सपने कैसे करें

हर कोई सपने जब तक आप एक बहुत ही अलग व्यक्ति न हो, आप हर बार नींद के आरईएम चरण में प्रवेश करते हैं। असली चाल, इसलिए, सपने को सीखना नहीं है, बल्कि यह समझने के लिए कि जागृति पर सपने को कैसे याद रखना संभव है। मस्तिष्क को याद रखने में मदद करने के तरीके, सुबह संवेदी उत्तेजनाओं को अवरुद्ध करने और सपनों के अनुभवों पर एक डायरी रखने से, आप अपने सपनों को अधिक विस्तार से याद कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें
छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 1
1
याद रखें कि आप किस का सपना देखते हैं। कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक स्मृति समस्याएं हैं यदि आप इस श्रेणी के हैं, तो शायद आप खुद को याद रख सकते हैं कि आप बिस्तर पर जाने से पहले सपने के लिए क्या कर रहे हैं। यह शायद मूर्खतापूर्ण लगेगा, लेकिन इस जागरूकता को प्राप्त करने से आपको याद रखने के लिए मन में संवाद करने में मदद मिलेगी।
  • हो सकता है कि इस प्रक्रिया को काम करने से कुछ हफ़्ते पास करना होगा।
  • वास्तव में, यह संभावना है कि यदि आप आम तौर पर 8 घंटे सोते हैं, तो आम तौर पर सिफारिश की जाती है कि आप प्रति रात औसतन 5 गुना सपने देखते हैं।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 2
    2
    अलार्म घड़ी का उपयोग न करें जब आप कर सकते हैं, इसे सेट न करें। यदि आप एक सपना याद रखना चाहते हैं, तो आपको आरईएम चरण के बाद जागना होगा। इस प्रकार, अलार्म गलत समय पर नींद के चरणों में बाधित कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप एक आवाज़ ले जाते हैं या सुनते हैं, तो आप जो सपना देख रहे हैं वह गायब होने की संभावना है। जब अलार्म चालू होता है, तो यह एक ज़ोरदार आवाज़ देता है जो शायद आपको इसे तुरंत बंद करने के लिए आगे बढ़ने के लिए मजबूर करता है इसे सेट करने से बचने के द्वारा, आप और अधिक धीरे-धीरे जागरूक कर सकते हैं और बिना आगे की उत्तेजना उत्तेजना कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 3
    3
    सो रही गोलियां से बचें जो लोग गहरी नींद में नहीं आते हैं वे आसानी से याद रख सकते हैं कि वे क्या सोचते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि रात के दौरान वे स्वाभाविक रूप से कई बार जागते हैं, अक्सर जब वे एक नींद चक्र समाप्त करते हैं यदि आप सोने की गोली को लंबी नींद लेने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप इसे कुछ रातों तक ले जाने से बच सकते हैं, ताकि आप देख सकें कि क्या आप याद कर सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं।
  • हमेशा अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर आपको दवा लेना बंद कर देना चाहिए, खासकर तब जब आपके लिए निर्धारित किया जाता है
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 4
    4
    बहुत पानी पी लो सपने को याद करने का दूसरा तरीका बिस्तर पर जाने से पहले, बड़ी मात्रा में पानी भरना है, लगभग 4 गिलास। यह विधि आपको याद कर सकती है कि आप क्या सपना देख रहे हैं क्योंकि रात के दौरान आपके पूरे मूत्राशय में कई बार आपकी नींद में बाधित होता है, अक्सर जब आप आरईएम चरण से बाहर निकलते हैं चूंकि आप इस चरण के बाद जागने आएंगे, इसलिए आपको यह याद रखना होगा कि आपने क्या याद किया है।
  • ड्रीम चरण 5 नामक छवि
    5
    शराब से बचें अल्कोहल सपने देखने में समझौता करने के कारण होता है क्योंकि यह आरईएम चरण को दबा देता है इसलिए, अपने सपनों को बढ़ाने के लिए, आप विशेष रूप से शाम को खपत से बचना चाहिए।
