नए साल के लिए वादे कैसे रखें

नए साल के वादे लक्ष्य या अच्छे इरादे हैं जो लोग नए साल से पहले तैयार करने के लिए प्रयास करते हैं और उस साल का निर्माण करते हैं जो सिर्फ पारित की तुलना में बेहतर है। हालांकि, बहुत से लोगों को इसे बनाए रखने और उनके वादे को अभ्यास में रखना मुश्किल लगता है। यहां उन सुझावों की एक सूची दी गई है जो आपको अपने शब्दों को रखने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

वचनों को तैयार करें और उन्हें एहसास करने के लिए तैयार करें
अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 1
1
अपने जीवन के पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें, जिसे आप सुधारना या बदलना चाहते हैं। वादे किसी भी क्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं और किसी भी आकार का हो सकते हैं, इसलिए अपने आप को सबसे कठिन चुनौतियों तक सीमित न करें, जो कि ज्यादातर लोग नए साल की शुरुआत में सहयोगी होते हैं, जैसे धूम्रपान छोड़ना या वजन कम करना। निम्नलिखित विषयों पर विचार करते हुए लिखित नोट ले लो:
  • इस बारे में सोचें कि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार कैसे कर सकते हैं अपने आप से पूछें कि आपको अधिक पानी पीना चाहिए, धूम्रपान छोड़ना, तली हुई खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड से बचने, शाकाहारी बनना या अधिक व्यायाम करना चाहिए।
  • अपने पारस्परिक संबंधों का मूल्यांकन करें क्या आप कुछ बेहतर पार्टनर, अभिभावक, बच्चे या दोस्त बन सकते हैं?
  • अपने कामकाजी जीवन की जांच करें अपने आप से पूछें कि आप काम पर खुश और अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, शायद अधिक संगठित होने या विलंब से बचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अंत में, इस बारे में सोचें कि आप दुनिया के लिए एक अंतर कैसे बना सकते हैं। क्या आपको लगता है कि आप प्रचार करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं? आप अपने आप को कैसे मदद कर सकते हैं और दूसरों को और अधिक जागरूक हो सकता है?
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 2
    2
    एक या दो महत्वपूर्ण और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य चुनें अपने नोट्स की समीक्षा करें और तय करें कि आप किन चीज़ों को अधिक प्रासंगिक मानते हैं इसके बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें: आम तौर पर उन पहलुओं पर हमला करते हैं जिनसे हम सबसे अधिक मूल्य देते हैं।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 3
    3
    एक कार्य योजना बनाएं यह आपको सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्य हासिल करने की आवश्यकता है। व्यवहार में, आपको उन्हें अलग-अलग कार्यों में विभाजित करने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप आसानी से पूरा करना चाहते हैं। याद रखें कि एक बहुत अस्पष्ट वादा करके, आपको बहुत अनिश्चित लग रहा है और अक्सर अपने मन को रास्ते में बदलते हुए जोखिम महसूस करते हैं। इस कारण से स्पष्ट और सटीक कार्य योजना सेट करना महत्वपूर्ण है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके अच्छे प्रस्तावों में से एक नए साल में 15 किलो कम करने के लिए है, तो आप निर्णय, फास्ट फूड, मिठाई या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, स्नैक्स से बचने और अधिक पानी पीने और जाने के लिए और तीन चलने के लिए कर सकते हैं बार एक सप्ताह अप्रैल से, आप धीरे-धीरे जिम में दो साप्ताहिक कसरत को शामिल कर सकते हैं।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 4
    4
    परिभाषित तकनीक को लागू करके अपनी सूची की समीक्षा करें "S.M.A.R.T."। आपको क्या करना है यह सुनिश्चित करना है कि आपके लक्ष्य हैं:
