आध्यात्मिक रूप से खुश परिवार कैसे बनें

आजकल, परिवार की इकाई प्रतिस्पर्धा की संस्कृति और मजबूत तकनीकी परिवर्तनों द्वारा धमकी दी जाती है। कई परिवारों को जुदाई, संघर्ष, स्वार्थ और यहां तक ​​कि घरेलू हिंसा के मामलों जैसे समस्याओं से ग्रस्त हैं। परिवारों और पड़ोस के ढांचे में पारंपरिक शिक्षा को अब टीवी द्वारा मुहैया कराया गया है।

संपार्श्विक में, टीवी बच्चों के जीवन में सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं, जबकि अतिरिक्त और शिशु के रूप में इस्तेमाल करने वाले बच्चों के लिए ज्यादातर नकारात्मक मूल्यों वाले बच्चों की ओर जाता है, जिनमें वास्तव में खुशी और उपलब्धि के झूठे विचार शामिल हैं। जब पूरे परिवार स्वयं की चिन्तित की कीमत पर बाहरी सुख का पीछा करने की झूठी विचारधारा से प्रभावित होता है, तो हर कोई दुखी महसूस करेगा। इस अनुच्छेद में आप सीखेंगे कि एक आध्यात्मिक रूप से खुश परिवार कैसे शुरू किया जाए।

