कैसे शांत करने के लिए

क्रोध, तनाव और चिंता किसी को परेशान करने के लिए पर्याप्त हैं हालांकि कभी-कभी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होने की संभावना एक संभावित उपलब्धि के रूप में दिखाई देती है, लेकिन वास्तविकता यह है कि आप उन्हें शांत करना सीख सकते हैं। ऐसा करने की क्षमता प्राप्त करने से आपको सबसे अनपेक्षित परिस्थितियों और भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति मिलेगी। पढ़ना जारी रखें और शारीरिक और मानसिक अभ्यासों के बारे में जानें जो आपको सिखा सकते हैं कि कैसे शांति प्राप्त करें और कठिन परिस्थितियों को दूर करें।

कदम

भाग 1

शरीर को शांत करें
1
डायाफ्रामिक श्वास का अभ्यास करें 5-सेकंड की गहरी साँस लेना शुरू करें, जिससे आपको अपने पेट को प्रभावी रूप से विस्तारित करने की अनुमति मिलती है। 5 सेकंड के लिए पकड़ो, फिर 5 और साँस छोड़ दें। कुछ सामान्य साँस लें, फिर व्यायाम को दोहराएं जब तक कि आप कम उत्सुक महसूस न करें। डायाफ्रामिक श्वास यह सुनिश्चित करता है कि वायु फेफड़ों के निचले हिस्से में भी पहुंचता है, और जब आपको लगता है कि यह साँस लेना मुश्किल होता है (आमतौर पर चिंता, गुस्सा या तनाव की स्थितियों में) तब विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।
  • नियंत्रित श्वास शरीर को इंगित कर सकता है कि यह शांत करने के लिए आवश्यक है। जवाब में, शरीर उन न्यूरोट्रांसमीटर को छोड़ देगा जिनके पास आपको आश्वस्त करने की शक्ति है।
  • 2
    अपने आस-पास और आपके शारीरिक संवेदनाओं से अवगत रहें। आपकी भावनाओं और आसपास के वातावरण पर ध्यान केंद्रित करके मन को शांत करने के लिए सचेत ध्यान का इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्वनियों, तापमान, सुगंध और धारणाओं, साथ ही साथ आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करके प्रारंभ करें जब तक आप अधिक आराम से महसूस करना शुरू नहीं करते, तब तक ध्यान केंद्रित रहें। यह अभ्यास आपको मन को शांत करने में मदद करेगा और अनुसंधान के अनुसार, तनाव कम करने, रक्तचाप और क्रोनिक दर्द परिणामस्वरूप आप अपनी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करेंगे और अधिक जागरूक हो जाएंगे।
  • शरीर एक मजबूत तरीके से मजबूत भावनाओं का जवाब देता है जिससे आप नियंत्रण से बाहर महसूस कर सकते हैं। यह एड्रेनालाईन को गुप्त करता है और इसे रक्तप्रवाह में रिलीज करता है। एड्रेनालाईन आपकी हृदय गति, मांसपेशियों की ताकत और रक्तचाप को बढ़ाता है, प्रतिक्रिया के लिए आपके शरीर को तैयार करता है "लड़ाई या भागो"।
  • 3
    धीरे धीरे मांसपेशियों को आराम करो उत्तराधिकार में मांसपेशियों के प्रत्येक समूह को खींचकर और आराम से शुरू करो, सिर से पैर की उंगलियों तक चेहरे की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करो, उन्हें 6 सेकंड के लिए तनाव में डाल दें और फिर उन्हें एक और 6 सेकंड के लिए आराम दें। गर्दन, कंधे, छाती, हथियार और इसी तरह की मांसपेशियों के साथ दोहराएं, जब तक कि आप पूरे शरीर को अधिक आराम से महसूस नहीं करते।
  • प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट आपको मांसपेशियों में तनाव कम करने में मदद कर सकती है। नतीजतन, चिंता और क्रोध कम हो जाएगा जिससे आप शांत हो जाओगे।
  • 4
