कैसे एक बुरा सपना को भूल जाओ

हर किसी को एक अच्छी रात की आराम की जरूरत है, लेकिन कभी-कभी एक सपने इतनी परेशान हो सकती है कि वापस सोने के लिए लगभग असंभव हो बुरे सपने, विशेष रूप से, इतनी चौंकाने वाली हैं कि जब आप जाग रहे हैं तब भी वे आपको परेशान करते हैं और आपके दिन की जीवन की गुणवत्ता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप एक बुरे सपने को भूलकर फिर से होने से रोकने के लिए कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

जब आप जागते हैं तो ड्रीम का प्रबंधन करें
विस्मना एक बुरा ड्रीम कदम 1 शीर्षक छवि
1
याद रखें कि मैं सपने वे वास्तविक नहीं हैं बुरे सपने सभी प्रकार के यादृच्छिक कारकों से उत्पन्न होते हैं, जो भोजन से पहले आप टीवी पर देखा गया कार्यक्रम के लिए सोते समय से खाया करते हैं, तनाव या आपके जीवन की समस्याओं को पूरी तरह से सपना से ही डिस्कनेक्ट कर दिया गया है।
  • सपनों और वास्तविक जीवन के होने वाले अच्छे या बुरी चीजों के बीच कोई रिश्ते नहीं है, इसलिए चिंता न करें और चिंता को न खिलाएं, यह सोचकर कि भविष्य के पूर्वप्राय हैं हालांकि सपनों का आपके भविष्य का कोई संबंध नहीं है, वे पिछले और आपके वर्तमान जीवन के दर्पण हैं: वे दुख, तनाव, यादें और अनुभव दर्शाते हैं कि मन विश्राम करते समय सूची और आत्मसात करने की कोशिश करता है।
  • जब आप रात के मध्य में एक दुःस्वप्न से जागते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि तुरंत सपने से सोचा जाए और इसे वास्तविकता से जोड़ दें। इस बारे में सोचें कि आप क्या विशेष रूप से खुश हैं: परिवार, पालतू जानवर, साथी या शानदार सूर्यास्त इस तकनीक को कहा जाता है "निर्देशित कल्पना" और यह एक जानबूझकर मानसिक रणनीति है जो आपको विश्राम के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करती है।
  • विस्मना एक बुरा ड्रीम चरण 2 नामक छवि
    2
    सांस लेते हैं, शांत हो जाओ और बस आराम करने की कोशिश करो बुरे सपने एक शारीरिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं, जैसे कि दिल की धड़कन और ठंडे पसीने की गति। सपने से मन को विचलित करने के लिए कुछ ध्यान तकनीकों का अभ्यास करें और अपने आप को शांत करने के लिए वापस सो जाओ।
  • अपने हृदय की दर को कम करने के लिए अपने पेट के साथ गहराई से साँस लें अपनी पीठ पर लेटे, अपना हाथ अपने पेट पर रखो और अपने नाक से गहराई से श्वास लें। वायु को पेट में विस्तारित करने दें और छाती पर न दें, फिर होंठों के माध्यम से हवा के बाहर हवा को धक्का दें "कर्लिंग" (जैसे कि मैं चुंबन करना चाहता था) हवा से संचारित संवेदना पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि यह शरीर में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है।
  • प्रार्थना एक Novena चरण 10 नामक छवि
    3
    एक सुखदायक मंत्र सुनो जब आप बहुत छोटा बच्चा थे, तो यह संभावना है कि आपकी मां या पिता आपको एक बुरे सपने के बाद आराम करेंगे। जब आप जागते हैं और आप अकेले होते हैं, तो आप आरामदायक शब्दों को कहकर एक ही महसूस कर सकते हैं।
  • जैसे सरल शब्दों: "आप जाग और सुरक्षित हैं आप जाग और सुरक्षित हैं"। आप एक शांत कविता की छंद पढ़ सकते हैं ("एक हिमपात शाम पर वन के बगल में रोकना", रॉबर्ट फ्रॉस्ट एक आदर्श उदाहरण है) या एक शांत गीत की छंद (बच्चों की नर्सरी गाया जाता है आमतौर पर एक अच्छा विकल्प है)
  • यदि आप धार्मिक हैं, तो आप धर्मग्रंथों या एक प्रार्थना की याद कर सकते हैं जो आपको तनाव के समय में बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
  • भाग 2