  • एसपेसिस्टिक्स (या महत्वपूर्ण) उन्हें एक कार्य योजना शामिल करनी होगी, जो आपको उन तक पहुंचने की अनुमति देती है: आपको अपने सबसे अधिक मांग वाले वादों को पूरा करने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत कार्रवाइयों को स्पष्ट करना होगा।
  • एमisurabili। आपको परिणाम प्राप्त होने पर स्पष्ट रूप से समझने में सक्षम होना होगा। उदाहरण के लिए, आप बेहतर महसूस करेंगे क्योंकि आप स्वस्थ हैं या आपके सामाजिक या पारिवारिक जीवन में सुधार हुआ है।
  • एकccessibili। आपके प्रत्येक लक्ष्य यथार्थवादी और प्राप्त होने योग्य होना चाहिए। उच्च उद्देश्य कुछ लाभ की गारंटी देता है, लेकिन आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि बार को बहुत ज्यादा बढ़ाएं न। अन्यथा आप निराश महसूस करेंगे और निराश होंगे क्योंकि आप अपने किसी भी वादे को एकमात्र कारण के लिए नहीं रख सकते थे कि वे शारीरिक रूप से व्यवहार्य नहीं थे।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप कभी भी अपने जीवन में नहीं दौड़ते थे: कुछ महीनों के भीतर मैराथन में भाग लेने के लिए कोई मतलब नहीं होगा। संभवतः 5 से 10 किमी की छोटी प्रतियोगिताओं में नामांकन करना बेहतर होगा और स्तर धीरे-धीरे बढ़ेगा।
  • आरइलीवन्ती (या अंग्रेजी से संतुष्टिदायक) "पुरस्कृत")। इसका मतलब यह है कि आपको अपने प्रत्येक लक्ष्य तक पहुंचने की वास्तविक आवश्यकता महसूस करनी होगी। आपको अपने जीवन के एक निश्चित पहलू के बारे में कुछ समय से असंतुष्ट महसूस होना चाहिए, और एक मजबूत प्रेरणा विकसित की गई है जिससे आप इसे बदलना चाहते हैं।
  • टीracciabili। यह अवधारणा इस शब्द के द्वारा अभिव्यक्त के समान है "औसत दर्जे का", लेकिन यह निर्दिष्ट करना चाहता है कि आपको जिस तरह से प्रगति करनी है उसे भी पहचानने में सक्षम होना चाहिए। क्या आप अपनी कार्य योजना का सम्मान करते हैं? यदि, उदाहरण के लिए, लक्ष्य वजन कम करना है, क्या आपने वाकई अपना वजन कम करना शुरू कर दिया है? या क्या आप अपने प्रियजनों के साथ बेहतर हो?
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 5
    5
    नए साल के लिए अपने वादों को साझा करें मित्रों और परिवार से बात करें, उन कारणों को निर्दिष्ट करें जिनसे आपने उन्हें तैयार किया। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है!
  • उन लोगों से पूछें, जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करने के लिए आपकी सहायता करने के लिए प्यार करते हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपने अपना वजन कम करने के लिए खुद को लगाया है, तो आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ खरीदारी करने जा सकते हैं या एक नया जिम देख सकते हैं। जब आप गलत कदम उठाने जा रहे हैं, तब भी वे आपकी सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप फलों के रस के बदले सिजिंग ड्रिंक का ऑर्डर करने का निर्णय लेते हैं या अगर आप किसी दूसरे वादे को भूल जाते हैं
  • जो लोग अपने जीवन में महत्वपूर्ण लोगों के साथ उनके अच्छे इरादों का हिस्सा अधिक, सफल होने के लिए कुछ मामलों में, क्योंकि वे, समर्थन वे जरूरत प्राप्त अन्य लोगों में, क्योंकि वे इसे बनाया नहीं करने की बात स्वीकार करने के लिए होने पर शर्म महसूस की संभावना है।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 6
    6
    अपने वादों की कई प्रतियां प्रिंट करें अपने प्रत्येक कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर एक को बचाने के लिए, उदाहरण के लिए अपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर।
  • एक कॉपी अपने कार्य ईमेल पते पर भेजें, फिर इसे अपने कार्यालय कंप्यूटर पर सहेजें।
  • अपने वॉलेट में रखने के लिए एक छोटी सी कॉपी बनाएं
  • फ्रिज पर भी सूची संलग्न करें! उज्ज्वल रंग का उपयोग करें, जो तुरंत आंखों पर कूद जाएं और उन्हें डिस्काउंट कूपन या आपके बच्चों के चित्रों से छिपाए न दें।
  • भाग 2

