कैसे अपने शरीर को प्यार करने के लिए

शरीर के प्यार को हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर क्योंकि मीडिया केवल छिद्रित छवियों वाले लोगों को बमबारी करते हैं। पत्रिकाओं और मॉडलों के परिष्कृत शॉट्स जो विज्ञापन पोस्टर पर प्रदर्शित होते हैं, वास्तविकता का गलत प्रतिनिधित्व हैं। फिर भी कई लोग सोचते हैं कि समाज द्वारा स्वीकार किए जाने वाले सौंदर्य के कुछ सिद्धांतों को पूरा करना आवश्यक है। चूंकि परिपूर्ण शरीर अस्तित्व में नहीं है, इसलिए ऐसा लक्ष्य प्राप्त करना असंभव है हर कोई एक अद्वितीय शारीरिकता है जिसे बिना आलोचना के स्वीकार और मनाया जाना चाहिए। शरीर आप का एक हिस्सा है जो आपको जीवन में लाया है और इससे आप हर दिन आगे बढ़ते हैं। नतीजतन, यह प्यार किया जाना चाहिए।

कदम

विधि 1

सही मानसिक प्रलोभन का विकास करना
1
खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें सुंदरता के सिद्धांत मीडिया, सिनेमा और लोकप्रिय संस्कृति से काफी प्रभावित हैं। ठीक से मीडिया की वजह से, बहुत से लोग अपने शरीर के बारे में नकारात्मक निर्णय लेते हैं, क्योंकि उनकी तुलना में चित्रित छवियों और फिल्म सितारों की तुलना में सही माना जाता है। अखबारों और इंटरनेट पर प्रकाशित तस्वीरों को कंप्यूटर पर बनाया और संशोधित किया जाता है, इसलिए उन्हें यथार्थवादी लक्ष्यों को लागू नहीं किया जा सकता है यद्यपि मीडिया को अनदेखा करना मुश्किल है, लेकिन अपने शरीर को प्यार करने का निर्णय लेने से खुद को सामूहिक सोच से दूर करना संभव है, क्योंकि यह वास्तविक है।
  • जब भी आप एक पत्रिका में एक छवि देखते हैं, एक विज्ञापन या मीडिया द्वारा प्रकाशित अन्य सामग्री, अपने आप को याद दिलाते हैं कि यह तथ्यों की वास्तविकता के अनुरूप नहीं है आपके सामने व्यक्ति संभवत: रीटोक किया गया है। आपको एक तदर्थ संशोधित छवि से खुद की तुलना नहीं करनी चाहिए।
  • 2
    अपने आप को बधाई दीजिए प्रेम प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने आप से प्यार होना चाहिए। आप पर विचार करना चाहिए और अपने आप को एक ही दया और एक ही प्रशंसा के साथ व्यवहार करना चाहिए कि आप उन लोगों के लिए आरक्षित होंगे जिनसे आप प्यार करते हैं। शायद कोई अन्य व्यक्ति उसी आलोचना को नहीं ले जाएगा जो आप अपने आप को करते हैं। अपने आप को बधाई देने में संकोच न करें, अपने आप पर कड़ी मेहनत न करें और अपने आप को क्षमा करें जब आप कोई गलती करते हैं। खुद को अपने आप को नफरत से मुक्त करें, इसे अधिक समझ और प्रशंसा के साथ बदलें।
  • दर्पण और दोहराने में देखें: "मैं आकर्षक हूं, मुझे यकीन है, मैं शानदार हूं!"। इसे लगातार करो और आप अपने आप को एक सकारात्मक प्रकाश में देखना शुरू कर देंगे।
  • जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो गर्व हो। दर्पण में देखो और कहते हैं: "अच्छा काम, मुझे आप पर गर्व है"।
  • 3