    अगले दिन सपना को भूल जाओ
    रिज़ॉल इन इन विथ चरण 9
    1
    अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ करो चाहे कोई पुस्तक पढ़ना, टेलिविज़न शो देखने या दोस्तों को बुलाइए, कुछ समय के लिए आराम करो और ऐसा कुछ करें जो आपको खुश करता है।
    • यदि सपने की छवि आपको दिन के दौरान पीड़ा जारी रखती है, तो याद करो कि यह कुछ अवास्तविक है और डरने का कोई कारण नहीं है।
  • विस्मना एक बुरा ड्रीम कदम 4 शीर्षक छवि
    2
    अपनी भावनाओं को वेंट दें चूंकि आप सपना को भूलना चाहते हैं, इसलिए इसके बारे में बात करने से प्रतीत हो सकता है। हालांकि, कभी-कभी एक परेशान करने वाली दुःस्वप्न को भूलने का एकमात्र तरीका यह है कि आप इसका अर्थ समझें और यह समझें कि वह आपको क्यों पीड़ाएं। इस प्रयोजन के लिए, यह एक विश्वसनीय दोस्त के साथ चर्चा करना उचित है
  • उस व्यक्ति के साथ चर्चा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि वह आपको हंसने या मजाक नहीं करेंगे। अपने माता-पिता को कॉल करें, किसी मित्र को ई-मेल लिखें या व्यक्ति से उनके साथ बात करें। जैसा कि कहा जाता है: "दांत हटा दिया, दर्द को हटा दिया"।
  • एक मित्र जो आपके अतीत और वर्तमान तनाव के स्रोतों को जानता है, आपको दुःस्वप्न के कारणों की पहचान करने में मदद कर सकता है या वे आपको इतना परेशान क्यों करते हैं
  • रिएक्स इन बेड रिसेप्शन नामक छवि चरण 2
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम करो अधिकांश लोग दिन के दौरान अपने बुरे सपने को भूल जाने में सक्षम होते हैं, लेकिन वे सो जाने के बारे में चिंतित होने लगते हैं क्योंकि वे इस तरह के परेशान अनुभव का फिर से अनुभव नहीं करना चाहते हैं जब समय बीतने के लिए आता है, मन को शांत करने की कोशिश करें और खुश क्षणों पर ध्यान दें।
  • बस सोने से पहले, टीवी कार्यक्रमों, फिल्मों, हिंसक वीडियो गेम और पढ़ने से बचें, विशेषकर अगर आप ऐसी सामग्री पढ़ते हैं या पढ़ते हैं जो डरावना है या बहुत अधिक रहस्य उत्पन्न करता है इस तरह का मनोरंजन मन को उत्तेजित करता है और इसका परिणाम बुरा सपने हो सकता है, क्योंकि अवचेतन आपके द्वारा देखे या पढ़ा हुआ प्रक्रिया को जारी रखता है।
  • रात को खबर न देखें और बिस्तर पर जाने से पहले ऑनलाइन समाचार न पढ़ें। मीडिया अपराध, मृत्यु और युद्ध की कहानियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि इन विषयों को अधिक से अधिक दर्शकों को आकर्षित करने लगते हैं - हालांकि, इन समाचारों को देखने से आपको वास्तविकता का विकृत अर्थ प्राप्त होता है। मीडिया विद्वान इस घटना को कहते हैं "बुरी संसार सिंड्रोम"- व्यवहार में, यह कई टीवी समाचार रिपोर्टों को देखते हुए लोगों की प्रवृत्ति है जो यह मानते हैं कि यह वास्तव में दुनिया की तुलना में दुनिया में अधिक खतरनाक है।
  • क्या सबसे अधिक आप आराम: सेक्स, शास्त्रों को पढ़ने, एक प्रकाश और मनोरंजक कार्यक्रम या एक undemanding किताब, एक लंबे गर्म स्नान देखने या सुगंधित तेलों और लोशन के साथ एक आराम की मालिश के लिए अपने साथी से पूछना।
  • भाग 3

