कैसे अतीत को भूल जाओ, वर्तमान जीता और भविष्य के बारे में सोचो मत

अपने अतीत पर लगातार सोच या अपने भविष्य पर ध्यान केंद्रित आप वर्तमान की दृष्टि खो कर सकता है, जीवन प्रवाह जल्दी से अगले होगा करते हैं, बिना आप इसे आनंद लेने के लिए सक्षम हो जाएगा। तुम भी बंद कर देते हैं घटनाओं या अतीत सदमे पर प्रतिबिंबित करने के लिए या अपने भविष्य के बारे में चिंता करने के लिए, आप कुछ सिस्टम आप वर्तमान में रहने के लिए मदद कर सकते हैं ले जा सकते हैं।

कदम

विधि 1

अतीत और भविष्य की समस्याओं को भूल जाओ
विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक अबाउट द फ्यूचर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अतीत से संबंधित भावनाओं को प्रबंधित करना सीखें घटना की गंभीरता के बावजूद आपको परेशान करना जारी रहता है, इससे पहले कि आप आगे बढ़ सकें, आपको इससे संबंधित अपनी भावनाओं को बाहरी बनाना चाहिए। कुछ दर्दनाक अनुभव हो सकते हैं, लेकिन कुछ अच्छी यादें भी दमित भावनाओं को दिखाए जाने से आपको पिछला छोड़ने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • एक मित्र, परिवार के सदस्य या मनोचिकित्सक को अपने भीतर के विचारों पर भरोसा करें
  • पिछले घटनाओं से उत्पन्न भावनाओं को लिखने का प्रयास करें आप एक डायरी रख सकते हैं या किसी को एक पत्र लिख सकते हैं जिसने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है (बिना उसे भेज दिए!)।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अच्छी यादों पर रुकते हैं, तो आप वास्तविकता के साथ संपर्क खो सकते हैं आप अपने आप को अतीत के बारे में कल्पना कर सकते हैं और सब कुछ अपने पूर्व में वापस लाने के लिए चाहते हैं, अपने वर्तमान में सुधार लाने पर ध्यान देने के बजाय
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट और थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    क्षमा करें और पृष्ठ को चालू करें। अपने भावनात्मक दर्द के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को खोजने के लिए पीछे मुड़ने के लिए लगातार अपने वर्तमान जीवन को प्रभावित करता है। उन लोगों पर चिढ़ाते हुए, जो आपको चोट पहुँचाते हैं, उन्हें क्षमा करें। घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करें और सभी दोषों और पिछले दुःखों को छोड़ दें। लगातार दर्द में रोकना वह व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाता जो आपके दुःख के लिए जिम्मेदार है और आपको ठहराव में ले जाता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो संबंधित व्यक्ति को एक पत्र लिखें या खुले तौर पर इस पर चर्चा करें। आपको पत्र भेजने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह आपको पिछली क्रियाओं के लिए दोष देने से रोकना और वर्तमान और आपकी खुशी पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट और थिंक अबाउट द फ्यूचर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सुखद अनुभवों पर ध्यान दें यदि अतीत से संबंधित आपकी भावनाओं को बाहरी करना काम नहीं करता है, सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें। आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं या भविष्य के बारे में चिंतित नहीं हैं, इसलिए वर्तमान के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि यह मुश्किल है, तो संदर्भ का एक बिंदु बनाएं। उदाहरण के लिए, एक पृथक आला प्राप्त करें जिसमें विश्राम के सुखद क्षण व्यतीत करें। यदि आप अपने आप को अपने अतीत के बारे में सोच रहे हैं या अपने भविष्य के बारे में चिंतित हैं, तो इस शांत और आरामदायक जगह में आप कितने खुश क्षणों का खर्च करते हैं, इस बारे में सोचें।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी यादें फिर से दबाएं यदि सभी प्रयास विफल हो जाते हैं, तो नकारात्मक विचारों और भावनाओं को दबाने की कोशिश करें समय बीतने के साथ यह रणनीति आपको खराब यादों को दूर करने में मदद कर सकती है जो गहरे अंदर की ओर धकेलती है, कम सता हो जाएगी। दुख की बातों और दुखों के संदर्भ में अतीत के दरवाजे बंद करने की कल्पना करो। एक मानसिक छवि बनाना आपके लिए उपयोगी होगा, खासकर अगर यादें या चिंताएं दम घुट रही हों
