कैसे एक बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए

कभी-कभी ऐसा लगता है कि हर बार जब आप काम पर बैठे हो, तो हमेशा ऐसा कुछ होता है जो आप को परेशान करता है, जो आपको रूममेट पर एक नए ई-मेल की चेतावनी देता है जो आपको बीच में आता है क्योंकि यह हुआ जो कि कौन जानता है कि कौन सी आपदा है। जो लोग व्यस्त हैं वे अक्सर विकर्षण की बाढ़ को सहन करते हैं, और एक-दूसरे के साथ जादू करना एक चुनौती बन सकता है लेकिन यह इस तरह से होना जरूरी नहीं है आप सीख सकते हैं कि आपको क्या करना है और आपको उन चीजों को समझना चाहिए जो आपको अधिक ध्यान देने की जरूरत है, और फिर सबसे महत्वपूर्ण और तत्काल कार्यों को पूरा करने के लिए व्यवस्थित करें, विकर्षण को कम करना

कदम

भाग 1

प्राथमिकता के क्रम में कार्य रखो
1
आपको जो कुछ भी करना है उसे लिखें अगर आपको निराशा महसूस होती है, पर बल दिया जाता है और ध्यान केंद्रित नहीं किया जाता है, तो एक सूची बनाना आसान और सबसे तेज़ तरीका है जो हमले को आसान बनाने और योजना बनाने का है। यह पता लगाने के लिए कि आपको किसी विशिष्ट समय पर ध्यान देने की आवश्यकता है और पृष्ठभूमि पर सब कुछ कैसे लगाया जाए, अपने मन में रखी गई चीजों की सूची बनाएं।
  • जो कार्य अल्पावधि में किया जाना चाहिए वह सबसे ज़रूरी होना चाहिए। आज या शनिवार तक आपको क्या करना है? आप समय तय करते हैं, लेकिन जितनी जल्दी हो सके कार्य को प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • दीर्घकालिक लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं, लेकिन तभी यदि आप उन्हें अल्पावधि में विशिष्ट चीज़ों की सूची में बदल देते हैं। अगर "एक डॉक्टर बनें" आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों की सूची, और यही कारण है कि यह आप पर जोर दे रहा है, ऐसा कुछ नहीं है जो आप दोपहर के भोजन से पहले खत्म कर सकेंगे। हालांकि, आप अपने चिकित्सकीय संकायों में उन्मुख होना शुरू कर सकते हैं
  • 2
    सूची को सॉर्ट करें जिस तरह से आप कार्यों को महत्व देते हैं, उन्हें प्राथमिकता देकर, आप और आपकी सूची पर निर्भर होंगे, लेकिन इस से निपटने और अपने काम को आसान बनाने के कई तरीके हैं। सूची को फिक्स करने में ज्यादा समय बर्बाद मत करो। अपनी सहजता का पालन करें और चीजों को व्यवस्थित करें ताकि आप आरंभ कर सकें।
  • महत्व के अनुसार संगठित सूची में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान करें और उन्हें शीर्ष पर रख दें, उन्हें अपने महत्व के अनुसार वर्गीकृत करें। इसलिए, अगर आज आपको एक शब्द पत्र लिखना है, तो कपड़े धोने से दूर रखें और जो आपको लाई गई डीवीडी वापस लौटाएं, क्योंकि प्राथमिकताओं को शायद इस आदेश का पालन करना चाहिए।
  • कठिनाइयों के अनुसार संगठित कुछ लोगों के लिए, सबसे कठिन कार्य को आगे बढ़ाकर, उन्हें पूरा करना, कार्य-सूची को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका है, जबकि अन्य छोटी चीज़ों के साथ शुरू करना पसंद करते हैं और उत्तरोत्तर अधिक गंभीर लोगों पर काम करते हैं। वास्तव में, इतिहास के एक अध्याय को पढ़ने पर ध्यान देना आसान हो सकता है अगर आपने पहले अपना गणित होमवर्क हटा दिया हो
  • अत्यावश्यकता के अनुसार संगठित यदि आपके पास कुछ घंटों के भीतर काम करना है, तो आपको अन्य बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो इतनी जरूरी नहीं हैं। सूची के शीर्ष पर सबसे अधिक दबाए रखिए।
  • 3
