प्यार या भयभीत होने के डर को कैसे रोकें

क्या आप प्यार में पड़ने से डरते हैं? प्यार करने का विचार क्या आपको डराता है? प्यार के घावों को आप फिर से पीड़ित होने के डर के लिए नई उलझनों से बचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यदि आप प्यार देने या प्राप्त करने से डरते हैं, तो पता है कि आपके पास अपने डर को विभिन्न तरीकों से प्रबंधित करने का अवसर है। आप उनसे पहचान सकते हैं कि वे क्या आ रहे हैं, नकारात्मक विचारों से निपट सकते हैं और किसी मित्र या साथी के साथ अपने डर पर चर्चा कर सकते हैं। कभी-कभी प्यार करने और प्यार करने की चिंता इतनी गंभीर है कि मनोचिकित्सा से निपटने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन आप पहले अपने खुद के बारे में सोचने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने भय को समझना
छवि स्टैप बिचिंग फ्राइड ऑफ हौवर्डिंग या फॉलिंग इन लव स्टेप 1
1
आप प्यार में गिरने या प्यार करने से डरते हैं, इस पर ध्यान दें। भावुक क्षेत्र में अपनी कठिनाइयों को संबोधित करने के लिए पहला कदम यह है कि यह पहचानने के लिए आपको कौन सी डर मिलती है। क्या प्यार या प्यार करने के डर से एक व्यक्ति को विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है।
  • अपनी भावनाओं पर विचार करें और समझने की कोशिश करें कि आपकी मुख्य चिंता क्या है। यदि आप अपने आप को प्यार देने या प्राप्त करने का मौका देते हैं तो क्या विषय आपके साथ हो सकते हैं?
  • अधिक गहराई में उन्हें विश्लेषण करने के लिए लिखित रूप में अपनी भावनाओं को लगाने की कोशिश करें। काले और सफ़ेद पर प्यार की आशंका डालने के लिए, आपको यह जानने का अवसर मिलेगा कि वे किस पर निर्भर हैं और आप अपनी कुछ भावनाओं का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक स्टॉप असद ऑफ़ अफेडयड बेटी लवड या फॉलिंग इन लव स्टेप 2
    2
    पिछले संबंधों के बारे में सोचो प्यार और प्यार से निहित भय को समझना शुरू करने का एक तरीका पिछले संबंधों पर विचार करना है। पिछली रिश्ते के दौरान पैदा हुई समस्याओं और उनको क्या प्रेरित किया
  • आपके रिश्ते की समस्याएं क्या थीं? झगड़े के कारण क्या थे? यदि कहानी खत्म हो गई है, तो टूटने का कारण क्या था? आपने दंपति की समस्याओं में योगदान कैसे दिया है? क्या विचार एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित किया है?
  • छवि स्टैप बिचिंग फेटेड ऑफ बिहाइंग लवड या फॉलिंग इन लव स्टेप 3
    3
    अपने बचपन पर प्रतिबिंबित करें कभी-कभी बचपन के दौरान अनुभव होता है प्यार करने और प्यार करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यदि आपके बचपन में कोई मुश्किल है, तो आप कुछ निश्चित भावनाओं को अपने वयस्क रिश्तों में स्थानांतरित कर सकते हैं। विचार करें कि जब आप बच्चे थे, तब क्या हुआ, आप किस वातावरण में रह रहे थे और आज यह आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित कर सकता है।
  • परिवार में कई झगड़े हुए थे? क्या आप अपने माता-पिता द्वारा स्वीकार या प्यार नहीं करते हैं? इन अनुभवों ने आपको कैसा महसूस किया?