कदम

एक हर्ष, आध्यात्मिक परिवार चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक परिवार की पहचान बनाएं एक विधानसभा का गठन एक परिवार के रूप में एकत्रीकरण और उद्देश्य की भावना पैदा कर सकता है। एक आदर्श वाक्य खोजें जिसके द्वारा प्रत्येक सदस्य शब्द, विचार या विचारों के साथ योगदान कर सकता है।
  • क्या होगा आपके परिवार के आदर्श वाक्य? एक बयान लिखें एक परिवार के रूप में इरादे और सपने को वर्णन करें और आप में से प्रत्येक एक साथ क्या करना पसंद करते हैं।
  • एक खुश रहो, आध्यात्मिक परिवार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक साथ काम करें एक खुश परिवार टीम वर्क पर आधारित है। प्रत्येक सदस्य को पता होना चाहिए कि उसकी पारिवारिक खुशी की जिम्मेदारी है। आपकी मदद करने के लिए दिशानिर्देश बनाएं एक टीम के रूप में एक साथ काम करें.
  • सरल कार्य के साथ शुरू करें और फिर अवकाश की योजना बनाएं और नई चीजें एक साथ सीखें।
  • एक खुश रहो, आध्यात्मिक परिवार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    न्यूट्री आपके बच्चों का सकारात्मक पक्ष अपने बच्चों को लचीला होना सिखाने में पहला कदम है सकारात्मक मूल्यों को खिलाना सबसे महत्वपूर्ण प्रेम, ज्ञान, आंतरिक शांति, आत्म-अनुशासन और खुशी है।
  • परिवार को बताएं कि प्रेम की संपत्ति का अर्थ है कि आप खुद के लिए सकारात्मक हैं, उन लोगों के लिए जो आपको पसंद हैं और फिर बाकी दुनिया के लिए। अपने प्रत्येक बच्चे को हर इंसान की खुशी के नाम पर रहने के लिए प्रोत्साहित करें और साथ ही अपने स्वयं के विकास के लिए।
  • बच्चों को बताएं कि स्वास्थ्य में रहने के लिए क्या ज्ञान है, सकारात्मक, हल्की आध्यात्मिक पुस्तकों पर विचार करें और पर्याप्त रूप से प्रतिबिंबित करें माता-पिता के रूप में, आप यह स्वीकार करते हैं कि बच्चों को मिठाई खाने, टीवी देखना और वे जो कुछ भी चाहते हैं, केवल उनको ज्ञान के बारे में बच्चों को शिक्षित करना मुश्किल है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, बच्चों को लम्बे समय तक लम्बी और दीर्घकालिक विचारों के साथ लड़ते हैं और माता-पिता के रूप में, आपकी भूमिका उन्हें मार्गदर्शन करने के लिए होती है ताकि वे अपने स्वयं से जुड़ सकें, त्वरित अनुग्रह में देरी कर सकें, और आत्म-अनुशासन के गुणों को समझ सकें।
  • एक हर्ष, आध्यात्मिक परिवार के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चों को विजेताओं में बदल दें अपने ज्ञान के साथ बंधे और उनके सकारात्मक प्रमुख चरित्र के गुणों को मजबूत करता है। सबसे अच्छा तरीका सकारात्मक कार्यों और लक्षणों पर जोर देना और यदि संभव हो तो नकारात्मक व्यवहारों को अनदेखा करना है
  • एक अच्छा उदाहरण दें: सशक्त, स्पष्ट और विकल्प बनाने और अपने खुद के सिर से सोचने के लिए स्वतंत्रता का मूल्य दिखाएं। बच्चे मुख्य रूप से देखकर सीखते हैं मॉडल सकारात्मक और शिक्षा ने उन लोगों के बारे में जो उन पर भरोसा करते हैं और सबसे अधिक प्यार करते हैं, उनके बारे में पता चला है।
  • एक खुश रहो, आध्यात्मिक परिवार चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    आंतरिक शांति के लिए सही वातावरण बनाएं आंतरिक शांति यह हर परिवार में महत्वपूर्ण है अपने बच्चों को संवेदी अधिभार से सुरक्षित रखें, यानी उन्हें अधिक टेलीविजन से बचाएं।
  • बच्चों के लिए अधिकतम एक घंटे का टीवी अच्छा है। हालांकि इसे पूरी तरह समाप्त करना बेहतर होगा, हालांकि, कुछ परिवारों को उस तक जाने का साहस है। वह सिखाता है कि इसे गंभीर रूप से देखने के लिए। एक बच्चा कुछ प्रश्नों पर विचार करते समय साधारण प्रश्न पूछ सकता है, जैसे: "क्या जॉन एक सकारात्मक या नकारात्मक चरित्र है?" लोगों के साथ आप गहराई से जा सकते हैं: "उस व्यक्ति ने जॉन के चरित्र को क्यों बनाया है?" या इसके बारे में मजाक: "जो कोई भविष्यवाणी कर सकता है कि यह कैसे खत्म हो जाएगा एक पुरस्कार जीतता है" उद्देश्य अपने बच्चों को यह समझाना है कि वे जो देख रहे हैं वह एक लेखक द्वारा लिखा गया है और शायद वह भी एक कहानी लिख सकते हैं।
  • अपने बच्चों को स्वयं और आत्म-अनुशासन की भावना में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहित करें और मार्गदर्शन करें एक सकारात्मक और पूर्ण जीवन संभव है, जब आप स्वयं-अनुशासन की एक मजबूत भावना के साथ एक वयस्क हो जाते हैं और जितनी जल्दी आप अपने जीवन में इस अर्थ को पैदा करने में सक्षम होते हैं, बेहतर होगा।
  • पढ़ना टीवी बिना बच्चों को कैसे बढ़ाएं, अपने बच्चों को टीवी से कैसे दूर जाना है और बच्चों को टेलीविजन के बारे में नियम दें.
  • एक खुश रहो, आध्यात्मिक परिवार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सकारात्मक विचारों के लिए सभी विचार छापें अपने परिवार के सभी सदस्यों को अपने विचारों पर ध्यान देने का तरीका जानने के लिए प्रोत्साहित करें नियमित ईमानदारी से चर्चाओं, गतिविधियों और सकारात्मक अनुष्ठानों के साथ इसे एक साथ खाने के साथ करें - कहानियां कह रही हैं, आध्यात्मिक किताबें पढ़ना, गायन करना, प्रार्थना करना और अभ्यास करना ध्यान, आदि
  • अपने परिवार में आप गतिविधि और इनाम के साधन के रूप में उपभोक्तावाद के उपयोग से बचने से बचते हैं: बल्कि गुणवत्ता समय व्यतीत करने के साथ-साथ अपनी असलियत और एक साथ रहकर अपनी खुद की खुशी का पीछा करने के लिए एक प्रेरणा की तलाश करें।
  • अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को उनकी आध्यात्मिक ज़रूरतों और समस्याओं को समझने में सहायता करें, ये सुनिश्चित करें कि वे भ्रम की स्थिति से बचें। इसमें समझाते हुए कि आप क्या सोचते हैं, खुशी के कई आधुनिक वादों की कमियों के बारे में ईमानदार होने में शामिल हैं।
  • एक हिप, आध्यात्मिक परिवार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक आध्यात्मिक मॉडल के साथ काम करें सकारात्मक और अपने बच्चों की निपुणता और सुरक्षा का निर्माण करने के साधन के रूप में सकारात्मक कार्यों और प्रयासों पर लगातार ध्यान केंद्रित करने के अलावा, उन्हें एक विशिष्ट आध्यात्मिक मॉडल देने के लिए महत्वपूर्ण है। अंत में, आप उन्हें सहायता और उद्देश्य के साथ प्रदान करेंगे, जब वे एक जीने की कोशिश करेंगेसकारात्मक अस्तित्व. ज्यादातर लोगों को एक सकारात्मक मॉडल से प्रेरणा की जरूरत है ताकि खुशी के लिए लंबा रास्ता ले सकें।
  • मॉडल एक व्यक्ति के सभी अच्छे गुणों का एकीकरण है। यह हमें दिखाता है कि अपनी स्वयं की खुशी को समझना और एक अच्छा जीवन है। खुशी की यात्रा के लिए कई अलग-अलग मॉडल हैं और वे ऐसे हैं जिन्हें लड़कों को प्रेरित करना है।
  • सकारात्मक कहानियों को शामिल करना सुनिश्चित करें किताबें सुन्दर, सुसंगत कथा से भरे हुए हैं और अक्सर वे हैं जो एक युवा व्यक्ति को एक विशेष आध्यात्मिक मॉडल से संबंधित हैं। उन्हें दिल से बताओ या उन्हें जोर से पढ़ें। या उन्हें स्वयं बनाएं उन धुनों में जो सकारात्मक मॉडल दुनिया की बुराई पर जीतते हैं, कमजोरों की मदद करते हैं और ज्ञान प्राप्त करते हैं (ईश्वर की खोज में एक जीवन, भगवान को अनुरोध करने के लिए उन्हें खुशी के लिए मार्गदर्शन) आदि।
  • टिप्स