    गणना करें कि प्रत्येक गतिविधि को पूरा करने के लिए कितना समय की आवश्यकता होगी। शायद प्रत्येक वस्तु के बगल में यह संबंधित काम को पूरा करने के लिए आवश्यक समय की अनुमानित गणना करने के लिए उपयोगी होगा। फिर, बहुत समय बिताने का समय बताने के लिए यह कितना समय लगता है या इस विस्तार पर जोर देते हैं। वास्तविक गणना के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, बस प्रत्येक प्रविष्टि को चेतावनी के साथ अलग करें "कम" या "साथ में", तो आपको पता चल जाएगा कि यह सब समय के लिए कब है।
  • यदि आप जानते हैं कि आप दस मिनट में सभी इतिहास खोजों को पूरा नहीं कर पाएंगे, जो आपको कुछ शुरू करने में मदद कर सकता है, तो आप उन्हें अलग रख सकते हैं और उस समय कुछ और का ख्याल रख सकते हैं। चार्ज करें और वाशिंग मशीन शुरू करें या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए धन्यवाद नोट लिखें जिसे आप संपर्क में करना चाहते हैं। यहां बताया गया है कि आप अपना समय समझदारी से कैसे उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    करने के लिए पहली बात चुनें समय और कार्यों के महत्व को ध्यान में रखते हुए, आपको सूची के शीर्ष पर कार्य करना होगा। तय करें कि आपको अभी क्या ध्यान देने की जरूरत है और सूची में इसे उच्च स्थान पर रखें। यह सबसे महत्वपूर्ण या सबसे जरूरी बात हो सकती है, लेकिन किसी भी मामले में यह एक नौकरी है जिसे आपको शुरू करना होगा और यह आपको व्यस्त रखेगी जब तक कि आपके लक्ष्यों की सीमाओं के भीतर पूरी तरह से समाप्त हो या समाप्त न हो जाए
  • 5
    सूची को एक तरफ रखो यह जानने का विश्वास और आत्मविश्वास है कि आपने चीजों की सूची तैयार की है और इसे एक तरफ रख सकते हैं, थोड़ी देर के लिए इसे अनदेखा कर सकते हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि आपको क्या काम पूरा करना है, चीजों को पूरी तरह से पूरी करने के लिए सोच-समझकर सोचने का एक मकसद ही व्याकुलता का स्रोत होगा और आपको डिक्रैन्ट्रीटेड बनाएगा इसलिए सूची को एक दराज में हटा दें या इसे कहीं और छुपाएं। इस समय के मामले में कुछ और नहीं, अगर आपकी सूची के शीर्ष पर दिखाई देने वाला काम नहीं है।
  • पोस्ट-यह कंप्यूटर डेस्कटॉप पर नोट करता है कई लोगों के लिए छोटे, महान उपकरण जो स्मृति मांगते हैं, लेकिन जब आप कुछ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं उन्हें छिपाने जिस पार्टी पर आपको अभी भी संगठित करना है उस पर तनाव न करें यदि आप एक छोटी कहानी लिख रहे हैं क्या करने के लिए छोड़ा गया है, इस विचार को हटा दें, सूची से सूची को हटा दें।
  • भाग 2

    विकर्षण को हटा दें
    1
    काम करने के लिए एक शांत स्थान खोजें जहां कहीं टीवी पर ध्यान नहीं दिया जाता है, वहां पर कार्य करना, बातचीत करना और बड़बड़ााना बिल्कुल ध्यान देना सीखना जरूरी है। कभी-कभी, यह सोचने के लिए मोहक होता है कि रूममेट्स या परिवार के साथ रहने वाले कमरे में बैठे काम करने का सबसे अच्छा और कम से कम तनावपूर्ण तरीका है, लेकिन आप दो बार ज्यादा समय बर्बाद कर रहे हैं, जबकि यह काम आधे से ज्यादा है। अगर आपको कुछ करने की आवश्यकता है, तो ध्यान देना जरूरी है, अपने कमरे या पुस्तकालय के शांत कोने पर जाएं।
    • यदि आपके पास शांत स्थान पर काम करने का मौका नहीं है, तो शोर कम करने के हेडफोन की एक जोड़ी खरीदने पर विचार करें, ताकि आप बकबक की चर्चा न सुनाए और आप जो भी कर रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित रहें, चाहे जो भी हो। अगर आपको लगता है कि हेडफ़ोन एक अति आवश्यक वस्तु है, तो इंटरनेट पर सफेद शोर जनरेटर के लिए एक नज़र डालें ये ऑनलाइन आवेदन हैं जो कि परिवेशी संगीत या स्थिर पृष्ठभूमि ध्वनियों के साथ बकवास के उत्पीड़न को कवर करते हैं।
