गलती की भावना से कैसे निपटें

अपराध एक भयानक भावना है जिसके साथ रहना है, खासकर अगर यह गहन होता है, अगर यह बढ़ता है और आपके साथ हर दिन रहता है हालांकि "थोड़ा सा" अपराध का स्वाभाविक और कभी-कभी स्वस्थ होता है, जब यह आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है और रूटीन के साथ समस्या गंभीर होती है

अधिकांश लोग अक्सर दोषी महसूस करते हैं यदि उन्हें पता है कि वे कुछ रोक सकते थे, या यदि वे अपने फैसलों / कार्यों पर गहरा अफसोस अन्य समय में लोग फैमिली और अन्य परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि दूसरों की कार्यवाही आपकी गलती नहीं है: भले ही वे लोगों की सोच और मानसिक स्थिति को प्रभावित कर सकें, यह अंततः उनका निर्णय है जहां तक ​​आप व्यावहारिक तौर पर केवल एक ही जिम्मेदार हैं "आपके" कार्यों, याद रखें कि माफी अर्जित की जा सकती है, नए सिरे से भरे हुए और घायल हुए घाव पर विश्वास करें। सिखाने के लिए गलतियां की जाती हैं। यदि आप इस विषय से निपटने के लिए तैयार हैं, तो पढ़ें।

कदम

1
इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं एक कलम और एक ब्लॉक लें और उन चीजों की एक सूची लिखें जो आपको इस तरह महसूस कर सकें। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अंत में आपको एक तस्वीर मिलेगी कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं। यदि आप इसे कल्पना नहीं कर सकते हैं, तो इस दृष्टिकोण की कोशिश करें: अपनी सूची में सब कुछ पर विचार करें और कल्पना करें कि आपने ऐसा नहीं किया है। यदि आप तुरंत बेहतर या नाराज महसूस करते हैं, तो संभवतः ऐसा लगता है जो आपको दोषी महसूस करता है।
  • 2
    अपने अपराध का मूल्यांकन करें यह विधि मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन यह वास्तव में मदद कर सकता है दो वोट दें, एक से दस तक के मूल्य का चयन करें: आप ने जो किया वह कितना गंभीर है और आप कितना दोषी महसूस करते हैं उसके बाद, सोचें कि आपने जो किया वह गलत था और आप दोषी क्यों महसूस करते हैं। यह आपके विचारों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना चाहिए और आपको अपराध के स्रोत के बारे में तर्कसंगत रूप से सोचने की अनुमति देनी चाहिए।
  • 3
    विचार करें कि आप क्या करेंगे यदि आपको लगता है कि गलती किसी के लिए घृणास्पद होने की तरह है, नौकरी या जानवर की उपेक्षा करना, आश्वस्त किया गया कि कुछ किया जा सकता है। लिखें कि आप क्या करते हैं, पर विचार करें कब और कहाँ, और कार्य करें यदि आप किसी व्यक्ति की मौत के बारे में दोषी महसूस करते हैं या किसी दोस्त को परेशान करते हैं, तो आप मानते हैं कि यह आपकी गलती नहीं है और यह उस तरह महसूस करने के लिए स्वाभाविक है। कुछ करने के लिए आराम करो और भूल जाओ दुर्गम तथ्यों के लिए दोषी महसूस करना इसके लायक नहीं है: इसके बारे में कुछ भी नहीं किया जा सकता है और आप अपने जीवन को खराब कर देंगे।



  • 4
    एक बार जब आपको एक अच्छा विचार मिलता है कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं, तो इसे से बचें। यदि आवश्यक हो, तो आप अपनी पसंद के दोस्त या यहां तक ​​कि एक पेशेवर की सहायता प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी स्थिति पर कुछ प्रकाश डालें। संभावना है कि, जब तक आप गंभीर अपराध नहीं करते हैं, तब तक आपके बारे में दोषी महसूस करने के लिए कुछ नहीं है वास्तव में आप पा सकते हैं कि किसी और ने आपसे झूठ बोला है
  • 5
    माफ करने के लिए जानें उस व्यक्ति के लिए जिसने आपको दर्द किया है या आप को चोट पहुँचाई है। स्वीकृति पाने का एकमात्र तरीका है, अपराध को नष्ट करने की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण चरण।
  • टिप्स

    • हम कभी-कभी गलत होते हैं अगर जिस व्यक्ति को आप ने अन्याय किया है वह आपका दोस्त है, वह जल्दी से आपको क्षमा कर देगा
    • यह समय लगेगा और यह चोट लगी है, लेकिन आप देखेंगे कि आप बेहतर महसूस करेंगे।
    • कभी-कभी यह बहुत गुस्सा हो सकता है जिसे आपने अंदर जमा कर लिया है। के लिए कुछ करो यह करने के लिए वेंट.
    • अपनी छाती को मारना बंद करो! यह आपकी गलती जरूरी नहीं है
    • इसके साथ रहने के लिए जानें आप गलत हैं इसलिए आपको परिणामों के साथ रहना होगा कई लोग ऐसा करते हैं

    चेतावनी

    • जिन लोगों के साथ आप अपनी खोजों को साझा करते हैं उनके बारे में सावधान रहें चीजें चीजें बदतर बना सकती हैं
    • अपराध वापस पकड़ने से आपको हमेशा चोट लगी होगी। सबसे अच्छी बात किसी के साथ इसके बारे में बात करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com