आप वास्तव में क्या हैं के लिए खुद को देखने के लिए

यह सच है कि किसी के लिए स्वयं को देखना आसान नहीं है, यह एक जागरूकता है तक पहुंचना मुश्किल है। थोड़े समय के साथ, और `थोड़ा` प्रयास, स्वयं के करीब पहुंचना संभव है, एक मुश्किल लेकिन बहुत पुरस्कृत उपक्रम अपने आप को निष्पक्षता और ईमानदारी के साथ विश्लेषण करना, आप खुद को स्वीकार करना सीख सकते हैं और भविष्य में स्वयं को सुधारने के तरीके को समझ सकते हैं।

कदम

विधि 1
पता लगाएं कि आपके वर्तमान विचार क्या है

छवि का शीर्षक, आप स्वयं देखें जैसे कि आप वाकई चरण 1 हैं
1
लिखने के माध्यम से अपने विचारों को व्यवस्थित करें कागज और पेन ले लो और अपने आप को काले और सफेद में अपनी धारणा रखो, जितना आप कर सकते हैं उतना विवरण जोड़ें। विभिन्न स्तरों, शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक पर स्वयं की परिभाषा खोजें
  • "I am" या "मैं वास्तव में इस बात पर गर्व महसूस कर रहा हूं" जैसे वाक्यांश से प्रारंभ करें ... "
  • प्रत्येक बयान को 8 से 12 उत्तरों में जोड़ें
  • अपनी कमजोरियों और अपनी शक्तियों की एक सूची बनाओ सभी लोग कम से कम एक सकारात्मक पक्ष को पहचान सकते हैं, और स्वयं के एक नकारात्मक, अपने अभिमान या आत्मसम्मान को कमजोर करने से डरो मत, ईमानदारी से लिखिए कि आपकी राय और कमजोरियां आपकी राय में क्या हैं।
इमेज शीर्षक से देखें, जैसा कि आप वाकई चरण 2 हैं
  • यह आपके जीवन में कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं को ध्यान में लाता है। क्या आप आमतौर पर अपने अतीत के बारे में बताओ के बारे में सोचो अपने आप से पूछें कि खुद की छवि क्या है, जिसे आप आमतौर पर दूसरों के साथ याद करते हुए घटनाओं के आधार पर पता लगा सकते हैं, इस कारण पर भी विचार करें कि आप अक्सर इसके बारे में बात करने की आवश्यकता क्यों महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 3 हैं
    2
    उन कहानियों पर ध्यान दें जिन्हें आप आमतौर पर बताने के लिए चुनते हैं। क्या आप अपनी ईमानदारी या साहस को अधिक जोर देना चाहते हैं? क्या आपकी कहानियां आपके व्यक्तित्व को दिखाती हैं या आप के गुणनीय गुणों को बढ़ाने में सक्षम होना चाहते हैं?
  • अपने बचपन के बारे में सोचो प्रत्येक व्यक्ति का व्यक्तित्व खुद को बचपन से पहले ही अभिव्यक्त करता है, अपने स्वयं के चरित्र के पहले लक्षण, और अपनी स्वयं की इच्छाएं, जब कोई एक बच्चा होता है, तो स्वभाव से चलता है। सब कुछ के बारे में सोचो, जो आपको एक बच्चे के रूप में खुश करता है, और जो आपको उदास और असंतुष्ट करता था। वर्षों में आपके भीतर क्या बदल गया है और यह भी समझने की कोशिश करें कि क्यों
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बच्चा थे तो आप अकेले समय खर्च कर रहे थे, खुद को अपने पसंदीदा गतिविधियों में समर्पित कर रहे हैं, अब आप स्वतंत्र होने के लिए प्यार कर सकते हैं और अपनी स्वतंत्रता का आनंद ले सकते हैं। शायद यह प्रवृत्ति हमेशा के लिए आपके व्यक्तित्व का हिस्सा है।
  • विधि 2
    एक कदम वापस ले लो

    इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 4 हैं
    1
    दर्पण से दूर चले जाओ कम से कम एक सप्ताह के लिए दर्पण के पास मत आना और अपने प्रतिबिंब पर विचार करना बंद करो अपने शरीर की धारणा के साथ संपर्क को रोकें, थोड़ी देर के लिए `जब आप तैयारी करते हैं तो उसी चित्र को देखकर आप को हर दिन देखना बंद कर दें
    • जब विराम का समय बीत गया तो आप यह समझ पाएंगे कि केवल इतना ही महत्वपूर्ण व्यक्ति और आप के साथ सख्त ही आप हैं। फिलहाल आपको हर छोटी सी फॉल्ट के लिए तय करना बंद हो जाता है, आप यह समझना शुरू करेंगे कि आपके उपस्थिति के साथ कोई भी इतना महत्वपूर्ण नहीं है। आप समझेंगे कि आपके बारे में सभी नकारात्मक निर्णय सही नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 5 हैं
    2
    भ्रम और तनाव से छुटकारा पाएं जीवन आपसे बहुत उम्मीद कर सकता है और विभिन्न परिस्थितियों का सामना कर सकता है थोड़ी देर के लिए अपनी ज़िंदगी को सरल बनाएं जिससे कि चिंता और नकारात्मकता को कम किया जा सके जो आमतौर पर आपके व्यस्त दिनचर्या के साथ होती है।
  • यदि आप अपने तनाव को रोकने के लिए संघर्ष करते हैं, तो एक छुट्टी की योजना बनाएं ताकि आपके दैनिक जीवन को बाधित हो सके और अपने लिए सभी समय समर्पित कर सकें। अपने आप का ख्याल रखना, विश्राम या अवधि के दौरान अपनी हर जरूरत या इच्छा को पूरा करें। इस तरह से पूरी तरह से मुक्त होने के लिए संगठित होना, अपने ब्रेक टाइम के दौरान चिंता से बचने से बचने के लिए
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 6 हैं
    3
    दूसरों को आपके साथ ईमानदार होने के लिए प्रोत्साहित करें आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य से खुद को देखने की ज़रूरत है जो लोग लंबे समय से डेटिंग कर रहे हैं, वे निश्चित रूप से आपको अच्छी तरह से जानते हैं और आप कई चीजें ईमानदारी से समझ सकेंगे। दोस्तों के साथ टकराव की तलाश करें जो आपको प्रोत्साहित कर सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि वे वास्तव में क्या सोचते हैं, इसके बिना आपको ईमानदार रहें।
  • अपने दोस्तों को आश्वस्त करें, उन्हें समझें कि आपको आलोचना प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है। यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आप आत्म-आलोचना कर रहे हैं, और रचनात्मक सुझावों को स्वीकार करने में सक्षम हैं, तो दूसरों को अपने दृष्टिकोण को अपने साथ साझा करने में डर नहीं होगा।
  • कुछ लोग हमेशा ईमानदार होने का प्रबंधन करते हैं, दूसरों को अपने विचारों को स्वैच्छिक रूप से लेते हैं, जब वे अपने वार्ताकार के साथ भरोसा करते हैं इन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से घेरने की कोशिश करें, कम से कम इनमें से कोई एक श्रेणी, बेहतर होगा यदि दोनों।
  • जब लोग आपको रचनात्मक आलोचना करते हैं, तो ध्यान से सुनो और उनके शब्दों को स्वीकार करें। गुस्सा मत हो और बुरी तरह प्रतिक्रिया न करें, अन्य दोस्तों से तुम्हारी रक्षा करने के लिए हस्तक्षेप की उम्मीद मत करो।
  • छवि शीर्षक से देखें, जैसा कि आप वास्तव में चरण 7 हैं
    4
    दूसरों को नीचे से देखें हर कोई तुच्छ से नफरत करता है, इसलिए जिस व्यक्ति का खुद के साथ अच्छे रिश्ते नहीं हैं, वह अपनी असुरक्षाओं को किसी व्यक्ति को नीचे देखने के लिए ढूंढकर प्रतिक्रिया देगा। धारणाएं विकृत हो जाएंगी, लोगों को नीचे तक देखने के लिए बेहतर होगा।
  • लक्ष्य हासिल करने के लिए सेट करें कोई भी सही नहीं है, लेकिन आम तौर पर हम ऐसे लोगों की प्रशंसा करते हैं, जिनके पास सकारात्मक गुण हैं जिनके हम चाहते हैं। इस प्रशंसा से कुछ खास गुण न होने की जागरूकता बढ़ती है और उदाहरण का अनुकरण करने की इच्छा बढ़ जाती है।
  • विधि 3
    अपने आप को नई जागरूकता के साथ देखें

    इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 8 हैं



    1
    विश्लेषण करें कि आपकी पिछली धारणाएं क्या थीं थोड़ी देर के लिए बंद करने के बाद आपकी मूल धारणा सूची को बाहर खींचती है और इसे बिंदु के आधार पर विश्लेषण करती है अपने आप से पूछें कि आपने जो लिखा है वह अभी भी वैध है। सभी वस्तुओं, एक-एक करके, परिलक्षित करने का समय व्यतीत होता है
    • हर धारणा के लिए, या आपने जो भी वाक्य लिखा है, अपने आप से पूछिए:
    • "क्या यह अभी भी वास्तविकता के अनुरूप है?"
    • "क्या मैं यह सच साबित कर सकता हूँ? क्या मैं इसे नकली साबित कर सकता हूँ?"
    • "मैं उस सोच या विचार के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप से कैसे प्रतिक्रिया करूं?"
    • "क्या उस नकारात्मक गुणवत्ता से जुड़े कोई सकारात्मक गुण हैं? क्या उस सकारात्मक गुणवत्ता से जुड़े कोई नकारात्मक अर्थ हैं?"
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 9 हैं
    2
    अपने संरक्षित स्थान से बाहर निकलें कुछ नई कोशिश करने के लिए परिचित इलाके में जाने के लिए रोक द्वारा अपनी धारणाओं का परीक्षण करें सबक लेने का प्रयास करें, यदि आप खाना नहीं बना सकते हैं और आप इसे पहले कभी नहीं कर सकते हैं, तो कोशिश करने का समय है।
  • ध्यान दें कि आप इस चरण पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। इस प्रक्रिया को केवल स्वयं के द्वारा पूरा किया जाना चाहिए, दूसरों की सहायता पर भरोसा मत करना
  • अपनी विफलताओं को स्वीकार करें लोगों का मानना ​​है कि वे गलत हैं लेकिन कोई भी सही नहीं है। अपनी असफलताओं और अपनी गलतियों को छिपाने की कोशिश करने के बजाय, बहाने को रोकना और जब आप समझें कि आप गलत हैं तो ईमानदार रहें। गलतियों को पहचानें जो आपने पहले किया था और जो आपने अतीत में छुपाने की कोशिश की है।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 10 हैं
    3
    अपनी असफलताओं को स्वीकार करना आप क्या है, इसके बारे में जानने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। केवल जागरूक बनकर और स्वीकार कर, अपनी गलतियाँ आप स्वयं को सुधारने की कोशिश कर सकते हैं।
  • बहाने एक तरफ रखो उदाहरण के लिए, यदि आप अस्थायी होने की आदत में हैं, तो अपने काम को पूरा करने का वादा करके अपने आप को सही ठहराने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, आप केवल स्वीकार करते हैं कि आप होमवर्क को पेश करने और समय सीमा बढ़ाने की आदत में हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 11 हैं
    4
    आपके भीतर के उत्तर खोजें जब आप अपने आप को मुसीबत में पाते हैं, तो आप के भीतर के कारण की खोज करें। किसी और को दोष लगाना बहुत आसान हो सकता है यह आपके अहंकार को आपको उद्देश्य से वापस लेने से रोकता है अपने आप से गंभीरता से पूछें कि आपकी ज़िम्मेदारी उस विशेष स्थिति में क्या है।
