कैसे अपने सपनों को प्रभावित करने के लिए

यदि आप कष्टप्रद बुरे सपने से पीड़ित हैं या विशेष रूप से कुछ के बारे में सपना देखना चाहते हैं, तो आप स्वप्न को प्रभावित करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे अपने आप को मानसिक रूप से तैयार करके, आसपास के वातावरण को नियंत्रित करने और सपने के दौरान ही ऐसा कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मानसिक रूप से तैयार करें
इमेज शीर्षक जिसका प्रभाव आपके सपनों का चरण 2 है
1
पहले से सोचो कि आप सपना देखना चाहते हैं। आप बिस्तर पर जाने से पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार कर अपने सपनों पर महान नियंत्रण का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति या किसी विशेष विषय के बारे में सपना देखना चाहते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले इसके बारे में सोचने में मदद मिल सकती है।
  • बहुत से लोग नींद के दौरान कुछ समस्याएं हल करना चाहते हैं यदि आपको नहीं पता कि एक परियोजना कैसे खत्म हो, तो आप समाधान खोजने के लिए सपनों का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले समस्या के बारे में सोचें: विज़ुअलाइज़ेशन विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर समस्या सार नहीं होती है अगर यह किसी अन्य व्यक्ति के बारे में प्रश्न है, तो उस व्यक्ति की कल्पना करें - यदि आप कलात्मक परियोजना के साथ परेशानी में हैं, तो कैनवास या रिक्त पृष्ठ की कल्पना करें
  • अगर आप किसी विषय या किसी विशेष व्यक्ति के बारे में सपना देखना चाहते हैं, तो उसे कल्पना कीजिए: यदि आप किसी मृत रिश्तेदार का सपना देखने की कोशिश कर रहे हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले व्यक्ति के फोटो को देखने की कोशिश करें - अगर आप किसी विशेष जगह में दिलचस्पी रखते हैं, तो चित्र देखें उस जगह का आप सोते समय उस विशेष स्थान, व्यक्ति या विषय की कल्पना करें: यह आपको सही दिशा में सपने लाने में मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 3
    2
    आप सोते से पहले, अपने आप को याद दिलाएं कि आप अपने सपने को प्रभावित करने जा रहे हैं। इसे मौखिक रूप से याद रखना या मानसिक रूप से बहुत अच्छी मदद हो सकती है बिस्तर पर जाने से पहले सोचना या कहने की कोशिश करें: "आज रात मैं जानना चाहता हूं कि मैं सपना देख रहा हूं - मैं अपने सपनों को नियंत्रित करना चाहता हूं"।
  • छवि शीर्षक स्लीप लम्बी चरण 10
    3
    पर्याप्त नींद जाओ किसी के सपने की दिशा को नियंत्रित करने के लिए प्रति दिन पर्याप्त संख्या में सो रही आवश्यक है। आरईएम चरण के रूप में जाना जाने वाला नींद चरण वह है, जिसमें हम अधिक सपने देखते हैं - नींद के कारण की कमी के कारण आरईएम चरण में कमी। रात में 8 से 9 घंटे तक सोते रहें: यह सपने को प्रभावित करने की आपकी क्षमता में वृद्धि करेगा।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    स्मार्टफ़ोन एप्लिकेशन का उपयोग करने पर विचार करें ऐसे अनुप्रयोग हैं जो आपके सपने को प्रभावित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं: यदि आपको अपने आप को ऐसा करने में कठिनाई हो रही है, तो इनमें से किसी एक में निवेश करने पर विचार करें।
  • इन अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश "ध्वनि परिदृश्य", उदाहरण के लिए सहित "शांतिपूर्ण गार्डन", "अंतरिक्ष शटल" और "टोक्यो के लिए एक यात्रा"। आम तौर पर संगीत सुबह सुबह शुरु होता है, जब आरईएम चरण में होने की संभावना अधिक होती है कुछ एप्लिकेशन भी नींद के दौरान व्यक्ति के आंदोलनों को देख लेते हैं और जब आंदोलन बंद हो जाते हैं तब चुने हुए संगीत खेलना शुरू हो जाता है, क्योंकि नींद आरईएम चरण में प्रवेश कर रही है
  • कुछ अनुप्रयोगों में एक आवाज हमें याद दिलाती है कि हम सपना देख रहे हैं और उत्साहित सपनों को पाने के लिए हमें नींद का नियंत्रण लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • याद रखें कि सभी एप्लिकेशन का हर व्यक्ति पर एक ही प्रभाव नहीं पड़ता है: भले ही आप उन्हें सही तरीके से उपयोग करें, हो सकता है कि आप अपने सपनों को प्रभावी ढंग से प्रभावित नहीं कर सकें।
  • विधि 2