    बुरे सपने से बचें


    आराम से बिस्तर में चरण 13 चित्र का चित्र
    1
    समझने की कोशिश करें कि बुरे सपनों का क्या कारण होता है। यदि आप ट्रिगर की पहचान करते हैं, तो आप दुःस्वप्न से बचने के लिए निवारक उपायों को प्रथा में डाल सकते हैं
    • दवाओं (विशेष रूप से नशीले पदार्थों, एंटीडिपेंटेंट्स और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए) से ड्रिम्स शुरू हो सकते हैं, खाद्य पदार्थ या पेय (विशेष रूप से शराब, लेकिन आपका विशिष्ट ट्रिगर कुछ भी हो सकता है), तनावपूर्ण घटनाएं, बुखार, एक बीमारी या नींद अभाव बहुत से कंबल या बहुत गरम पजामा द्वारा उत्पन्न अतिशीतन के कारण कुछ लोग दुःस्वप्न से ग्रस्त हैं
    • क्या आप आधी रात के नाश्ते खा रहे थे? हालांकि लोगों ने हमेशा सोचा है कि बुरे सपने को एक विशेष प्रकार के भोजन (जैसे मसालेदार भोजन) द्वारा प्रेरित किया जाता है, वैज्ञानिक अब मानते हैं कि एकरी गतिविधि को खाने के कार्य द्वारा प्रेरित किया जाता है और नहीं विशेष रूप से एक डिश खाद्य खपत को चयापचय में तेजी लाने के बारे में सोचा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क को आराम करने और बाकी के लिए तैयार होने पर अधिक मस्तिष्क की गतिविधि शुरू होती है। यह असामान्य उत्तेजना सपने और बुरे सपने के अधिक से अधिक उत्पादन की ओर जाता है।
    • यदि आप बार-बार दुःस्वप्न से पीड़ित हैं, तो एक सपना पत्रिका रखें जिसमें ड्रग्स, असामान्य खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ, तनावपूर्ण घटनाओं या भय और रोगों के बारे में कोई जानकारी शामिल है।
  • विस्मना एक बुरा ड्रीम चरण 6 शीर्षक छवि
    2
    तनाव को दूर करने के लिए रणनीतियों को लागू करें अक्सर बहुत ही बुरे सपने न केवल आपके दिन के जीवन की चिंता और भावनात्मक दबाव को प्रतिबिंबित करते हैं, बल्कि अन्य नकारात्मक भावनाओं और तनाव को जोड़ सकते हैं, जिससे संभावित रूप से एक दुष्चक्र को ट्रिगर किया जा सकता है जिसमें दुःस्वप्न स्वयं-फ़ीड होता है। चिंता से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ प्रथाएं हैं:
  • जागरूकता में प्रैक्टिस यह एक ध्यान प्रथा है जो वर्तमान या भविष्य के बजाय वर्तमान क्षण पर केंद्रित है। अध्ययन के दौरान, इस तकनीक ने चिंता, अवसाद और नकारात्मक भावनाओं को कम करने में प्रभावी साबित किया है। जागरूकता सीखने के लिए योग बिल्कुल सही है
  • तनाव कम करने के लिए व्यायाम निराशा और चिंता से बुरे सपने शुरू हो सकते हैं शारीरिक गतिविधि आपको आराम करने में मदद करती है, इसलिए पार्क में चलने से बाहर क्यों नहीं जाते? यह केवल भावनात्मक दबाव (इस प्रकार एक संभावित कारण बुरे सपने को नष्ट करने) दोनों कारकों है कि बुरे सपने की घटनाओं को कम कम हो जाएगा नहीं है, लेकिन एक ही समय में आप सो तेजी से और गहरी नींद गिर सकता है,।
  • रिज़ॉल इन इन बेड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जिस परिवेश में आप सोते हैं उसे बदलें यह सरल उपाय आपको तनाव के स्तर को कम करने और इसके परिणामस्वरूप, बुरे सपनों की आवृत्ति को मदद कर सकता है। यह आपको एक कमरे में आराम करने की सुविधा भी देता है, अगर आपको एक दुःस्वप्न में जागने लगता है।
  • थर्मोस्टैट की जांच करें अधिकांश लोग लगभग 18 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर बेहतर सोते हैं आप ठंड रातों पर हीटिंग चालू करने के लिए परीक्षा हो सकती है, लेकिन पता है कि कम तापमान एक अच्छी रात के आराम की गारंटी देते हैं और बुरे सपनों को दूर रखते हैं।
