एकल मनोदशा कैसे बनें

किया जा रहा है "एकचित्त" इसे एकाग्रता की शक्ति के साथ करना पड़ता है, इसका मतलब है कि एक लक्ष्य प्राप्त करने और एक समय में एक चीज़ करने के लिए उन्मुख होने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। ध्यान केंद्रित रहने की क्षमता अनिवार्य रूप से कार्य और परियोजनाएं पूरी करने के लिए आपका सबसे अच्छा उपकरण है - यह एक ऐसा कौशल है जिसे आप अभ्यास के साथ विकसित कर सकते हैं आपके उपलब्धियों और सफलताओं का स्तर आपके ऊपर निर्भर करता है।

कदम

एकमात्र दिमाग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि इसका क्या अर्थ है "एकचित्त"। यह एक ऐसा शब्द है जो एक विशिष्ट व्यक्ति का वर्णन करता है, जिसका उद्देश्य उद्देश्य या एक मुख्य लक्ष्य, निर्णायक और दृढ़ संकल्प है। अब समझिए कि इसका क्या मतलब है "केंद्रित हो": कुछ पर ध्यान या ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करें इसके विपरीत, एक व्यक्ति जो केंद्रित नहीं है "लापरवाह", "विचलित" और इसकी ऊर्जा या ध्यान परिणाम "तितर-बितर"।
  • एकमात्र दिमाग वाला चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    समझे कि वहाँ होने के सकारात्मक और नकारात्मक रूप हैं "एकचित्त"। चलो अंतर का विश्लेषण करें:
  • नकारात्मक रूप: जब कोई व्यक्ति रोज़गार और दूसरों के साथ संबंधों से प्राप्त होने वाली जिम्मेदारियों को नजरअंदाज करने के लिए किसी काम से अवशोषित हो जाता है वास्तविकता का विकृत दृश्य उसके दिमाग में पैदा होता है। जो लोग इस तरह से व्यवहार करते हैं वे सामान्यतः माना जाता है "अहंकारपूर्ण" या "narcissist", एक नकारात्मक अर्थ में अक्सर वे विकृति विज्ञान या मानसिक विकार से पीड़ित होते हैं, वे बार-बार एक ही कार्रवाई करते हैं। यह निश्चित रूप से वह फॉर्म नहीं है जिसे आप करना चाहते हैं
  • सकारात्मक रूप: यह विकर्षण के सामने आवेगहीन रहने की क्षमता है और गलत विचारों को दूर रखने के लिए बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम है। होने की इच्छा "एकचित्त" यह आपको अपनी परियोजनाओं को अधिक कार्यात्मक और कम समय में पूरा करने की अनुमति देगा।



  • एकमात्र दिमाग वाला चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी मानसिक एकाग्रता में सुधार के लिए अधिक या कम सामान्य तरीकों का अभ्यास करें:
  • पहला कदम सही वातावरण बनाना है। यदि आपके डेस्क पर बैठे समय में कुछ करना है, तो आपको पहले से साफ करना होगा और सीखना होगा कि अपने आप को बेहतर कैसे संगठित करना है। जब भी आप अपने आप को एक नई परियोजना के लिए समर्पित करते हैं, तो आपको एक के साथ शुरू करना होगा "सफेद बोर्ड"। मान लीजिए आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, आपको वास्तविकता बनने की अपनी इच्छा के लिए एक वातावरण बनाना होगा। दूसरे शब्दों में, जिस दिन आप धूम्रपान, घर, कार में और कार्यालय में छोड़ना चाहते हैं, उस दिन कोई ऐसी वस्तु नहीं होनी चाहिए जो आपको आह्वान करे या आपको धूम्रपान करने दें, जैसे ऐशट्रे, लाइटर, और इसी तरह।
  • शक्ति इरादा. यह एक अवधारणा है, जो लक्ष्य को स्थापित करने से परे है, इसका मतलब है कि गहराई से समझना चाहिए कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और फिर इसे स्वयं को घोषित कर सकते हैं और अंतिम परिणाम की कल्पना कर सकते हैं (हालांकि कभी-कभी सामान्य तरीके से यद्यपि)। उदाहरण के लिए, आपका इरादा एक हो सकता है "धूम्रपान न करें", एक नौकरी पूरा करें या विश्वविद्यालय थीसिस लिखें।
  • शारीरिक स्थिति और साथ ही मानसिक स्थिति का अनुकूलन करता है मुद्रा "जहाँ" क्या आप अधिक ध्यान केंद्रित करने और अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होने की संभावना है? क्या आपकी बाहरी एकाग्रता में वृद्धि हुई है? उदाहरण के लिए, यदि आपका इरादा धूम्रपान छोड़ना है तो आपको बार में बजाय अपने जिम में अपने खाली समय बिताने में सफल होने की अधिक संभावना होगी। यदि आप एक परीक्षा उत्तीर्ण करने का अध्ययन कर रहे हैं, तो इसे चिल्लाना और चलने वाले बच्चों द्वारा घेरने के बजाय एक निजी और शांत वातावरण में करना बेहतर होगा।
  • छोटे चरणों में अग्रिम और अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित करें हमेशा अपने इरादों को लिखित रूप में रखें। मध्यवर्ती अवस्थाएं निर्धारित करना एक बहुत ही प्रभावी उपाय है जो बहुत सारे प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस करने से बचें।
  • टिप्स

    • एक और सच्चाई है: "जो भी आपने किया है, उसे जारी रखने के द्वारा, आप अभी तक हासिल किए गए सटीक परिणामों को प्राप्त करते रहेंगे"।
    • याद रखें कि एक समय में एक बात करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है छोटे चरणों में आगे बढ़ने से आपको अधिक रचनात्मक और कार्यात्मक अवलोकन प्राप्त करने की सुविधा मिलती है। लेख की प्रथा में सलाह दें और आप देखेंगे कि आपका जीवन बेहतर होगा।
    • नींद सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है, लेकिन एक ही समय में सबसे अधिक underrated अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने की कोशिश करो!
    • जब तक आप परिवर्तन नहीं करते तब तक कुछ भी परिवर्तन नहीं होता है आलेख के चरणों को सृजनात्मक तरीके से रखो। याद रखें कि जो भी आप प्राप्त करते हैं वह आपके द्वारा किए गए प्रयासों पर निर्भर करता है।
    • कुछ असामान्य तरीके, लेकिन अभी भी एकाग्रता में सुधार के लिए बहुत उपयोगी हैं, इसमें ताई ची, योग और निश्चित रूप से सभी प्रकार के ध्यान जैसे विषयों का अभ्यास शामिल है। सम्मोहन और न्यूरो भाषाई प्रोग्रामिंग (एनएलपी) भी बहुत उपयोगी साबित हुई हैं। विटामिन और खनिजों के शरीर की दैनिक जरूरतों को पूरा करने और अच्छी तरह से और पर्याप्त रूप से नींद से कम महत्वपूर्ण नहीं है

    चेतावनी

    • आपको बाहरी सहायता जैसे कि कैफीन या ऊर्जा पेय पर भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि वे केवल अस्थायी लाभ प्रदान करते हैं थोड़ी देर बाद आप ऊर्जा में एक और बूंद और ध्यान केंद्रित रहने की क्षमता का अनुभव करेंगे!
    • होने की इच्छा मत देना "एकचित्त" एक जुनून हो गया दीर्घकालिक सफलता की कुंजी आपके लिए सही संतुलन पा रही है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com