    व्यायाम करें। यदि आप चिंतित या नाराज़ महसूस करते हैं, तो कुछ व्यायाम अभ्यास करके शांत हो जाओ अपनी गड़बड़ी के कारणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रलोभन में मत आना - शरीर को शांत करने में सक्षम होने के बजाय स्थानांतरित करें जब आप शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आपके शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं जो आपके तनाव प्रतिक्रिया को कम करते हैं, आपके मनोदशा में सुधार, मांसपेशियों में तनाव कम करते हैं और आपको शांत करते हैं। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि शारीरिक क्रियाकलाप करना मस्तिष्क में परिवर्तन कर सकता है, जिससे आप तनाव के लिए कम संवेदनशील बना सकते हैं।
  • आप की तरह एक शारीरिक गतिविधि चुनें शायद आप योग, नृत्य, चलना, एक टीम खेल या चलना पसंद कर सकते हैं
  • चूंकि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कोई पूर्व-स्थापित समय सीमा नहीं है क्योंकि आप शांत हो सकते हैं, जब आप परेशान महसूस करते हैं तो आप केवल शारीरिक गतिविधि शुरू करते हैं तब तक जारी रखें जब तक आपको नहीं लगता कि शरीर आराम करने लगती है।
  • 5
    अपने पालतू लाड़ प्यार और, यदि संभव हो तो, यह एक सैर के लिए ले लो। तनावपूर्ण समय में, कुत्तों और बिल्लियों अविश्वसनीय रूप से उपयोगी सिद्ध कर सकते हैं। बस अपने पालतू जानवर को पालतू करने की कोशिश करें, उससे बात करें या सड़क पर एक साथ बाहर जाएं। एक अध्ययन से पता चला है कि 55% लोग अपने जानवरों के साथ समय बिताने में अधिक आराम देते हैं, और 44% लोगों को और अधिक आशावादी लगता है।
  • कभी-कभी एक भरवां जानवर उन सभी लोगों के लिए एक वैध सहायता हो सकता है जो मांस में एक जानवर नहीं रखते। वैकल्पिक रूप से चिड़ियाघर में जाना, एक पार्क में या एक मछलीघर या प्रकृति आरक्षित पर जाएं जानवरों को केवल अपनी दैनिक गतिविधियों का प्रदर्शन करके आप शांत महसूस कर सकेंगे।
  • 6
    स्वस्थ भोजन अक्सर, जब आप अभिभूत या परेशान महसूस करते हैं, तो आप भोजन में आराम प्राप्त करते हैं। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार आपको संतुलन हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है और कठिन समय को दूर करने के लिए आपको ऊर्जा प्रदान कर सकता है। स्वस्थ खाने के अलावा, अनुसंधान से पता चलता है कि तनाव का सामना करना और निम्न खाद्य पदार्थों को पसंद करते हुए छूट को बढ़ावा देना:
  • शतावरी।
  • एवोकैडो।
  • जामुन।
  • संतरे।
  • कस्तूरी।
  • नट।
  • 7
    उन पदार्थों से बचें जो आपको आराम से रोकते हैं उत्तेजक, जैसे कैफीन, शरीर की छूट प्रक्रिया को जटिल करता है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की गतिविधि को प्रोत्साहित करता है जिससे आपको अधिक ऊर्जावान महसूस होता है। उसी तरह, शराब और निकोटीन पर भरोसा नहीं करना सीखें ताकि वे शांत हो सकें। विशेष रूप से निकोटीन, आपकी हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ाता है, आपको विश्राम की वास्तविक स्थिति में प्रवेश करने से रोकता है इन पदार्थों पर निर्भर होने पर भी आपको और भी अधिक चिंतित और जोर दिया जाएगा।
  • स्पष्ट शांत प्रभाव के बावजूद, अल्कोहल आपकी समस्याओं को प्रभावी ढंग से निपटने से रोकता है और किसी भी तरह से चिंता और तनाव से बचने का कोई अच्छा तरीका नहीं है
  • भाग 2

    मन को शांत रखें
    1
    अपने आप को एक सुखद या आराम से गतिविधि में शामिल होने से विचलित करें कभी-कभी हम उस पर ध्यान केंद्रित रहने पर ज़ोर देते हैं जो हमें चिंतित या नाराज करता है, यानी उन चीजों पर या उन चीजों पर जो हमें परेशान करता है शासन हमें शांत और रचनात्मक स्थितियों से मुकाबला करने से रोकता है। तो अपने आप को विचलित करना सीखो: कहीं और अपने दिमाग को आगे बढ़ने से, जो आपको परेशान करता है, उससे आपको कम तनाव महसूस करने में मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, पढ़ना, फोटोग्राफी करना, मैन्युअल कार्य करना, मित्रों के साथ समय बिताने, नाच करना या आपको पसंद एक मूवी देखने का प्रयास करें।
