नए शैक्षिक वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों तक कैसे पहुंचें

हर छात्र नए स्कूल वर्ष के लिए अपने सभी अच्छे इरादों को पूरा करने में सक्षम होना चाहता है। शुरुआत में इस बात की प्रबल प्रेरणा है, लेकिन धीरे-धीरे समय के रूप में यह आत्मसमर्पण करने के लिए या अपने बुरी आदतों जारी रखने के लिए, समय के लिए, अध्ययन करने के लिए और बस के लिए प्रतिबद्ध भी कई विषयों जमा आसान है गुजरता है, एक समय की बात नहीं कर अच्छी तरह से परिभाषित सभी लक्ष्यों यह वे पहुंचना चाहते थे

लेकिन अगर आप अपनी पढ़ाई में सफल होने के लिए युक्तियां जान सकते हैं तो आपका परिणाम कैसा होगा? शायद आश्चर्य की बात है फिनिश लाइन तक पहुंचने के पथ की योजना बनाकर, और गंभीरता से रुख करके, आप अपनी आकांक्षाओं को पूरा कर सकते हैं।

कदम

नई स्कूल वर्ष चरण 1 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
1
प्राप्त करने के लिए विशिष्ट और यथार्थवादी लक्ष्यों का चयन करें केवल एक ही पर्याप्त है, जब तक कि यह आपके स्कूल कैरियर के लिए महत्वपूर्ण है निर्णय लेने के लिए, पहले क्या सोचें, आपकी इच्छाएं क्या हैं सामान्य रूप से मत बनो, यदि आप विस्तार से लक्ष्य तक पहुंचने की रूपरेखा कर सकते हैं, तो आप इसे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं और उसे किन प्रयासों की आवश्यकता होगी। यह एक लक्ष्य खोजने के लिए पर्याप्त नहीं है, यह समझने के लिए मौलिक है कि उसे क्या महसूस करने के लिए क्या करना है।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 2 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    2
    नए साल के लिए अपने प्रस्ताव लिखें आप जो प्राप्त करना चाहते हैं और सुधार की एक सूची लिख रहे हैं, आपको अवधारणाओं को बेहतर ढंग से कल्पना करने में मदद मिलेगी। फिलहाल आपकी आंखों से पहले सूची आपकी आंखों से आती है, यह अब दिमाग में एक विचार नहीं है, लेकिन एक शारीरिक रूप से दिखाई देने वाली संस्था है। आपकी इच्छाओं को व्यक्त करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक डायरी शुरू करें जो आप पूरे साल रहते हैं।
  • अपने लक्ष्य को बिलबोर्ड पर लिखें और अपने अध्ययन की दीवार पर लटका दें (या स्लेट पर)। आप इसे हर दिन देखेंगे और आप उन लक्ष्यों को नजरअंदाज नहीं करेंगे जो आपने खुद को स्थापित किया है, मानसिक रूप से उन प्रयासों का सामना करने के लिए खुद को तैयार करना जो आवश्यक हो जाएगा
  • नई स्कूल वर्ष चरण 3 के लिए आपके लक्ष्यों को हासिल करने वाला चित्र
    3
    कुछ शोध करो एक लक्ष्य की ओर एक पहला कदम उठाने का सबसे अच्छा तरीका के रूप में प्रत्येक संसाधन और महत्वपूर्ण जानकारी के कब्जे में हो सकता है, सही तरीके से तैयारी कर रहा द्वारा, उसे बेहतर जानते हैं सीखना है।
  • अपने शोध को जारी रखने के लिए अपने प्रश्न पूछिए।
  • विभिन्न तरीकों की तलाश करें अगर कोई काम नहीं करता है, तो दूसरा आपके लिए हो सकता है यह समझने की कोशिश करें कि अध्ययन की किस पद्धति आपके लिए सबसे अधिक प्रभावी है और इसके लिए छड़ी है। कुछ लोग नोट लेने के दौरान और कुछ सीखते हैं, दूसरों को सुनते हैं और पढ़ते हैं, कुछ दूसरों को विषय समझाते हैं। एक बार जब आप अपनी पद्धति की पहचान कर लेंगे, तो अपने स्कूल के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इसे कैसे लागू करें यह जानें।
  • वास्तव में उन अवधारणाओं को समझें जो आप पढ़ रहे हैं। मन के नक्शे नक्शा करने की कोशिश करें, अपने दिमाग में विचार की कल्पना करें, क्षेत्रों में जानकारी विभाजित करें, अन्य छात्रों के साथ चर्चा करें, और इसी तरह अवधारणा को पूरी तरह से समझने का सही तरीका ढूंढें, जब तक कि यह तुम्हारा न हो।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 4 के लिए आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला चित्र
    4
    अपने लक्ष्य को कई छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें अंतिम परिणाम पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, कुछ कदम सेट करने की कोशिश करें जो धीरे-धीरे आपको लक्ष्य के करीब लाएगा। इस पद्धति के साथ आप व्यथित होने के बिना अपनी एकाग्रता को निरंतर रख सकते हैं या निराश हो सकते हैं। यह पहुंचने के कई चरणों में अंतिम लक्ष्य को तोड़ना शुरू हो जाता है। समय-समय पर सोचो कि वांछित परिणाम प्राप्त करने और धीरे-धीरे प्रगति के लिए आपको क्या करना है, आपका इनाम रास्ते में आ जाएगा।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 5 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    5
    सीमित विचलन हमारे चारों ओर के वातावरण प्रौद्योगिकी से लेकर रोमांटिक भावनाओं तक, विकर्षण से भरा है यदि आप इन तत्वों को नहीं पहचाने और प्रबंधित कर सकते हैं तो स्थिति पर नियंत्रण खोना आसान है।
  • कुछ टेलीविजन कार्यक्रमों का पालन करने के लिए सप्ताह के दौरान एक अवधि की स्थापना करें, जो आपको रुचि रखते हैं लेकिन उस समय का विस्तार न करें जब आप टीवी के सामने खर्च करते हैं जो अध्ययन से दूर होता है। यह टीवी, सेल फोन और कंप्यूटर के उपयोग के लिए वैकल्पिक शौकों के लिए भी दिखता है
  • अगर आप किसी व्यक्ति में उपस्थित रहें तो सुनिश्चित करें कि नियुक्तियां हमेशा सुखद होती हैं और बहुत लंबे समय तक नहीं। यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति की कंपनी में रहना पसंद करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो सोचें कि आपके पास बहुत लंबा रास्ता है और यह नहीं कहा गया है कि यह लिंक बनाए रखा है। हालांकि, अपने जीवन के लिए एक जोड़े के रूप में जीवित रहने के दौरान अपने विद्यालय के लक्ष्य की उपलब्धि को प्राथमिकता दीजिए, तथापि, केवल सप्ताहांत पर आउटपुट स्थापित करना
  • ईमेल, फोन कॉल, इंस्टेंट मैसेजिंग, आदि व्याकुलता के सभी संभावित स्रोत हैं। अपने दैनिक अध्ययन पूरा करने के बाद ही इसका निपटान करने की कोशिश करें।