  • 2
    फ़ोन बंद करें और इसे दूर रखें यह अब सिर्फ फोन कॉल और पाठ संदेश नहीं है, क्योंकि आज भी फ़ोकस सोशल नेटवर्क अपडेट, ई-मेल प्राप्त और तत्काल मैसेजिंग एप्लिकेशन से सूचनाएं जो फोन पर हर पांच सेकंड में दिखाई देता है। सेल फोन से कोई व्याकुलता अधिक शक्तिशाली नहीं है इसे बंद करें और उसे एक तरफ सेट करें जब आपको ध्यान देना चाहिए।
  • फ़ोन को मूक मोड में सेट करना पर्याप्त नहीं है, क्योंकि जब भी आप चाहें इसे नियंत्रित करने के लिए आपके पास विश्वास है। इसे शारीरिक रूप से कहीं दूर ले जाना बेहतर है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए यह अधिक जटिल है। यदि आप अपने कमरे में काम कर रहे हैं तो बैटरी को दूसरे कमरे में रीचार्ज करें।
  • अगर फोन बहुत परेशान है, तो ऐसे कुछ अनुप्रयोगों को हटाने पर विचार करें जो कि आप से अनमोल समय निकालते हैं। वास्तव में, फोन पर फेसबुक और ट्विटर के लिए आवश्यक नहीं है।
  • 3
    किसी कार्य को समर्पित करने के लिए समय की एक निश्चित अवधि निर्धारित करें जब आप शुरू करना चाहते हैं, घड़ी को देखो। आपको कब लागू करने की आवश्यकता है? आपको परियोजना को पूरा करने की कितनी देर तक आवश्यकता है? आप उस नौकरी पर कितना समय बिता सकते हैं? तय करें कि आपको एक निश्चित कार्य पर कितनी देर तक काम करना होगा और काम करना चाहिए।
  • नियमित ब्रेक की अनुसूची करें आम तौर पर आप 50 मिनट के लिए काम करते हैं और फिर आप उठने के लिए 10 मिनट तक रुक जाते हैं, पैदल चलना, कुछ समय के लिए पीने और विचलित करते हैं। यदि आपको पता है कि आप इसे 20 मिनट में कर सकते हैं, तो आप YouTube पर मजाकिया वीडियो देखने के लिए कम प्रलोभन करेंगे और इसके बारे में दोषी महसूस न करें।
  • 4



    सुनिश्चित करें कि आप इंटरनेट पर सर्फिंग का समय बर्बाद नहीं करते हैं। अधिकांश लोग कंप्यूटर पर काम करते हैं, जो बहुत सारे लोगों के लिए कठिन काम है आपकी शब्दावली फेसबुक, विकिपीडिया और इंस्टाग्राम के बगल में है और इसका मतलब यह है कि, आप अपने काम, लिखित, खोज करने या कुछ और करने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, यूट्यूब के विकर्षण भंवर बस सिर्फ एक क्लिक आप से दूर है ऐसी आदतों को पहचानना सीखें, जो केवल समय की बर्बादी का कारण बनती हैं और उन्हें रोकती हैं।
  • ऑनलाइन समय बर्बाद करने से बचने का सबसे आसान तरीका इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करना है वाईफाई कनेक्शन बंद करो ताकि आप इसे एक्सेस नहीं कर सकते और गड़बड़ी को जोड़ सकते हैं।
  • StayFocused, एंटी-सोशल, लेकब्लॉक और कोल्ड टर्की सभी ब्लॉकर्स हैं जो आपको काम पूरा करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने की आवश्यकता है अगर आप स्थापित कर सकते हैं। वे विशिष्ट वेबसाइटों या कुछ निश्चित समय के लिए पूरे कनेक्शन ब्लॉक करते हैं, जिसे आप खुद सेट कर सकते हैं यदि आपको इसके साथ समस्या है, तो एक अवरोधक स्थापित करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • 5
    सोशल मीडिया और ईमेल फिल्टर का अनुकूलन करें कभी-कभी, भले ही कुछ हासिल करने के लिए आपके पास सभी अच्छे इरादों होते हैं, तो आपको अचानक सोशल मीडिया में चूमा जाता है। हम हमेशा अपने आप से कहते हैं, "मैं पांच मिनट का समय लेता हूँ, बस फेसबुक पर त्वरित रूप से देखने का समय", और एक घंटे बाद हम एक दोस्त द्वारा छः साल पहले की छुट्टियों के चित्रों में अभी भी विसर्जित हुए हैं। यकीन नहीं होता!