  • 2
    किसी मित्र से बात करें गुस्सा और चिंता का विस्तार आपको शांत करने में मदद करेगा और आपको दूसरों के समर्थन प्राप्त करने के महत्व को महसूस करने की अनुमति देगा। क्या गड़बड़ी के बारे में बात कर रहे हैं आप आपको अकेला महसूस नहीं करेंगे। आपके लिए सुरक्षित महसूस करना और स्वीकार करना आपके सामाजिक संबंधों को विकसित करना और उनके समर्थन का आनंद लेना महत्वपूर्ण है।
  • बात करने से आप अपने आत्मसम्मान को सुधारने, अपने आप को शांत करने और विचलित करने में मदद कर सकते हैं। मत भूलो कि कुछ संभव हंसी आपको तनाव कम करने की अनुमति देगा।
  • 3



    ध्यान की कोशिश करो। एक शांत जगह पर बैठो और एक आरामदायक स्थिति ले लो। अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और उन विचारों को ध्यान दें जो आपके मन का सामना करते हैं। चिंताओं को प्रकट करने और उन्हें वापस पकड़ने की कोशिश किए बिना गायब होने दें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अनुसंधान में कहा गया है कि दिन में केवल 30 मिनट के लिए ध्यान करने से मस्तिष्क के कार्यों और व्यवहार को बदल सकते हैं। इसके अलावा, क्रोध या चिंता के समय आप अपने शरीर और अपनी भावनाओं के अधिक स्वामी महसूस कर सकते हैं। अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करके और अपने विचारों को प्रकट और गायब होकर, आप अपने शरीर और मन दोनों को शांत करने में सक्षम होंगे। ध्यान के दौरान, वर्तमान क्षण पर ध्यान देने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों को लाने में सहायक हो सकता है:
  • मेरी सांस का विश्लेषण करके क्या जाना जाता है?
  • इसके बजाय मेरे विचारों का विश्लेषण करके आप क्या जानते हैं? क्या मैं उन्हें प्रकट होने और फिर गायब करने में सक्षम हूं?
  • तनाव में मेरा शरीर क्या है? किस बिंदु पर मैं अपनी चिंता रखता हूं?
  • 4
    Conta। कुछ गहरी साँस लें और बहुत धीरे से गिनती शुरू करें 10 तक की गिनती से शुरू करें, लेकिन आगे बढ़ें, अगर आप गुस्से में रहना जारी रखें। वर्तमान गिनती पर ध्यान दें और उस स्थिति पर न रखें, जिसने आपको गुस्सा दिलाया: यह सिर्फ जानने के बजाय क्रोध पर प्रतिक्रिया देने का तरीका है।
  • जब आप नाराज होते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त एड्रेनालाईन जारी करता है गिनती में शरीर को आप को आवेगहीन ढंग से अभिनय से रोकने से एड्रेनालाईन को संतुलित करने की क्षमता मिलती है।
  • 5
    एक डायरी रखें अपनी भावनाओं को विस्तार से वर्णन करने का प्रयास करें जर्नल को ध्यान में रखते हुए अपनी भावनाओं को जानने और प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है, खासकर उन लोगों के लिए जो स्वाभाविक रूप से लेखन के लिए प्रवण हैं। व्याकरणिक रूप से सही तरीके से लिखने के बारे में चिंता न करें, यहां तक ​​कि संक्षिप्त वाक्यांशों या शब्दों की एक साधारण सूची ठीक हो जाएगी, महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसा करने में आप खुद को शांत कर सकते हैं क्या मायने रखता है अपने संघर्षों की सोच और रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया।
  • आपकी डायरी के लिए धन्यवाद आप उन चीजों पर विचार करना बंद कर सकते हैं जो आपको परेशान कर रहे हैं। एक बार जब आप समस्याएं और भावनाओं को लिखे हैं, तो आप उन पर काबू पाने के लिए एक कार्य योजना तैयार करना शुरू कर सकते हैं।
  • 6