  • उसी तरह, जब भी आप किसी और के बारे में शिकायत करने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो यह आपके अंदर स्थितियों को प्रोजेक्ट करती है। यदि ऐसा होता है, तो जैसे ही आप इसे महसूस करते हैं, रोक दें, और खुद से पूछें कि क्या होगा यदि दूसरों ने आपके बारे में शिकायत की
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 12 हैं
    5
    बाहर की स्थिति का मूल्यांकन करें अपने लक्ष्यों, अपने विचारों और अपनी इच्छाओं के बारे में सोचो आप अपने दिमाग में हर चीज को तर्कसंगत बनाने में सक्षम हो सकते हैं लेकिन फिर भी पूछ सकते हैं कि आप स्वयं के बजाय किसी अन्य व्यक्ति में उसी विशेषताओं का विश्लेषण कैसे करेंगे। यदि आपकी प्रतिक्रिया अलग होगी, तो अपने आप से पूछें कि वह क्यों
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति को जीतना चाहते हैं, और आपको लगता है कि आपके पास बहुत विशिष्ट प्रेरणा है, तो बाहर से स्थिति का मूल्यांकन करना सीखें, और सोचें कि आपके व्यवहार से अन्य लोग क्या ले सकते हैं। यदि किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से आपको लगता है कि आप थोड़ा अनुभवहीन या हठ हैं तो आपको खुद को वास्तविकता स्वीकार करने के लिए बाध्य करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 13 हैं
    6
    एक डायरी रखें अपनी नई खोजों और संदेहों के बारे में अपने आत्म-ज्ञान प्रक्रिया में लिखें अपनी भावनाओं को, अपनी कुंठाओं, या जो कुछ भी आप कर रहे हैं, उसके लिए अंतर्निहित कुछ भी लिखें। सादगी के साथ लिखें, लेकिन दृढ़ संकल्प और ईमानदारी के साथ।
  • हर बार जब आप बैठ जाओ डायरी लिखने के लिए जब तक आप एक नया प्रकाश में आने लिखने के लिए जारी है, या जब तक आप नहीं लग रहा है कि आप अपने सभी भावनाओं externalized है।
  • लिखने, ध्यान केंद्रित करने और किसी भी ध्यान भंग स्रोत को दूर करने के लिए अपने आप को बहुत समय दें।
  • छवि का शीर्षक, आप स्वयं देखें जैसे कि आप वास्तव में चरण 14 हैं
    7
    अपने आप को रचनात्मक रूप से सोचें आप अपनी गलतियों और अपने दोषों को ईमानदारी से जरूरी कर सकते हैं, अपने आप को स्वीकार कर लें कि आप क्या हैं और आपके गुणों को निष्पक्ष रूप से पहचानते हैं। वास्तविकता के साथ संपर्क में रखते हुए, बहुलता या अतिरंजना दो समान हानिकारक दृष्टिकोण होते हैं।
  • खुद को महत्व देना सीखें अपनी ताकत और कमजोरियों के लिए प्रिय
  • जब आप समझते हैं कि आपकी धारणाएं गलत दिशा में बढ़ रही हैं, तो सकारात्मक रूप से लौटने से उन्हें ठीक करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि कुछ गलत हो जाता है और आप अपने आप को दोहराते हैं "मैं कभी भी सही बात नहीं करता" ठीक से सही और इस विचार को एक अधिक सकारात्मक एक के साथ बदलें
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 15 हैं
    8
    अपने आप से पूछें कि आप कौन बनना चाहते हैं आपके द्वारा किए गए सभी विचारों पर गौर करें और सोचें कि आप कौन-से व्यक्ति बनना चाहते हैं। शायद आप अपने आप से संतुष्ट हैं, या आप कुछ बदलना चाहते हैं। अपनी इच्छाओं की जांच करें और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com