कैसे एक महान अफसोस काबू पाने के लिए

पछतावा के बिना कोई जीवन नहीं है अफसोस एक भावना हो सकती है, लेकिन यह भी एक मानसिक योजना है जिसमें हम स्थिर या निरंतर दोहराते रहते हैं, लोगों को घटनाओं, प्रतिक्रियाओं या क्रियाओं पर रौनक करने के लिए प्रेरित करते हैं, जिन्हें वे अपना सकते हैं अफसोस एक ऐसी समस्या बन सकता है जो अपनी खुशी से हस्तक्षेप करता है, जिससे दर्द और भविष्य की संभावनाओं को सीमित करता है। एक अनुत्पादक अफसोस लोगों को अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने से भी रोका जा सकता है। यदि आप इस तरह की स्थिति में खुद को पाते हैं, तो अफसोस से संबंधित भावनाओं की पहचान करें, क्षमा करें और पृष्ठ को चालू करें।

कदम

भाग 1

अफसोस को समझना
चित्र शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म कदम 1
1
निर्धारित करें कि अफसोस क्या है यह अपने खुद के विचारों या भावनाओं पर सवाल उठा रहा है जिससे लोग खुद को उन चीजों के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं जो हुआ है। जब यह उत्पादक होता है, तो यह आपके भविष्य के व्यवहार को बदलने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप अनुत्पादक हैं, तो जब आप पूरी तरह से दोषी महसूस करते हैं, तो यह गंभीर तनाव पैदा कर सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बना सकता है।
  • अफसोस उन कार्यों को लेकर हो सकता है जिन्हें आपने किया है या नहीं उदाहरण के लिए, किसी चर्चा के दौरान या किसी नौकरी की पेशकश को स्वीकार न किए जाने के दौरान आपको एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने पर पछतावा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म कदम 2
    2
    अफसोस से संबंधित भावनाओं की पहचान करें वे व्यक्ति से अलग हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर इसमें शामिल हैं: उदासी, नुकसान की भावना, पश्चाताप, क्रोध, शर्म और चिंता उन्हें पहचानने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आपको पिछले दिनों की घटना के बारे में सोचने के लिए अतीत से संबंधित कार्रवाई पर प्रतिबिंबित किया गया है। आप शायद हराया और उम्मीद के बिना आप सोच सकते हैं कि आपने क्या किया या कहा, या आप वर्तमान स्थिति को बदलने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • लगातार चक्कर और चिपकाने के द्वारा, आप चिंता पैदा करने का जोखिम चलाते हैं बदले में, चिंता तब चिंता का कारण हो सकती है जब फैसले उठता है कि आपको बाद में पछतावा हो सकता है
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रिट्स पर काबू पाएं चरण 3
    3
    विचार करें कि आपका अफसोस कहाँ से आता है कारण के बारे में सोचो कारण भिन्न हो सकते हैं आमतौर पर, अफसोस निम्नलिखित अनुभवों पर निर्भर करता है।
  • शिक्षा: कई लोग अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं या एक अलग मार्ग पर जाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आपने 10 साल के लिए वित्त में काम किया है और हर दिन आपको लगता है कि अगर आप एक बच्चे के रूप में करने का सपना देखते हैं, तो आपका जीवन क्या होगा जैसा कि आप दवा का अध्ययन करते हैं।
  • कार्य: किसी के पेशेवर सपने का पीछा करते हुए, एक अलग कैरियर का चयन न करने पर खेद हो सकता है या फिर आपको अफसोस है कि नौकरी की पेशकश और प्रचार उदाहरण के लिए, आप हर दिन कार्यालय में जाने के विचार में कांपते हैं, और आप अक्सर सोचते हैं कि आप उस कंपनी के सह-स्वामी बनने का अवसर बंद करने के लिए गलत हो गए हैं जो आप काम करते हैं।
  • परिवार: कोई पछतावा नहीं कर सकता है कि परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ शांति नहीं हो, खासकर यदि दूसरा व्यक्ति चले या आप परिवार में बूढ़े लोगों के साथ ज्यादा समय खर्च न करने के लिए खुद को दोषी मानते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पति या पत्नी के काम के कारण देश के दूसरी ओर चले गए आपने अपनी दादी के साथ संपर्क में रहने, उसे फोन करने या उसके पास जाने का प्रयास कभी नहीं किया। अब वह चली गई, आपको अफसोस है कि आपने उसके द्वारा खड़े होने के लिए कुछ भी क्यों नहीं किया।
  • विवाह: आप जीवन में एक निश्चित क्षण में शादी करने या अपना साथी चुनने के पश्चात निर्णय लेने के लिए पछतावा कर सकते हैं। कुछ लोग यहां तक ​​कि अफसोस नहीं कर सकते हैं कि वे सब पर शादी नहीं कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आपने अपने पति के साथ एक परिवार शुरू किया क्योंकि वह आपके परिवार से पसंद और अनुमोदित था। शादी के पांच साल बाद, आपने पाया कि आपने उसके साथ कोई दिलचस्पी नहीं ली है। आप अक्सर सोचते हैं कि आपका जीवन कैसा होगा, यदि आप उस व्यक्ति से विवाह कर रहे हैं जिसे आप लंबे समय से लगे थे और आपके माता-पिता को पसंद नहीं आया था।
  • भाग 2

