कक्षा में और अधिक कैसे ध्यान केंद्रित करें

एक पाठ्यक्रम के दौरान व्यथा केवल एक बुरी आदत नहीं है, लेकिन यह आपके ग्रेड के लिए भी हानिकारक है! कक्षा में ध्यान केंद्रित करने से आपके शिक्षकों को पता चलता है कि आप एक सक्षम छात्र हैं और आपके पास परिपक्व होने और आत्म-नियंत्रण की एक ठोस स्तर है, जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण होगा। कक्षा में और अधिक ध्यान केंद्रित करने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

कदम

1
अच्छी रात की नींद आओ छात्रों को सोना चाहिए "कम से कम" प्रति रात नौ घंटे हालांकि, नींद के बारे में इस अच्छी आदत को रखना मुश्किल है अपनी रात की रूटीन सेट करें, और हर रात एक ही समय में सो जाओ। आपका दिमाग ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होगा यदि उसे अच्छी तरह से विश्राम नहीं दिया जाये ... इसे टूटने की ज़रूरत है!
  • 2
    एक स्वस्थ नाश्ता करें हालांकि कक्षा में एकाग्रता के लिए यह अप्रासंगिक लगता है, सुबह में एक हार्दिक और स्वस्थ नाश्ते बनाने से आप पूरे दिन ताजा ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। याद रखें: एक स्वस्थ नाश्ते का मतलब हार्दिक भोजन नहीं है दो सरल rusks, संतरे का रस (संभवतः लुगदी के साथ), और शायद एक अच्छी कॉफी एक अच्छा नाश्ता का एक अच्छा उदाहरण है यदि आप इस तरह भोजन का सेवन करते हैं, तो आप दिन भर में ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे और कम घबराएंगे: ध्यान देना निश्चित रूप से आसान होगा।
  • 3
    दोस्तों के बगल में बैठने से बचें यहां तक ​​कि अगर उनके बगल में बैठने की इच्छा मजबूत है, तो इस प्रलोभन से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। दोस्तों के साथ चैट करने से आपको सही एकाग्रता की ज़रूरत नहीं होगी, जिसे आपको दूसरों के साथ समान रहने की ज़रूरत है। न केवल आपको मुसीबत में मिल जाएगा, लेकिन साथ ही यह आपको सबक से विचलित करेगा। यदि आप अपने सहपाठी से बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, और आप एक नियत जगह में बैठे हैं, तो अपने प्रोफेसर से बात करें कि उसे डेस्क में बदलने के लिए कहें (कुछ प्रोफेसर आपको बस बता सकते हैं कि आपको जांचना सीखना चाहिए)। किसी भी मामले में, अपने दोस्त को पता है (एक और समय में!) कि आपने उसे अपमान करने के लिए ऐसा नहीं किया: बस, आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता थी।
  • 4
    हर विकर्षण से छुटकारा पाएं हममें से कुछ बहुत आसानी से विचलित हो जाते हैं, और यह बिल्कुल सामान्य है। गंभीर समस्या तब आती है जब distractions हमें सीखने से रहते हैं। क्या वह बोतल आपका ध्यान कैद करता है? मेज से तत्काल निकालें और उस रबड़ को चबाने से बचाया जाता है? इसे फेंक दें और नोट्स बनाना शुरू करें इस तरह के विकर्षण को हटा दें (भले ही आप नहीं चाहते हैं) और बहुत जल्द आप देखेंगे कि आपका ध्यान कर्तव्य पर प्रोफेसर की ओर हो जाएगा।
  • 5
    प्रोफेसर को देखो, और आँख से संपर्क रखें। आपका शिक्षक केवल बड़बड़ाकर खड़ा नहीं है: वह स्पष्ट रूप से आपको पर्याप्त शिक्षा देने की कोशिश कर रहा है। उसे दिखाएं कि वह आपकी सबसे अधिक ध्यान रखता है, अपनी आँखों में देख रहा है और उसकी गतिविधियों को देख रहा है। सतर्क होने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें यदि आप देखते हैं कि कमरे में कुछ और देखकर आपका टकट पड़ता है, तो अपना ध्यान वापस प्रोफेसर तक पहुंचाने का प्रयास करें। पाठ्यक्रम के दौरान इस व्यक्ति को आपका अधिकतम ध्यान देना चाहिए। आपकी आंखों के आसपास घूमना नहीं होना चाहिए।
  • 6
    अपना लक्ष्य जानें अधिकांश शिक्षक आपको दिन का विषय बताएंगे, जैसे ही सबक शुरू होता है यदि संभव हो, तो जैसे ही आप इसे सुनते हैं, विषय को लिखें। आज आपको क्या करना होगा? आप क्या सीखने जा रहे हैं? आप इस दिन के लिए ध्यान केंद्रित कैसे रह सकते हैं? लक्ष्यों को निर्धारित करें, और सबक के दौरान उन्हें स्वयं का याद दिलाना। इस तरह से आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आपको क्या करना है



