उत्पादक कैसे बनें

हम सब वहाँ रहे हैं: बहुत सी बातें करने के बावजूद, हम खुद को विचलित, घूमना, स्थगित करने, चीजों को पूरा करने में असमर्थ होने देते हैं। क्या आप हवा में अनमोल समय फेंकने से बीमार हैं? इस मामले में यह जानने का समय है कि उत्पादक कैसे बनें!

कदम

विधि 1

संगठित होने के नाते
उत्पादित चरण 1 के साथ छवि का शीर्षक
1
करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ प्रत्येक कार्य जिसे आप दिन या सप्ताह तक पूरा करना चाहते हैं, या जो भी करने की आवश्यकता है की एक अद्यतित सूची को लिखें। टू-डू सूचियां उत्पादकता उपकरण साबित होती हैं, अगर सही तरीके से उपयोग की जाती हैं
  • आपकी प्रतिबद्धताओं के संबंध में, यथासंभव ठोस, विशिष्ट और उचित हो। उदाहरण के लिए, बस लिखना नहीं है "घर को साफ करें" कोशिश करो "लिविंग रूम को साफ करो," "कालीनों को वैक्यूम" या "कचरा ले लो" - छोटे विशिष्ट कार्य अधिक प्रभावी हैं
  • अपनी टू-डू सूची से डराओ या विचलित न करें। यदि आप अपने सभी समय पर विचार करने के बारे में सोचते हैं कि आप क्या सूची में हैं, तो आप उतने ही अयोग्य हो सकते हैं जैसे अक्षम एक बार में अपनी सूची बनाने की कोशिश करें और पूरे दिन नए अपडेट जोड़ने से बचें, जब तक कि यह वास्तव में आवश्यक न हो।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 2 नामक छवि
    2
    एक योजना तैयार करें सूची में से चीजों में से किस चीज को आप पूरी तरह से पूरा कर सकते हैं, और यह तय करने के लिए कि यह क्या करना है। यदि संभव हो, तो प्रत्येक व्यस्तता के लिए विशिष्ट समय को शामिल करने वाले दैनिक अनुसूची तैयार करें, साथ ही अनुसूचित दोपहर के भोजन के ब्रेक और ब्रेक प्रदान करें।
  • ध्यान रखें कि कुछ कार्य अपेक्षा से अधिक या कम समय ले सकते हैं यदि ऐसा होता है तो निराश न हों, और अपने सभी कार्यक्रमों को भुगतना न दें यदि योजना के अनुसार कुछ नहीं होता है, तो अपना एजेंडा सुधारने और अपनी योजनाओं को जारी रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राथमिकताएं दें आपके पास उपलब्ध समय में ऐसा करने में सक्षम होने के लिए आपके पास बहुत सी बातें हैं? तय करें कि सबसे महत्वपूर्ण और समर्पित चीजें क्या हैं शायद आपने दोनों अपने अकाउंटेंट और अपने कुत्ते को प्रसन्न करने का सपना देखा था, जिन्हें स्नान की जरूरत है, लेकिन उनमें से एक को इंतजार करना होगा। एक समय में बहुत सी चीजों को करने की कोशिश कर रहा है, अभिभूत महसूस करने और अनुत्पादक बनने का एक सही तरीका है।
  • यदि आपके पास लंबे समय तक की गई गतिविधियां हैं और आपके पास कभी भी समय नहीं है, तो उन्हें आपको हमेशा के लिए पीड़ा न दें। अपने आप को समय सीमा तय करें या उन्हें पूरा करने के लिए पूरे दिन समर्पित करें। वैकल्पिक रूप से आप यह तय कर सकते हैं कि आप उनके बिना भी कर सकते हैं।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को लक्ष्यों को दे दो. चाहे वह सफाई, पढ़ाई या काम कर रहा हो, आप एक दिन में क्या हासिल करेंगे, इसके बारे में महत्वाकांक्षी लेकिन उचित लक्ष्यों को देते हैं। जब तक आप निर्धारित लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते तब तक रोकें न। अपने लक्ष्यों के बारे में सकारात्मक होने की कोशिश करें और उनको आपको डरा न दें पता है कि अगर आप ध्यान केंद्रित रहें तो आप ऐसा कर सकते हैं
  • आपको अपने लक्ष्यों के संबंध में पुरस्कार या दंड देने की परिकल्पना पर विचार करें। यदि आपको सफल होना है, तो उस चीज़ के साथ खुद को इनाम देने के लिए वादा करें एक अप्रत्याशित परिणाम के साथ धमकी दी, जैसे किसी कारण के लिए पैसा देना जैसे आप साझा नहीं करते हैं यदि संभव हो तो, पुरस्कार की ज़िम्मेदारी और एक असाध्य दोस्त को इनाम दें जो आपके विचारों से खुद को परीक्षा न दे सके।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने प्रभाव से अवगत रहें फिलहाल, जब आप खत्म होते हैं, तो अपने आप को उत्पादक या अनुत्पादक के बारे में सोचने से डरने न दें, अपनी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित और सही रहने की आपकी क्षमता पर प्रतिबिंबित करें इसके अलावा अपने एजेंडे की प्रभावशीलता का मूल्यांकन भी करें प्रगति कार्य करने के लिए अप्रत्याशित समस्याओं या रुकावटों का ध्यान रखें और भविष्य में आप क्या सुधार कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • सफलता और विफलताओं को रिकॉर्ड करने के लिए एक दैनिक पत्रिका रखने पर विचार करें।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने उपकरण और अपनी सामग्री को व्यवस्थित करें जब तक आपको कोई दस्तावेज़ या कोई आवश्यक वस्तु नहीं मिलती, या अपॉइंटमेंट समय जानने के लिए दर्जनों ईमेल के माध्यम से खोज करते हैं, तब तक आपको धीमा नहीं कर सकता। दस्तावेजों को सूचीबद्ध करने के लिए एक मान्य प्रणाली बनाएं, अपने सभी नियुक्तियों को रिकॉर्ड करें और उपकरण को सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करें
  • विधि 2