    • एक बुद्धिमान शिक्षा न तो निश्चित भी न ही अस्पष्ट है। यह स्पष्ट सीमाओं को परिभाषित करता है और साथ ही बच्चों को स्वयं निर्धारण के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है। लंबे समय में, उद्देश्य यह है कि हर किसी को अपना रास्ता मिल जाए, जबकि आप सकारात्मक विकास सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता के रूप में अपनी ज़िम्मेदारी लेना जारी रखेंगे।
    • आध्यात्मिक अभ्यास में किसी के भीतर की सच्चाई के संपर्क में रहने के लिए महत्वपूर्ण है। और दैनिक अभ्यास केवल एक रचनात्मक शून्यता अनुष्ठान नहीं होना चाहिए और हमेशा इसे महत्वपूर्ण रखने के लिए बदलना चाहिए, नए शब्द ढूंढना, नए अभ्यास करना ताकि भावनाएं वास्तविक बने रहें। केवल सबसे ईमानदार भावनाओं की आध्यात्मिक वृद्धि हो सकती है। एकमात्र मंत्र (प्रार्थना, रीडिंग, ध्यान) भागीदारी के एक प्रामाणिक अर्थ के साथ हमें व्यक्तिगत पूर्ति के लिए प्रेरित करता है।
    • प्रत्येक परिवार को अपने स्वयं के आध्यात्मिक अभ्यास का प्रयोग करना होगा उदाहरण के लिए, अपने आध्यात्मिक पाठ, अपने पैटर्न और अपने खुद के अनुष्ठान (दैनिक व्यायाम) बनाएँ। आध्यात्मिकता का एक रूप विकसित करें जिसमें आप अपने परिवार के लिए सहज और उपयुक्त महसूस करते हैं।
    • आध्यात्मिक स्तर से संबंधित लोग उन स्तरों से खुश हैं जो इस स्तर से संबंधित नहीं हैं। अपने बच्चों के लिए सभी का सबसे अच्छा उपहार उन्हें आध्यात्मिक तरीके से विकसित करना है। ऐसा करने में, हम उन्हें अपने जीवन के स्वामी बनाते हैं। हम उन्हें खुशी के पथ का ज्ञान देते हैं और उन्हें सिखाते हैं कि कैसे एक पूर्ण और ठोस जीवन प्राप्त किया जाए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गतिविधियां और खेल
    • सकारात्मक आध्यात्मिक कहानियां
    • लक्ष्यों और उद्देश्यों की सूची

    wikiCome संबंधित

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com