जब आप उत्तेजित या थका हुआ हो तो बुक कैसे पढ़ें

कभी-कभी भी सबसे शौकीन चावला पाठकों को ध्यान केंद्रित करना कठिन लगता है, क्योंकि वे मन की सही सीमा में नहीं हैं या वे जो पढ़ते हैं वह इतना सम्मोहक नहीं है। हालांकि, इन कठिन क्षणों को दूर करने के लिए, ऐसे कई समाधान हैं जो आपको अपना ध्यान सुधारने और लिखित पाठ में शामिल होने की अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1

ध्यान केंद्रित रहें
जब आप बेजान या थका हुआ चरण 1 हैं तो एक पुस्तक पढ़ें
1
सभी डिवाइस बंद करें सबसे खराब कारकों में से एक है जो एकाग्रता से समझौता करता है, संदेश ब्राउज़ करने और भेजने के लिए लगातार प्रलोभन है। फ़ोन अधिसूचनाएं आपको जो पढ़ रही हैं, उस से आपको विचलित कर सकती हैं, धागा से छुटकारा या किताब की साजिश को भी भूल सकती हैं। अपना फोन और कंप्यूटर बंद करें और उस जगह पर जाएं जहां आप उन्हें इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा नहीं देंगे।
  • जब आप बेजान या थका हुआ चरण 2 हैं तो एक पुस्तक पढ़ें
    2
    किसी भी शोर को सुनने के लिए हेडफोन का उपयोग करें हम जैविक रूप से प्रोग्राम किए जाते हैं ताकि आवाज़ और उज्ज्वल रोशनी हमारे ध्यान को आकर्षित करती हैं: यह अतीत की विरासत है, जब हमें लगातार शिकारियों के खिलाफ सतर्क रहना पड़ता था इन विकर्षण से बचने के लिए, हमें अवांछित शोर को सीमित करने की कोशिश करनी चाहिए। इयरप्लग हमें मदद कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग हेडफ़ोन का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • यदि आप हेडफ़ोन का उपयोग करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि जो संगीत आप सुनते हैं वह आपको विचलित नहीं करता है चुनाव व्यक्ति से भिन्न होता है, लेकिन अक्सर इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त गीत धीमे, सहायक और काफी दोहरावदार होते हैं।
  • जब आप बेजान या थके हुए हैं चरण 3 पढ़ें एक किताब पढ़ें
    3
    ध्यान। मन को ध्यान केंद्रित करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए ध्यान दिखाया गया है। जब आप ध्यान करते हैं, कुछ पर ध्यान दें, अधिमानतः श्वास लेने पर, और अपने आप को बाहर की दुनिया के बाकी हिस्सों में लॉक करने का प्रयास करें। रोज़ाना कुछ मिनट के लिए इस अभ्यास का प्रयोग करें ताकि आप अपना ध्यान सुधार सकें और पढ़ना शुरू होने से पहले एक मिनट भी कर सकें, ताकि आप अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • जब आप बेजान या थका हुआ चरण 4 पढ़ते हैं तो एक छवि पढ़ें
    4
    बैठ जाएं। जब आप पढ़ते हैं तो आप नीचे बैठ सकते हैं, लेकिन यह स्थिति निश्चित रूप से जागने में आपकी मदद नहीं करेगी। अच्छा आसन बनाए रखने का अभ्यास करें अपने कूल्हों के समानांतर अपने घुटनों के साथ बैठो और फर्श पर अपने पैरों को आराम करना।
  • कुछ शोध के मुताबिक, जो लोग बैठे हुए अध्ययन करते हैं वे परीक्षाओं के दौरान बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, जो कि डीकोड हो गए हैं अच्छी रवैया ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन जब आप किताबों पर बने रहने के लिए पैदा होने वाले दर्द को रोकने के लिए भी मदद कर सकते हैं।
  • छवि एक शीर्षक पढ़ें जब आप बेचैन या थका हुआ चरण 6 हैं
    5
    कैफीन लें कैफीन आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित रहने में मदद कर सकते हैं, अपने आप को ऊर्जा का बढ़ावा देते हैं और जागते रहें यह ध्यान केंद्रित घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी) की वजह से एकाग्रता समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। यदि आप कैफीन के प्रभावों के लिए उपयोग नहीं करते हैं, तो कम चाय लेने के लिए हरी चाय का प्रयास करें। अन्यथा, एक कप कॉफी आपकी मदद करनी चाहिए।
  • कैफीन अधिक प्रभावी होता है जब मॉडरेशन में लिया जाता है। जब भी आप ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, आदर्श एक दिन एक खुराक लेना होगा।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें जब आप बेचैन या थक गए हैं चरण 7
    6
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें यदि आप पढ़ने के लिए संघर्ष करते हैं, तो शायद आप ध्यान घाटे और सक्रियता विकार से पीड़ित हैं। तो, एक मनोचिकित्सक पर जाएं और अपने सभी लक्षणों का ईमानदारी से वर्णन करें। अगर आपको लगता है कि यह एडीएचडी है, तो शायद वह दवाएं लिखती हैं जो एकाग्रता को बढ़ावा देती हैं।
  • मनोवैज्ञानिक जाने से पहले निदान करने का प्रयास न करें। सुझाव की शक्ति मजबूत है: आप अपने आप को यह समझ सकते हैं कि आपके पास एडीएचडी के लक्षण हैं और मनोवैज्ञानिक को आप के साथ क्या हो रहा है इसका एक विकृत दृष्टिकोण दे सकते हैं।
  • भाग 2

