कैसे अतीत छोड़ दो

अतीत को पकड़ने का आग्रह भारी हो सकता है, खासकर यदि गंभीर दर्द, आघात या शर्मिंदगी आपको झंकारते हैं किसी के कल्याण के लिए यह पिछले और पीछे छोड़ने के लिए एक स्वस्थ और मौलिक इशारा होगा, खासकर अगर किसी को जीवन का सर्वश्रेष्ठ लाभ प्राप्त करना है। पृष्ठ को चालू करने का मतलब है कि सही रवैया लेना और, स्थिति के आधार पर, खुद को स्वीकार करना और / या दूसरों को क्षमा करना।

कदम

विधि 1

एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना
इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 2
1
एक कदम वापस ले लो। अतीत का सामना करने के लिए और इसे पीछे छोड़ दें, आपको निष्पक्ष होने की आवश्यकता होगी। अपने अतीत पर प्रतिबिंबित करें और पहचानने का प्रयास करें कि आपको क्या वापस पकड़ रहा है। सबसे आम बाधाएं अलग-अलग रूप ले सकती हैं:
  • शारीरिक कठिनाई (उदाहरण के लिए, यौन मुद्दों या भौतिक पहलुओं से संबंधित जुनून या शर्म);
  • घृणा (उदाहरण के लिए, एक पिछले दर्द आपको किसी व्यक्ति या अवसर से बचने के लिए प्रेरित करता है);
  • दुर्व्यवहार (दूसरों को नुकसान या परेशान करने की इच्छा);
  • बेचैनी या आंदोलन;
  • प्रेरणा या ऊर्जा का अभाव;
  • संदेह।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत कदम 24
    2
    गलत मान्यताओं को बदलें अक्सर, हमारे कार्यों और हमारे विचारों की उत्पत्ति पर, दृढ़तापूर्वक निहित प्रतिबद्धताएं हैं। जब आपको अपने पीछे अतीत को फेंकने में कठिनाई हो रही है, तो यह संभावना है कि कारण सचेत या तर्कहीन विश्वास में पाया जा सकता है। इसे प्रश्न में डालकर और इसे बदलकर, आपके पास पृष्ठ को चालू करने के लिए अधिक अवसर होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आपने हमेशा कहा है कि खुश रहने के लिए आपको जीवन के एक निश्चित मानक तक पहुंचना होगा। हालांकि, आपका लक्ष्य आपको अपने परिवार के साथ एक शौक या खर्च के समय की तरह, वास्तव में क्या पसंद करने से रोकता है। अपने विचार से प्रश्न पूछें, जीवन के अन्य क्षेत्रों में अधिक स्थान देने का निर्णय करें, और मूल्यांकन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं
  • गहरी प्रतिबद्धताओं को बदलना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब वे शक्तिशाली कंडीशनिंग द्वारा आकार लेते हैं, जैसे कि सांस्कृतिक, परिवार और धार्मिक प्रकृति के। इसलिए, अपने आप को अपनी प्रतिबद्धताओं को दोबारा शुरू करने और मदद के मामले में किसी मित्र या परामर्शदाता से बात करने की जरूरत है।
  • इमेज का शीर्षक चलो जाओ का अतीत कदम 11
    3
    परिवर्तन स्वीकार करें यह जीवन में जाने के लिए भयानक हो सकता है अज्ञात से डरने के बजाय, अपने अस्तित्व और आपके व्यक्ति के आंतरिक हिस्से के रूप में परिवर्तन को स्वीकार करें। इसे एक सकारात्मक बल के रूप में देखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं, तो एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने की कोशिश करें, इसे नए कौशल प्राप्त करने और एक दूसरे स्थान या व्यवसाय में अन्य अनुभव करने का प्रयास करने के अवसर के रूप में देखते हुए।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 1 बुलेट 1
    4
    ध्यान या कृपया. दर्द, अफसोस और अन्य तनाव से होने वाली मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाएं मन पर लगातार प्रभाव पैदा कर सकती हैं। अतीत को छोड़ते समय संतुलन और मानसिक शांत होना जरूरी है। ध्यान और / या प्रार्थना आपको स्थिरता और एकाग्रता हासिल करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • सचेत ध्यान वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। आम तौर पर, यह साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करने के होते हैं, जैसा कि आप अपने मन को उन विचारों से मुक्त करने की कोशिश करते हैं जो आपको इसे विचलित करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • यदि आप एक धार्मिक विश्वास का दावा करते हैं या आध्यात्मिक रूप से खुले हैं, तो यह प्रार्थना करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। यदि आप एक आस्तिक हैं, तो कुछ प्रार्थनाओं को पढ़ने की कोशिश करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने स्वयं के शब्दों में अपने आप को व्यक्त करके, चुप्पी में या जोर से कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत चरण 4 बुलेट 1
    5
    लिखने में अपना खर्च लिखें डायरी और अन्य प्रकार के लेखन (जैसे निजी ब्लॉग्स) आपके अतीत को स्वीकार करने और आगे बढ़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपनी चिंताओं का वर्णन करने की कोशिश करें, आपको जो चोट लगी है या जो भी आपको लगता है वह आपको वापस पकड़ रही है। अपने आप को अभिव्यक्त करना कैथेटिक हो सकता है चूंकि यह अभ्यास केवल अपने आप से चिंतित है, आपको डर नहीं है कि दूसरों को क्या सोचना चाहिए या कहें और इसलिए आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2