  • एंटीडियोधेंट्स का भी एक ही प्रभाव हो सकता है, लेकिन आप यह पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं कि क्या आप इन दवाओं को बदल सकते हैं या खत्म कर सकते हैं क्योंकि आप सपना नहीं देखते हैं। अपने चिकित्सक से पहले से परामर्श लेने के बिना एंटीडिपेंटेंट लेने से रोकें
  • छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 6
    6
    आप थोड़ा नींद खो देते हैं हालांकि, पर्याप्त रूप से घंटों तक सोते समय बेहतर होता है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नींद की कमी से सपने को याद करने में मदद मिल सकती है। हकीकत में, जब आप थोड़ा सोते हैं, तो आपको अपनी नींद खोनी पड़ेगी और इसलिए सपनों को अधिक तीव्र होगा।
  • सचित्र कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों या पूरकों को शामिल करने का प्रयास करें कुछ लोग कुछ खास खाद्य पदार्थों को खाने से अपनी सपने की गतिविधि बढ़ाने का प्रबंधन करते हैं। उदाहरण के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले एक या दो घंटे में 100 मिलीग्राम विटामिन बी 6 लेना, आप अपने सपनों की तीव्रता में वृद्धि कर सकते हैं। एक और विकल्प ट्रिपफ़ोफ़ान में समृद्ध पदार्थ खाने के लिए है, जैसे चिकन, सोया, टर्की और टूना
  • ट्रिप्टोफैन में समृद्ध पदार्थों के बजाय सोने के पहले कुछ ही घंटे पहले पूरक 5-हाइड्रोक्सिट्रिप्टोफैन (5-एचटीपी) लेने की कोशिश करें।
  • विधि 2

    सपनों को नीचे लिखें
    छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 8
    1
    एक नोटबुक प्राप्त करें, जिस पर आप का सपना देखना है। नोटपैड पर आप कुछ भी पिन कर सकते हैं, लेकिन जब आपको अपने सपनों को लिखना होगा, तो एक विशेष नोटबुक को समर्पित करना बेहतर होगा। इतना परिश्रम के पीछे एक तार्किक क्रम है: यदि आप एक डायरी नोट्स, जिस पर अपने सपनों, यह लेने के लिए और इसे कहीं और स्थानांतरित करने के लिए कोशिश नहीं करते रहते हैं। एक को चुनें जो आप वास्तव में पसंद करते हैं और आपकी रचनात्मकता को प्रेरित करते हैं, क्योंकि यह आपको सपने को भी उत्तेजित कर सकता है।
    • अपने सपनों को ध्यान में रखते हुए, आप उन्हें बेहतर याद रखने के लिए आएंगे और यह आपके लिए स्वप्न के लिए भी आसान होगा।
    • वास्तव में, कुछ सिद्धांतों से पता चलता है कि मस्तिष्क को सपनों को सब कुछ याद नहीं है, बस क्योंकि अन्यथा यह एक तरह के दृश्यों से सच्चाई को अलग करने में सक्षम नहीं होने का खतरा होगा। दूसरे, हालांकि, यह सुझाव देते हैं कि ब्रेन सपने को याद करता है, भले ही वह उन प्रक्रियाओं को उपलब्ध न कर पाता जो उन्हें स्मृति में वापस लाती है
    • ज्यादातर लोग कई सपने भूल जाते हैं क्योंकि वे सोते रहना जारी रखते हैं। दूसरे शब्दों में, उसे याद करने के लिए जागना होगा कि उसने क्या सपना देखा है, इसलिए सुबह उठने से पहले ही उसे केवल सपने को याद करने की संभावना है, उदाहरण के लिए सुबह में हालांकि, दैनिक कार्यकलापों की तात्कालिकता के कारण उनको भी याद रखना भी संभव है जो लोग बिस्तर से निकलने के तुरंत बाद कार्रवाई करने के लिए मजबूर करते हैं
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 9



    2
    एक नोटबुक को आसान रखें बिस्तर के बगल में एक नोटबुक रखो, जब आप जागते समय इसका उपयोग कर सकते हैं जैसे ही आप अपनी आँखें खोलते हैं, आपको इसे पहुंच के भीतर रखना चाहिए, क्योंकि सपनों की स्मृति अचानक गायब हो सकती है।