  • सोशल मीडिया पर अपने सभी दोस्तों के लिए चेतावनी या दोस्ती निकालें जो आपको व्यक्तिगत रूप से समृद्ध नहीं करते हैं यदि आप फेसबुक पर अपने बचपन के दोस्त द्वारा लिखी गई सरकारी नीतियों के खिलाफ लंबे समय तक टिप्पणियों के कारण खुद को विचलित करते हैं, तो उन्हें पढ़ने में समय बर्बाद मत करो। उन्हें ब्लॉक करें या, बेहतर अभी भी, सोशल नेटवर्क पर आपके सभी स्पष्ट मित्रों से मैत्री हटा दें। सबसे महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें
  • अपना ईमेल पता सेट करें जिससे कि जब भी कोई नई चीज आ रही हो तब आपको सतर्क न हो और यह आपके कार्य और व्यक्तिगत ईमेल को अलग-अलग फ़ोल्डरों या अलग-अलग खातों में व्यवस्थित करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ सीधे चलाता है जब आप काम कर रहे हैं तो आपको अपनी दादी माँ के ईमेल की जांच करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। ई-मेल पर तुरंत ध्यान देना आवश्यक नहीं है
  • 6
    भावनात्मक विकर्षण की पहचान करें यूट्यूब से सभी विचलन जुड़े नहीं हैं कभी-कभी, आप इटैलियन साहित्य पाठ के लिए एक पुस्तक पढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जब अचानक आप को अपने पूर्व की याद दिला दी जाती है यह खत्म हो गया है यदि आप चिंता या भावनात्मक अनिश्चितताओं से विचलित हो जाते हैं, तो अपनी आदतों को पहचानना और उन्हें बीच में डालना सीखें।
  • यदि आप एक बेकार विचार से विचलित हो जाते हैं जो आपको धागा खो देता है, इसे रोकने की कोशिश न करें, लेकिन अपने आप को एक ब्रेक दें कहना "गुलाबी हाथियों के बारे में मत सोचो" यह आपके दिमाग में एक पच्यडिम के विचार को प्रभावित करेगा अपने आप को एक मिनट के लिए उस विचार से त्याग दें, विचलित हो जाएं और फिर अपने दिमाग से बाहर निकल जाएं।
  • भाग 3

    सूची को समाप्त करें
    1
    हर दिन थोड़ा ध्यान करो। दिन के दौरान चुप्पी और चिंतन में बैठने के लिए कुछ मिनट लेना तनाव के स्तर को कम कर सकता है, फोकस करने में मदद करता है और सताए हुए विचारों को शांत कर सकता है जिसे आप बाद में विचलित कर सकते हैं जब आप काम करना चाहते हैं। यदि आप एक बेकार और आवर्ती विचार के खिलाफ लड़ते हैं, तो कभी-कभी ध्यान को ध्यान में रखकर ब्लॉक करें, एक प्रभावी ध्यान तकनीक लागू करें।
    • ध्यान करने के लिए साधारण गीत बनाने और धूप तक पहुंचने का मतलब नहीं है। यह कुछ भी जटिल है लेकिन एक कप कॉफी या चाय तैयार करें और इसे छत पर या बरामदा पर पीना और हर सुबह सूर्योदय देखना। पार्क में शांत पैदल चलें और एक बेंच पर बैठो। बस बैठो इन क्षणों का उपयोग करने के लिए आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है, उसके बारे में सोचना बस नीचे बैठने के लिए इस समय का उपयोग करें
  • 2
    हर रोज एक ही स्थान पर काम करें। कुछ लोगों के लिए, एक नियमित होने से उत्पादक होने में मदद मिलती है। यदि आप हमेशा उसी पट्टी पर जाते हैं या अपनी नौकरी करने के लिए सोफे पर एक ही स्थान पर बैठते हैं, तो आप अधिक कुशल होते हैं, सही एकाग्रता पाने में अधिक सक्षम होते हैं और जब भी आपको कुछ करना पड़ता है, तब तक वातावरण में कम विचलित हो जाते हैं। एक जगह चुनें और इसे अपना करें