    ध्यान केंद्रित रहें
    बे प्रोडक्टिव चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1



    विकर्षण निकालें हम एक दुनिया में जी रहे हैं जो हमें उत्तेजित और विचलित करने के अवसरों से भरा है। टीवी से लेकर ब्लॉग तक तत्काल चैट करने के लिए, मित्रों, परिवार और पालतू जानवरों का उल्लेख न करें - यह सिर्फ एक मिनट खर्च करने में आसान होता है और दूसरा और कुछ और कर रहा है और फिर दिन के अंत में खुद को पूरी तरह से अनुत्पादक खोजना। ऐसा नहीं होने दो! फिनिश लाइन पर केंद्रित रहें और विचलन के लिए किसी भी विकर्षण और अवसरों को हटा दें।
    • ईमेल और सामाजिक नेटवर्क की वेबसाइटों को बंद करें अपने उपकरणों से ध्वनि को अपने काम में दखल से रोकने के लिए निकालें यदि आवश्यक हो, अपने इनबॉक्स की जांच करने और महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर देने के लिए दिन में कुछ मिनट शेड्यूल करें। फिर अपने उत्पादकता स्तर को कम करने के लिए मेल बंद करें
    • के लिए ब्राउज़र विकल्प का उपयोग करें ब्लॉक साइटें "समय की बर्बादी"। इंटरनेट अपने चित्रों, वीडियो और लेखों से भरा है जो हमारे हितों के साथ हमारे दिनों को भस्म करने में सक्षम है। बुद्धिमानी से कार्य करें और जैसे ब्राउज़र एक्सटेंशन इंस्टॉल करें StayFocusd, LeechBlock या दाई, वे अवकाश स्थलों पर ध्यान भंग करने के लिए आपके समय को सीमित कर देंगे या वे दिन के कुछ समय पर आपको उन तक पहुंचने से रोकेंगे। खबरों की जांच के लिए प्रलोभन का विरोध करने के लिए, अपने पसंदीदा ब्लॉग के पन्नों को ब्राउज़ करें या मजाकिया बिल्लियों के वीडियो देखें।
    • फ़ोन बंद करें कॉल का जवाब न दें, आने वाले पाठ संदेशों की जांच न करें, कुछ भी नहीं करें। फोन को आसान नहीं रखें यदि यह महत्वपूर्ण है, तो कोई भी आपके लिए एक संदेश छोड़ देगा। यदि आप आपात स्थितियों के बारे में चिंतित हैं, तो आने वाले कॉल की जांच के लिए हर घंटे केवल एक मिनट खर्च करें।
    • दोस्तों और रिश्तेदारों को बाधित करने की सलाह न दें अपने पालतू जानवर को कमरे से बाहर रखें यदि आप जानते हैं कि वे आपको विचलित कर सकते हैं
    • टीवी और रेडियो बंद करें आपके कार्य की प्रकृति के आधार पर, एक हल्का संगीत पृष्ठभूमि, खासकर यदि यह पाठ से मुक्त है, तो अनुमति दी जा सकती है, भले ही सामान्य रूप से किसी भी गतिविधि के दौरान उत्पादकता कम हो जाती है जिसके लिए मानसिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक समय में एक चीज लें यह सोचने के लिए कि मल्टीटास्किंग अधिक उत्पादक बना सकती है एक सामान्य गलतफहमी है। सच्चाई यह है कि हम एक समय में केवल एक ही काम कर सकते हैं, और जब हम इसके साथ कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो हम सिर्फ एक परियोजना से दूसरी ओर पीछे छोड़ देते हैं हर बार जब आप स्विच को स्थानांतरित करते हैं, तो आप समय और एकाग्रता खो देते हैं वास्तव में उत्पादक होने के लिए, एक कार्य करें और उस पर काम करें जब तक आप उसे पूरा नहीं करते, तब कुछ और आगे बढ़ें
  • बे प्रोडक्टिव चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना घर या कार्यस्थल को व्यवस्थित रखें हां, लगातार सफाई करने में समय और प्रयास होता है, लेकिन बहुत सारी अव्यवस्थाएं फैल सकती हैं, जिससे आपको अधिक उत्पादकता भी कम करने में मदद मिलती है। अपना डेस्क, अपने घर या अपने काम के क्षेत्र को साफ और व्यवस्थित रखें, कचरे से मुक्त रहें और आपका ध्यान खोने से बचने के लिए कम से कम मदों को रखें।
  • विधि 3