  • प्रकाश पजामा पहनें या नग्न सोने से भी - नींद में आने के लिए ज़्यादा कंबल का इस्तेमाल करने से बचें: पतली चादर और कंबल पर्याप्त से अधिक है याद रखें कि आपका लक्ष्य शरीर के तापमान को सीमित करना है ताकि रात के दौरान आपको ज़्यादा गरम न करें
  • यदि आप आमतौर पर पूर्ण अंधेरे में सोते हैं, तो थोड़ा सा सौजन्य प्रकाश का उपयोग करने पर विचार करें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आप अपने कमरे में सुरक्षित हैं यदि आप दुःस्वप्न से जागते हैं यदि आप इसके बजाय प्रकाश का उपयोग करते हैं, तो इसे बंद करने का प्रयास करें कुछ के लिए शिष्टाचार रोशनी द्वारा बनाई गई छाया बल्कि परेशान हैं।
  • एक वस्तु रखने पर विचार करें जो आपको आराम देगा। यदि आप नियमित रूप से अकेले सोते हैं, तो एक भरे पशु आपको डरते समय आपको आश्वस्त कर सकते हैं। अगर आपको डर है कि भरवां जानवर बच्चों के लिए सिर्फ चीज़ें हैं, तो इस तथ्य पर विचार करें: इंग्लैंड में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि चार वयस्कों में से एक अपने सूटकेस में भरवां जानवरों के साथ यात्रा करता है।
  • रिएक्स इन बेड स्टेप 14 नामक छवि
    4
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि बुरे सपने आवश्यक हैं दिमाग में इनुबेशन के माध्यम से तनावपूर्ण और दर्दनाक अनुभवों की प्रक्रिया होती है - इस कारण से, नकारात्मक सपने को अपना रास्ता लेने की इजाजत देना वास्तविकता को स्वीकार करने की प्रक्रिया का एक मूलभूत हिस्सा है जो उन्हें कारण देती है।
  • सभी बुरे सपने को दबाने की कोशिश करने के बजाय, जड़ खोजने और तनावपूर्ण कारणों का इलाज करने का प्रयास करें। इस तरह, बुरे सपने स्वाभाविक रूप से गायब हो जाएंगे या वास्तविकता के अनुसार बदल जाएंगे जो आप रहते हैं।
  • निदान टोसिलिटिस चरण 3 नामक छवि
    5
    एक पर जाएं चिकित्सक या से परिवार चिकित्सक. ज्यादातर मामलों में, कभी-कभी बुरे दुःस्वप्न पूरी तरह से सामान्य होते हैं और जीवन का एक दुर्भाग्यपूर्ण हिस्सा होता है जो कि किसी के चेहरे कुछ लोगों के लिए, हालांकि, यह एक बुनियादी समस्या का लक्षण है, इसलिए विशेषज्ञों से संपर्क करना सबसे अच्छा है जब बुरे सपने समस्याग्रस्त हो जाते हैं।
  • लगातार या आवर्ती बुरे सपने एक चिंता विकार, एक पिछले आघात या एक मानसिक समस्या का सुझाव दे सकते हैं जो मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक आपकी सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि सपनों को रोकने के लिए जो आपको जड़ खोजना है और कई चिकित्सक इस प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ या कोई व्यक्ति, जैसे एक भरवां जानवर, अपने पालतू जानवर, एक दोस्त या परिवार के सदस्य को गले लगाओ
    • यह अच्छे लोगों को विकसित करता है आदतों नींद की स्वच्छता के बारे में स्नान करें, एक किताब पढ़ो, टेलीविजन देखना या, यदि आपके पास एक है, तो एक भरवां जानवर को गले लगाओ!
    • हंसमुख किताबों के कानून, बच्चों के लिए विशेष रूप से छोटे वाले - आम तौर पर, खुश विचारों को प्रोत्साहित करते हैं और आपको सपनों को भूल जाते हैं।
    • सपने के बारे में ज्यादा चिंता करने की कोशिश न करें, क्योंकि समय गुजरता है, आप खुद को अन्य विचारों से खो देंगे।
    • अपने मन को हर नकारात्मक विचार या भावना से मुक्त करें

    चेतावनी

    • बुरे सपने या उन है कि भारी तनाव पैदा आवर्ती एक मनोवैज्ञानिक या अंतर्निहित समस्या की लक्षण हो सकता है, सो है चिंता बुरे सपने, narcolepsy, रात आतंक, स्लीप एपनिया, तनाव विकार के रूप में श्वास के बाद दर्दनाक या पक्षाघात। अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको लगता है कि आपके पास एक साधारण दुःस्वप्न से भी बदतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com