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि भावनाओं पर आत्म नियंत्रण नियंत्रण के लिए नकारात्मक यादें और काटने वाले पुलों को अतीत से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है। अगर आप लगातार इस रणनीति को अपनाते हैं तो आप अपनी भावनाओं का शिकार नहीं रहेंगे। जब भी बुरी यादें फिर से आती हैं, उन्हें अपने मन की पीठ पर धक्का दें और अपने आप को भूलने और दर्दनाक एपिसोड से उबरने के लिए बाध्य करें।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट और थिंक अबाउट द फ्यूचर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    भविष्य के लिए अपने दुःखों का सफाया करें। जब भी आप भविष्य के लिए चिंतित हैं, याद रखें कि आप केवल वर्तमान को बदल सकते हैं उन चीजों की एक सूची बनाओ जो वर्तमान से संबंधित हैं किताब आप पढ़ रहे हैं, कितना अच्छा यह हवाई साल के इस समय हो सकता है, या कुछ अन्य छवि अपने भविष्य के बारे नकारात्मक विचारों से अपने मन विचलित करने के लिए प्रबंधन करता है कि के बारे में सोचो। हो सकता है कि क्या हो सकता है पर ध्यान देने के बजाय, ध्यान दें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं।
  • यदि आपके लिए यह मुश्किल है, तो ध्यान केंद्रित करने के लिए दृश्य यादें खोजें। किताब आप पढ़ रहे हैं की एक प्रति ले आओ, या यह जगह आप सबसे प्यार यह निरीक्षण करने के लिए जब आप तनाव जारी करने के लिए की जरूरत महसूस अपने खाली समय खर्च करने के लिए की एक तस्वीर प्रिंट करता है।
  • भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में आपकी चिंताओं को खिलाने वाले नए विचारों को खोजने के लिए कुछ अभ्यास करने होंगे। हार न दें और अंत में आप सफल होंगे।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक अबाउट द फ्यूचर चरण 6
    6
    मदद के लिए पूछें यदि इन विधियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, तो आपको किसी को अतीत से बचने, भविष्य के बारे में चिंता करने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करने के लिए किसी को मिलना चाहिए। उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ की तलाश करें जहां आप रहते हैं - आप अपने चिकित्सक या आपके परिवार और मित्रों से दिशाओं के लिए पूछ सकते हैं आप परामर्शदाताओं, मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों जैसे विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञों से परामर्श कर सकते थे। वे लोगों को अधिक उत्पादक और रचनात्मक बनने में मदद करने के लिए रणनीतियों का मुकाबला करने के लिए विशेषज्ञ हैं, जो वर्तमान में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • मदद के लिए पूछने के लिए शर्म न हो। आपका मानसिक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है और आप को शर्मिंदा महसूस नहीं करना चाहिए यह एक बहुत ही सामान्य समस्या है और चिकित्सा विशेषज्ञ हमेशा आपका स्वागत करने और आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।
  • विधि 2

    पिछला Traumas प्रबंधित करें
    विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक अबाउट द फ्यूचर चरण 7
    1
