दैनिक उद्देश्यों की स्थापना कैसे करें

क्या आप उस विकार से असंतुष्ट हैं जो आपके जीवन में शासन करने लगता है? हो सकता है कि आपके सामने बड़ी परियोजनाएं हों, लेकिन आपको पता नहीं है कि उन तक कैसे पहुंचे? अगर एक ओर यह महत्वपूर्ण है तो अपने लक्ष्य लिखिए

सामग्री

, दूसरी ओर, उन्हें प्राप्त करने और प्राप्त करने के तरीके खोजने के लिए मौलिक है, जो कि अपनी निजी प्रगति की योजना है आप यह भी पा सकते हैं कि, अपने आप पर काम करना और अपने आप को क्या हासिल करना है, आप बेहतर और खुश हैं एक बार जब आप पेपर डालते हैं जिसे आप हासिल करना चाहते हैं, तो मध्यवर्ती चरणों की स्थापना करें जो आपको अपने दैनिक लक्ष्यों को पूरा करने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

अपने लक्ष्यों को लिखें
सेट दैनिक लक्ष्य चरण 1 सेट करें
1
जो कुछ भी आप प्राप्त करना चाहते हैं उसे सूचीबद्ध करें सप्ताह, महीने, वर्ष या अपने जीवन के सभी लक्ष्यों को शामिल करें इस तरह आप उनके महत्व के अनुसार उन्हें वर्गीकृत कर सकते हैं। ध्यान से सोचें कि आप कितना समय उन्हें समझने की आवश्यकता है और समझने की कोशिश करें कि क्या वे पहुंच योग्य हैं।
  • अपने लक्ष्यों को दर्शाते समय यथासंभव सटीक होने की कोशिश करें इस तरह से, आप स्पष्ट रूप से पता चलेगा कि आपको एक लंबी या लघु अवधि वाली परियोजना को लागू करने के लिए कौन सी उपायों की आवश्यकता होगी।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने लक्ष्यों को छोटे दैनिक चरणों में विभाजित करें अपने सपनों और आकांक्षाओं को ठोस बनाने में आपकी मदद करने के लिए अधिक विशिष्ट लक्ष्यों की स्थापना करें। यदि आप कुछ महान योजना बना रहे हैं या आपको बहुत समय लगता है, तो इसे चरणों या छोटे चरणों में विभाजित करें बड़ी परियोजनाओं या उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अपने आप को पर्याप्त समय दें। इस तरह, आप उन्हें पहुंचने के लिए हर दिन खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं।
  • दैनिक लक्ष्यों में एक लक्ष्य को तोड़कर, आपके पास तनाव कम करने और समय के साथ अधिक संतुष्ट महसूस करने की क्षमता है।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 3 सेट छवि
    3
    फिक्स्ड इंटरमीडिएट चरणों और समय सीमाएं न सिर्फ दैनिक लक्ष्यों या छोटे लक्ष्यों को सीमित करने के बारे में सोचो, अन्यथा आप मुख्य उद्देश्य की दृष्टि खो देंगे। यदि आप समय सीमा तय करते हैं और उनका सम्मान करते हैं, तो आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे, आपकी प्रेरणा बढ़ाएं और आप समझेंगे कि क्या काम कर रहा है और क्या गलत है।
  • प्रेरित रहने और समय सीमा को पूरा करने के लिए विज़ुअल मार्गदर्शिका के रूप में कैलेंडर का उपयोग करने का प्रयास करें इसके अलावा, एक बार यह पूरा होने के बाद लक्ष्य को रद्द करने के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 4 सेट करें
    4
    स्कीमा एसएमएएआरटी को लागू करें। के लिए अपने लक्ष्यों का प्रबंधन. "स्मार्ट" अमेरिकी मूल के एक संक्षिप्त शब्द है जो कंपनियों द्वारा उनके पथ को निर्धारित और परिभाषित करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले तरीकों में से एक का सारांश देता है। प्रत्येक उद्देश्य को ध्यान से देखें और ध्यान दें कि कैसे सही (एस - विशिष्ट), व्यावहारिक (एम - misurable), पहुंच योग्य (ए - प्राप्य), प्रासंगिक या यथार्थवादी (आर - प्रासंगिक / यथार्थवादी) और definable समय में (टी - समय उन्मुख)। उदाहरण के लिए, यहां बताया गया है कि आप एक ऐसे अस्पष्ट लक्ष्य को कैसे बदल सकते हैं, जैसे "मैं अपनी स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार करना चाहता हूं", स्मार्ट तकनीक का उपयोग करते हुए कुछ और सटीक में:
  • सटीक: "मैं एक निश्चित संख्या में पाउंड खोकर अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं"।
  • मात्रात्मक: "मैं 10 किलो खोने से अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं"।
  • पहुंच योग्य: अगर आपको 50 किलो का निपटान करने में कठिनाई होती है, तो विचार करें कि 10 किलो एक प्राप्त लक्ष्य है।
  • प्रासंगिक / यथार्थवादी: 10 किलोग्राम खोने पर, आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी और आप खुश महसूस करेंगे। याद रखें कि आप केवल अपने लिए करते हैं
  • समय के साथ परिभाषित: "मैं अपने स्वास्थ्य को अगले साल के भीतर 10 किलोग्राम कम करके हर महीने 800 ग्राम औसत के साथ में सुधार करना चाहता हूं"।
  • भाग 2