    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के साथ दुर्व्यवहार पर काबू पाने
    छवि शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म का चरण 4
    1
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का प्रयोग करें इस तरह की मनोचिकित्सा के अभ्यास में आदतें और मानसिक प्रतिमानों को ठीक करने के लिए सिखाया जाता है। आपके पास अफसोस, शर्म और क्रोध की भावनाओं को बदलने की संभावना है। इसलिए, किसी भी हानिकारक और अनुत्पादक सोच के भावनात्मक उपचार पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जिसे आप खिलाते हैं।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी अतीत के बारे में सोचना रोकने के बजाय खुद को पुनरावृत्ति करने के बजाय, अफसोस और चिंता की भावना को कम करने और सुधारने के द्वारा काम करता है
  • छवि का शीर्षक सीरियस रिग्रेस्ट पर काबू पाएं चरण 5
    2
    अपने पछतावाओं को पहचानें जब लोग महसूस करते हैं कि वे दुःख और अफसोस की स्थिति में हैं, तो वे अक्सर खुद से पूछते हैं "क्योंकि" उन्होंने एक निश्चित तरीके से कार्य किया या ना किया, और इन मजबूत संदेहों ने उन्हें फंसाने का नेतृत्व किया। अपने पश्चातापों और आपके द्वारा जारी किए जाने वाले किसी भी प्रश्न की सूची उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपने किसी खास तरह से व्यवहार क्यों किया था। अपनी सूची ब्राउज़ करें और उन प्रश्नों को प्रतिस्थापित करें जिन पर वे हैं "क्यों?" साथ "अब क्या करना है?"। ऐसा करने से, आप उस गतिरोध को दूर कर सकते हैं जो आप में हैं
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आप से पूछ सकते हैं "मैंने पिछले सप्ताह मेरे बेटे के साथ इतनी अचानक क्यों गोली मार दी?" जोड़ने "तो, मुझे क्या करना चाहिए?"। आप जवाब दे सकते हैं कि आपको पता है कि आपके काम के बाद थोड़ी सी धैर्य है। भविष्य में, अपने बच्चों के साथ होने से पहले पांच मिनट का ब्रेक लेने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रिट्स पर काबू पाएं चरण 6
    3
    सबक सीखिए अफसोस भविष्य के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है। यह जानने का प्रयास करें कि आपने अपने पूरे जीवन में क्या सबक सीखा है, यह जानने के लिए कि आप कितने अधिक समझदार हो गए हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको अफसोस हुआ कि आपने अपने साथी से बुरी तरह से व्यवहार किया है, तो आप शायद यह जानते होंगे कि अगर आप उसका अपमान करते हैं, तो आपको खेद है। इस जागरूकता को परिपक्व करके आप एक पति और बुद्धिमान व्यक्ति बन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रेट्स 7 पर काबू पाएं
    4
    लागू करें जो आपने सीखा है जो आप के लिए शोक और अफसोस महसूस करते हैं वह कुछ हो सकता है जिसे आपने अपने बारे में और दूसरों के बारे में सीखा है इस जागरूकता को परिपक्व करने के बाद, भविष्य में एक निश्चित व्यवहार को दोहराने की संभावना कम होगी आपके द्वारा विकसित किए गए फैसले को लेना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने सीखा है कि आपके साथी का अपमान करने से उसे संदेह होता है, तो भविष्य में उस तरह से व्यवहार न करें।
  • शीर्षक वाला छवि गंभीर गंभीर पछतावा चरण 8
    5



