अगर आपको बाहर रखा गया लगता है तो व्यवहार कैसे करें

आप स्कूल में, काम पर या यहां तक ​​कि जिन लोगों को आपने सोचा था कि आपके मित्र हैं, उनके द्वारा हाशिए पर लगाया जा सकता है। मनुष्य एक सामाजिक पशु है, इसलिए बाहर छोड़ने का अनुभव एक अप्रिय अनुभव है। आप दुखी, उलझन या भी गुस्सा हो सकते हैं, लेकिन इन भावनाओं को पारित होगा। इस अनुच्छेद में आपको अपनी भावनाओं से निपटने, स्थिति पर प्रतिक्रिया देने और समस्या को दूर करने के लिए कुछ युक्तियां मिलेंगी।

कदम

विधि 1

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें
1
संभावना है कि यह एक त्रुटि थी पर विचार करें हम हमेशा उद्देश्य पर नहीं छोड़े जाते हैं कभी-कभी यह मौका से हो सकता है और यह आपके लिए बुरा नहीं हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको एक सरल संचार समस्या के लिए बाहर रखा गया हो सकता है, जैसे खो पत्र या कोई पाठ संदेश नहीं। या आप उस व्यक्ति द्वारा भूल गए हों जो ने आमंत्रण तैयार किए, जो अब आपसे संपर्क न करने से अप्रतिष्ठित महसूस करते हैं
  • 2
    अपनी भावनाओं को पहचानें हाशिए से आपको कई अलग-अलग नकारात्मक भावनाओं का सामना करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, सबसे पहले आप उदास महसूस कर सकते हैं, और फिर गुस्सा और ईर्ष्या हो। ये सामान्य भावनाएं हैं, लेकिन वे पास करेंगे इन भावनाओं को नकारने के बजाय, अपने आप को कुछ समय के लिए उन पर कार्रवाई करने दें।
  • 3
    किसी को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है किसी प्रियजन के साथ आपकी भावनाओं को साझा करना उपयोगी हो सकता है माता-पिता, एक अच्छा दोस्त या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें जो आप पर भरोसा कर सकते हैं। समझाएं कि क्या हुआ है और ईमानदारी से पता चलता है कि आपने क्या अनुभव किया है।
  • जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं वह आपको सीमान्त से संबंधित समान अनुभव के बारे में बताएगा, और आपको अपनी स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में सलाह दे सकता है।
  • अगर हाशिए आपके लिए एक लगातार समस्या है या यदि यह भावनात्मक आघात का कारण बनता है, तो आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात कर सकते हैं। यदि आप अभी भी स्कूल जाते हैं, स्कूल मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें यदि आप अब स्कूल नहीं जाते हैं, तो आप एक चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं।
  • 4
    अपनी भावनाओं को सफेद पर काले रखो एक डायरी लिखना आपको कई शारीरिक और भावनात्मक लाभ दे सकता है यह आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने, तनाव को कम करने और आपकी समस्याओं को अधिक प्रभावी ढंग से हल करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • इस सलाह का पालन करने के लिए, प्रत्येक दिन कुछ मिनटों के लिए अपने अनुभवों को लिखने के लिए एक डायरी या नोटबुक लें आपकी पहली कहानी में आप वर्णन कर सकते हैं कि आपको कैसे शामिल किया गया है। समझाएं कि क्या हुआ और आपने क्या प्रयास किया।
  • विधि 2

    बहिष्कार पर प्रतिक्रिया दें
    1
    उन लोगों के जूते में खुद को रखने की कोशिश करें जिन्होंने आपको बाहर रखा है यहां तक ​​कि कट ऑफ होने से आपको चोट लग सकती है, आपके बहिष्कार के लिए जिम्मेदार लोगों की प्रेरणाओं पर विचार करना उपयोगी हो सकता है। संभवत: उनका निर्णय उनकी असुरक्षाओं और उनके व्यक्तित्वों से आपकी कमियों से अधिक होता है।
    • जो लोग उद्देश्य से दूसरों को बाहर करते हैं, वे अक्सर असुरक्षाएं और पूर्वाग्रहों को करते हैं, जो दूसरों के साथ सहभागिता करने की उनकी क्षमता को सीमित करते हैं।
    • जो भी दूसरों को शामिल नहीं करता है, वह नियंत्रण में रहना चाहता है और आपको हाशिए पर लगा सकता है क्योंकि वह आपको अपने प्रभुत्व के लिए खतरा मानता है।
  • 2
    नकारात्मक विचारों को दोहराएं जब कुछ अप्रिय होता है, जैसे बाहर रखा जा रहा है, नकारात्मक सोच एक सामान्य प्रतिक्रिया है। हालांकि, आपको बेहतर महसूस करने के लिए, अपनी भावनाओं को प्रश्न और पुनः बनाने का अवसर मिलता है।
  • उदाहरण के लिए, बाहर जाने के बाद, आप खुद को सोच सकते हैं: "कोई मुझे पसंद नहीं है!"। स्वाभाविक रूप से, यह विचार यथार्थवादी नहीं है यह एक अतिशयोक्तिपूर्ण प्रतिक्रिया है। अपनी राय इस तरह से सुधारें: "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं और एक अच्छा दोस्त हूं जो लोग मेरे जीवन में वास्तव में महत्वपूर्ण हैं I"।