    स्वीकारना
    इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 3
    1
    माफ कर दिया। हो सकता है कि आप एक दर्दनाक अतीत को छिपाने का प्रयास करेंगे और यह मौजूद नहीं है। हालांकि, जो अनुभव आपने किया है उसके खिलाफ लड़ना, आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन अपनी ऊर्जा निकास इसके बजाए, आपको जानबूझकर या बेहोश तरीके से पहचानने के बजाय आपको त्याग करना शुरू होता है
    • उदाहरण के लिए, आपको यह बताने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि एक्स की वजह से मैं अपनी अपेक्षाओं पर नहीं रहा हूं। मैं उसे पहचानता हूं और मैं अपना पेज चालू करने के लिए प्रतिबद्ध हूं"।
    • समय निकालने के लिए समय निकालें अपने आप को दोबारा करने के बजाय "मेरा दिल कभी घावों से भरने में सक्षम नहीं होगा"कहने की कोशिश करो "सभी दर्द से राहत मिलेगी और समय के साथ पारित हो जाएगी"।
    • आप शायद पूरी तरह से इस तरह के या किसी प्रियजन की हानि विश्वासघात का दर्द के रूप में कुछ बातें, पर काबू पाने के लिए सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यदि आप विचार है कि आप को देखने के एक निश्चित बिंदु से, पर जा सकते हैं स्वीकार करते हैं, तो आप अभी भी ठीक करने के लिए अवसर होगा।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का विगत कदम 16
    2
    कबूल। अक्सर, अपने पेट से वजन लेते हुए, आपको पृष्ठ को बदलना शुरू करने के लिए आवश्यक राहत मिलेगी। यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो आप कुछ परिस्थितियों का शिकार हुए हैं, आपने एक पश्चाताप किया है, जिसे आप पश्चाताप करते हैं, शर्मिंदा हो या पीड़ा को संसाधित करने का प्रयास कर रहे हैं, किसी विश्वसनीय दोस्त से संपर्क करें, एक मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता या आध्यात्मिक मार्गदर्शक।
  • एक धोखाधड़ी के प्रेमी के साथ डील शीर्षक छवि 9
    3
    बहाना के लिए पूछें जब आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं या असहज महसूस कर सकते हैं। जिस व्यक्ति से आपको चोट लगी है उसके लिए माफी मांगने का सही मौका ढूंढकर, आप यह जान पाएंगे कि आप कितना पीड़ित हैं और अपने दर्द को कम करने का मौका देते हैं। जब आप माफी मांगते हैं और स्थिति ठीक करने का प्रस्ताव करते हैं तो ईमानदार और सटीक रहें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को मारते हैं, तो उसे बताने के लिए एक क्षण ढूंढें: "मुझे पता है कि मैंने तुम्हें चोट लगी जब मैंने कहा / कहा [ऐसी बात] मैं गलत था और आप इसके लायक नहीं थे मैं इसके लिए ईमानदारी से खेद है। मैं इसे कैसे ठीक कर सकता हूं?"।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 6
    4
    नुकसान के लिए उपाय लंबित मुद्दों, ऋण को सम्मानित किया जाना है, और अन्य ऐसी स्थितियां भावनात्मक रूप से बोझिल हो सकती हैं यदि आप अपने आप को विवेक के पश्चात से मुक्त करना चाहते हैं, तो अतीत को भूल जाओ और आगे बढ़ें, आपको एक उपाय खोजना होगा।
  • यदि आपके पास चल रहे ऋण, अवैतनिक चालान या अन्य समस्याओं के कारण वित्तीय समस्याएं हैं, तो एक वित्तीय सलाहकार के लिए पूछें। पहला चरण लेना एक डरावना या शर्मनाक संकेत हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे तो आपको अच्छा लगेगा
  • यदि आप किसी को लंबे समय से किसी को चोट पहुँचाते हैं और आपकी गलती अभी भी आपके दिमाग में उत्कीर्ण होती है, उस व्यक्ति के संपर्क में रहें और आपने जो गलत किया है उसे सुधारने का प्रयास करें।
  • यदि आप किसी अन्य विवादित स्थिति से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप गुमनाम रूप से बेहतर तरीके से प्रभावित महसूस कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी से कुछ पैसे चुराते हैं, प्रेषक को लिखे बिना उन्हें लिफाफे में वापस भेजने का प्रयास करें।



