प्रभावी ढंग से पुष्टि का उपयोग कैसे करें

स्व-पुष्टिएं सकारात्मक या आत्म-लिखित बयान हैं जो अवचेतन दिमाग की स्थिति पैदा कर सकती हैं, जिससे हमें अपने बारे में बेहतर और अधिक सकारात्मक धारणा विकसित करने की अनुमति मिल जाएगी। बयान हानिकारक व्यवहारों को संशोधित करने, या लक्ष्यों को प्राप्त करने, साथ ही साथ नकारात्मकता के कारण हुए किसी भी क्षति को सुधारने में मदद कर सकता है, उन सभी बयानों के माध्यम से, जो हम लगातार स्वयं को दोहराते हैं (या जो कि दूसरों को दोहराते हैं) और जो एक धारणा बनाने में योगदान देते हैं हमारे नकारात्मक बयान बनाना और उपयोग करना आसान है, लेकिन आपको काम पर उन पर समय बिताना होगा। इस शक्तिशाली उपकरण से सर्वोत्तम प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं। उन्हें देखें और एक दिन में उन्हें कई बार सुनो, जब तक कि वे स्वत: सोचा नहीं बनें।

कदम

छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 1 का उपयोग करें
1
अपने सकारात्मक गुणों के बारे में सोचें अपनी बेहतरीन विशेषताओं और कौशल की एक सूची के माध्यम से खुद का स्टॉक लें क्या आप अच्छे दिख रहे हैं? यह लिखें। क्या आप एक महान कार्यकर्ता हैं? इसे नीचे भी लिखें एक संक्षिप्त वाक्य में प्रत्येक गुणवत्ता लिखें, सर्वनाम से शुरू करें "मैं" और वर्तमान रूप में क्रिया का उपयोग करते हुए: "मैं सुंदर हूँ," उदाहरण के लिए, ओ "मैं उदार हूँ"। ये बयानों आपके व्यक्ति के बारे में बयान हैं हम अपने आप के उन पहलुओं पर शायद ही ध्यान केंद्रित करते हैं जो हम प्यार करते हैं, इस बात पर ध्यान देना पसंद करते हैं कि हम क्या बदलना चाहते हैं। एक सूची आपको उस रूटीन को तोड़ने में मदद करेगी, और इन बयानों के इस्तेमाल से आपको अपने आप को सराहने का मौका मिलेगा, आप कौन बनना चाहते हैं, इस बारे में बयान को आत्मसात करने के लिए आश्वस्त हो रहे हैं।
  • छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 2 का उपयोग करें
    2
    उस नकारात्मकता के बारे में सोचें जो आप से लड़ना चाहते हैं, या सकारात्मक लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं। आपके द्वारा विकसित किए गए नकारात्मक धारणाओं (आपके रूप से, आपके कौशल और आपकी क्षमता के बारे में) को दूर करने के प्रयास में, बयानों अत्यंत उपयोगी हो सकती हैं हम इन प्रकार के बयानों को फोन करेंगे "जवाबी बयान"। बयानों का भी वजन कम करने या धूम्रपान छोड़ने जैसे विशिष्ट लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों की एक सूची बनाएं, या आपके पास जो हानिकारक धारणाएं हैं, और जो आप बदलना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक का प्रयोग प्रभावी ढंग से चरण 3 का उपयोग करें
    3
    विभिन्न प्राथमिकताओं के साथ अपनी सूची को व्यवस्थित करें आप पाएंगे कि आपके पास कई लक्ष्य हैं, या कई काउंटर-स्टेटमेंट की आवश्यकता है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि एक समय में सीमित संख्या में पुष्टिओं पर ध्यान केंद्रित करना, आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण लोगों को चुनना और वहां से अपना परिवर्तन कार्य शुरू करना। जब आप उन क्षेत्रों में सुधार की सूचना देते हैं, या जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, तो आप अपनी सूची के नए अनुभागों के संदर्भ में, नए लोगों को विकसित कर सकते हैं। आप अपनी पसंद की पुष्टि की संख्या का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन 5 से कम के बराबर या उससे कम संख्या में अपने आप को सीमित करना उचित है
  • छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपनी पुष्टि लिखें चरण 1 में, आपने अलग-अलग अभ्यास किया, अपने वर्तमान सकारात्मक गुणों के बारे में बयान लिखे। आप इन बयानों का उपयोग करके उन्हें कंटेट-स्टेटमेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, या आप अपने भविष्य के व्यवहार को प्रभावित करने के उद्देश्य से नए लोगों को जोड़ने का निर्णय ले सकते हैं। भविष्य के परिवर्तनों को प्रभावित करने के लिए जिन बयानों का उपयोग किया जाएगा, उन्हें चरण 1 में सूचीबद्ध समान बुनियादी नियमों का पालन करना होगा। उन्हें शुरू करना होगा "मैं," और कम, स्पष्ट और सकारात्मक हो दो प्रकार के आगे दिखने वाले कथन हैं:
  • घोषणाओं "मैं कर सकता हूँ": एक बयान लिखें जिसमें कहा गया है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान बंद करना चाहते हैं, तो एक बयान जैसे "मैं धूम्रपान रोक सकता हूँ" यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है कई विशेषज्ञ इस तरह के वाक्यांशों को पसंद करते हुए किसी भी प्रकार के नकारात्मक अर्थ से बचने की सलाह देते हैं "मैं खुद को धूम्रपान से मुक्त कर सकता हूं," या "मैं धुआं-मुक्त हो सकता है"
  • घोषणाओं "मैं यह करूँगा": एक बयान लिखें जिसमें कहा गया है कि आप वास्तव में आज करेंगे उपयोग अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की आपकी क्षमता तो, पिछले उदाहरणों के बाद, आप कह सकते हैं, "आज मैं धूम्रपान से मुक्त होगा" या "आज मैं कल की तुलना में कम सिगरेट धूम्रपान करेंगे।" फिर, बयान को सकारात्मक भाषा का प्रयोग करना होगा और सरल तरीके से व्यक्त करना होगा कि आज आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या करेंगे।
  • प्रभावी ढंग से चरण 5 का इस्तेमाल करें



