दोषी महसूस किए बिना ब्रेक डे कैसे लें

अगर, कई लोगों की तरह, आप काम पर निर्भर हैं, एक दिन का समय लेने से आप काम पर "धोखा" की तरह महसूस कर सकते हैं। आखिरकार, क्या आपको वास्तव में एक दिन की आवश्यकता है जब आपको 12-14 घंटे के लिए व्यस्त रहना चाहिए? मन के विशेषज्ञ कहते हैं कि उत्पादक बने रहने के लिए और बहुत कुछ करना, श्रमिकों को हर दिन एक आवधिक विराम लेना चाहिए। वास्तव में, एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 82% कर्मचारी ने कहा कि उन्होंने अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए एक दिन का समय लिया। हालांकि अधिकांश लोगों को एक दिन की आवश्यकता होती है, फिर भी कई लोग तब भी दोषी महसूस करते हैं जब वे आराम करने के लिए काम नहीं करते हैं। आपको दोषी महसूस करने और दबाव के बिना इतना आवश्यक विश्राम दिन कैसे ले सकता है?

कदम

दिमाग के बिना एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस का शीर्षक चित्र 1
1
उन संकेतों की पहचान करें जो आपको एक दिन बंद करने के लिए कहें। हम सभी को कुछ बिंदु पर थक गए हैं, इसलिए चिन्हों को पहचानना एक छोटे अपराध को समाप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • आपकी नींद लय बदल गई है चाहे आपको अक्सर बुरे सपने हों, जो आपको रात में उठें या एक सामान्य अनिद्रा, एक निरंतर नींद तनाव और चिंता की भावना ला सकता है।
  • तनाव के नए स्रोतों पर भी "बहुत" प्रतिक्रिया दें हो सकता है कि तीन हफ्ते पहले आप एक नई परियोजना शुरू कर लेते, लेकिन आज आप परेशान हैं और चिंता से पूरी तरह से खा रहे हैं। यदि आप पहले से ही तनाव महसूस कर रहे हैं, तो नए तनाव को अधिक से अधिक और अधिक चौंकाने वाला माना जा सकता है
  • आप परिवार और दोस्तों के साथ तुच्छ हैं उदाहरण के लिए, आप अपने पति के सिर को बंद करना चाहते हैं क्योंकि वह चाहता है कि आप आज रात के लिए रेस्तरां का चयन करें। यदि आपके प्रियजन अपने साथ हैं तो अंडे पर चले जाते हैं, तो यह एक ब्रेक लेने का समय हो सकता है
  • चित्रा 2 चित्रा छवि दोषी मानने के बिना एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस शीर्षक
    2
    निर्णय लें कि आपके दिन क्या करना है कुछ के लिए, "ब्रेक डे" की परिभाषा एक दिन में होती है जब आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ शॉपिंग करते हैं या गोल्फ सबक लेते हैं। हालांकि, एक ब्रेक का पूर्ण लाभ लेने के लिए और अपराध को हिला कर, आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए।
  • कुछ नींद पुनर्प्राप्त करें यदि आप थके हुए हैं या हाल ही में बहुत सोए नहीं हैं, तो आपका दिन बंद बिस्तर पर बिताया जाना चाहिए, आपके शरीर और दिमाग को आराम करना चाहिए
  • एक अच्छी जगह के साथ एक शांत जगह में दिन बिताओ। अगर आप लगातार काम कर रहे हैं, तो आप अपने लिए कुछ समय ले सकते हैं। आराम करने के लिए एक शांत जगह खोजें और जहां आपको किसी से बात करने या फोन का जवाब देना नहीं है।
  • महत्वपूर्ण लोगों के साथ संपर्क फिर से शुरू करें यदि काम आपको उन लोगों से दूर ले गए हैं जिनसे आप प्यार करते हैं, तो इन लोगों के साथ दिन बिताना। उदाहरण के लिए, यदि आपने सप्ताह के हर दिन कड़ी मेहनत की है, और आपके पास अपनी बेटी के साथ समय बिताने का समय नहीं है, तो वह क्या करना चाहती है, उसके आधार पर पूरे दिन की योजना बनाएं।
  • चित्रा की छवि को दोषी मानने के बिना एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस शीर्षक 3



