कैसे एक बकाया परिसर काबू पाने के लिए

दुनिया में किसी को भी कमजोर पड़ने वाले कॉम्प्लेक्सों - उच्च, कम, वसा, पतला, सफेद या काले से पूरी तरह से मुक्त होने के लिए कहा जा सकता है - ऐसा लगता है कि हर कोई समय-समय पर महसूस करता है। आप अपने आप को बताते हैं कि आप पर्याप्त, चतुर, आकर्षक या बुद्धिमान नहीं हैं, यहां तक ​​कि किसी भी वास्तविक तथ्य पर अपने फैसले के बिना। सौभाग्य से आप सीख सकते हैं कि इस अनुच्छेद में निहित सरल सलाह का पालन करके एक न्यूनता जटिलता को कैसे दूर किया जाए।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं की तुलना करें
इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 1 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
1
अपनी भावनाओं को प्रेरित करने की कोशिश करें अतीत में हुई घटनाओं से बकाया परिसरों का आयोजन हो सकता है उन्हें पीछे छोड़ने में सक्षम होने के लिए, आपको अपने मूल का निर्धारण करना होगा। नकारात्मक बचपन के अनुभवों, दर्दनाक घटनाओं या विषैले पारस्परिक संबंध आपके वर्तमान हीनता की वर्तमान भावना का कारण हो सकते हैं।
  • अपने अतीत पर चिंतन करें उन अनुभवों को याद करने की कोशिश करें जो आपके न्यूनता जटिल के कारण हो सकते हैं ध्यान दें कि सबसे दर्दनाक लोग गहरे अंदर छिपा हुआ हो सकता है।
  • इन्सटोरिएरी कॉम्प्लेक्स चरण 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि किसकी ओर आप घटिया महसूस करते हैं। न्यूनता जटिलता से पीड़ित का मतलब किसी को घटिया लग रहा है। अपने आप से पूछें कि यह कौन है संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें या उसे निकालकर शुरू करें और फिर नीचे संक्षिप्त करें।
  • क्या आपको सबसे आकर्षक लोगों तक नहीं लगता है? जिनके पास अधिक धन है? आप किससे बेहतर या अधिक सफल मानते हैं? अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें, संभावनाओं को सीमित करें और एक विशिष्ट नाम की पहचान करने का प्रयास करें।
  • एक बार जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, तो अपने आप से पूछिए कि कौन से क्षेत्र आपके लिए बेहतर हैं क्या वह पियानो खेलने में ठीक है? क्या आप काम पर अपना खुद का नैतिकता रखते हैं? क्या आप अपने खुद के मूल्यों या अपने सावधान व्यवहार को घमंड कर सकते हैं?
  • इन्सटोरिएरी कॉम्प्लेक्स चरण 3 के बारे में जानें
    3
    इसे विस्तार से विश्लेषण करने के लिए अपने जटिल को तोड़ दें इसे खारिज करना आपको इसे प्रबंधित करना प्रारंभ करने की अनुमति देगा। उन विशेषताओं के साथ शुरू करें जो आपको कमजोर महसूस करते हैं एक भावनात्मक दृष्टिकोण के बजाय तार्किक से उन्हें विश्लेषण करें। क्या वे उन दोषों को मानते हैं जिन्हें वास्तव में इस तरह माना जाता है? यदि हां, तो याद रखें कि हम में से प्रत्येक में गुण हैं जो सुधार करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप किसी और की आँखों में एक गंभीर दोष के रूप में सोचते हैं, एक छोटी सी हो सकती है शायद कोई भी नहीं देखा है कि आप एक ठोड़ी को बहुत बड़ा और असंगत मानते हैं। याद रखें कि सबसे स्पष्ट गंजापन भी कई महिलाओं द्वारा सेक्सी माना जा सकता है।
  • जो दोष आप समझते हैं वह आपके कार्यों को प्रभावित नहीं करेगा। एक फैलाने वाली ठोड़ी, एक अधिक वजन वाले शरीर या एक गंजे सिर आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं, वे केवल आप का एक छोटा हिस्सा हैं केवल आप उन्हें नियंत्रित करने और आपको परिभाषित करने की अनुमति दे सकते हैं