    अभ्यास में वादे डाल रहे हैं
    अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 7
    1
    एक रोडमैप बनाएं विशिष्ट समय सीमा और समय सीमा निर्धारित करने से भी अधिक महत्वपूर्ण एक रोडमैप बनाना है जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं कुछ वादे को एक आजीवन प्रतिबद्धता की आवश्यकता हो सकती है, जैसे धूम्रपान छोड़ना
    • यहां तक ​​कि एक रोडमैप जो वजन कम करने या किसी के निजी रिश्तों को बेहतर बनाने में शामिल नहीं है "खत्म हो जाएगा" जरूरी एक बार लक्ष्य पहुंच गया है। वास्तव में, वजन हासिल करने के लिए आपको एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना जारी रखना होगा। इसी तरह, अच्छे पारस्परिक संबंधों को बनाए रखने के लिए आपको अभिनय जारी रखना होगा जैसा कि आप नए साल के लिए अपने वादे से अपेक्षित हैं। यहां मूल्यांकन करने के लिए एक उदाहरण दिया गया है:
    • अपने लक्ष्य के लिए वजन कम करने के लिए है, तो एक स्वस्थ तरीके से यह करने के लिए, अतिरिक्त वजन के अनुपात में समय की सही मात्रा को देखते हुए, फिर नीचे अपने प्रोग्राम लिखने शारीरिक गतिविधि और अपने भोजन की दैनिक मेनू शामिल करना न भूलें।
    • यदि आप बेहतर दोस्त या माता-पिता बनने या काम में अधिक सफल होने की तलाश में हैं, तो एक रोडमैप बनाएं, जिसमें आपकी कार्य योजना में कब और कैसे आप प्रत्येक बिंदु को पूरा करेंगे।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 8
    2
    तुरंत शुरू करें खुश रहने के लिए किसी भी समय इंतजार न करें सबसे अच्छी बात यह है कि आप 1 जनवरी को शुरू कर सकते हैं और शुरुआत से ही अपनी प्रगति का ट्रैक रखें।
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो मत कहो: "कल से मैं एक आहार शुरू करूँगा"। अभी शुरू करें! पहला कदम करना सबसे कठिन हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप नई रूटीन चीजों को विकसित करते हैं, तो यह आसान हो जाएगा।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 9
    3
    अपने आप को जिम्मेदार बनाओ एक गुरु के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें जो आपको मूल्यांकन और सलाह दे सकता है इससे आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और नए, अधिक प्रभावी रणनीतियों का प्रस्ताव दे सकता है।
  • आदर्श किसी को चुनना है जो आपके समान लक्ष्य है। यदि आपके पास एक दोस्त है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहा है, तो एक दूसरे को नियंत्रित करने और प्रेरित करने का प्रयास करें आपको प्रगति की समीक्षा के लिए समय-समय पर डॉक्टर या निजी ट्रेनर से परामर्श करने में मदद मिल सकती है
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 10
    4



    अपने वादे के अपने आप को याद दिलाना लिखित में लिखें कि आप हर दिन क्या करने का इरादा रखते हैं, उन्हें समझने के लिए, यथासंभव विशेष (एजेंडा पर एक विशिष्ट समय रिकॉर्डिंग के लिए) होने की कोशिश कर रहा है। दिन के हालात चाहे जो भी हो, यहां तक ​​कि सबसे अधिक भयानक, किए गए वादों की उपेक्षा न करें
  • अगर आपने अपने आप से वादा किया है कि आप अपना वजन कम कर सकते हैं, तो लिखिए कि आप क्या खायेंगे और आप किस समय व्यायाम करेंगे सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 11
    5
    अंतिम लक्ष्य के बजाय पथ पर ध्यान दें एक समय में एक कदम उठाएं और अपनी सभी प्रगति को मनाएं। जहां आप चाहते हैं, वहां पहुंचने में एकमात्र तरीका सही दिशा में कदम आगे बढ़ना है, एक कदम दूसरे के बाद, प्रत्येक मध्यवर्ती चरण के लिए गर्व महसूस हो रहा है।
  • पाउंड के बारे में सोचने के बजाय आपको अभी भी खोना पड़ता है, अपने आप को याद दिलाएं कि आपने पहले ही प्रगति की है या आप सोचते हैं कि आप फिनिश लाइन तक पहुंचने के बाद स्वस्थ, खुश और संतुष्ट कैसे महसूस करेंगे। वह दिन आपके विचार से भी करीब है!
