कैसे सपनों को याद करने के लिए

ऐसे कई सिद्धांत हैं जिनसे हम सपने देखते हैं, हम कैसे सपने देखते हैं और सपने के लिए हम क्या कहते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि सपने हमारे जीवन, हमारी भावनाओं को समझने के लिए कुछ उपयोगी अंतर्दृष्टि दे सकते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए उन्हें याद रखना बहुत मुश्किल है। एक सचेत प्रयास के साथ यह संभव है, हालांकि, इसके अधिकांश को याद रखना, कई विशिष्ट विवरण के साथ।

कदम

विधि 1

सो जाने से पहले
यादृच्छिक चित्र चरण 1
1
योजना करें कि रात की नींद कैसे अच्छी है सपना तब दिखता है जब हमारा शरीर नींद के उस दौर में है जिसे रैम के रूप में जाना जाता है, रैपिड आइ मूवमेंट के संक्षिप्त शब्द शरीर आराम में है, लेकिन मन सपने के साथ सक्रिय है। यदि आप रात के दौरान पर्याप्त सो नहीं करते हैं या नींद लगातार बाधित है, तो आरईएम चरण कम हो जाता है और आपके पास कम सपने हैं आपको बिस्तर पर जाने की कोशिश करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा जागते रहें कि आप ठीक से आराम कर रहे हैं
  • बाकी लोगों की सही मात्रा पाने के लिए ज्यादातर लोगों को 7 से 9 घंटे नींद की जरूरत होती है। जो लोग छह घंटों से कम समय सोते हैं उन्हें सपने को याद करने में कठिनाई होती है, क्योंकि अब और अधिक उज्ज्वल लोग नींद के चक्र में बाद में होते हैं।
  • एक आरामदायक नींद का माहौल बनाएं उन शोर और विक्षेपों को हटा दें जो आपको गहरी नींद में गिरने से रोका जा सके। यदि जरूरत पड़ती है तो एयरप्लग पहनें, और सुनिश्चित करें कि आपके पास भारी पर्दे हैं जो बाहरी प्रकाश से बाहर निकलते हैं।
  • यादृच्छिक चित्र 2
    2
    एक नोटबुक और एक पेंसिल रखें, वह बिस्तर के पास, जहां आप सोते हैं सबसे अच्छी बात सजावट या सजावटी रूपांकनों के बिना चादरें चुनना है। आप इस ब्लॉक का उपयोग सिर्फ सपने लिखेंगे। सोने से पहले, एक नई शीट तैयार करें, जहां आप जागते समय लिख सकते हैं।
  • हमेशा एक ही जगह में पेन रखें, इसलिए आपको इसकी तलाश नहीं है ..
  • लिखने का एक विकल्प बिस्तर टेप पर या तकिया के नीचे एक टेप रिकॉर्डर रखने के लिए है, ताकि आप उस रिकॉर्ड को रिकॉर्ड कर लें जिसे आपने देखा है।
  • यादृच्छिक चित्र 3
    3
    बिस्तर के पास अपना अलार्म घड़ी रखें यदि आप इसे बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलना है, आप आप के बारे में सपना देख रहे थे क्या भूल जाने के लिए और अधिक इच्छुक हो जाएगा। नींद की पर्याप्त मात्रा के बाद रिंग के लिए इसे सेट करें एक घड़ी रेडियो न चुनें, क्योंकि विज्ञापन या संवाद आपको अपने लक्ष्य से विचलित कर सकते हैं।
  • अगर आप अलार्म का उपयोग किए बिना जाग सकते हैं, तो आपको इसे बंद करने की चिंता नहीं होगी।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो जागृति की अधिक नाजुक विधि चुनें। अपने आप से जाइए, या किसी को आपसे धीरे से उठाने और बिना बात करने के लिए किसी से पूछो, या आप टाइमर के साथ कमरे में रोशनी कार्यक्रम कर सकते हैं। बहुत से लोग सपने को याद करने की अधिक संभावना रखते हैं यदि उन्हें अलार्म घड़ी से जागृत नहीं किया जाता है।
  • अलार्म घड़ी पर एक नोट डालें, लिखित "आप का सपना क्या था?" बड़ा है, इसलिए यह पहली बात है जब आप जागते हैं, और अलार्म बंद कर देते हैं।