  • इकलौता का नाम चलो जाओ का विगत कदम 7
    5
    विफल होने से डरो मत कोई भी अचूक नहीं है यदि आपके पिछले कुछ परिस्थितियों या आपके जीवन के हिस्से के चेहरे में आप में एक प्रकार का आतंक पैदा हो, तो इस डर का सामना करने और इसे अस्वीकार करने के लिए प्रतिबद्ध
  • याद रखें कि जब भी आप कुछ में सफल नहीं होते हैं, तो आपके पास अपने अनुभवों से सीखने के लिए सब कुछ है और आप भविष्य में सबक का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    दूसरों को स्वीकार करें
    इमेज का शीर्षक, Let Go of the Past चरण 18
    1
    लोगों को माफ़ करो अगर अतीत में किसी ने हमें नुकसान पहुंचाया है, तो यह बेहद आसान हो सकता है कि आप पर भरोसा करें। हालांकि, उनको माफ करने में बहुत मनोवैज्ञानिक लाभ हैं जो हमें चोट पहुँचाते हैं
    • आपकी माफी स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में मददगार हो सकते हैं। अगर किसी ने आपको कुछ क्रूर बताया है, तो यह समझाने की कोशिश करें कि आपको कैसा महसूस होता है: "जब आप मेरे साथ इस तरह बात करते थे तो मैं बीमार था, लेकिन मैं भी आपको यह बताना चाहता हूं कि मैं इस स्थिति को पीछे छोड़ने का इरादा रखता हूं क्योंकि मैं आगे बढ़ना चाहता हूं इसलिए, मैं आपको क्षमा करता हूँ"।
  • इकलौता छवि का शीर्षक चलो जाओ पिछले चरण 17
    2
    दोष का गुणगान मत करो यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि किसी समस्या से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका किसी और को दोष देना है, तो वास्तविकता बहुत अलग है। जब आप किसी व्यक्ति को दोषी ठहराते हैं, तो आप अनजाने में उम्मीद कर सकते हैं कि दूसरी पार्टी स्थिति को ठीक करने की उम्मीद कर सकती है। हालांकि, एक समस्या को पहचानना और इसे पूरा करने के लिए सब कुछ करना अधिक प्रभावी है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी पैसे खर्च करता है तो आपको वित्तीय समस्याएं आती हैं, तो यह कहना पर्याप्त नहीं है: "तुम सब कुछ बर्बाद कर दिया!"। बल्कि, अधिक रचनात्मक बनने की कोशिश करें: "हमें वित्तीय समस्याएं हो रही हैं और हमें हमारे खर्च करने की आदतों में कुछ बदलाव करना है"।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 22
    3
    व्यंग्यात्मक को अलग रखो। सर्बारे शिकायत एक विशेष रूप से भावनात्मक स्थिति है जो आपको पिछली समस्या के कारण नीचे में ले जा सकती है। अगर किसी ने तुम्हें चोट पहुंचाई है या आप पर अन्याय किया है, तो बदला न लें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह विचार कितना मज़बूत है कि आप उस व्यक्ति को पीड़ित देखने में बहुत संतोष प्राप्त कर सकते हैं, आप अपने आप को मिलाते हुए बेहतर महसूस करेंगे
  • उदाहरण के लिए, यदि आप नाराज हैं क्योंकि आपको लगता है कि किसी ने आपको पूर्व के साथ ले लिया है, तो उस व्यक्ति से यह कहकर आइए: "सबसे पहले मैं बहुत गुस्सा था, लेकिन मैं चाहता हूं कि हम सभी को खुश होना चाहिए और मैं आगे बढ़ना चाहता हूं। मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि मैं आपके रिश्ते को स्वीकार करता हूं"।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत चरण 4 बुलेट 2
    4
    अपने आप को अपने आप को बदलना, दूसरों को नहीं। अतीत में हुई समस्या पर काबू पाने के लिए किसी के जीवन में बदलावों को पेश करना मुश्किल है। खुद को बदलना, दूसरों को छोड़ देना मुश्किल काम है यदि आप लोगों को उनकी समस्याओं का ख्याल रखने की इजाजत देते हैं, तो आपके पास समर्पित करने के लिए आपके पास अधिक ऊर्जा और ध्यान रहेगा।
  • इकलौता छवि का शीर्षक
    5
    आवश्यक होने पर अधिक स्थान की अनुमति दें यदि आप एक पिछला रिश्ते को सुधारने में असफल होने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें आपको कैग लगा, तो शायद आपको अपने आप को एक श्वास देना चाहिए। प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेना फायदेमंद हो सकता है।
  • आप किसी के साथ बाद में एक निश्चित मुद्दे पर वापस आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कुछ समस्याएं हैं, तो एक ब्रेक लेने पर विचार करें, एक-दूसरे से दूर जायें
  • विधि 4