    जिस तरह से पछतावा अपना भविष्य प्रभावित करता है उसे प्रबंधित करें यद्यपि अतीत को बदलना संभव नहीं है, हालांकि, मौजूदा और भविष्य को प्रभावित करने वाले रास्ते का चयन करना संभव है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप विश्वविद्यालय में थे, तो आप उस राशि या आवृत्ति को नहीं बदल सकते, जिसके साथ आप पिया, लेकिन आप इस तरह का अफसोस न करने के लिए चुन सकते हैं कि आपको अब दोषी महसूस हो या भविष्य के चुनावों की स्थिति बनानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म का कदम 9
    6
    उत्पादन का अफसोस पहचानें जो आपके नियंत्रण से बाहर हो जाता है, उसके बारे में चिंतन करना एक अनुत्पादक अफसोस है। हालांकि, जब यह उत्पादक होता है, यह सकारात्मक हो सकता है अगर यह आपको अपने आप को सुधारने या अवसर प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है। एक बार जब आपको पता चला कि आप अध्ययन, वित्तीय या भावनात्मक होने का अवसर खो चुके हैं, तो इससे ज्यादा संभावना है कि आप भविष्य में गलती नहीं दोहराएँगे।
  • यदि आप एक नए अवसर पर अपना हाथ आज़माते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप किसी चूक के अवसर की चिंता करना पसंद करते हैं या अगर उसे पकड़ना बेहतर होगा यदि आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो आप भविष्य में पछतावा होने की संभावना को कम कर देंगे।
  • भाग 3

    अफसोस के साथ मुकाबला
    छवि का शीर्षक सीरियस रिग्रेट्स का चरण 10
    1
    दूसरों के प्रति अपनी सहानुभूति विकसित करें आप केवल अफसोस की भावनाओं का अनुभव करने वाले नहीं हैं विचार करें कि उनके जीवन में लोगों को क्या सामना करना पड़ सकता है याद रखें कि सहानुभूति दूसरों की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जिससे आप अपने पूर्वाग्रहों पर सवाल उठा सकते हैं और दूसरों को गंभीरता से सुन सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप महाविद्यालय के वर्षों में बहुत नशे में पछताते हैं, तो आप ईमानदारी से समझ सकते हैं कि एक रात के बाद अपने बेटे को कैसा महसूस होता है, जिसके बारे में वह गर्व नहीं कर रहा है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि गंभीर का पछतावा चरण 11
    2
    कृतज्ञता में पछतावा करें। शायद आप निम्नलिखित शब्दों में अफसोस की भावना पर विचार करेंगे: "मुझे होना चाहिए ...", "मैं कर सकता था ...", "मुझे विश्वास नहीं है कि ...", "क्योंकि मैंने नहीं ..."। कृतज्ञता की घोषणा में इन भावों को संपादित करें। आप पिछले अतीत को देखेंगे और आप निराशा की इस भावना को छोड़ना शुरू कर देंगे। अगर आपको लगता है कि आप उन अभिव्यक्तियों का उपयोग करते हुए अफसोस करते हैं, तो कृतज्ञता की घोषणा का उपयोग करने का प्रयास करें इस तरह, आप अतीत को सकारात्मक प्रकाश में देख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, प्रतिस्थापित करें "मुझे विश्वविद्यालय में जाना चाहिए था" साथ "मैं आभारी हूं कि विश्वविद्यालय के लिए पंजीकरण करने के लिए बहुत देर नहीं हुई है"। या रूपांतरण "मुझे पीने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए था" में "मैं अब अपनी पूरी कोशिश करने में सक्षम होने के लिए आभारी हूं"।
  • छवि का शीर्षक गंभीर दुष्कर्म का परिणाम
    3
    अपने साथ समझें अफसोस अपने आप को और दूसरों के प्रति असंतोष भड़क सकता है इसलिए, अपने आप को माफ़ करना सीखो न केवल आप अफसोस की भावनाओं को कम करेंगे, लेकिन आप अपने आत्मसम्मान को भी सुधार सकते हैं। सामाजिक संबंधों सहित, जीवन के कई क्षेत्रों में स्वस्थ आत्मसम्मान मौलिक है
  • पछतावा को खत्म करने की कोशिश करना पर्याप्त नहीं है इसके बजाए, अपनी गलतियों को स्वीकार करें और आपको क्या लगता है, लेकिन अपने आप को आगे बढ़ने का अवसर दें।
  • छवि शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म का कदम 13
    4
    अपने आप को एक पत्र लिखें एक पत्र लिखकर, आप अपने आप को माफ़ कर सकेंगे यह एक भावनात्मक और संज्ञानात्मक अभ्यास है, जो आपको पछतावाओं का अनुभव करने के लिए शुरू हो जाएगा। अपने बच्चे या लड़के को संबोधित एक पत्र लिखें और स्वयं का सबसे छोटा हिस्सा बनें, जैसे कि आप अपने बेटे या करीबी दोस्त से बात कर रहे थे। इस तरह आप अपने प्रति मज़ेदार हो सकेंगे।
  • अपने आप को लड़की के भाग को स्मरण दिलाना, जो कि जीवन का सबसे अच्छा हकदार है, भले ही आपने गलतियां की हों, क्योंकि आप एक व्यक्ति हैं और गलतियां कर रहे हैं एक गंभीर समस्या नहीं है।
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रिट्स पर काबू पाएं चरण 14
    5
    दैनिक आश्वासन सूत्र। एक आश्वासन एक सकारात्मक बयान है जिसे प्रोत्साहित करने, उत्थान करने और लोगों को और अधिक उदार बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यहां तक ​​कि उनके प्रति भी। आप अपने आप को क्षमा कर रहे हैं, तो यह सहानुभूति और व्यक्ति आप अतीत में थे माफ कर, और इस तरह एक अफसोस की उत्तेजना attenuate आसान हो जाएगा। जोर से एक्सप्रेस, कुछ आश्वासन के बारे में लिखें या सोचें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं और मेरे अतीत के बावजूद, मैं सबसे अच्छा हूं।
  • मैं इंसान हूँ और गलतियों को एक गंभीर समस्या नहीं है
  • मैंने अपने पिछले अनुभवों से बहुत कुछ सीखा है और मैं एक शानदार भविष्य के लायक हूं।
  • टिप्स