  • यादृच्छिक चित्र 4
    4
    सोने से पहले खाने, शराब पीते हैं या दवा नहीं लेते हैं इन तत्वों के रसायनों से आपके मस्तिष्क की सपनों को याद करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों के लिए कुछ भी निगलने की कोशिश न करें, ताकि कुछ भी स्मृति या नींद में हस्तक्षेप न करें।
  • यादृच्छिक चित्र 5 यादृच्छिक छवि
    5
    सोने से पहले अपने शरीर और मन को शांत रखें क्या सोचा जाने से पहले मस्तिष्क सामान्यतः बहुत सक्रिय है? अपने सिर में बहुत अधिक तनावपूर्ण विचार होने से आपके सपनों को याद रखना कठिन हो सकता है, जिनके लिए गहन ध्यान की आवश्यकता होती है। बिस्तर पर जाने से पहले, मस्तिष्क को आराम करो और भारी विचारों से मुक्त रहें। इसे अपनी नींद में आपको तेज़ी से छोड़ दें
  • अपने सेल फोन या लैपटॉप को बिस्तर में ले जाने से बचें नींदने से पहले ई-मेल या दस्तावेजों पर काम करना और जवाब देना रद्द करने के लिए समय नहीं छोड़ता है।
  • क्लासिक भेड़ गणना तकनीक का ध्यान या उपयोग करके अपने दिमाग को मुक्त करने की कोशिश करें
  • यादृच्छिक चित्र 6
    6
    याद करने के लिए एक जागरूक विकल्प बनाएं, जो आप का सपना है। आपको यह याद रखने की अधिक संभावना है कि अगर आप ऐसा करने का प्रयास करते हैं तो आप कितना सपना देखते हैं इस विचार से शुरू करना कि यह आपका लक्ष्य है, इसे दोहराएं कि आप जो चाहते हैं वह सपने को याद रखना है, और याद रखने में आपकी मदद करने के लिए इन सुझावों का पालन करें।
  • यादृच्छिक चित्र 7 नाम की छवि
    7
    सोने से पहले, एक बड़ी समस्या या किसी चीज के बारे में सोचें जिससे आपको चिंता आती है। समाधान के बारे में सोचने या उत्तरों को बल देने के बिना, स्थिति के बारे में विस्तार से सोचें। सिर्फ समस्या के बारे में सोच रहा हूँ "दरवाजे खोलता है" अधिक विस्तार से याद किए गए सपनों के लिए, और सपनों पर आपकी परिलक्षित समस्या की जानकारी प्रदान हो सकती है
  • विधि 2

    अगली सुबह
    यादृच्छिक चित्र 8 नाम वाली छवि
    1
    जब आप जागते हैं, तो याद रखिए कि आप कितना सपना देखा अक्सर हम केवल उस स्वप्न को याद करते हैं जो जागृत होने से पहले सही हो रहा था। आगे बढ़ें और कुछ भी न करें उस स्थिति में बने रहें जहां आप जाग रहे थे और जितना संभव हो उतना विवरण याद रखने की कोशिश करें, इससे पहले कि कुछ और सोचें। इसे शुरू से खत्म करने के बारे में सोचो
    • जिस वस्तु को आप देखते हैं, जैसे ही आप जागते हैं, उस पर अपनी टकटकी पर ध्यान दें। ऑब्जेक्ट को देखो, इसे फोकस करें। यह ऑब्जेक्ट अस्पष्ट यादों पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेगा, जो आपके द्वारा किए गए सपनों के हैं, और आप जिस चीज को स्वयं वस्तु के साथ सपने देखते हैं, उसकी याद को जोड़ सकते हैं। एक संभाल, एक प्रकाश बल्ब, दीवार पर एक कील, कुछ भी मदद कर सकता है अचानक दिन की शुरुआत नहीं है और क्या तुम सिर्फ सपना देखा की स्मृति ठीक करने के लिए कुछ मिनट लग।