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 4 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    समझें कि हम में से प्रत्येक व्यक्ति किसी अन्य संबंध में कम से कम कुछ सम्मान में है। पृथ्वी पर कोई भी इंसान नहीं है, सभी संभव गुण हैं यहां तक ​​कि जो भी दुनिया में सबसे अमीर और सबसे ज्यादा आकर्षक लग सकता है, वह किसी अन्य व्यक्ति द्वारा खुफिया या दया की दृष्टि से आगे निकल जाएगा। उसी तरह, किसी को भी कुछ तरीके से दूसरों के लिए श्रेष्ठ है प्रत्येक व्यक्ति सकारात्मक और नकारात्मक गुणों का एक अलग संयोजन है इस अवधारणा को समझने से आपको अपने बारे में अधिक यथार्थवादी विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • चूंकि कोई भी समस्याएं नहीं हैं, इसलिए उन्हें एक जटिल में बदलने का कोई कारण नहीं है। उन्हें परेशान करके और असुविधा पैदा करने से आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन कमजोरियों की भावना पैदा करते हैं। बयाना पूरी तरह से बनाया गया है और केवल आपके सिर में रहता है
  • भाग 2

    सोच के अपने रास्ते बदलें
    इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 5 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    1
    दूसरों के समान ही होना चाहिये बकाया परिसरों की इच्छा से उत्पन्न होने के लिए वास्तव में किसी और की तरह होना चाहिए वे आपको धक्का देते हैं कि आप वास्तव में एक अलग व्यक्ति बनना चाहते हैं, जिससे आपको अपने आप के प्रति सच्चा न होना पड़ता है। खुद को सीमित करना और नई चीजों के साथ प्रयोग करने की संभावना को अयोग्य बनाना गलत है, लेकिन ऐसा किसी अन्य व्यक्ति की कोशिश करने के लिए भी है। तो बस अपने आप को सीखना
    • लोगों से प्रेरित हो उन्हें देखें और अपने आप को बन्द करने के बिना कुछ गुणों का आकलन करें। किसी व्यक्ति को एक मॉडल के रूप में लेना इसका मतलब यह नहीं प्रतिलिपि बनाने का प्रयास करना है या आपको किसी और को बदलना है। आपको क्या करने की ज़रूरत है, यह वास्तव में एक व्यक्ति के प्रति वफादार रहने के दौरान इसे एक सकारात्मक मार्गदर्शन पर विचार करना है।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    दूसरों के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें बकाया जटिलताएं हमारे निरंतर आशंका से दूसरों के फैसले की ओर ले जाती हैं। हमारी कई समस्याएं हमारे आसपास के लोगों द्वारा स्वीकार्य और सराहा जाने पर आधारित हैं। स्वस्थ तरीके से सोचने के लिए जानें दूसरों को क्या सोचते हैं और यह समझते हुए परेशान मत रहें कि आपकी राय केवल उन लोगों को ही है जो वास्तव में मायने रखती हैं।
  • कभी-कभी ये निर्णय वास्तविक हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में वे काल्पनिक नहीं हैं। दूसरों को क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंतित किए बिना अपनी खुशी का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध करें और निराधार निर्णय की कल्पना न करें।
  • इन्सटोरिएरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 7 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    सकारात्मक गुणों पर ध्यान दें जब आप नीच लगते हैं, तो आप जो कुछ भी आपके पास नहीं है उसके बारे में अधिक जोर देते हैं। हम सभी के पास सकारात्मक गुण हैं अपने और अपने जीवन का ईमानदार तरीके से मूल्यांकन करें सभी की अच्छी सूची बनाएं आप सही दंत चिकित्सा या एक अच्छा काम कर सकते हैं जो आपको व्यापक कैरियर के अवसर प्रदान करता है। अपनी सूची पूरी करें और अपने आस-पास के कई अच्छी चीजों की सराहना करें। शायद वे आपको दूसरों की तुलना में बेहतर व्यक्ति नहीं बनाते हैं, लेकिन आपको किसी से बेहतर क्यों होना चाहिए? आपका एकमात्र लक्ष्य है जो आपके पास है उसके लिए आभारी और खुशहाल महसूस करना है।