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 12
    6
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सही वातावरण बनाएं आपको उन बुरी आदतों से छुटकारा पाने का भी प्रयास करना चाहिए, जो आपके वादों की पूर्ति में बाधा डालती हैं और जो आपको वांछित करने के लिए नहीं मिलें।
  • उदाहरण के लिए, सामने के दरवाजे के आगे अपने चलने वाले जूते रखो सुनिश्चित करें कि फलों और सब्जियां पहले चीजें हैं जिन्हें आप रेफ्रिजरेटर खोलते समय देखेंगे सभी जंक फूड को फेंक दें और अधिक खरीद न करें।
  • यदि आप दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ करना पसंद करते हैं उन चीजों में से एक है जो मुख्य रूप से अस्वास्थ्यकर भोजन की जगह लेते हैं, तो एक अलग जगह चुनें, जो ताजा और वास्तविक सामग्री प्रदान करता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक मज़ेदार और स्वस्थ बाहरी गतिविधि की योजना बना सकते हैं, जैसे प्रकृति की सैर या बाइक की सवारी
  • भाग 3

    किए गए वादों को बनाए रखना और कार्यान्वित करना
    अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 13
    1
    अपने आप को पुरस्कृत करें पहले से तय करें कि आप किस तरह के इनाम को प्रत्येक मध्यवर्ती चरण में खुद देना चाहते हैं कई छोटे पुरस्कार और एक बड़ा अंतिम पुरस्कार की अपेक्षा करें
    • वजन कम करने के इच्छुक होने के उदाहरण पर लौटने के लिए, प्रत्येक मध्यवर्ती चरण के अंत में आप पुराने कपड़ों को बदलने के लिए नए कपड़े खरीद सकते हैं, जो आपको अब फिट नहीं हैं। अंतिम पुरस्कार के रूप में आप अपने आप को एक अच्छा छुट्टी दे सकते हैं
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 14
    2
    हर छोटी सी सफलता के लिए मूल्य दें लगातार प्रेरित और अनुशासित रहना आसान नहीं है, खासकर जब परिवर्तन करने के प्रयासों ने तत्काल परिणामों की अनुमति नहीं दी।
  • मुश्किल क्षणों में, भरोसा रखें कि लगातार आग्रह और रहने पर आप अपनी इच्छाओं को महसूस कर सकेंगे, भले ही उसे समय लगेगा। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और कठिनाई अपने वर्कआउट्स के साथ रखते हैं, तो इस तथ्य पर ध्यान दें कि हर एक मिनट का व्यायाम आपको अतिरिक्त वसा जलाने की अनुमति देता है, जो आपके लक्ष्य के करीब पहुंचता है।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 15
    3
    परिवर्तन के डर का सामना करना अक्सर, जो हमें वांछित होने से रोकता है वह हमें बदलने का डर है। नए साल के लिए एक वादा करना पिछले दिसंबर में आसान लग रहा था, लेकिन जनवरी में परिवर्तन का डर आया। इसे दूर करने के लिए, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि जिन बहाने आप डेरा डाले हुए हैं, वे केवल परिवर्तन के भय को ढंकने का एकमात्र तरीका हैं।
  • परे देखो "मैं ऐसा नहीं कर सकता" और उन्हें बदलने के साथ शुरू "मैं यह कर सकता हूँ" और "मैं इसके लिए सक्षम हूं"।
  • अपनी कार्रवाई योजना को क्रियान्वित न करने के लिए उपयोग किए जा रहे बहाने को पहचानें आप अपने आप को बताए गए शब्दों, या दूसरों को बताने के करीब से जांच करके, आपको पता चल जाएगा कि वे वास्तव में क्या हैं और आप परिवर्तन के डर पर काबू पा सकेंगे।
  • अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंचने के लिए दूसरों को या परिस्थितियों को दोष देने से बचें। अपने कदमों की ज़िम्मेदारी संभालने के लिए, बाहरी कारक अब कहीं भी आप की इच्छा रखने की आपकी क्षमता में बाधा नहीं पाएंगे।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 16
    4