  • यादृच्छिक चित्र 9 यादृच्छिक छवि
    2
    एक डायरी में सपनों का ट्रैक रखें तुम क्या सपना देखा के बारे में जितना संभव हो उतना लिखें, वह जगह है जहां जगह है, प्रतिभागियों और मुख्य घटनाओं ले लिया के रूप में बुनियादी बातों के साथ शुरू करते हैं, मुख्य भावनाओं है कि आप महसूस किया (उदाहरण के लिए, यदि आप डर या खुशी महसूस किया) और किसी भी सबसे अधिक प्रासंगिक छवि।
  • अगर आपको संवाद याद है, तो ये पहली लिखें, क्योंकि वे उन पहलुओं में से हैं जो एक सपने में सबसे आसानी से भुला दिए जाते हैं। वह सब कुछ लिखें जो आपको याद है, भले ही यह केवल एक चित्र का विवरण था जैसा कि आप सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को लिखते हैं, सपने के अन्य विवरण आपके मन में वापस आ सकते हैं।
  • यदि आपको सपने के बारे में कुछ भी याद नहीं है, तो पहली चीजें लिखिए जो आपके मन में आती हैं जब आप जागते हैं वे आपके द्वारा किए गए सपने से जुड़े विचार हो सकते हैं, और कुछ मामलों में वे आपको सपना ही याद रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, जब आप जाग अपनी भावनाओं को लिखने क्योंकि आम तौर पर आप भावनाओं को आप महसूस किया जब तुम, सपना देख रहे थे कम से कम कुछ समय के लिए रखने जगा, इसलिए यदि आप चिंता, या खुशी के साथ जाग, आप अपने आप से पूछना चाहिए कि क्यों इन भावनाओं को।

  • यादृच्छिक चित्र 10 नाम का चित्र
    3
    आप याद करते हुए सपने की संख्या में वृद्धि, हर रात जब आप रात के दौरान जागते हैं तो अपनी डायरी में लिखते हैं। जब आप सो रहे हैं, तो कई बार जब आप सपने देखते हैं और केवल सपने को याद करते हैं जो सुबह आपको याद करते हैं, निश्चित रूप से रात के दौरान आपके पास अन्य सपनों को छोड़ दिया जाता है और जिनके पास आपके पास स्मृति नहीं है यदि आप रात के दौरान जागते हैं, तो प्रलोभन को तुरंत सोने के लिए वापस जाना है, लेकिन इससे पहले कि आप ऐसा कर सकें, जो सपने आप कर रहे थे, क्योंकि सुबह आप शायद इसे अब और याद नहीं करेंगे।
  • जब आप जागते समय सपने को याद करते हैं, तो आप रात के दौरान कई बार जागते समय अधिक सपने याद रख सकते हैं। एक नींद चक्र लगभग हर 90 मिनट दोहराया है, सबसे आसान तरीका है तो एक समय एक 90 के कई है कि कम से अलार्म सेट करने की है (4 घंटे और एक आधे के बाद उदाहरण के लिए, या 6)। सपने है कि आप कुछ ही घंटों के बाद सो बनाने आमतौर पर लंबे समय तक उन जो सिर्फ सो की तुलना में कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प पहले जगने से पहले कम से कम चार घंटे और एक आधा प्रतीक्षा करने के लिए है।
  • इस पद्धति को केवल उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है जो पर्याप्त रूप से सोते हैं और जो सोते हुए वापस आना आसान हो जाते हैं यदि यह आपका मामला नहीं है, तो इस कदम को छोड़ दें।
  • विधि 3

    शेष दिन के लिए
    यादृच्छिक चित्र 11 यादृच्छिक छवि
    1
    दिन के दौरान नोटपैड या रिकॉर्डर को आसान रखें। यह अक्सर होता है कि कुछ चीजें जो हम देखते हैं या दिन के दौरान सुनते हैं, हमें वापस आने वाली रात की यादों के बारे में याद दिलाएं। इन यादों को बिना किसी हिचकिचाहट के लिखिए, और फिर से अधिक जानकारी लाने की कोशिश करें।
  • यादृच्छिक चित्र 12 यादृच्छिक छवि
    2
    बिस्तर पर वापस जाओ और झूठ बोलो कभी-कभी मेमोरी पर बल दिया जा सकता है, जब हम उसी भौतिक स्थिति को ग्रहण करते हैं, जिसे हमने सपना देखा था। अपने सिर को एक ही जगह पर तकिया पर रखने की कोशिश करें, ताकि आपके शरीर को उसी तरह व्यवस्थित कर सकें और अपनी आँखें बंद कर दें। अगर आपको सपना याद है, तो जाने से पहले इसे लिखने और लिखने से पहले थोड़ी देर रुकें।
  • आपकी आँखें खोलने और उस वस्तु को देखने के लिए सहायक हो सकता है जिसे आप जाग चुके थे।
  • कमरे में समान वातावरण बनाने की कोशिश करें - पर्दे बंद करें, रोशनी बंद करें और शोर को खत्म करें।
  • यादृच्छिक चित्र 13
    3
    अगली रात का दूसरा व्यायाम करें याद सपने के लिए प्रयास और अभ्यास की आवश्यकता है जितना अधिक आप अपने सपनों के बारे में जागरूक हो जाते हैं, उतनी ही संभावना होती है कि आप उन्हें याद रखें। अपने सपने और रात को याद करने की आदत में जाओ और जब आप जागते हैं तो उन्हें पहले लिखें प्रक्रिया समय के साथ आसान हो जाएगी
  • यादृच्छिक चित्र 14
    4
    दोहराए पैटर्न पर ध्यान दें अंत में आप समझ सकेंगे कि कौन से कारक सपनों को याद करने में मदद करेंगे। उन आदतों को लिखने का प्रयास करें जो कि आप बिस्तर पर जाने के लिए और सुबह उठने के लिए, कमरे का तापमान और रात के खाने के लिए क्या खाया इनमें से कौन सी चरम आपके सपने को याद करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करते हैं?
  • टिप्स