  • 3
    उन लोगों के सामने जो आपको हाशिए पर लगाए हुए थे, ऐसे व्यवहार करें जैसे कि आप परेशान न हों। यदि अपवर्जन जानबूझकर था, तो जिम्मेदार के लिए अपनी भावनाओं को दिखाने से बचना बेहतर है। बुलीज़ अक्सर अपने पीड़ितों को परेशान करने के लिए सीमांतता का उपयोग करते हैं, इसलिए अगर आप कटौती करके गहराई से चोट लग जाए, तो उसे दिखाने की कोशिश न करें आप इसे धमकाने में दे देंगे। इसके बजाय, क्या हुआ, इसके संबंध में उदासीनता दिखाने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको सप्ताहांत में पार्टी या अन्य सामाजिक घटनाओं के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है, तो किसी को अपने परिवार के साथ आप के बारे में बताए जाने की कोशिश करें जो भी पार्टी के बारे में बात कर रहा है, उसके साथ जवाब "आप अपने आप को मजा आए हैं लगता है कितना अच्छा! मुझे नहीं पता था कि वहाँ एक पार्टी थी, लेकिन वैसे भी मेरे पास अन्य प्रतिबद्धताएं थीं। आप इस सप्ताह के अंत में और क्या किया?"।
  • 4
    इसका मूल्यांकन करें कि क्या हुआ यह पूछने के लिए कि क्या हुआ अगर आपको लगता है कि आपको गलती से बाहर रखा गया है या यदि आप जो कुछ हुआ उसके कारण समझ नहीं सकते हैं, तो आप प्रबंधकों से बात कर सकते हैं। आप पा सकते हैं कि यह एक अनैच्छिक गलती थी, या आप को अपने वार्ताकारों को समझाने का मौका मिलेगा कि उन्होंने अच्छी तरह से व्यवहार क्यों नहीं किया।
  • अगर आपको लगता है कि यह एक त्रुटि थी, तो आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आपके जन्मदिन के निमंत्रणों के साथ कोई गलती हुई थी। मुझे यह नहीं मिला"।
  • अगर आपको लगता है कि आप उद्देश्य से इनकार कर चुके हैं, तो कहने का प्रयास करें: "मैंने देखा कि आपने मुझे अपनी पार्टी में आमंत्रित नहीं किया। आप मकान मालिक हैं, इसलिए आपको किसी को भी आमंत्रित करने का पूरा अधिकार है, लेकिन मैं समझने में उत्सुक हूं कि मुझे क्यों आमंत्रित नहीं किया गया है"।
  • विधि 3

    आगे बढ़ें
    1
    जिन लोगों ने आप को बाहर कर दिया है उन्हें माफ कर दो. माफी आप अन्य लोगों की तुलना में अधिक कार्य करती है जो लोग आपको चोट पहुँचाते हैं, उनके प्रति आपके अंदर नाराज़ होना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसके विपरीत, माफी आपको खुश करने और बेहतर महसूस करने की अनुमति देती है, भले ही आप को चोट पहुँचे, आपने भी माफी नहीं मांगी।
    • एक पत्र लिखने की कोशिश करें कि आप उस व्यक्ति को नहीं भेजेंगे जिसने आपको हाशिए पर रखा है इस पत्र में, वर्णन करें कि कैसे बहिष्कार के बाद आपको महसूस हुआ और समझाएं कि आप अपने अच्छे के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को क्षमा करना चाहते हैं
  • 2
    एक समूह का हिस्सा महसूस करने का प्रयास करें. यदि लोगों का एक समूह आपको नियमित रूप से शासन करता है, तो नए दोस्त बनाने का समय है सच्चे दोस्त कभी आपको हाशिए पर लगाए जाने का अनुभव नहीं करेंगे। उन लोगों को ढूंढें जो आपके व्यक्तित्व के लिए आपकी प्रशंसा करते हैं और अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने की कोशिश न करें
  • अपनी रुचियों को साझा करने वाले लोगों से मिलने के लिए, एक संघ या एक टीम का हिस्सा बनने की कोशिश करें
  • 3
    लोगों को आपके साथ गतिविधियां करने के लिए आमंत्रित करें बाहर जाने से बचने के लिए, पहल करें और अपने मित्रों को सप्ताहांत के दौरान मॉल या सिनेमा पर जाने के लिए आमंत्रित करें। वैकल्पिक रूप से, एक पार्टी को व्यवस्थित करें और अपने सभी मित्रों को आमंत्रित करें, यहां तक ​​कि उन लोगों ने जिन्होंने आपको अतीत में शामिल किया है।
  • 4
    अकेले अपने समय का आनंद लें. बाहर रखा जा रहा है खराब है, लेकिन कुछ मामलों में थोड़ा अकेला रहने का समय लक्जरी है, इसलिए स्थिति का लाभ उठाने की कोशिश करें। यदि आप हाशिए पर हैं और कुछ नहीं करना है, तो अपने आप को अपने पसंदीदा गतिविधियों में अकेले समर्पित करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आप उस पुस्तक को पढ़ सकते हैं जिसे आप लंबे समय से शुरू करना चाहते हैं, अपना स्वयं का चित्र पेंट करना, लंबी आराम स्नान लेना या अपनी पसंदीदा फिल्मों में से किसी एक को देखना है।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com