    आप का ख्याल रखना
    इमेज नामक बे प्रोडक्टिव चरण 10
    1
    जल्दी बिस्तर पर जाओ और पर्याप्त नींद जाओ थका हुआ या नींद लेने के कारण आपको अधिक आसानी से विचलित और कम उत्पादक बना सकते हैं।
  • छवि उत्पादित चरण 11 नामक छवि
    2
    अलार्म सेट करें और जैसे ही आप इसे रिंग करते हैं, उठो। बार-बार स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग न करें और देर से समाप्त करें थोड़ी देर के लिए भी उम्मीद से ज्यादा सो रही अपनी योजनाओं को बर्बाद कर सकता है और आपको पूरे दिन के लिए नीचे महसूस कर सकता है।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं. हो सकता है कि आप इसे शुरू में नहीं देख सकें, लेकिन अगर आप अपने आप को ठीक तरह से फ़ीड नहीं करते हैं, तो आप विचलित, तनावग्रस्त और लापरवाह महसूस करेंगे। आप गलतियां करेंगे और आपको अपना काम फिर से करना होगा सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वस्थ और पूरा भोजन खाने के लिए सही समय है।
  • भारी खाद्य पदार्थों से बचें, जिससे आप आलसी महसूस कर सकते हैं और झपकी लेना चाहते हैं। पचाने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और वसा और भरपूर मात्रा में भोजन प्रसंस्करण आपकी ताकत और एकाग्रता को निकाल देगा।
  • इमेज का शीर्षक उत्पादक चरण 13
    4
    ब्रेक ले लो थक मत जाओ और जब तक आप ज़ोंबी नहीं बन जाते, तब तक स्क्रीन के आगे रहने के लिए खुद को मजबूर न करें। प्रत्येक 15 मिनट या उससे भी अधिक समय के लिए, मांसपेशियों को आराम करने और एक पल के लिए अपनी आंखों को आराम करने के लिए 30 सेकंड का ब्रेक लें। हर कुछ घंटे कुछ व्यायाम, एक स्नैक पर पांच मिनट और नई ऊर्जा पुनः लोड करते हैं।
  • टिप्स

    • प्राथमिकताएं दें यदि एक काम दूसरे से ज्यादा महत्वपूर्ण है, तो इसे पहले चलाएं! यह सरलतम लोगों से पहले सबसे कठिन कार्यों को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा
    • यदि आपके पास बहुत कुछ करना है, तो एक दिन बनाओ, जब आपके पास कोई उत्पादक दिन न हो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com