प्राथमिकता से समय का प्रबंधन और कार्य व्यवस्थित कैसे करें

हर रोज आपको अपनी ज़रूरत पूरी करने के लिए समय लगाना मुश्किल हो सकता है अगर आपको नहीं पता कि प्राथमिकता से कार्य कैसे व्यवस्थित किया जाए बहुत बार हम उन गतिविधियों पर बहुत समय बिताते हैं जो बहुत महत्व के हैं, जबकि हमें अपनी सारी ऊर्जा को उन कार्यों में रखना चाहिए जो अधिक मूल्यवान हैं। हम वास्तव में कुछ कंक्रीट के बिना खुद को व्यस्त पाते हैं, और यही वह जगह है जहां नियोजन की कला खेलने में आता है।

सामग्री

अपने लिए लक्ष्य प्राप्त किए जाने वाले कार्यों और लक्ष्यों को स्थापित करने से हमें अधिक उत्पादक तरीके से समय का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है, जबकि मूल्य और महत्व के अनुसार कार्यों को वर्गीकृत करने का मतलब है कि हम गतिविधियों को प्रभावी ढंग से प्राथमिकता दे सकते हैं यह मूल्यवान गाइड आपको अपना समय व्यवस्थित करने और प्राथमिकता से प्रतिबद्धता निर्धारित करने में सहायता करना चाहता है।

कदम

छवि का शीर्षक शीर्षक समय और प्राथमिकता कार्य चरण 1
1
उन लक्ष्यों को सेट करें जो आप तक पहुंच सकते हैं। आपको दिन के कार्य को प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों में विभाजित करना सीखना चाहिए, जो आपको उद्देश्य का स्पष्ट अर्थ दे। क्या आपके मन में व्यापक अवलोकन है? क्या आप जानते हैं कि अंतिम लक्ष्य क्या है? इस अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समय और प्राथमिकता कार्य चरण 2
    2
    अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दें शीघ्र ही तय करें कि आपके समय का सबसे लाभदायक उपयोग क्या है। मूल्य की जरूरी ताकत का आकलन करने के लिए प्रत्येक गतिविधि कितनी महत्वपूर्ण है इसका मूल्यांकन करें यदि समय सीमाएं हैं, तो आपको पहले इन कार्यों पर ध्यान देना चाहिए। प्रत्येक गतिविधि को पूरा करने के लिए जरूरी सभी समय बिताने का ध्यान रखें, इसलिए जब आप ऐसा करते हैं तो आपको दबाव नहीं लगता या जल्दी में नहीं। इसका मतलब है कि अच्छी तरह से अच्छी तरह से पूरा करने वाली नौकरियां जो समय सीमाएं हैं, इसलिए आपके पास अब भी जांच करने और यह सुनिश्चित करने का समय है कि उन्हें अनुसार अनुसार किया गया है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समय और प्राथमिकता कार्य चरण 3
    3



    उत्पादक बनें, लेकिन ज़्यादा बोझ नहीं। करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को स्थापित करने में सक्षम होने के नाते आपको ऐसे फैलावकारी गतिविधियों में बिताए जाने वाले समय को कम करने की अनुमति मिलनी चाहिए, जो आपको व्यस्त रखती हैं और आपकी उत्पादकता को बेहतर बनाती हैं। एक दिन होने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है जब आप इतने व्यस्त होते हैं कि आप कुछ भी सही तरीके से नहीं कर सकते या इससे भी बदतर, आप इसे बिल्कुल भी नहीं कर सकते। कार्यों को वर्गीकृत करने और उन्हें महत्व के अनुसार पूरा करने से आपको घबराहट और जल्दबाजी की भावना को कम करना चाहिए, जिससे आपको निश्चित अवधि के भीतर यथासंभव उत्पादक बनना पड़े।
  • समय और प्राथमिकता कार्य प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    किसी भी समय के नुकसान को प्रबंधित करें काम पूरा करने की कोशिश करने और कुछ के द्वारा विचलित होने से कुछ भी बुरा नहीं है, खासकर यदि यह व्यक्ति है यदि कार्य वातावरण बहुत शोर है, तो एक शांत स्थान पर जाकर, या यदि यह संभव नहीं है, तो इयरफ़ोन डालने का प्रयास करें। अन्य लोगों से रुकावटें कार्य पूरा करने के लिए एक बहाना नहीं होनी चाहिए। अपने चारों ओर के लोगों को यह जानने दें कि आपको क्या करना है, और आप इसे कैसे करना चाहते हैं, इसलिए वे आपको तब तक परेशान नहीं करते जब तक आप काम नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समय और अग्रगामी कार्य चरण 5
    5
    एक पुरस्कार प्रणाली बनाएँ किसी को परेशान करना बंद करने के लिए कहने से आपकी बुरी आदतों से विचलित होने से बहुत आसान हो जाता है ये ऐसी स्थितियां हैं जिनमें आपकी इच्छाशक्ति वास्तव में परीक्षण के लिए दी जाती है। काम से एक ब्रेक लेना कभी-कभी स्वस्थ और उपयुक्त होता है, लेकिन सामाजिक नेटवर्क की जांच करना या हर आधे घंटे पीने से आपके वर्कफ़्लो के लिए विनाशकारी हो सकता है। पहचानें जो कि आपको क्या विचलित करता है - यदि आपको उस नौकरी के लिए इंटरनेट की ज़रूरत नहीं है, तो आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • टिप्स

    • प्रत्येक काम को पूरा करने के बाद खुद को फायदेमंद उपलब्धि की तत्काल समझ बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन आप दिन के लिए अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करने के बाद ही खुद को पुरस्कृत करके सफलता की अधिक समझ बना सकते हैं। इस तरह आप अपने काम के उद्देश्य को ध्यान में रख सकते हैं और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर पाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com