    5
    अपने लक्ष्यों के साथ अपनी कुछ सकारात्मक सुविधाओं का मिश्रण करें चरण 1 में सूचीबद्ध किए गए सकारात्मक गुणों में से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद करेंगे? यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको अपनी इच्छा शक्ति और साहस की आवश्यकता होगी, क्योंकि आप अपने सुखद शारीरिक स्वरूप को बनाए रखने के लिए, या अपने परिवार के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए भरोसा कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों को उन्मुख करने के लिए दो या तीन स्वयं-बयानों का चयन करें
  • 6
    उनको प्रयोग करने में समर्थ होने के लिए अपनी पुष्टिएं देखें। पुनरावृत्ति एक महत्वपूर्ण कुंजी है जो प्रतिज्ञान प्रभावी बनाता है दिन में कई बार अपनी प्रतिज्ञान के बारे में सोचो, हर दिन ऐसा करने के कई तरीके हैं।

  • आप एक डायरी में दिन में दो बार, या डायरी में, जब आप जागते हैं और सो जाने से पहले अपनी प्रतिज्ञान लिखने का फैसला करते हैं। जैसे आप ऐसा करते हैं, अपने आप को बयान दोहराएं आदर्श रूप से, आपकी प्रतिज्ञान पहली बात है जिसे आप सुबह में सोचते हैं और आखिरी चीज के बारे में सोचते हैं जो आप सोते हैं इससे पहले।
    छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 6 बुलेट 1 का उपयोग करें
  • अपनी पुष्टिओं पर ध्यान दें अपनी आँखें बंद करें, शेष दुनिया को छोड़ दें, और अपनी पुष्टि के बारे में सोचें। शब्दों को दोहराएं क्योंकि आप उनके लिए जो अर्थ हैं उनके बारे में आप परिलक्षित होते हैं - भविष्य के बारे में सोचें और उन भावनाओं को महसूस करने की कोशिश करें जो बयान आपको उकसाते हैं।
    छवि शीर्षक का प्रयोग करें प्रभावी ढंग से कदम 6 बुलेट 2
  • अलग-अलग स्थानों पर अनुस्मारक छोड़ें। इसके बाद पोस्ट का उपयोग करें और कागज के प्रत्येक टुकड़े के लिए एक बयान लिखें। प्रत्येक वक्तव्य के लिए कई पोस्ट तैयार करें, और उन्हें स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले क्षेत्रों में रखें: जिस जगह पर आप रसोई घर की मेज पर बैठते हैं, कार के स्टीयरिंग व्हील पर, डेस्क दराज में, कंप्यूटर मॉनीटर पर आदि। जब भी आप इसे देखेंगे, इसे पढ़ें और इसके अर्थ पर प्रतिबिंबित करें।
    छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से करें चरण 6 बुलेट 3
  • आपके साथ अपनी पुष्टिएं लाएं अपने बयानों की सूची बनाएं और उन्हें अपने वॉलेट या पर्स में डालें यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, या यदि आप बेहोश महसूस करते हैं, तो अपनी सूची ले लीजिए और इसे पढ़ें।
    छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 6 बुलेट 4 का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रभावी ढंग से प्रयोग करें
    7
    बयानों का उपयोग करना जारी रखें जितना अधिक आप कुछ घोषित करेंगे, उतना ही ज़्यादा आपके दिमाग इसे स्वीकार करेंगे। यदि आपके पास एक अल्पकालिक लक्ष्य है, तो इसे प्राप्त करने के लिए अपनी पुष्टि का उपयोग करें। यदि आप अपने बयान का उपयोग काउंटर-स्टेटमेंट के रूप में करना चाहते हैं, तो जब भी आप चाहते हैं, उनका उपयोग करें। संक्षिप्त सकारात्मक अभिकर्मकों से बना ऑडियो और वीडियो को देखें और सुनो, जब आप काम करने के लिए ड्राइव करते हैं, जब जागते हैं और सोते समय रोज़ करते हैं।
  • टिप्स