    दर्दनाक यादों से एक दर्दनाक घटना को भेद करने के लिए जानें आघात मानसिक और शारीरिक प्रभावों की वजह से चिंता और गहन भय के समान होता है, जैसे कि यह वर्तमान में दिया गया था। बुरी यादें उदासी और अपराध की तरह दर्दनाक भावनाओं को ट्रिगर करती हैं, लेकिन वे वास्तविकता की आपकी धारणा में परिवर्तन नहीं करते, जैसे तीव्र आघात के मामले में।
    • आघात को स्वायत्तता से निपटा जाना चाहिए और आमतौर पर किसी विशेषज्ञ के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
    • कभी-कभी आघात के लक्षणों को उभरने के लिए कई सालों तक ले जाता है। हो सकता है आप दुःस्वप्न, दखल देने वाले विचार या एक दर्दनाक घटना के कारण अवसाद, चिंता, भय या फ़्लैश बैक के कारण हो।
    • एक दर्दनाक अनुभव से मुक्ति केवल एक बहुत ही धीमी और क्रमिक प्रक्रिया के माध्यम से आ सकती है, लेकिन यदि आप जारी रखना चाहते हैं, तो स्थिति में सुधार होगा।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट और थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सहायता समूह या एक विशेषज्ञ से सहायता के लिए पूछें जो लक्षित व्यक्तिगत सहायता लागू कर सकता है। आप अपने उपचार और अपनी वृद्धि के आर्किटेक्ट हैं और यह तय करना है कि कैसे और कब ठीक करना चाहिए। आपके द्वारा चुने गए चिकित्सा के बावजूद, कार्यक्रम में निम्नलिखित कदम शामिल होना चाहिए:
  • स्वयं की धारणा: आपकी चिकित्सा आपके जीवन का नियंत्रण पाने का एक अवसर है। हालांकि एक गाइड महत्वपूर्ण है, आप अपने स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं। यदि आपका काउंसलर आपको कोई सुझाव प्रदान करता है जिसे आप मानते हैं कि वह मान्य नहीं है या आप अनुपालन के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको इसकी सुनना जरूरी नहीं है।
  • पुष्टि: आपके अनुभव कम हो सकते हैं या वर्षों में अलग हो सकते हैं। आपका समूह या आपका परामर्शदाता पुष्टि कर सकता है कि क्या हुआ और कैसे इस दर्दनाक घटना ने आपके अस्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव डाला।
  • पारस्परिक संबंध: आघात का अनुभव अलग-अलग हो सकता है। अन्य लोगों से बात कर रहे हैं और आपकी कहानी किसी के साथ साझा कर रहे हैं जो आपको समझ सकते हैं, संबंधों को विकसित करने और किसी भी असुविधा को दूर करने के लिए उपयोगी है।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट और थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि



    3
    किसी पर भरोसा करें जिससे आप भरोसा करते हैं। उपचार की प्रक्रिया का एक अभिन्न हिस्सा घटना के बारे में बात कर रहा है। किसी रोगी और दयालु को चुनें जो आपके आघात की गंभीरता से अवगत है। जो लोग वाक्यांशों के साथ जवाब देते हैं जैसे "इसके बारे में फिर से मत सोचो", "क्षमा करें और भूलें" या "यह वह बुरा नहीं है" सही नहीं हैं
  • आपको एक से अधिक बार अपने आघात के बारे में बात करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका वार्ताकार इसकी महत्व को समझता है एक दमनकारी अतीत के वजन से छुटकारा पालना सकारात्मक है, लेकिन आपको कई बार इस विषय पर वापस जाना होगा।
  • यदि आपके जीवन में कोई भी नहीं है जो आपको विशेष रूप से करीब से महसूस कर सकता है या विश्वास कर सकता है, तो वास्तव में किसी की मदद से पूछिए। उसे कुछ मजा करने के लिए कहें और अगर यह काम करता है, तो उसे भविष्य में फिर से आमंत्रित करें। इस व्यक्ति के साथ समय बिताने से आपको ठोस संबंध स्थापित करने में मदद मिल सकती है।