    पृष्ठ चालू करें
    इमेज का शीर्षक, Let Go of the Past चरण 9
    1
    वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें एक बार जब आप अतीत को व्यवस्थित करने में कामयाब हो जाते हैं, तो आप इसे पीछे छोड़ना शुरू कर सकते हैं आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा के रूप में अपनी क्षमता का सबसे अच्छा रहने के बारे में सोचें और भविष्य को देखो।
    • कंक्रीट के उद्देश्यों की स्थापना करके, आप सफलता की संभावनाओं में वृद्धि करेंगे। उदाहरण के लिए, आप एक विशेष क्षेत्र में स्नातक, एक नई नौकरी ढूंढ सकते हैं या अभ्यास कर सकते हैं और अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं।
    • वर्तमान में शामिल होने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, एक नया शौक विकसित करें या एक स्वयंसेवक गतिविधि को समर्पित करें जो आपको संतुष्टि की भावना प्रदान करता है।
    • थोड़ा साथ शुरू करें यदि कोई गंभीर कार दुर्घटना आपको छोड़कर गाड़ी से यात्रा कर रही है, तो आपको उत्सुकता महसूस हो रही है, जब खड़ी होने पर थोड़ी देर के लिए अपनी कार में बैठे हुए चुपचाप शुरू करें। फिर करीब एक छोटी सवारी ले लो। धीरे-धीरे इस तरह से आगे बढ़ें, जब तक आपको कहीं और दिशा देने के लिए लंबी यात्रा का सामना करने में अधिक कठिनाई न हो।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत चरण 4
    2
    व्यवहार बदलें अगर आप हमेशा उसी तरीके से कार्य करते हैं, तो आपको यह धारणा है कि अतीत में चलना जारी है। यदि आप वास्तव में इसे पीछे छोड़ना चाहते हैं और पृष्ठ को चालू करना चाहते हैं, तो संभवतः आपको सटीक और तर्कसंगत तरीके से अपने व्यवहार में कुछ बदलाव करना होगा। आप जिस तरह से कार्य करते हैं, उसे बदलने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन यदि आप अपने आप को याद दिलाना चाहते हैं कि आप किसी स्थिति को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं तो यह आसान है। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप एक पूर्व (या आप चीजों में आते हैं जो आपको अपने रिश्ते की याद दिलाने के लिए मिलते हैं) मिलते रहें, तो खाने, खरीदारी करने, बाहर जाने आदि के लिए अन्य जगहों का चयन करने का प्रयास करें। दृश्यावली का परिवर्तन अतीत के पीछे जाने के कार्य को सुविधाजनक बना सकता है।
  • यदि आपकी समस्या यह है कि आप बहुत अधिक पैसे खर्च करते हैं, तो एक प्राप्त करें "खरीद से तोड़ दिया"। समय (जैसे, दो सप्ताह) अनावश्यक चीजों को खरीदने और खाली समय का उपयोग करने के लिए आइटम आप का उपयोग लगता है या जिन्हें आप पहले से ही से छुटकारा पाने के प्रबल नहीं है की एक निश्चित अवधि के लिए।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का पिछले चरण 12
    3
    भविष्य के लिए ईंधन के रूप में अफसोस या नुकसान का लाभ उठाएं। आप पिछली पीड़ा को दूर करने में सक्षम होंगे, जब आप इसे भविष्य में सफलतापूर्वक सामना करने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करने के लिए निर्धारित कर लेंगे। यदि आपको अफसोस या नुकसान से परेशान किया जाता है, तो इस बारे में सोचें कि वे आगे बढ़ने में आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं:
  • त्रुटियों को सीखने के अनुभव हो सकते हैं। यदि आपने अपना काम अच्छी तरह से नहीं किया है, तो आप भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं या तय कर सकते हैं कि आपको पेशा बदलने की ज़रूरत है या नहीं।
  • यदि आप उस व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं जिसके बारे में आप परवाह करते हैं, माफी मांगते हैं और अपने आप से वादा करते हैं कि आप उसे फिर से निराश नहीं करेंगे।
  • अगर कोई आपको आलोचना करता है, तो आप स्वीकार करते हैं कि आपको चोट लगी है, लेकिन आप दूसरों के लिए खुश नहीं होने के लिए खुद को सुधारने के लिए दृढ़ हैं
  • और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com