    3
    आप अपने दिन पर काम नहीं करना तय करते हैं यदि आपको ऐसा करना है, तो इसे गंभीरता से करें यदि आप अपने आप को काम पर डालते हैं, तो आपको नहीं पता होगा कि आप क्या करने का प्रस्ताव कर रहे थे और फिर भी आपको रिचार्ज करने के लिए एक और दिन की आवश्यकता होगी।
  • मोबाइल फोन को बंद करें और ई-मेल पर स्वचालित उत्तर सेट करें। अपने सहकर्मियों और दोस्तों को पता चलिए कि आप पूरे दिन कार्यालय से बाहर हैं, लेकिन आप अगले दिन वापस आएँगे। यह बताएं कि आप या आप क्या करेंगे, बस एक छोटी अधिसूचना को छोड़ दें कि आप दिन के दौरान ईमेल या कॉल प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन आप अगले दिन जवाब देंगे। यदि कोई जरूरी है, तो उस दिन के लिए आपको कवर करने के लिए एक सहयोगी से पूछें और आपातकाल के लिए उसका नाम और पता दिखाएं।
  • कार्यालय में सभी काम छोड़ दें किसी घर को पढ़ने के लिए रिपोर्ट न करें और कॉन्फ़्रेंस कॉल में भाग लेने का प्रयास न करें, काम पर काम छोड़ दें, ताकि आप इसे करने की कोशिश न करें।
  • सहकर्मियों या ग्राहकों को बताएं कि आपको एक दिन की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको लगता है कि तनाव ने आपको अभिभूत किया है, तो आप और भी दोषी या बेवकूफ महसूस करेंगे, आपको ये समझाना होगा कि आपके साथ क्या हो रहा है, और यह आपको और भी आगे बढ़ सकता है।
  • चित्रा 4 चित्रा चित्रित एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस के बिना दोषी लग रहा है चरण 4
    4
    काम पर एक ब्रेक के दौरान अपना दिन बंद करें सुनिश्चित करें कि आपके बाकी का दिन दूसरों पर तनाव नहीं लाता है, इसलिए अपने शेड्यूल की जांच करें और यह सुनिश्चित करने के लिए शेड्यूल करें कि आपके द्वारा चुने जाने वाले दिन सभी के लिए ठीक है
  • काम पर एक ब्रेक के दौरान अपने निःशुल्क दिन की अग्रिम योजना करें दोषी महसूस करने का सबसे तेज़ तरीका एक महत्वपूर्ण परियोजना के दौरान या किसी के लिए व्यस्त समय के दौरान कार्यालय से बाहर छपना है। यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं है कि यह दूसरों को भी सुविधा प्रदान करता है।
  • अपने बॉस को अपने दिन के बारे में बताएं यह कहने के बजाय कि आप पर जोर दिया जा रहा है, आप बस कह सकते हैं कि आपके पास कुछ व्यक्तिगत तिथियां या महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं हैं और यही कारण है कि आप एक दिन बंद करना चाहते हैं। शांत रहें और अपने आप पर भरोसा करें, अपने मालिक को आश्वस्त करें कि आपके काम को समय-समय पर ध्यान में रखते हुए ध्यान दिया जाएगा।
  • मत कहो कि आप बीमार हैं, खासकर यदि आप नहीं हैं यदि आपका बॉस आपको विश्वास नहीं करता है, तो वह मान सकता है कि आप अन्य कंपनियों की मुलाकात कर रहे हैं या सिर्फ "आलसी" होने के नाते।
  • एक आपातकालीन योजना तैयार करें अपने दिन के दौरान अपने ग्राहकों और सहकर्मियों का त्याग नहीं करें। यदि आपके साथ सहयोगी के साथ अच्छे संबंध हैं, तो पूछें कि क्या आप इस दिन के दौरान अपने आप को कवर कर सकते हैं और बदले में एक ही चीज़ करने की पेशकश कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी समय सीमा का सम्मान करते हैं और घर पर संपर्क करने के लिए पूछें (क्योंकि आपात स्थितियां आपको छूती हैं)। यहां तक ​​कि अगर लक्ष्य को प्रतिबद्धताओं के बिना एक दिन का होना है, तो आप कुछ गड़बड़ी को खोजने के लिए कार्यालय में वापस नहीं जाना चाहेंगे जो एक साधारण फोन कॉल से बचा जा सकता था।
  • टिप्स

    • एक मालिश पर विचार करें, एक स्पा में एक दिन या कोई व्यक्ति किसी के घर को साफ करता है
    • यदि काम कर रहा है, तो आपको लगता है कि आपके दिन में थोड़ी अधिक फिट बैठता है, खामियाँ एक दिन का मतलब यह नहीं है कि आप बैठकर आराम करने के लिए "हैं" कुछ मामलों में, घर पर ध्यान देने से आपको अपने आप को आश्वस्त करने में मदद मिलेगी।
    • स्टाफ कार्यालय से पूछें कि आपका दिन कैसे बंद होगा। कुछ मामलों में, कंपनी कर्मचारी लाभ के बीच वास्तविक "ब्रेक" दिनों की उम्मीद कर सकती है, दोषी महसूस करने के लिए एक और कारण नहीं
    • यहां तक ​​कि अगर सबसे अच्छी चीज पूरी तरह से काम से बाहर निकलने के लिए है, जैसे ही आप घबराहट महसूस करना शुरू करते हैं या काम से बहुत दूर महसूस करने लगते हैं, तो अपने ईमेल की जांच के लिए कुछ मिनट लगते हैं। क्या आपको बेहतर महसूस करता है

    चेतावनी

    • यदि आप बेहतर या कम तनाव महसूस नहीं करते हैं, तो शायद आपको एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए कि आपको इतनी चिंतित क्यों महसूस हो रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com