  • हर पहलू को शामिल करें जिसमें आपकी चिंता है हालांकि आपको लगता है कि आप अधिक वजन वाले हैं, आपके पास अच्छे पैरों, अच्छे हाथ या अच्छे पैर हो सकते हैं शायद आपके पास एक शानदार परिवार, उज्ज्वल बच्चों, एक बहुमूल्य शिक्षा, एक ईर्ष्यायक मशीन है या आप क्रोकिंग में बहुत अच्छे हैं। ऐसी कई चीजें हैं जो हमें बनाते हैं। सकारात्मक लोगों को उजागर करने की कोशिश करें और अपने गुणों पर केंद्रित रहें।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 8 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    अपने आप को किसी और की तुलना करना बंद करो जो कमजोर पड़ने वाले परिसर से पीड़ित होते हैं, वे खुद को बहुत ज्यादा समय खुद किसी के साथ तुलना करते हैं। ऐसा व्यवहार केवल उन लोगों की एक अंतहीन सूची बनाता है, जो खुद को खुद से बेहतर मानते हैं। चूंकि हर व्यक्ति आपके जीवन और परिस्थितियों से अलग रहता है, शिक्षा, आनुवंशिकी, अवसरों और अन्य बातों के साथ-साथ, किसी दूसरे व्यक्ति की तुलना करके, वास्तव में संभव नहीं है।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 9 की ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज



    5
    निरपेक्ष दृष्टि से मत सोचो बकाया परिसर हमें विश्वास दिलाते हैं कि हमारे जीवन का केवल एक पहलू बदलने में सक्षम होकर हम इसे अद्भुत बना पाएंगे: "अगर केवल 10 किलो कम वजन होता, तो मैं बहुत खुश रहूंगा" या "अगर केवल मुझे बेहतर काम मिला, तो मेरा जीवन एकदम सही होगा"। यहां तक ​​कि अगर आप उन लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, तो आपको केवल एक अस्थायी खुशी मिलती है क्योंकि गहरे में आप असुरक्षित महसूस करते रहेंगे। सामग्री और सतही चीजें जिस पर कई न्यूनता परिसरों पर निर्भर हैं, जादुई ढंग से किसी समस्या को हल नहीं कर सकते। सोचने से बचें "अगर केवल एक निश्चित बात हो, तो आप खुश होंगे"अन्यथा, जब आपको लगता है कि यह वास्तविकता के बारे में नहीं है, तो आप और भी निराश महसूस करेंगे।
  • अपनी शक्तियों, अपने मूल्यों और अपने वर्तमान सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको और अधिक पूर्ण महसूस होगा। यदि आप वास्तव में खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं तो अपने गुणों को स्वीकार करना सीखें।
  • इन्सटोरिरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 10 में ग्रिड रिड ऑफ इमेज
    6
    नकारात्मक आंतरिक वार्ता को समाप्त करें अपने आप से नकारात्मक शब्दों में बोलते हुए, आप केवल अपने न्यूनता जटिल दैनिक को मजबूत करते हैं आपको ये बातें बताएं "वह मुझे पसंद नहीं करता क्योंकि मैं बदसूरत हूँ" या "मुझे वह नौकरी नहीं मिलेगी क्योंकि मैं काफी कुशल नहीं हूं" यह केवल आपके मनोबल को फेंकता है और अपने दिमाग में आगे झूठी नकारात्मक विश्वासों को instills। जब आप खुद को खुद को समझते हैं, तत्काल रोकें और कुछ सकारात्मक के साथ आलोचना की जगह
  • जैसी बातें कहकर अपने आप से झूठ बोलना ज़रूरी नहीं है "वह मेरे साथ प्यार में गिर जाएगा क्योंकि मैं दुनिया में सबसे सुंदर हूं"। उन शब्दों में बोलें जो यथासंभव यथार्थवादी और सकारात्मक हैं: "मैं आकर्षक हूं और मैं दूसरे व्यक्ति के प्यार के योग्य हूं। मैं दयालु और उदार हूं, इसलिए लोग मेरे साथ मित्र बनना चाहते हैं"।
  • इन्सटोरिरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 11 में ग्रिड रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    7
    अपने आत्मविश्वास का विकास अपने आप में करें अपने न्यूनता परिसरों को हराने के लिए, आपको शुरू करना चाहिए अपने आप में विश्वास हासिल करें. अपने आप को मानसिक छवि को सही करके शुरू करें बकाया परिसरों अपने आप के झूठे सपने पर आधारित हैं। मानसिक छवि की अविश्वसनीयता को पहचानना सीखें जो आपके पास है
  • आपके द्वारा लगाए गए लेबल को अपने व्यक्ति से हटाएं अपने आप को बेवकूफ, बदसूरत, असफल, आदि की पहचान करना बंद करो जब आप खुद के बारे में सोचते हैं, तो किसी भी नकारात्मक परिभाषा का उपयोग करने से इनकार करते हैं
  • भाग 3

    सकारात्मक कदम प्रदर्शन
    इन्सटोरिएरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 12 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    1