  • ड्रीम स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रतिबिंबित करने के लिए एक क्षण ले लो जब आप जागते हैं, तो आगे बढ़ें मत। बस एक क्षण के बारे में सोचो जो आप सपना देख रहे थे। एक बार जब आप अपने दिमाग में अपने सपनों की एक स्पष्ट छवि का पुनर्गठन किया है, तो अगले चरण पर जाएं
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 11
    4
    जैसे ही आपके पास एक सटीक विचार है, उसी तरह सपना लिखो। हो सकता है कि इससे पहले कि आप सपना देख रहे थे, यह ध्यान देने से पहले आपको बाथरूम में चलने के लिए परीक्षा होगी, लेकिन ध्यान रखें कि उस वक्त यह आपके दिमाग से पहले ही गायब हो चुका है। जैसे ही आप अपनी आँखें खोलते हैं, कलम और नोटबुक को पकड़ो और मुख्य छवियों को एनोटेट करना शुरू करते हैं।
  • मूल विवरण शामिल करें, जिनमें उपस्थित थे, सबसे महत्वपूर्ण चीजें जो आप ने सपने और जो मुख्य कार्य थे I
  • अगर रात के मध्य में सपने देखने के बाद, नोटबुक में विवरण वापस करने से पहले सो जाओ
  • ड्रीम स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    कहा गया है कि सब कुछ लिखें। अगर किसी ने आपके सपने में कुछ कहा है, तो उसे लिखने में संकोच न करें। यह महत्वपूर्ण हो सकता है अगर आप उस व्याख्या के बारे में जा रहे हैं जो आपने देखा है।
  • छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 13
    6
    विवरण की उपेक्षा न करें एक बार जब आप सपने की मुख्य संरचना को दोबारा तैयार कर लें, तो विवरण पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। उन सभी को जोड़ें जिन्हें आप याद कर सकते हैं, साल के समय से आपको प्रभावित करने वाले बारीकियों तक।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 14
    7
    भावनाओं को भी ध्यान दें जागृति मनोदशा सपने का एक महत्वपूर्ण तत्व है। सपने देखने वाले चित्रों को चिह्नित करने वाले विवरणों के लिए, जब आप अपनी आँखें खोलते हैं, तो जैसे ही आपको लगता है कि भावनाओं के बारे में कुछ नोट्स जोड़ें
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 15
    8
    एक रिकॉर्डर का उपयोग करें यदि आप लेखन पसंद नहीं करते हैं, तो अपने मोबाइल फोन या किसी अन्य रिकॉर्डिंग डिवाइस पर सपने की कहानी रिकॉर्ड करने का प्रयास करें। बस एप्लिकेशन को खोलें, ताकि आप इसे सुबह में आसानी से एक्सेस कर सकें।
  • जैसे ही ऐसा होता है जब आप सपने को नोटबुक पर वापस लाते हैं, तो आपको आवाज जितनी जल्दी हो सके उतनी जानकारी देनी चाहिए। यदि आप सभी विवरणों को याद करने में असमर्थ हैं, तो सामान्य इंप्रेशन, छवियों और उन भावनाओं का वर्णन करें जिन्हें आप याद कर सकते हैं। आप अपनी कहानी में आगे जाने के साथ-साथ शायद अधिक विवरण याद रखना शुरू कर देंगे।
  • ड्रीम स्टेप 16 नाम की छवि
    9
    इसे खींचने का प्रयास करें एक सपने को पकड़ने का दूसरा तरीका नोटबुक पर एक स्केच बनाना है चूंकि सपना की गतिविधि मुख्य रूप से छवियों का बना है, इसलिए उन्हें वर्णन करने के बजाय उन्हें आकर्षित करना आसान हो सकता है। आपको एक कलाकार बनने की ज़रूरत नहीं है आपको जो कुछ करना है, वह अपने सपनों को कागज पर वापस लाएगा।
  • चेतावनी

    • यह काफी दुर्लभ है, लेकिन यह बिल्कुल सपना नहीं है। इसके अतिरिक्त, कुछ दवाइयां और रोग एकराय गतिविधि को सीमित या प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए यदि आपको यह चिंता है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com