    • आप जो कुछ भी अतीत में बदल सकते हैं, वह नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप वर्तमान और भविष्य की पिछली परिस्थितियों को चुन सकते हैं।
    • याद रखें कि कुछ क्षणों में आप वास्तव में खुद पर बहुत मुश्किल हो सकते हैं।
    • उन लाभों की कल्पना करने का प्रयास करें जो आप आगे बढ़ने और दुःख को पीछे छोड़ने से आकर्षित कर सकते हैं।
    • सहायता समूह के लिए खोजें या किसी चिकित्सक से संपर्क करने के लिए पता करें कि आपको अफसोस के कारण दर्द से कैसे ठीक हो सकता है।
    • अपने जीवन के बारे में विचारों से थोड़ी देर के लिए स्वयं को अलग करने के लिए स्वयंसेवक के रूप में लोगों की सहायता करें या दान करने के लिए सहायता करें।

    चेतावनी

    • किसी भी समय नाराजगी अवसाद, autolesionenismo, आत्महत्या के विचार में बदलने के लिए थे, तो एक चिकित्सक से तुरंत एक मनोवैज्ञानिक, एक चिकित्सक, एक मनोचिकित्सक, एक विरोधी आत्महत्या टेलीफोन लाइन, मनोवैज्ञानिक समस्याओं या एक विश्वसनीय सक्षम व्यक्ति में एक विशेष केंद्र से संपर्क, तुम्हारी मदद करने के लिए याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं!
    • यदि आपको दोषी महसूस होता है क्योंकि किसी ने आपको मानसिक या शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार किया है, तो कोई ज़िम्मेदारी नहीं लीजिए। पुलिस तुरंत से बात करें (और आपके परिवार यदि आप एक छोटे हैं), इसलिए जो लोग आप अभी भी और नहीं खड़े करने के लिए चोट लगी है कि आप और अन्य पीड़ितों के साथ उसके व्यवहार को दोहराने के लिए एक मौका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com