  • छवि का शीर्षक स्टॉप असद ऑफ़ ड्रीडिंग हो रहा है या फॉलिंग इन लव स्टेप 4
    4
    प्यार और प्यार करने के बारे में सबसे आम आशंकाओं पर विचार करें बहुत से लोग इस संभावना से डरे हुए हैं क्योंकि वे स्वयं को चोट पहुँचाने, किसी को चोट पहुंचाने और रोमांटिक रूप से आकर्षक बनाने से डरते हैं। इन विभिन्न प्रकार के भयों पर विचार करें और समझने की कोशिश करें कि आपकी भावनाओं को निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी एक में आ जाता है।
  • पीड़ा का डर. अगर पिछले रिश्तों के दौरान आपको चोट लगी है, तो आप जानते हैं कि यह कितना दर्दनाक है और आप अपने आप को अधिक दुख से बचाने के लिए उपयुक्त महसूस करते हैं। नतीजतन, प्यार में पड़ने की कोशिश न करें, फिर से चोट लगी रहो।
  • चोट लगने का डर. हो सकता है कि आपने किसी को पीड़ित किया और आप दोषी महसूस हुए। नतीजतन, आप रिश्तों से बचना पसंद करते हैं और आप जिस किसी की देखभाल करते हैं, उसके लिए उसी दर्द का कारण होता है।
  • अपने आप को करने का डर. आपके जीवन के बाकी हिस्सों के साथ उलझाने का विचार शायद भयावह है, इसलिए अपने आप को बहुत ज्यादा बाँधने की अनुमति न दें
  • अपनी पहचान खोने का डर. कुछ लोगों का मानना ​​है कि प्यार में पड़ने का अर्थ है किसी के व्यक्तित्व के कुछ पक्षों को छोड़ देना। यह भय भयावह हो सकता है और कुछ लोगों को प्यार से बचने का कारण बन सकता है।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप बीफिंग ऑफ़ फ्राइड ऑफ हौवर्डिंग या फॉलिंग इन लव स्टेप 5
    5
    अगर आप खुद को दूसरों के प्यार के योग्य समझते हैं तो समझें कुछ लोगों को प्यार करना और प्रेम करना मुश्किल लगता है क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे इस भावना के लायक नहीं हैं इस तरह की धारणा इस तथ्य पर निर्भर हो सकती है कि बच्चों द्वारा उन्हें उपेक्षित किया गया है, जिन्होंने नकार दिया है या उन अनुभवों का अनुभव किया है जिन्होंने उन्हें दूसरों के प्यार के लायक नहीं माना है। अगर आपको प्यार करने योग्य लगता है, तो विचार करें
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप असद ऑफ़ अराफ्रेड ऑफ हूविंग या फॉलिंग इन लव, चरण 6
    6
    समझने की कोशिश करें कि क्या आप अस्तित्व के संकट के माध्यम से जा रहे हैं जो भावुक संबंधों को गले लगाता है। कुछ लोगों को प्यार से डर लगता है क्योंकि इससे उन्हें मौत के बारे में सोचना पड़ता है। किसी को प्यार करना और पुनरुत्थान होने से मृत्यु के बारे में सोचना बहुत शील हो सकता है क्योंकि आपके पास अधिक चीजें खोना है शायद कुछ लोग प्यार से गिरने से प्यार करते हैं या प्यार करते हैं क्योंकि वे इन नकारात्मक विचारों से भयभीत हैं।
  • भाग 2

    फेस फियर


    छवि स्टैप बीइंग फ्राइड ऑफ हूइडिंग या फॉलिंग इन लव स्टेप 7 शीर्षक
    1
    अपने नकारात्मक विचारों का परीक्षण करें बचपन में पिछले संबंधों और अनुभवों के अलावा, नकारात्मक विचारों को भी प्यार और प्रेम किया जा सकता है। कभी-कभी अपने या किसी के साथी के बारे में विचार इतने बुरे होते हैं कि वे रिश्ते में इतना दुख लाते हैं। नकारात्मक सोच को अपना सामना किए बिना और इसे सुधारने के बिना अपने मन को छूने की अनुमति न दें। ऐसा करने से, आप सोचने के अपने तरीके को बदल सकते हैं और प्रेम देने और प्राप्त करने के भय को खिला सकते हैं। अगली बार जब आप नकारात्मक विचार लेते हैं, तो इसे एक और अधिक सकारात्मक बना दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप इनकार करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप सोच सकते हैं: "मैं उसकी ऊंचाई पर नहीं हूँ यह निश्चित रूप से मुझे डाउनलोड करेगा"। अगर आपको प्यार करने योग्य नहीं लगता है, तो आप इस तरह से तर्क भी कर सकते हैं: "आप प्यार करने के लिए बहुत बुरे हैं, तो भी कोशिश मत करो"।
    • ये विचार आपके आत्मसम्मान और प्रेम करने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं और पुन: पेश किए जाते हैं। यदि आप इन प्रकार के विचारों को तैयार करते हैं, तो आपको उन्हें चुप्पी और संशोधित करने के लिए सब कुछ करना चाहिए।
    • अगली बार जब आप अपने आप को इस तरह से सोचते हैं, तो रोकें और अपनी तर्क को बदल दें। यदि आप सुनिश्चित हैं कि एक विशेष लड़की आपकी पहुंच से बाहर है और वह आपको रोकेगी, इस विश्वास को कुछ और सकारात्मक बना दें आप इसे बदल सकते हैं, सोच: "वह एक सुंदर महिला है मैं यह देखने के लिए अधीर हूं कि यह रिश्ते कितनी दूर की जाएगी"।
  • छवि का शीर्षक स्टॉप असिड ऑफ अराफ्रेड ऑफ हूवुड या फ़ॉलिंग इन लव स्टेप 8
    2