    एक सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण विकसित करना आनन्द की मानसिकता को दूध पिलाने से आपको अच्छे समय याद करने और उन चीजों को छोड़ने में मदद मिल सकती है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। महसूस करने के बाद कि आप हर स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते, आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं यह मार्ग आपको अपने कदमों को वापस करने और क्रोध से मुक्त करने में मदद करेगा।
  • यदि आप सकारात्मक रहने के लिए संघर्ष करते हैं, तो एक शांत और सुखी व्यक्ति का बहाना करें। अभ्यास और स्थिरता के साथ, आप जल्द ही वास्तव में चीजों के सकारात्मक पक्ष को नोटिस करना शुरू कर देंगे।
  • 7
    एक आराम स्थान बनाएं या ढूंढें यद्यपि प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है, किसी व्यक्ति को घटनाओं से कुचल महसूस होने पर वे आराम कर सकते हैं जहां किसी जगह की पहचान करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप प्रकृति में शरण ले सकते हैं या अपना मन सुधारने के लिए कुछ समय बिताने या पानी में डुबो सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने आसपास के लोगों के साथ आराम कर सकते हैं जो आपको अपना सम्मान और समर्थन दिखा सकते हैं। उन लोगों के संपर्क में अधिक समय बिताने से बचें जो आपको परेशान करते हैं
  • यदि संभव हो तो, तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रहें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि सामूहिक सामाजिक घटनाओं से आपको परेशान किया जाता है, तो एक समय में केवल छोटी दिखावे बनाने या केवल कुछ ही लोगों से मुलाकात करने पर विचार करें।
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करें
    1
    समझते हैं कि डॉक्टर से सहायता कब प्राप्त करें यदि आपके शरीर को शांत करने का प्रयास और मन में वांछित परिणाम नहीं मिले हैं, तो आप एक पेशेवर को बदलने पर विचार कर सकते हैं। एक औषधीय या चिकित्सकीय मदद से आपको तनाव और दीर्घकालिक चिंताओं को दूर करने में मदद मिल सकती है जो आपको परेशान करते हैं। निम्न लक्षणों में से एक की उपस्थिति में, यह सलाह दी जाती है कि एक डॉक्टर से संपर्क करें (ये लक्षण सामान्यीकृत चिंता विकार के कारण हैं):
    • आपका काम, आपकी सामाजिक ज़िंदगी या आपके संबंध आपकी चिंता से खतरे में हैं।
    • आपको लगता है कि आप अपनी चिंताओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या शांत करने में असमर्थ हैं।
    • आप आराम या ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
    • आप उन परिस्थितियों से बचने के लिए जाते हैं जो आपको चिंता पैदा कर सकते हैं
    • आपके पास सो रही परेशानी है
    • आप तनाव में लगातार महसूस करते हैं
  • 2
    समझें कि संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा (सीबीटी) क्या है। सबसे अधिक संभावना, किसी भी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको छूट तकनीक के माध्यम से मन और शरीर को शांत करने के लिए स्व-सहायता उपचार जारी रखने के लिए सलाह देगा। इसी समय, हालांकि, सभी संभावनाओं में, आप एक संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी शुरू करेंगे जो आपको विश्लेषण करने में मदद करेगा जो आप को चिंतित, तनाव या चिंतित करता है अपने व्यवहार पर प्रकाश डालने के बाद, आप रणनीतियों को लागू कर सकते हैं जो आपको शांत करने में मदद करें। सीबीटी के लिए धन्यवाद, आप यह सीखेंगे:
  • बेकार लोगों से उपयोगी चिंताओं को भेद, और तनाव को बेहतर और प्रतिक्रिया देने के लिए।