    • आभार यह प्रतिज्ञान की एक टाइपोग्राफी है: "मैं अपनी जिंदगी में अच्छी तरह से सराहना करता हूं और मुझे भरोसा है कि यह दूसरे की आ जाएगी"।
    • यदि आप नहीं चाहते कि लोग आपके दावों से अवगत हों, तो उन्हें असतत स्थानों पर रखें। याद रखें, हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अक्सर देखें, अन्यथा वे प्रभावी नहीं होंगे
    • यदि आप अपने तोते विवरणों को दोहराते हैं, उनके अर्थ पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उन्हें संपादित करें। सजा को सुधारने के द्वारा आप अपनी शक्ति को फिर से सशक्त कर सकते हैं।
    • बयान दोनों की शक्ति बढ़ाने के लिए विजुअलाइजेशन के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी पुष्टिओं को देखने के द्वारा, आप उन्हें अपने दिमाग में अधिक वास्तविक बना सकते हैं। अपने मानसिक विचारों के लिए पांच इंद्रियों (दृष्टि, सुनने, गंध, स्वाद और स्पर्श) का उचित उपयोग करें।
    • नोट: यह कहा जाता है कि, दर्ज किए गए दावों के मामले में, दूसरी व्यक्ति सर्वनाम `टीयू` का उपयोग करना अच्छा है
    • अपने बयान के एक संस्करण को दोहराने के लिए किसी मित्र से पूछें उदाहरण के लिए, "मैरिएना, आप अपने आप को स्वस्थ तरीके से भोजन कर रहे हैं और आपको बहुत अच्छा लगता है।" आत्म-पुष्टि की शक्ति दूसरों की मंजूरी पर निर्भरता से स्वतंत्रता में निहित है। हालांकि, अन्य लोगों द्वारा दिए गए बयानों के रूप में लाभकारी हो सकते हैं क्योंकि वे अपने नकारात्मक वक्तव्यों के लिए हानिकारक हैं।
    • अपने प्रतिज्ञान के साथ सकारात्मक भावनाओं को मिलाएं इसके बारे में सोचें कि यह आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कैसे महसूस करेगा, या आप कुछ करने में सक्षम होने में कितना संतुष्टि महसूस करेंगे। उत्तेजना एक पुष्टिकरण है जो पुष्टिओं को और अधिक शक्तिशाली बनाने में सक्षम है।
    • अगर आपको लगता है कि एक बयान के लिए मुश्किल है, तो शब्द जोड़ें "मैं चुनना चाहता हूँ" अपने बयान के लिए "मैं अपने वजन में होना चुनता हूं," उदाहरण के लिए, या, "मैं अपना वजन आसानी से और सहजता से रखने के लिए चुनता हूं।"
    • निराश मत हो, यदि शुरू में, आपकी पुष्टिएं काम करने में प्रतीत नहीं होती हैं। इस बारे में सोचें कि आप उनका उपयोग कैसे कर रहे हैं। क्या तुम सच में विश्वास करते हो? यदि आप अपने बयानों में विश्वास नहीं करते हैं, तो वे अभी भी प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा यदि आप प्रतीक्षा के थक गए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है और उपलब्धि के समय के बारे में उचित उम्मीदें निर्धारित करें। नकारात्मक बयान देने के लिए, या छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पुष्टि का प्रयोग करें, समय के साथ आप प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे।
    • लोगों को अपने न्यायाधीश मत बनो। कुछ आपको बताएंगे "मुझे नहीं लगता कि आप इसे कर लेंगे"। अपने शब्दों को अपनी आत्मा को कमजोर न होने दें, उनको मत सुनो।

    चेतावनी

    • बयान आपकी समस्याओं का त्वरित समाधान नहीं है चमत्कार की उम्मीद मत करो, खासकर शाम से सुबह तक नहीं। आपके आत्म-काल्पनिक में, आपको कई नकारात्मक वक्तव्यों को पूरी तरह स्वीकार करने में कई सालों लग सकते हैं-जितना भी उतना ही, आपकी भावनाओं को अपने बारे में बदलने के लिए समय लगेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com