    कुछ कारकों की जांच करें
    स्लीप लैट चरण 8 नामक छवि
    1
    जब आप सोते हैं, ध्वनि को नियंत्रित करने और सुगंध बदलने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपके सपने को प्रभावित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई पृष्ठभूमि पृष्ठभूमि में चल रही है, तो आपके सपने कुछ विषयों को शामिल कर सकते हैं जैसा कि आप चाहें सपनों को प्रभावित करने के लिए जितना संभव हो उतना पर्यावरण को नियंत्रित करने की कोशिश करें, जिसमें आप सोते हैं
    • अवांछित पृष्ठभूमि शोर से बचें आप सफेद शोर मशीन को चालू कर सकते हैं। यदि आप कुछ चुप नींद करना चाहते हैं, तो आप सोते समय पृष्ठभूमि में मीठा और आराम संगीत या अन्य प्रकाश ध्वनि खेलने पर विचार करें।
    • यहां तक ​​कि सुगंध भी प्रभावित हो सकती है यदि सुबह में किसी को खाना बनाती है, तो आप प्रश्न में भोजन के बारे में सोच सकते हैं। कमरे को भरने की कोशिश करें ताकि आपको याद आ जाए कि आप क्या सपना देखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बचपन के दौरान अपने परिवार में क्रिसमस की अवधि का सपना देखना चाहते हैं और पाइन की गंध को उस अवधि के साथ जोड़ना चाहते हैं, तो अपने आप को पाइन की सुगंध के साथ एक विसारक प्राप्त करने का प्रयास करें। गंध कड़ी मेहनत से स्मृति से जुड़ा हुआ है यदि आपको किसी विशेष व्यक्ति के सपने देखने में परेशानी हो रही है, तो आपकी कलाई पर आपकी सामान्य इत्र के कुछ बूंदों को छिड़कने में मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 6
    2



    पता है कि आपके पेट पर सो रही सपने को प्रभावित कर सकता है यह जानना महत्वपूर्ण है, अगर आप अक्सर अपने पेट पर सोते हैं चूंकि श्वास कम हो जाता है, इसलिए सपनों को कामुक होने की अधिक संभावना है। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो अपने पेट पर सोते रहें।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 2
    3
    पनीर का उपयोग करें कुछ प्रकार के पनीर सपनों को प्रभावित कर सकते हैं यदि आप इसे खाने के लिए पसंद करते हैं, तो आप सपने की दिशा देने के लिए इसे अपने लाभ में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कई प्रतिभागियों के साथ एक अध्ययन ने पनीर और सपने के प्रकार के बीच का लिंक दिखाया। गोरोंगाज़ोलो अजीब सपने को भड़काने लगता है - हस्तियों और लाल लंकाशायर से संबंधित चारेदार सपने पिछले घटनाओं से संबंधित सपने।
  • सावधान रहें, यदि आप अपने सपनों को संशोधित करने के लिए पनीर का इस्तेमाल करते हैं: यह अक्सर अपच और नींद में परिणामी कठिनाई का कारण बन सकता है। यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले इसे खाने का निर्णय लेते हैं, तो उसे कम मात्रा में खपत करें
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 11
    4
    जानें कि मूड कैसे सपनों को प्रभावित कर सकता है यदि आप उदास या उदास हैं, तो सपने के रंगों को तनु किया जा सकता है - इसके बजाय अगर आप बिस्तर पर चले गए, तो आप प्राकृतिक आपदाओं का सपना देख सकते हैं जैसे चक्रवात या बाढ़
  • विधि 3

    सपने देखना
    इमेज शीर्षक जिसका प्रभाव आपके सपनों का चरण 10 है
    1
    यदि आप सपना देख रहे हैं, तो समझने का तरीका विकसित करें। कभी-कभी सपने असली लग सकते हैं, इसलिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि यह वास्तविकता के बारे में नहीं है यह पता लगाने के लिए रणनीतियों का विकास करें।
    • सपने से सपने को अलग करने का समय एक तरीका है, क्योंकि यह सपने में बेहद असंगत है: उदाहरण के लिए, एक घड़ी 8 बजे और दोपहर बाद में तुरंत चिह्नित हो सकती है। यदि आप सोचते हैं कि आप सपना देख रहे हैं या नहीं, तो घड़ी की तरफ देखने का प्रयास करें।
    • अक्सर सपनों में पढ़ना मुश्किल होता है: बहुत से लोग असफल होते हैं और जो लोग इसे अक्सर कहते हैं कि यह भाषा अर्थहीन थी या यह हाइरोग्लैफ़िक्स था। एक किताब या अखबार पढ़ने की कोशिश करते हुए आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप सपना देख रहे हैं
  • इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 11
    2
    जब आप जागते हैं, तो थोड़ी देर बिस्तर पर रहें चूंकि हम अक्सर समस्या को सुलझाने के लिए सपने को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं, इसलिए उन्हें याद रखना महत्वपूर्ण है। बिस्तर से तुरंत छिड़क न करें, क्योंकि आरईएम चरण से बाहर निकलने से हम सपने को भूल सकते हैं। इसके बजाय, वह एक पल के लिए बिस्तर में रहने की कोशिश करता है और याद रखता है, उसके साथ आने वाली भावनाओं को याद करना शुरू होता है: इसका उपयोग अन्य विवरणों की स्मृति को ट्रिगर करने के लिए किया जा सकता है।
  • एक बेस्टसेलर चरण 6 लिखो छवि शीर्षक
    3
    विचार करें कि क्या सपना डायरी रखना है यह उन्हें याद रखने में आपकी मदद करने का एक और तरीका है। जितनी जल्दी हो सके जागते रहें उतना अधिक विवरण उन्हें नीचे लिखें। एक पत्रिका को रखने से आप अर्थों की व्याख्या करने के लिए बाद में अपने सपने की समीक्षा कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com