    उन व्यवहारों को पहचानें जो आपको नुकसान पहुंचाते हैं उन आदतों की एक सूची बनाएं जिनसे आप वास्तव में मायने रख सकते हैं। अंत में, एक दूसरी सूची बनाएं जिसमें नई सबसे सकारात्मक आदतें शामिल हों, जिन्हें आप अपने आप से अधिक संतुष्ट महसूस करने के लिए अपनाना चाहते हैं।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको कुछ आदतों को बदलना होगा, भले ही वे आपको कुछ करना चाहें, चाहे उदाहरण के लिए, रेस्तरां में मित्रों या रिश्तेदारों को मिलाने की आदत के लिए, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सही काम करना एक ऐसा स्थान है जिसे स्वस्थ भोजन प्रदान करता है या एक अलग गतिविधि की योजना बनायी जाती है, जिससे आपको मजा करने की सुविधा मिलती है।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 17
    5
    यदि आप ठोकर खाए, उठो और छोड़ दें कोई भी एक बाधा का सामना कर सकता है, उदाहरण के लिए एक तनावपूर्ण स्थिति है, जो उसे लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। अगर किसी गलत तरीके से या एक काला सप्ताह में आपको भटका दिया गया है, तो सोमवार को एक दिन के रूप में पुनर्निर्माण और पुनः आरंभ करने के लिए उपयोग करें।
  • संयुक्त राज्य में वहां गैर-लाभकारी स्वास्थ्य संगठनों का समूह शामिल है "सोमवार अभियान", जिसका उद्देश्य सोमवार को अभ्यास में शामिल होने के लिए विभिन्न स्वस्थ व्यवहारों को बढ़ावा देना है। इस संबंध में, उदाहरण के लिए, i "मांस बिना सोमवार" या मैं "बिना तनाव के सोमवार"। यहां तक ​​कि अगर आपने कोई गलती की है, तो अपने साथ बहुत सख्त न हो और याद रखो कि आपने इतनी प्रगति की है। बस फिर से अगले सोमवार को फिर से शुरू करें
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 18
    6
    आपकी सहायता टीम पर भरोसा करें जो भी आप ने आपकी मदद करने के लिए चुना है (परिवार, मित्र, जीवन का कोच, मनोचिकित्सक या कोई और), जब आप कमजोरियों का एक पल या ट्रैक पर वापस आने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है, तो उनके समर्थन पर भरोसा रखें।
  • अपने आप से सब कुछ करने में सक्षम होने की उम्मीद मत करो उन लोगों की सलाह, विचार और टिप्पणियां खोजें और स्वीकार करें जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्यार करते हैं।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 19
    7
    एक डायरी रखें प्रत्येक दिन कम से कम एक बात लिखें, जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं और एक वाक्यांश जो आपकी प्रगति का वर्णन करता है।
  • हर शाम को, विचार करें कि दिन के दौरान आपने जो यादगार क्षणों का अनुभव किया है और उस दिन आपके या आपके जागरूकता में क्या बदलाव आया है या क्या हुआ है। यह दैनिक अभ्यास आपको अपने लक्ष्यों के प्रति केंद्रित और प्रेरित रहने में सहायता करेगा।
  • टिप्स

    • जब आप जल्दी या खराब मूड में हों तो नए साल के लिए वादे करने का प्रयास न करें। एक सूची बनाने के लिए हर समय ले लो भारित जो परिणाम को प्राप्त करना आसान बना देगा
    • अपने वादे को ध्यान से जांचें आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं, यह जानने के लिए सबसे उपयुक्त कार्य योजना क्या है।
    • एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य पर केंद्रित रहने के लिए अपने परिवार या दोस्तों को चुनौती दें जो लोग खोते हैं, उन्हें दूसरों के लिए एक स्वस्थ लंच खाना पाना पड़ सकता है। यदि हर कोई जुलाई तक अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रहता है, तो आप एक साथ समुद्र तट की छुट्टी के लिए एक साथ बिता सकते हैं।
    • इच्छाओं की एक डायरी रखें वह दिन निर्दिष्ट करें, जिस पर आप अपने प्रत्येक वादे को तैयार करते हैं और एक तिथि निर्धारित करते हैं जिसके द्वारा आप अपने लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं। हमेशा अतीत के संबंध में सुधार करने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com