  • नई स्कूल वर्ष चरण 6 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    6
    अपने लक्ष्य को समझें ऐसा न करें कि वास्तविक प्रयास किए बिना आप कुछ प्राप्त कर सकते हैं आप लंबे समय से पहले सोच सकते हैं, लेकिन केवल विचारों के साथ आप एक ठोस परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते। हर सुबह जागते रहें कि आप क्या कर सकते हैं और आप आवेदन कैसे कर सकते हैं।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 7 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    7
    अपने स्कूल के दिन के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाएं।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 8 के लिए आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला चित्र
    8
    सकारात्मक सोचो अगर आपको यह आश्वस्त नहीं है कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप शायद ही सफल होंगे। पहले आपको खुद पर विश्वास करना चाहिए और सकारात्मक सोचना चाहिए। एक निराशावादी रवैया आपको नुकसान पहुंचाएगा और आप अपने लक्ष्य से दूर रखेंगे। यह सोचने से रोकें कि आप कुछ करने में सक्षम नहीं हैं, सिर्फ आशा न करें लेकिन लक्ष्य तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करें और हमेशा अपने कार्यों के बारे में आश्वस्त रहें। अपनी क्षमताओं को न भूलें, क्योंकि आपको रास्ते में बाधाएं आती हैं हम सभी को कभी-कभार गलतियाँ करते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि उठो और पता है कि सही तरीके से प्रतिक्रिया कैसे करें, कमजोरी को एक नए अनुभव में बदल दें।
  • हमेशा प्रेरित हो अपने आप को सकारात्मक विचारों को दोहराएं, आश्वस्त है कि "सब कुछ संभव है" ऐसे वाक्यांश लिखें, जो आपको सही चार्ज देते हैं, लक्ष्य को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें और सभी सकारात्मक प्रभावों का पालन करें।
  • आप निर्णय के साथ आप ले जाया सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, अपने आप से पूछना क्या उद्देश्यों आदेश, सफल होने के लिए याद रखें कि पढ़ाई आप अपने भविष्य का निर्माण करने की आवश्यकता होगी में हासिल किया जाना है। भविष्य के बारे में सोचो और सर्वोत्तम देने के लिए अपनी प्रेरणा प्राप्त करें
  • सोने से पहले प्रत्येक रात को कल्पना करने की कोशिश करें कि अगले दिन किस चुनौती का सामना करना होगा। सक्रिय होने के लिए तुरंत शुरू करें, जैसे ही आप स्कूल में आते हैं, ताज़ा और विश्राम करते हैं
  • नई स्कूल वर्ष के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि 9
    9
    अपने आप को पुरस्कार दें पुरस्कार के बिना केवल बलिदान आपको दूर नहीं ले जाएगा , आप मनोबल, चरणों कि आप पूर्व निर्धारित था में से एक की उपलब्धि लिफ्ट करने के लिए, उदाहरण के लिए एक ब्रेक लेने और कुछ मज़ा, अपने पसंदीदा फिल्म देख, एक दोस्त की यात्रा करने के लिए, अपने साथियों के साथ आइसक्रीम के लिए जाना जाने, या कुछ नया खरीदा ।
  • टिप्स