    अधिक रचनात्मक शब्दों में प्यार पर विचार करने की कोशिश करें आप अपने जीवन के भावनात्मक पहलुओं पर अधिक सकारात्मक आंतरिक संवाद स्थापित करके कुछ लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। हर दिन बयान करने का प्रयास करें जिससे आपको प्यार के बारे में अपने विचारों को सुधारने में मदद मिलेगी। वे भावनात्मक भावनाओं से संबंधित नकारात्मक भावनाओं का सामना करने में आपकी सहायता करेंगे। हर दिन कुछ ही मिनटों के लिए दर्पण में दिखता है, जो आपको कुछ अच्छा लगता है जो आप मानते हैं या प्रेम के बारे में विश्वास करना चाहते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं प्यार करने योग्य हूं"।
  • "मैं एक प्रेम संबंध रखने में सक्षम हो जाएगा जो मुझे संतुष्ट करता है"।
  • "प्रेम एक बढ़िया चीज है"।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप असिड ऑफ अफेडयड ब्यूचिंग या फ़ॉलिंग इन लव स्टेप 9
    3
    अपने आप को कमजोर होने का मौका दें जब हम भावनात्मक रूप से अपने आप को बेनकाब करते हैं तो जोखिम के साथ जोखिम और अनिश्चितता कुछ भी नहीं है जो लोग प्यार और प्यार से डरते हैं, अक्सर रिश्तों में रक्षा की दीवार बढ़ाते हैं। यदि आप इस डर पर काबू पाने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपनी बाधाओं को कम करना होगा और अपने आप को अपने साथी के प्रति कमजोर दिखाने की अनुमति होगी। यह स्पष्ट रूप से डरावना हो सकता है, लेकिन कम कठिनाई के साथ प्रेम का एक रिश्ता जीने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। भेद्यता की भावना के खिलाफ सबसे सामान्य सुरक्षा में काल्पनिक संसारों में भाग लेना या खुद को ऐसे तरीके से प्रस्तुत करना जो आदर्श नहीं है।
  • कमजोर महसूस करने से बचने के लिए उपयोग की जाने वाली बाधाओं को पहचानें आपकी रक्षा क्या है? आप उन्हें कैसे कम कर सकते हैं और अधिक संवेदनशील बन सकते हैं?
  • अगली रिपोर्ट में ऊपर की स्थिति को ढंकने की कोशिश करें: भविष्य के लिए आश्वासन के रूप में अतीत की खुशियों का लाभ उठाएं या प्रतिबद्धता को याद रखें और वादा करता है कि आप और आपके साथी ने एक दूसरे का आदान-प्रदान किया है।
  • छवि के शीर्षक से स्टॉप असिड ऑफ अराफ्रेड ऑफ हूवुड या फॉलिंग इन लव स्टेप 10
    4
    अपने साथी या विश्वसनीय दोस्त के साथ अपने डर पर चर्चा करें आपको डर और महसूस करने के बारे में किसी के साथ मिलकर, आप अपने प्यार और प्यार से डर का सामना कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई रिश्ता है, तो सीधे अपने आधे हिस्से के साथ विश्वास करने की संभावना पर विचार करें। समझे कि आप कैसा महसूस करते हैं, आपको उसके साथ अधिक अंतरंगता स्थापित करने का अवसर मिलेगा। जब आप दोनों शांत हो जाते हैं, तो लड़ाई के बाद या बाद में नहीं रहें।
  • अगर, दूसरी तरफ, आप किसी के साथ व्यस्त नहीं हैं या यदि आप अपने साथी के साथ बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप जिस मित्र पर विश्वास करते हैं उससे संपर्क करें।
  • यह कह कर अपना भाषण शुरू करने की कोशिश करें: "मुझे लगता है कि मेरी आखिरी / वर्तमान रोमांटिक समस्याएं प्यार को देखने के मेरे रास्ते के बारे में कुछ डर पर निर्भर करती हैं। मैं इन कठिनाइयों को हल करने के लिए मुझे क्या महसूस करने का विश्लेषण करने की कोशिश कर रहा हूं क्या आप इसे मेरे साथ चर्चा करने के लिए तैयार हैं?"।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप असद ऑफ डैडिंग हाईडेड या फॉलिंग इन लव स्टेप 11
    5
    यदि कोई समस्या रहती है तो किसी चिकित्सक से संपर्क करने का प्रयास करें। कभी-कभी प्यार देने और प्राप्त करने का डर इतनी ताकतवर है कि पेशेवरों की सहायता करने के लिए आवश्यक है। यदि स्थिति में सुधार करने के अपने प्रयासों के बावजूद समस्याएं रहती हैं, तो इन विषयों के बारे में एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। यह आपकी समस्याओं की जड़ में आने और उनसे निपटने में आपकी मदद कर सकता है ताकि आप भविष्य में स्वस्थ रिश्तों का निर्माण कर सकें।
  • टिप्स

    • धीरज रखो और हार न दें हर समय आपको प्यार और प्यार करने के डर का सामना करने की जरूरत है। अगर आपको वांछित प्रगति न मिली हो तो काम करना और सहायता प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • यदि आपको अपने साथी द्वारा दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो इस रिश्ते को बंद करने के लिए सहायता मांगिए। आप घरेलू हिंसा के खिलाफ 1522 सार्वजनिक सेवा नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यदि आपने उन्हें अतीत में सामना किया है, तो ध्यान रखें कि आप शायद अपने आप से प्यार के डर को दूर नहीं कर पाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com