  • पता है कि आघात से जुड़े लोगों के साथ संबंधों का विवेकपूर्ण या अप्रत्यक्ष आघात हो सकता है, जो कि रोगी के अपने लक्षणों की धारणा है नाराज मत हो अगर आपका दोस्त हर दिन आपकी कहानी नहीं सुन सकता है। परिवार के सदस्यों और दोस्तों को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन अगर आपको और समर्थन की आवश्यकता है, तो मनोचिकित्सक को खतरनाक आघात से बचने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 10 नामक छवि
    4
    खुद की देखभाल करने के लिए सिस्टम की एक सूची बनाएं कठिन समय से गुजरते समय राहत पाने पर ध्यान देना मुश्किल हो सकता है उन चीज़ों की एक सूची लिखें, जो आपको बेहतर महसूस करने और इसे एक अच्छी जगह पर रखे। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • रचनात्मक चीज़ों के लिए समर्पित, जैसे चित्रकला, ड्राइंग, लकड़ी, crochet या अन्य मैन्युअल गतिविधियों।
  • मध्यम शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें यह तीव्र होना जरूरी नहीं है - आप बस अपने घर के पास चक्कर लगा सकते हैं या दौड़, तैराकी, खेल का अभ्यास, नृत्य, लंबी पैदल यात्रा या किसी और चीज की कोशिश करें जो आपको प्रशिक्षण में रखता है
  • बच्चों के साथ या अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं। इस खेल में एक शांत प्रभाव है, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • चुपचाप या पूर्ण फेफड़ों में गाएं अपने फेफड़ों को हवा में भरें और अपने पसंदीदा गीतों को जोर से गाएं।
  • अपनी पसंदीदा शर्ट या गहने पहनें जो आप विशेष रूप से पसंद करते हैं
  • विधि 3

    वर्तमान के बारे में जागरूक होना
    विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक अबाउट द फ्यूचर चरण 11
    1
    सराहना करने के लिए जानें कि आपके चारों तरफ क्या है अपने जीवन का विश्लेषण रोकें और अपना मन अतीत में फंस जाए। मनुष्य के द्वारा बनाए गए कार्यों के लिए प्रकृति के चमत्कार से लेकर, आपके आस-पास की सभी चीज़ों की प्रशंसा करना जानें। अपने वर्तमान जीवन के प्रत्येक पहलू पर ध्यान देने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, पैदल चलना और निरीक्षण करें कि आपके चारों तरफ क्या है। यदि आप बाहर हैं, तो पेड़ों, पृथ्वी और पूरे परिदृश्य की प्रशंसा करें। आपकी त्वचा को प्रसन्न करने वाली हवा का आनंद लें। यदि आप घर के अंदर हैं, तो दीवारों के रंग, आपके आस-पास के लोगों की आवाज और अपने पैरों के नीचे तल की भावना पर ध्यान दें। इससे आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक अबाउट द फ्यूचर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    लय धीमे। लोग अक्सर जीवन के माध्यम से गति देते हैं, रोजमर्रा की जिंदगी के उन्माद से अभिभूत होते हैं और पहले से ही अगले पल में पेश करते हैं। बटन पुश करें "ठहराव" और हर पल का आनंद लें, भले ही यह उबाऊ हो। उदाहरण के लिए, एक नाश्ते लेने के दौरान जो इशारों को बनाते हैं, उस पर ध्यान दें अंगूर का एक गुच्छा पकड़ो और देखो। जामुन के आकार और आकार को नोट करें मंगलिया एक और अपने स्वाद पर ध्यान केंद्रित करते हुए, मिठास की भावना का आनंद ले रहे हैं जो आपको जीभ पर देता है।
  • कुछ के बारे में उत्साहित होने के लिए सामान्य नहीं है यदि आप एक ऐसी परियोजना कर रहे हैं जो आपके लिए अपील नहीं करता है या आपको ऐसा कार्य पूरा करना है जिसे आप विशेष रूप से नहीं पसंद करते हैं, यह ठीक है। इसे एक तरफ रखने के बजाय, उन सभी कार्यों के बारे में सोचें जो आप हर दिन करते हैं और उनकी सराहना करना सीखते हैं।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक अबाउट द फ्यूचर चरण 13
    3
    अपना रूटीन बदलें यदि आप हर दिन उसी तरीके से या हर हफ्ते एक ही समय में करते हैं, तो आप शायद इसे अतीत के बिना अतीत में फंसेंगे। यद्यपि दिनचर्या आरामदायक हो सकती है, यह एक गतिरोध बनाने में मदद कर सकता है अपनी दैनिक आदतों को बदलने की कोशिश करें - उदाहरण के लिए आपको बस स्टॉप या काम पर जाने का एक अलग तरीका मिल सकता है