  • 7
    नोट्स ले लो यदि आप सही नोट लेते हैं, तो आप सक्षम होंगे "दर्ज" पाठ में प्रमुख बिंदुओं को पहचानें जब शिक्षक बोलता है, और वाक्य को अच्छी तरह सुनता है "कुंजी", जैसे: "यह महत्वपूर्ण है", "यह मुख्य विचार है", "यह कार्य में होगा" आदि ऐसा करने से, आप अधिक तीव्रता से सुनने के लिए आपकी सहायता करेंगे - आपको ध्यान केंद्रित करने का एक कारण होगा, और कुछ करना होगा।
  • 8
    कक्षा चर्चा में भाग लें यह एक अधिक केंद्रित और सफल छात्र बनने के लिए एक बढ़िया तरीका है जब कोई शिक्षक एक प्रश्न पूछता है, तो जवाब देने की पेशकश करें। यदि आपकी राय आपको पूछती है, तो उसे कक्षा के साथ साझा करें। इस तरीके से आप प्रोफेसर को दिखाएंगे कि आप पाठ के दौरान ध्यान से सुन रहे हैं, और आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। इससे आप उन शर्मनाक स्थितियों से बचने में भी मदद कर सकते हैं जिनमें आपको जवाब देने के लिए कहा जाता है, लेकिन आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि आप अनावश्यक थे इसके अलावा, आपके प्रोफेसरों अपने सहयोगियों को बताएंगे कि आपने पाठ में सक्रिय रूप से योगदान दिया है।
  • 9
    कुछ प्रश्न पूछें अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो पूछने से डरो नहीं। यह शिक्षक को दिखाता है कि आप वास्तव में सुधार करना चाहते हैं, और आप अपने अंतर को पहचानने में सक्षम हैं। सभी संभावनाओं में, आपके कुछ साथी के पास भी एक ही सवाल होगा (और पूछने से डरते हैं!)। आप फिर से राहत महसूस करेंगे, जैसे आप
  • 10
    अपना सर्वश्रेष्ठ करें जब आप कक्षा में प्रवेश करते हैं, तो अपना सबसे अच्छा मुस्कुराओ और अपना आत्मसम्मान दिखाएं। हमेशा तुम्हारा सबसे अच्छा प्रयास करें, और अपनी असली क्षमता के माध्यम से चमकना करने दें!
  • 11
    अपने भविष्य को देखें रात में सोने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपनी कल्पना (बचपन का असली उपहार) का उपयोग करें और सोचें कि आप भविष्य में अपने आप को कहाँ देखते हैं, और आप अपने सपने तक बिना आवश्यक एकाग्रता के कैसे पहुंच सकते हैं (जब तक कि कि आपका सपना खेल या संगीत जैसी अकादमिक नहीं है)। हालांकि, आपको अभी भी एक खिलाड़ी या संगीतकार बनने के लिए एकाग्रता की अच्छी खुराक की ज़रूरत होगी, इसलिए उन चीजों की सूची से उन्हें न निकालें जो आपको ज़िंदगी में ज़रूरत होगी! स्कूल में विचलित मत हो एक बुद्धिमान व्यक्ति बनो और सही चुनाव करें
  • टिप्स