    कृतज्ञता अभ्यास करने के लिए जानें आप की सराहना करते हैं और अपने भीतर के स्वयं को प्यार करते हैं। अपनी पहचान और कौशल को पैमाने या आकार से परिभाषित न करें। जब कोई मिरर में दिखता है तो कर्कश आलोचना करने के लिए यह बेकार है। दैनिक जीवन में अधिक से अधिक मान्यता प्राप्त करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • जब नकारात्मक स्थिति से निपटने की बात आती है, तो निराश मत बनो। इसके बजाय, अपने आप से पूछें कि आप भविष्य के लिए क्या सीख सकते हैं और आपको आभारी क्यों महसूस करते हैं।
  • अपने आप को वादा करो न कि नकारात्मक हो या 10 दिनों के लिए खुद की आलोचना न करें। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप को क्षमा करें और अपने रास्ते पर जाएं। यह अभ्यास आपको समझने में मदद करेगा कि नकारात्मक विचार ऊर्जा की बर्बादी है।
  • हर दिन, आपको आभारी होने की वजह बताएं शरीर एक चमत्कार है और आपको उन सभी उपहारों का जश्न मनाया जाना चाहिए जो आपने किया है। उन लक्ष्यों के बारे में सोचें जिन्हें आपने दूर किया है, आपके रिश्तों और गतिविधियों को आप प्यार करते हैं: यह आपका शरीर था जो आपको यह सब करना था। हर दिन ध्यान दें
  • 4
    अपने जीवन में सुंदर चीजें सूचीबद्ध करें हर कोई असुरक्षा से ग्रस्त है यह रहस्य है कि आप अपने और अपने जीवन के बारे में क्या प्यार करते हैं पर ध्यान केंद्रित करना है। नकारात्मक कारकों को सकारात्मक लोगों से अधिक पलायन करना आसान है, लेकिन एक सूची आपको इसे से बचने में मदद कर सकती है।
  • आरंभ करने के लिए, आपको अपने बारे में एक चीज़ मिलनी चाहिए, हालांकि यह छोटा हो सकता है। एक बार जब आप अधिक सुरक्षा प्राप्त करते हैं, तो किसी और की पहचान करें। अपने बारे में जो कुछ भी आप प्यार करते हैं उसकी एक सूची बनाएं जब एक नकारात्मक विचार सिर में उभरता है, तो वह तुरंत सूची पर ध्यान देता है। समय के साथ आप अधिक सकारात्मक और नकारात्मक गुण देखना शुरू करेंगे।
  • 5
    नकारात्मकता से दूर रहें उन लोगों से बचें जो अपने शरीर के बारे में बुरी तरह बात करते हैं लेकिन कुछ भी नहीं करते हैं अपनी असुरक्षाओं से संक्रमित होने और आपके दोषों पर ध्यान देने के लिए जोखिम। जीवन बहुत ही छोटा और अनमोल है जो अपने आप से नफरत या अंडे में बाल की तलाश में व्यर्थ हो जाता है, खासकर जब यह धारणा है कि किसी के पास दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।
  • यदि कोई व्यक्ति अपने शरीर या उसके जीवन की आलोचना करना शुरू करता है, तो उसकी नकारात्मकता में शामिल न हो इसके बजाय विषय बदलें या चले जाएं।
  • 6
    यह सुरक्षा exudes यदि आप अच्छा आत्मसम्मान दिखाते हैं, तो आप खुद के साथ ठीक हो जाएंगे जबकि सभी को सुरक्षित नहीं लग रहा है, होने का दिखावा होना अपने कंधों को शांत करें, अपना सिर और मुस्कान बढ़ाएं मुस्कुराहट सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक है, जो आपके पास की छवि और दूसरों की धारणा को बेहतर बनाने में है यदि आप बाहर की सुरक्षा का प्रदर्शन करते हैं, तो आपके अंदर कुछ ऐसा होगा जो आपको अधिक सुरक्षित महसूस करेगा।
  • विधि 2