  • यहां तक ​​कि मामूली बदलाव करने से आपको बचने में मदद मिल सकती है अपनी खाने की आदतों को बदलें और हर दिन अपने शब्दकोश में नए शब्दों का परिचय दें किसी भी उल्लेखनीय दैनिक बात की मदद से आप वर्तमान में, पिछले या भविष्य के बजाय रहने में मदद करेंगे।
  • यदि आप अपनी रूटीन नहीं बदलना चाहते हैं या नहीं, तो अपने दैनिक कार्यों पर अधिक ध्यान दें। अनाज के हर रोज सुबह खाने या पेड़ों के नज़रिये के स्वाद का ध्यान रखें, जब आप काम पर जाते हैं
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अधिक धैर्य के साथ इंतजार समय प्रबंधन करने के लिए जानें। दिन के दौरान आपको इंतजार करना पड़ता है यह सुपरमार्केट में या ट्रैफिक लाइट पर हो सकता है, जब आप कार में हों अपने सेल फोन के साथ खेलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और देखें कि आपके चारों तरफ क्या है। लंबी लाइन या ग्रीन लाइट जो कि शूट नहीं करता है, के कारण घबराहट का समय बर्बाद करने के बजाय अपने आसपास की चीजों को देखें।
  • ये आपके जीवन में छोटी चीज़ों का आनंद लेने के लिए एकदम सही क्षण हैं। फोन को समय मारने के लिए उपयोग करने से बचें, बल्कि लोगों को लाइन या कारों में देखें मुस्कुराओ, या आपके पीछे व्यक्ति से बात करें
  • जब तक आप वर्तमान का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका खोज नहीं करते तब तक नए अनुभवों का प्रयास करना जारी रखें।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट और थिंक फॉर द फ्यूचर के बारे में चरण 15
    5
    एक अनुस्मारक का उपयोग करें वर्तमान के बारे में सोचने के लिए, विशेष रूप से शुरुआत में, आपको याद दिलाना पड़ सकता है अपनी कलाई के चारों ओर एक धागा बांधें, नाखूनों पर फेशिया नेल पॉलिश डाल दीजिए, या घड़ी पीछे की तरफ पहनें।
  • जब भी आप अनुस्मारक देखते हैं, अपने चारों ओर ध्वनि, गंध और रंगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ ही सेकंड की अनुमति दें। स्थिति का स्टॉक लें इससे आपको अतीत या भविष्य के बजाय वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड थिंक अबाउट द फ्यूचर चरण 16
    6
    एक समय में एक कार्य पर अपना ध्यान केंद्रित करें। कुछ तर्कसंगत करने के बजाय, कुछ रचनात्मक में लगे हुए हैं एक स्कूल के काम में शामिल हो, एक काम परियोजना या घर के काम अपने दिमाग को अतीत और भविष्य के विचार से विचलित करने के बिंदु के प्रति प्रतिबद्ध है।
  • यह बेहतर है कि आप एक ही समय में कई कार्य नहीं करते हैं। उस स्थिति में आप जो कुछ कर रहे हैं उसे आप खो देंगे और अगले नौकरी के बारे में सोचना शुरू करेंगे।
  • चीजों को अधिक धीमा करने की कोशिश करो यह आपको वर्तमान कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट और थिंक अबाउट द फ्यूचर चरण 17
    7
    ध्यान। वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक में ध्यान रखना है। ध्यान का अंतिम उद्देश्य वास्तविकता के साथ संबंध में प्रवेश करना है, जो पूरी तरह से मौजूद है "यहां और अब"।
  • अपनी सांस लेने की लय पर ध्यान केंद्रित करते हुए गहरा और धीरे धीरे साँस लेने शुरू करें। इस तकनीक से आपको अपने विचारों और भावनाओं को सीमित करने से दूर रहने में मदद मिलेगी, जिससे आप स्वतंत्र होंगे।
  • व्यापक ध्यान में समय और अभ्यास होता है। हार न दें यदि आप मनोचिकित्सा संतुलन में तत्काल या कुछ महीनों के बाद भी नहीं पहुंच पा रहे हैं। अभ्यास करने के लिए जारी रखें और अंत में आप ज़ेन ध्यान के फल काटना शुरू करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com