  • मॉनिटर क्या आपको परेशान करता है, ऐसे कारणों से जो आपके गुस्से को ट्रिगर करता है और महसूस करता है कि आपके लिए शांत वापस आने में कितना समय चाहिए। यह प्रक्रिया आपकी प्रगति का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करेगी।
  • गहराई से साँस लें और प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट की तकनीकें करें
  • नकारात्मक विचारों और प्रतिक्रियाओं को बदलें नतीजतन आपका मन शांत हो जाएगा
  • ऐसे परिस्थितियों का पता लगाएं जो सामान्यतः आप को चिंतित, चिंतित या डरे हुए हैं एक परिणाम के रूप में, आप उन्हें नियंत्रित करने के लिए बेहतर महसूस करेंगे।
  • 3
    दवाओं का परीक्षण स्वयं-सहायता चिकित्सा और उपचार ऐसे तरीकों हैं जिनके द्वारा आम तौर पर यह प्रयास किया जाता है कि वे प्रयास करें और शांत रखें और शांत रखें। हालांकि, एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको थोड़े समय के लिए दवाएं लेने के लिए उपयोगी पा सकते हैं। एक नियम के अनुसार, निर्धारित दवाएं चिंताग्रस्त होंगी जो आपको शांत करने में मदद करेंगी। सामान्यीकृत चिंता विकार की उपस्थिति में आम तौर पर सिफारिश की जाती है:
  • बसप्रोवन (बसपार): नशे की लत के कारण न होने वाली अनैच्छिक अनैच्छिक दवा। रोगी को चिंता का प्रबंधन करने में मदद करता है, जबकि इसे पूरी तरह से नष्ट नहीं कर रहा है
  • बेंज़ोडायज़ेपेन्स: तेजी से अभिनय चिंताजनक दवाएं, इसलिए अवसरों पर उपयोगी होते हैं जब रोगी खुद को शांत नहीं कर सकते हालांकि, उनके अक्सर उपयोग शारीरिक और मानसिक दोनों निर्भरता पैदा कर सकता है - कुछ सप्ताह बाद भी। इस कारण से वे आम तौर पर केवल चिंता के सबसे गंभीर मामलों के लिए निर्धारित होते हैं।
  • एंटीडिपेंटेंट्स: दीर्घावधि देखभाल में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें चिंता राहत होने के लिए 6 सप्ताह लगते हैं। वे मतली के कारण और नींद विकारों को खराब कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • नींद की कमी अक्सर हमें वास्तव में जितनी अधिक नाटकीय दिखाई देती है, इसलिए यह हमेशा आपके शरीर की गारंटी देने और आवश्यक विश्राम की कोशिश करता है।
    • आराम संगीत सुनने की कोशिश करें
    • आप ने जो छोटी सी गलती की है, उसके कारण रोष हमले का अंत करने के लिए, स्थिति में आप जिस स्थिति से सीखा है, उस पर ध्यान देने की बजाय भविष्य में स्थिति को अलग ढंग से सामना करने के लिए तैयार करने के लिए तैयार करें।
    • यदि आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो रहे हैं, तो एक अनुभवी मनोचिकित्सक से पेशेवर मदद लेंगे।
    • अपनी आंखों को बंद करो और फूलों को आप के सामने खिलने की कल्पना करें।

    चेतावनी

    • अतीत में यह सोचा गया था कि एक पेपर बैग में सांस लेने से हाइपरेंटिलेशन को नियंत्रण में रखने और शांत करने में मदद मिली। विशेषज्ञ अब सहमत हैं कि यह एक खतरनाक अभ्यास है जिसे टाला जाना चाहिए। एल `केवल जब आपको एक पेपर बैग में सांस लेनी चाहिए, जब आपको हाइपरटेंटीलेशन के कारण चक्कर आना चाहिए, तो एक पेपर बैग में श्वास आपको कार्बन डाइऑक्साइड को अपने फेफड़ों में डाल देगा, आपके श्वसन प्रणाली को खतरे में डाल देगा।
    • कभी भी दूसरों को स्वयं को चोट न दे, भले ही आप विशेष रूप से नाराज महसूस करते हों हर किसी से दूर हो जाओ और शांत होने का प्रयास करें यदि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो डॉक्टर से सहायता मांगने पर विचार करें, या निकटतम आपातकालीन कक्ष में तुरंत सिर पर जाएं।
    • दूसरों पर अपना गुस्सा डंप न करने की सावधानी बरतें, अन्यथा आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और किसी व्यक्ति या अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com