    अपने सामाजिक संबंधों को सीमित मत करो। बकाया परिसर हमें अंतर्मुखी, डरपोक और असामाजिक बनाने, अपने आप को उजागर करने और दुनिया के लिए खुद को खोलने के विचारों से डरते हैं। आपको क्या करने की ज़रूरत है दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए खुद को मजबूर करना। आपकी निष्ठा की भावनाएं केवल आपके सिर में हैं, बेहतर आपके सामाजिक संबंध होंगे, यह महसूस करना आसान होगा कि लोग आपको न्याय नहीं कर रहे हैं, आपको मजाक कर रहे हैं या आपको बदनाम कर रहे हैं। दूसरों के बीच सुरक्षित और आसानी से महसूस करना वास्तव में संभव है
  • इन्सटोरिएरीिटी कॉम्प्लेक्स चरण 13 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा हम जो भागते हैं, वे हमारे आत्मसम्मान पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। नकारात्मक लोगों की कंपनी में बहुत समय व्यतीत करते हैं जो निर्णय लेने, आलोचना करने, लगातार दूसरों का विश्लेषण करने का आनंद लेते हैं, केवल आपको दुख पहुंचाएंगे इसलिए अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ चारों ओर चुनिए, बिना न्याय के दूसरों को स्वीकार और सराहना करने में सक्षम। जो लोग आपको न्याय नहीं करते हैं, वे आपको स्वयं को प्यार करने में मदद करेंगे।
  • अपने आप में आपका आत्मविश्वास भीतर से आना चाहिए, फिर भी यह उन लोगों के साथ चारों ओर घूमने के लिए उपयोगी है जो आप के रूप में स्वीकार कर सकते हैं। उनकी दोस्ती आपको यह समझने में सहायता करेगी कि दुनिया का न्याय करने और आलोचना करने के लिए आपको बार-बार तैयार नहीं है।
  • छवि का शीर्षक अनुच्छेद 7
    3
    अपने आप पर काम करना जारी रखें यदि आप हीनता की भावनाओं को हराने के लिए चाहते हैं, तो लगातार विकसित होने के लिए प्रतिबद्ध ऐसा करने के कई तरीके हैं: अपने काम के कौशल में सुधार, एक नया शौक शुरू करें या वर्तमान में अपने कौशल को परिष्कृत करें, शारीरिक स्वास्थ्य के मामले में अपने आप को एक लक्ष्य दें या अपने सपनों की छुट्टी के लिए बचत शुरू करें। अपने जीवन को बेहतर बनाने और इसे पूरा करने का प्रयास करें आपकी हीनता की भावनाएं आपको छोड़ देना चाहती हैं क्योंकि जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम होते हैं, तो निहाल लगना आसान नहीं होता है
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 15 में ग्रिड रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    स्वयं सेवा करें। घर छोड़ने और दूसरों की मदद करने से आपको वास्तविकता पर नियंत्रण में मदद मिलेगी। चाहे आप एक बेघर आश्रय या पशु आश्रय में कुछ घंटों के लिए खर्च करने का निर्णय लेते हैं, आप अधिक स्पष्टता के साथ अपनी स्थिति का आकलन करने में सक्षम होंगे। हो सकता है कि आप जितना सोचा उतना बुरा न हो।
  • स्वयंसेवा आपको संतुष्टि और गर्व की काफी समझ प्रदान कर सकता है। दूसरों को देना आपको कमजोरियों की भावना को दूर करने में मदद करेगा और वजन रहित महसूस नहीं करेगा या नहीं।
  • इन्सटोरिएरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 16 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    5
    अपने प्रमुखों का सामना करें आशंका. क्या आप सोचते हैं कि लोग आपको घूरना या आपके बारे में लगातार टिप्पणियां व्यक्त करते हैं? कभी-कभी ऐसा हो सकता है और उस मामले में आपको यह नहीं भूलना होगा कि हम में से प्रत्येक अलग है। हर आलोचना पूरी तरह अर्थहीन है और इसे हमेशा अनदेखा करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वही लोग आम तौर पर स्वयं की आलोचना करेंगे
  • टिप्स

    • अपनी शक्तियों और आपके सकारात्मक गुणों पर ध्यान दें
    • आप एक विशेष व्यक्ति हैं, जैसा कि आप के लायक हैं हर व्यक्ति अपने तरीके से अनूठे और अद्भुत है।
    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं और आप दूसरों से अलग नहीं हैं
    • अपने आप में विश्वास करो, आप एक विशेष व्यक्ति हैं
    • उन लोगों को कभी मत सुनाएं जो आपको बदनाम करने का प्रयास करते हैं
    • हीनता के मामले में कभी भी अपनी विशेषताओं का उल्लेख न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com