    • यदि आपके पास एक आवर्ती सपना है, तो आपको जो याद है उसे दोबारा लिखना। एक आवर्ती सपना निश्चित रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ है, क्योंकि इसका विशेष अर्थ हो सकता है
    • अपने सपनों को लिखते समय, अपने लिए डायरी को याद रखना याद रखें। इस तरह लिखना न करें कि आप दूसरों को यह बताना चाहते हैं कि आप कितना सपना देखते हैं, अन्यथा आप किसी रीडर की समझ को सरल बनाने के लिए अधिक तर्कसंगत पहलुओं को अपनी यादें वापस लाने का जोखिम उठाते हैं। हमेशा लिखो जो आपको लगता है कि सत्य है, यह वास्तव में यथार्थवादी नहीं है।
    • लिखना ठीक है कि आप इसे याद करने की कोशिश के बिना, सपने कितना याद करते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, सपने एक घर से शुरू होती है और फिर आप अपने आप को एक लकड़ी में मिलते हैं, अपने आप को यह नहीं समझें कि आप घर से बाहर निकलने का सपना देखते हैं। यदि आप उन्हें तर्कसंगत तर्क में वापस लाने की कोशिश करते हैं, तो रोजमर्रा के अनुभवों से भटकने वाले सपने खो सकते हैं।
    • कुछ खाद्य पदार्थ जैसे बादाम और चेरी सपने को अधिक उज्जवल बनाने में मदद करते हैं। सपने जितना अधिक उज्ज्वल होगा, उतनी ही संभावना होगी कि आप उन्हें याद कर सकेंगे।
    • आपके सबसे अधिक सपने को याद करने के बाद, उसे सही क्रम में डालने का प्रयास करें। इससे आपकी मदद मिलेगी, क्योंकि चीजों को याद रखना आसान है, अगर आपको पहले पता है कि क्या हुआ और इसे बड़े करीने से लिखना है
    • कुछ मामलों में, धुन या गाने सबसे स्पष्ट सपने की याद रखने में मदद करते हैं। सो जाओ और परिणामों का मूल्यांकन करने से पहले कुछ संगीत सुनें!
    • प्रकाश का उपयोग करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह आपके सपनों को याद रखना कठिन बना सकता है अपनी आँखें खोलने के बिना आसानी से पहुंचने के लिए पेन और शीट रखें अभ्यास के साथ आप कागज को देखे बिना लिखित रूप में बेहतर प्राप्त कर सकते हैं।
    • सोने से पहले विटामिन बी 6 की खुराक लें, क्योंकि यह सपनों को बढ़ावा देता है
    • जब आप सपने से याद करते हैं, तो यह वर्तमान के लिए करो।
    • अगर आपके पास एक कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस है, तो यूप्रोपी या ड्रीम मूड जैसी साइट तक पहुंचने का प्रयास करें, जिसका उपयोग आप अपने सपनों को पंजीकृत करने और उनमें से एक रिकॉर्ड रखने के लिए कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको नींद आना या सोते हुए परेशानी हो रही है, तो रात भर में जो सपना देखा है उसे लिखने से बचें, बजाय सोने के लिए वापस जाओ।
    • अति सावधानी के साथ सपनों का उदाहरण दें सपने की व्याख्या एक विज्ञान नहीं है, इसलिए निष्कर्ष पर कूद मत करो, और सपने को बहुत महत्व न दें। उदाहरण के लिए, मौत के बारे में एक सपना इसका जरूरी नहीं है कि कोई मर जाएगा या कुछ अप्रिय होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रिकॉर्डिंग डेटा के लिए सहायता
    • एक अलार्म घड़ी (बेहतर अगर एक नाजुक ध्वनि के साथ)
    • एक रिकॉर्डर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com