    • आराम करो और अपने आप को एक शांत आरामदायक नींद की अनुमति दें यदि आपको कई गतिविधियों, स्कूल, खेल, शौक या किसी अंशकालिक नौकरी का प्रबंधन करना है, तो पर्याप्त नींद लेने में सक्षम होना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इससे पहले कि आप सो सकते हैं, आप सुबह में और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे और आपके प्रदर्शन में सुधार होगा।
    • हार न दें
    • यदि आपके परिवार के सदस्य आपके बहुत समय बिताते हैं, हालांकि, अपने अध्ययन के लिए क्षणों में कटौती करें। शाम को देर से देर से सोते रहने की बजाए सुबह में उनके सामने उठो। अवधारणाओं को सुबह में बेहतर ढंग से तय किया जाएगा, आप अधिक कर देंगे, खासकर यदि यह परीक्षा का दिन है
    • शीर्ष टिप अगर अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने में बहुत मुश्किल है, तो इसे कई चरणों में तोड़ दें इस बारे में सोचें कि आप अपने भविष्य के लिए क्या चाहते हैं और एक सफल व्यक्ति बनने के लिए इसे लागू करें।
    • जैसा कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपकी ताकत क्या है। अपना कैरियर क्या होगा यह चुनने से पहले, अपनी क्षमता पर विचार करें उसी तरह, अपनी कमजोरियों की पहचान करें और उन पर काम करने की कोशिश करें। वे गायब नहीं होंगे लेकिन आप सीखेंगे कि उनका सामना कैसे करें और बेहतर और बेहतर हो।
    • कुछ का पीछा मत बस क्योंकि दूसरों को यह करते हैं इस बारे में सोचें कि आप किसी विशेष लक्ष्य तक क्यों पहुंचना चाहते हैं।
    • अगर आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आपको खुद को इनाम देने के लिए कुछ खरीदने की ज़रूरत नहीं है विशेष मनोरंजन के बारे में सोचें, उदाहरण के लिए आपके पसंदीदा वीडियोगेम, और केवल उन दिनों के लिए आरक्षित करें जब आप अपने चरणों में से एक को सफलतापूर्वक पास कर लेंगे। अपने सभी लक्ष्यों की एक सूची तैयार करें और इसे चरणबद्ध तरीके से भरें।
    • यदि आपके पास एक व्यक्तिगत शिक्षण कार्यक्रम है, तो इसे पढ़ें और निर्देशों का पालन करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डायरी
    • बाद में यह
    • मार्करों
    • एक स्लेट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com