    ध्यान से पढ़ें
    जब आप बेजान या थका हुआ चरण 8 पढ़ते हैं तो एक छवि पढ़ें
    1
    ध्यान रखें कि आप क्यों पढ़ रहे हैं किसी उद्देश्य की पहचान करके, आप अधिक आसानी से ध्यान केंद्रित करेंगे। पता लगाएँ कि क्या कोई विशेष प्रश्न है जिसे आप उत्तर देना चाहते हैं। यदि आप एक उपन्यास पढ़ रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि पुस्तक का मुख्य विषय क्या है। यदि यह एक ऐतिहासिक विषय है, तो अपने आप से पूछें कि वर्तमान के साथ उसके संबंध क्या हैं। यदि आप पढ़ रहे हैं, तो सोचें कि शिक्षक क्या जानना चाहता है। इन सवालों के जवाब के रूप में आप पढ़ें।



  • छवि शीर्षक एक छवि पढ़ें जब आप बेरहम या थक गए हैं चरण 9
    2
    जोर या उजागर करें एक बार जब आपके पास जो कुछ आप की तलाश कर रहे हैं, उसके बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त करें, ध्यान दें कि आप इसे कितना पाते हैं मौलिक भागों पर जोर या उजागर करें इस तरह वे आप से बच नहीं पाएंगे, लेकिन आप भी खुद से पूछ सकते हैं कि किताब के सबसे महत्वपूर्ण अंश क्या हैं।
  • एक चयन करें यदि आप सब कुछ उजागर करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप पाठ के नोडल बिंदुओं को खोजने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • छवि एक शीर्षक पढ़ें जब आप बेचैन या थक गए हैं चरण 10
    3
    नोट लें जब आप एक महत्वपूर्ण अवधारणा में आते हैं, तो मार्जिन में एक छोटी सूचना लिखें। यह आपको इस मार्ग पर प्रतिबिंबित करने के लिए मजबूर करेगी और जब आप इस विषय की समीक्षा करेंगे तब आपको एक नोट होगा। आम तौर पर, पाठ को बहुत ज्यादा समय बर्बाद किए बिना पुनः काम करने के लिए, बस कुछ शब्द ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें जब आप बेचैन या थके हुए हैं चरण 11
    4
    शीर्षकों में सुधार शीर्षक उस विषय को संक्षेप में प्रस्तुत करता है जिसे टेक्स्ट में शामिल किया जाएगा, इसलिए इसे ध्यान में रखें। प्रश्नों के रूप में उन्हें फिर से दोहराएं और जैसा कि आप अध्याय पढ़ते हैं, उन्हें उत्तर देने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि शीर्षक पढ़ता है: "सरकार की स्थापना के संस्थापक पिता का रवैया", अपने आप से पूछें कि यह रवैया किस प्रकार संदर्भित करता है।
  • जब आप बेजान या थका हुआ हो तो चरण 12 पढ़िए
    5
    प्रत्येक अध्याय के अंत में बंद करो और प्रतिबिंबित करें अधिकांश लोग लगभग 50 मिनट के लिए एकाग्रता बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं, जिसका अर्थ है कि ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। इसलिए, प्रत्येक अध्याय के अंत में रुको, क्योंकि ये आम तौर पर इन बिंदुओं पर होता है कि मौलिक अवधारणाओं का निष्कर्ष निकाला जाता है। कुछ नोट्स ले लो, मुख्य विचारों और / या 5-10 मिनट के लिए आप क्या पढ़ते हैं और आराम की घटनाओं का वर्णन करते हैं।
  • ब्रेक के दौरान कुछ अच्छा करें: आप एक कप गर्म चॉकलेट पी सकते हैं या ऐसा खेल खेल सकते हैं जो बहुत मांग नहीं है। इस तरह आप शीर्ष पर बने रहेंगे और अध्याय खत्म करेंगे।
  • जब आप बेजान या थका हुआ हो 13 चरण में एक पुस्तक पढ़ें
    6
    अपनी अंगुली का उपयोग करें संकेत रखने के लिए और एकाग्रता न खोएं, जबकि पढ़ना, पाठ के साथ अपनी उंगली से स्क्रॉल करें। इसे सीधे उन शब्दों के नीचे रखें जिन्हें आप पढ़ रहे हैं। ऐसा केवल तभी करें जब आप पढ़ते समय आसानी से खो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक एक छवि पढ़ें जब आप बेचैन या थका हुआ चरण 14
    7
    जोर से पढ़ें। यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो जोर से पढ़ने का प्रयास करें। इस अभ्यास से आपको पाठ की प्रक्रिया में बाधा पड़ेगी, जिससे आप एकाग्रता को खोने या सोते रहने से रोक सकते हैं।
  • टिप्स

    • विभिन्न शैलियों की किताबें पढ़ने की कोशिश करें अपने आप को उसी प्रकार की पढ़ाई पर जीवाश्म न करें, लेकिन ग्रंथों के चुनाव में बदलाव करने की कोशिश करें। चलो अपने आप को चकित हो क्या आपको सबसे अधिक साजिश है अगर आपको इसके बारे में संदेह है कि क्या चुनना है, तो यह पता लगाने के लिए बेस्टसेलर्स की जांच करें कि कौन सी किताबें सबसे सफल हैं
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com