    स्वस्थ आदतें अपनाना
    1
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना अपने बारे में अच्छा महसूस करने और अपने शरीर के प्रति सम्मान दिखाने के लिए, हर सुबह सही पैर पर उतरने के लिए एक ताज़ा शॉवर ले लो। सुगंधित साबुन का प्रयोग करें, अपना चेहरा धो लें और दुर्गन्ध दूर करें। आप दूसरों की उपस्थिति में स्वच्छ और सुरक्षित महसूस करेंगे, आप स्वयं को सकारात्मक संदेश भी भेजेंगे
  • 2



    आरामदायक कपड़े पहनें जो आपको प्रतिबिंबित करते हैं आपके पास कोठरी में जो कुछ भी है वह आपके शरीर को बढ़ाने चाहिए और कृपया असुविधाजनक वस्तुओं को नहीं पहनें और बस दूसरों को प्रभावित करने के लिए उन्हें असुविधाजनक बनाएं याद रखें: जो खुद हमेशा एक महान प्रभाव बनाता है
  • अपने शरीर को जिस तरह से लायक होना चाहिए, उसे ड्रेस करने के लिए साफ और अक्षुण्ण कपड़ों को पहनें।
  • मिलान करने वाले ब्रांड्स और ब्रा खरीदें, जब तक आप उन्हें देखने के लिए केवल एक ही होते हैं आप अपने अंदरूनी स्व को स्मरण करेंगे कि आप केवल खुद के लिए ऐसा कर रहे हैं
  • 3
    हर दिन सकारात्मक पुष्टि करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ इन्हें दोहराया जाने वाला वाक्यांश हैं जब तक कि मन यह विश्वास करने लगे कि वे सत्य हैं। स्व और आत्म के बीच कुछ सोचने के लिए पर्याप्त नहीं है इसके बजाय, अपने खुद के बारे में जो शब्द आप प्यार करते हैं उसे अनुवाद करने से आपके मस्तिष्क को इसे आसानी से याद रखने में मदद मिलती है। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार दैनिक पुष्टिों को अनुकूलित कर सकते हैं, सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि वे सकारात्मक हैं। यहां शुरू करना बहुत प्रभावी है:
  • हर दिन दर्पण में देखो और कहते हैं: "मैं सुंदर हूँ, मुझे प्यार है, मैं खुद से प्यार करता हूँ कि मैं क्या हूं"।
  • 4
    संतुलित आहार का पालन करें अपने शरीर को पोषण देने के लिए हर रोज फल और सब्जियां खाने के लिए इस्तेमाल करें और जो आपको देता है उसके लिए उनका धन्यवाद करें। न केवल आप उज्ज्वल दिखेंगे और आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे, आप अपने शरीर का सम्मान करना सीखेंगे। आपको सख्त आहार का पालन नहीं करना है, लेकिन जंक फूड को खत्म करने और बेहतर ईंधन प्राप्त करने के लिए स्वस्थ खाने की कोशिश करें।
  • 5
    नियमित रूप से व्यायाम करें अपने शरीर को प्यार करने का सबसे अच्छा तरीका है? अपने आप को ऐसी गतिविधियों में समर्पित करें जो आपको फिट रखने और अच्छा महसूस करने की अनुमति देती हैं। अपना वजन कम करने के लिए खेल खेलना न करें, सामान्य तौर पर अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें।
  • उदाहरण के लिए, योग आराम के लिए प्रभावी है, कोर को सुदृढ़ बनाने और सामान्य रूप से एक की मनोविज्ञान की कल्याण को बेहतर बनाने में है, जबकि खेल ऊर्जा के उत्पादक रूप से जारी करने के लिए उत्कृष्ट है यह भी दिखाया गया है कि यह मूड के लिए एक रामबाण है।
  • विधि 3

    समर्थन खोजें
    1
    दूसरों से पूछें कि वे आपके बारे में क्या पसंद करते हैं यद्यपि यह आपको डराता है और आपको असुविधाजनक बनाता है, मित्रों और परिवार को यह पूछने के लिए पूछें कि आप क्या सोचते हैं कि आपके श्रेष्ठ गुण हैं यह आपको अधिक आत्म-सम्मान विकसित करने और आपको याद दिलाने में मदद करेगा कि आपके शरीर ने आपको बहुत कुछ दिया है। आप शायद अपने आप के अद्भुत पहलुओं को खोजने के लिए आश्चर्यचकित हो जाएंगे जो दूसरों को देखते हैं, लेकिन जिनके बारे में आप अक्सर भूल जाते हैं यहां बताया गया है कि कैसे:
    • शुरू करने के लिए, अपने दोस्त या परिवार के सदस्य के लिए एक अच्छी तारीफ करें, फिर उससे पूछें: "आपको क्या लगता है मेरी सबसे अच्छी गुणवत्ता है?"।
  • 2
    अपने आप को एक दूसरे से प्यार करने वाले लोगों के साथ चारों तरफ से भरें लोग अपने आसपास के लोगों के व्यवहार और व्यवहार को अवशोषित करते हैं। यदि आपका जीवन सकारात्मक प्रभाव से भरा होता है, तो आप उन्हें भी अपनाना पड़ेगा और आपको अपने आंतरिकता और बाहरीता दोनों को प्यार करने में मदद करेंगे। आशावादी लोग हैं जो अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और स्वयं का सम्मान करते हैं।
  • 3
    एक उदाहरण के रूप में अपने व्यवहार पैटर्न ले लो उन सभी लोगों के बारे में सोचें जिन्होंने महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पार किया है और उन्हें प्रशंसा की है। वे व्यक्ति हो सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं या नहीं वे संभवत: प्रसिद्ध और सम्मान प्राप्त किए गए लक्ष्यों के लिए सम्मानित हो सकते हैं चाहे उनके शरीर के प्रकार की परवाह किए बिना। याद रखना लाभ लें कि शरीर जीवित या खुशी पाने में कोई बाधा नहीं है। शरीर आपके सभी सपनों और इच्छाओं को आगे बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है
  • अपने परिवार के बारे में सोचो, अपने सबसे करीबी दोस्त या एक व्यक्ति जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते लेकिन हमेशा प्रशंसा करते हैं अपने श्रेष्ठ गुणों की एक सूची बनाएं फिर, अपने आप से पूछें कि उनके पास उनकी छवि या उनके शरीर की सकारात्मक छवियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है या उन्हें लक्ष्य तक पहुंचने से रोका गया है।
  • टिप्स

    • अपनी पहचान की दिशा में सकारात्मक स्वभाव बनाए रखना सबसे अच्छा गुणों में से एक है जो एक हो सकता है।
    • आपके शरीर को प्यार करने का मतलब आपकी पहचान को प्यार करना है
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com