    प्राप्त करने योग्य दैनिक उद्देश्यों को ठीक करना


    सेट दैनिक लक्ष्य चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक समय क्षितिज वास्तविक रूप से सेट करें अल्पकालिक लक्ष्यों के संबंध में, अपने आप से पूछें कि एक परियोजना कितनी देर तक रहती है और समय सीमा तय करे दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए, इस बात पर विचार करें कि प्रत्येक मध्यवर्ती अवस्था का कितना समय होगा, जिसमें आप उन्हें विभाजित करते हैं और राशि बनाते हैं। अप्रत्याशित से निपटने के लिए, आप थोड़ा और समय जोड़ सकते हैं (कुछ दिन या सप्ताह)। आप जो भी लक्ष्य निर्धारित करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह प्राप्त करने योग्य है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पूरे समय काम करते हैं, तो सप्ताह में 10 घंटे के लिए स्वयंसेवक और 5 अधिक ट्रेन, यह एक परियोजना पर सप्ताह में 20 घंटे खर्च करने के लिए यथार्थवादी नहीं है। इस तरीके से आप जो कुछ भी खुद को निर्धारित किया है उसे हासिल करने और प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करेंगे।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 6 दिखाएं
    2
    एक दैनिक दिनचर्या स्थापित करें यदि आपकी जीवनशैली और आपके लक्ष्यों की अनुमति है, तो एक दैनिक दिनचर्या बनाएं। यद्यपि यह अनम्य या उबाऊ लग सकता है, यह आपको तनाव को कम करने और ट्रैक पर रहने में मदद करता है। यह दीर्घकालिक परियोजनाओं के लिए आवश्यक है, क्योंकि इससे आप अपने रास्ते पर धीरे-धीरे प्रगति कर सकते हैं। यह आपको स्वस्थ आदतों और व्यवस्था विकसित करने में भी मदद करेगा।
  • आपको जरूरी नहीं कि दिन के हर घंटे का आयोजन करना होगा। आपको दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, आप 3 घंटे काम कर सकते हैं, एक घंटे के लिए काम कर सकते हैं और 2 घंटे के लिए घर के काम कर सकते हैं।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 7 सेट करें
    3
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें आप किस बिंदु पर हैं, हर दिन की जांच करें अगर अंतिम लक्ष्य अभी भी दूर है - मान लीजिए कि ऐसा कुछ है जो आपको जीवन भर में व्यस्त रखेगा, जैसे "अधिक लोच प्राप्त करना" - मध्यवर्ती चरणों को स्थापित करने के लिए यह एक अच्छा विचार होगा वे आपको अपनी प्रगति का ट्रैक रखने की अनुमति देंगे और आप अपने रास्ते पर जारी रखने के लिए प्रेरित करेंगे। जो कुछ भी आपने नियंत्रण में हासिल किया है, उसे ध्यान में रखते हुए आप पीछे भी देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि आप कितनी दूर आए और आपने क्या हासिल किया है।
  • लक्ष्य और समय सीमा के साथ क्रियाओं और परिणामों की तुलना करने के लिए समय ढूंढें आपको संभवतः अपनी योजनाओं को सही करना होगा यदि आपको लगता है कि आप अपेक्षा से अधिक तेज या धीमी गति से आगे बढ़ रहे हैं
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 8 सेट छवि
    4
    एक समय में एक कदम उठाइए। शायद आप एक प्रमुख परियोजना शुरू करने या एक महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल करने के लिए काम करने के लिए चिंतित होंगे। यहां तक ​​कि अगर यह एक अच्छी भावना है, तो वास्तव में विचार करें कि आप कितना दूर शामिल हो सकते हैं। यदि आप अपनी पहुंच से लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं या आप पर भारी प्रतिबद्धता लागू करते हैं, तो एक प्रेरणा और रुचि परियोजना में विफल हो सकता है। एक बार में एक कदम उठाने की कोशिश करो, यह याद रखें कि आप जो भी करना चाहते हैं वह आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कंप्यूटर पर टीवी या काम करते समय अपने आहार, खेल की आदतों, नींद के पैटर्न और समय को बदलकर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का इरादा रखते हैं, तो आप दिक्कत महसूस कर सकते हैं बल्कि, एक समय पर एक पहलू पर ध्यान केंद्रित करें या कुछ छोटे लक्ष्य सेट करें। इस तरह आपको समय के साथ अधिक परिणाम मिलेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com