    • अपनी पीठ के साथ बैठो, और लगातार घड़ी घड़ी नहीं, सबक समाप्त होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
    • प्रत्येक पाठ के बाद अपने विचारों को हमेशा साफ़ करें, और अगले एक के लिए तैयार हो जाओ
    • याद रखें कि होमवर्क भी महत्वपूर्ण है जब आप स्कूल से घर आते हैं, तो खाने और आराम करने के लिए एक घंटे का ब्रेक लें इसके तुरंत बाद, आपको अपने होमवर्क करना शुरू करना चाहिए और उन विषयों के लिए अध्ययन करना चाहिए जहां आपके पास सबसे अधिक कठिनाई है बेशक, आप अभी भी अपना होमवर्क शुरू कर सकते हैं और बाद में एक ब्रेक ले सकते हैं।
    • होमवर्क, परियोजनाओं और सामान्य रूप से सबक के लिए तैयार रहें! इस तरह आप कार्य, प्रोजेक्ट और पाठ के समय अपने आप को और अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे।
    • याद रखें, आप अंततः अपने परिणामों के लिए ज़िम्मेदार हैं, न कि आपके रिश्तेदारों या दोस्तों के। इसलिए, समस्याओं से बचने या बाद में पछतावा करने के लिए, काम करना शुरू करें
    • जब आप कक्षा छोड़ते हैं, तो समीक्षा करें कि आपने क्या सीखा है। अगर आप आज के पाठ के मुख्य बिंदुओं को याद कर सकते हैं, और यदि आप सभी अवधारणाओं को समझ गए हैं, तो समझने की कोशिश करें। इस तरह से आप जानते होंगे कि आपने अपना कर्तव्य सबसे अच्छा किया है।
    • यदि आप ध्यान दें कि आप सो रहे हैं तो एक गिलास पानी के लिए पूछिए या बाथरूम में जाएं और कुछ घंटों के लिए ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला। इससे आप कम से कम एक घंटे की अगली तिमाही के लिए जागेंगे। हालांकि, दिन में 20 मिलियन बार उठने के लिए मत पूछो, या अपने शिक्षक को लगता है कि आप सबक छोड़ने के लिए सब कुछ कर रहे हैं!
    • लगातार घड़ी मत देखो, यह केवल सबक लंबे समय तक लग जाएगा।
    • नोटबुक में सभी नोट लिखिए इस तरह आप उन्हें अगले अध्याय के लिए व्यवस्थित और तैयार रख सकते हैं
    • अपने दोस्तों के बगल में बैठने की कोशिश न करें, क्योंकि वे आपको विचलित कर देंगे (विशेषकर यदि वे अब भी परिपक्व नहीं हैं और पाठ के दौरान हमेशा बात करते हैं) यदि आप उनके पास बैठे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सबक का पालन करना चाहते हैं और उनके साथ बातचीत करने से बचें।
    • कक्षा में तकनीकी वस्तुओं को मत लाएं: अगर आपके पास मोबाइल फोन या एमपी 3 प्लेयर है, तो ये चीजें आपको विचलित कर लेंगी और आप उन अद्भुत गीतों को हटा देंगे जिन्हें आप सुन रहे हैं। इस मामले में आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की भी मांग कर सकते हैं
    • यदि इन विधियों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आपको ADD (ध्यान घाटे संबंधी विकार) से पीड़ित हो सकता है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें और पूछें कि क्या वह आपकी सहायता कर सकता है। एक और संभावना यह है कि आपको बस आरंभ करने के लिए सहायता की आवश्यकता है। अपने शिक्षक को अपने डेस्क में बदलने या एक सहायक शिक्षक या शिक्षक से बात करने की कोशिश करें।
    • यदि आप एक परीक्षण कर रहे हैं, तो आप एकाग्रता खो देते हैं, शीट को आराम और पढ़ें। यदि यह काम नहीं करता है, तो ट्रैक पर वापस आने के लिए अपने शिक्षक से मदद करें।

    चेतावनी

    • अपने शूरवीर दोस्तों से बचें वे अक्सर आपको अपने काम से विचलित कर सकते हैं
    • यदि आपका प्रोफेसर आपको असुविधाजनक बनाता है, तो अपने माता-पिता या प्रिंसिपल से बात करें। समझने की कोशिश करो कि एनी प्रोफेसररी गैर टीआई "वे अच्छे होंगे", लेकिन उन्हें आपको असुविधाजनक कभी नहीं करना चाहिए
    • अपने शिक्षक पर ज्यादा ध्यान न दें - आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकते हैं दूसरे शब्दों में, अपने टकट का समर्थन करें, लेकिन बिना अतिरंजना के।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com