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक ही पुरानी कार्यालय में बंद रहेंगे तो आप बेचैनी महसूस कर सकते हैं, कहीं और जाएं। हर दिन एक अलग बार खोजें और आसपास के वार्तालापों के श्वेत शोर और चखने वाले पेस्ट्री की नवीनता को कभी भी कभी नहीं खाया जाए जो आपको सशक्त करे। विविधीकरण कुछ लोगों को अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • 3
    रुको जब तक आप एक इंकार महसूस करते हैं और फिर एक चलने के लिए जाना न्यू यॉर्क टाइम्स के स्तंभकार डेविड कारर, लिखना पसंद करते हैं, मुश्किल तक जोर देते हुए जब तक वह एक गिरावट का अहसास नहीं करता, या उस बिंदु पर जहां उसका ध्यान अपनाया नहीं जाता है वास्तव में, इन परिस्थितियों में काम करना जारी रखना अनुत्पादक होगा।
  • दीवार के खिलाफ अपना सिर पीटने के बजाय, एक मिनट के लिए काम को अलग रखें प्रस्थान करें। कुत्ते को पैदल चलना। पड़ोस के चारों ओर दस मिनट के लिए निशाना बनाओ। कॉफी लें और आप जिस समस्या का सामना कर रहे हैं, उसके बारे में सोचें, लेकिन समय बर्बाद किए बिना। जब विराम समाप्त हो गया, आपका मन ताज़ा हो जाएगा
  • 4
    ब्रेक के लिए कुछ शारीरिक आंदोलन जोड़ें कोई भी कंप्यूटर पर किसी पंक्ति में 10 घंटे तक बैठकर या नहीं बैठ सकता है जब आपके पास ब्रेक लेने का मौका होता है, तो इसका इस्तेमाल थोड़ा आगे बढ़ने के लिए करना ज़रूरी है थोड़ा सा मोटरबाइक करो उठो और चलना चले, भले ही आपको पता नहीं चल पाया
  • यह मामूली लग सकता है, लेकिन नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए कार्यालय में कुछ प्रकाश डंबल्स रखने से पढ़ने में आपको याद है कि आप क्या पढ़ रहे हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि प्रकाश व्यायाम मेमोरी में मदद करता है
  • एक नाश्ता करें निम्न रक्त शर्करा मन को शक्तिशाली और प्रभावी तरीके से काम करने से रोकता है, जिसका मतलब है कि दोपहर के दौरान पूर्ण विसर्जन के दौरान कुछ नट्स या कुछ फलों से आपको ट्रैक पर रहने और सही एकाग्रता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • 5
    हर कार्य को पूरा करें। जब आप अपनी सूची में कुछ पूरा करते हैं, तो एक मिनट के लिए मनाएं। यहां तक ​​कि अगर आप सब करते हैं, पीठ पर एक पॅट दे दो और निश्चित रूप से सूची से आइटम की जांच करने की क्षमता, कुछ और करने से पहले आराम करने में कुछ मिनट लगें। आपने इसे अर्जित किया
  • हर रोज़ चीजों के लिए छोटे उत्सव बनाएं जब आप दिन के अंत में अपने काम समाप्त कर लें, तो उसे देखें और एक गिलास शराब डालें। या सूची पूरी तरह से फाड़ दें और कागज के टुकड़े को जला दें। आप समाप्त कर चुके हैं!
  • जब आप एक महत्वपूर्ण काम पूरा कर लेंगे तो अपने आप को कुछ बड़ा दें एक अच्छे रेस्तरां में जाओ जब अंत में स्नातक स्कूल के लिए प्रवेश अनुरोध स्वीकार किया गया है, या जब आप एक थकाऊ दीर्घकालिक परियोजना को पूरा कर लिया है कुछ दे।
  • टिप्स

    • आप शायद यह जानकर हैरान होंगे कि जब आप एक स्पष्ट दिमाग के साथ काम करते हैं और एक समय में केवल एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप वास्तव में बेहतर, तेज़ और अधिक आसानी से काम करते हैं। और यह एक गतिविधि पर केंद्रित रहने का रहस्य है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com