बहिष्करण को कैसे प्रबंधित करें

अपवर्जन प्रबंध को एक बहुत ही जटिल पथ की आवश्यकता हो सकती है। मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि सामाजिक बहिष्कार के कारण भावनात्मक दर्द शारीरिक चोट के रूप में ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, निराशा न करें, क्योंकि बहिष्कार से बाहर निकलने के लिए और दुख की भावनाओं को कैसे ठीक करें, यह समझने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। क्या सीमांतता प्रगति पर है या एक समय पर प्रकरण, आप नए दोस्तों को जीतने और अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए प्रेरणा पा सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक अपवर्जन एपिसोड प्रबंधित करें
छवि शीर्षक के साथ अपवाद के साथ शीर्षक चरण 1
1
क्या हुआ यह स्वीकार करें अपवर्जन के लिए खुद को जिम्मेदार मत समझो - दोस्ती के टूटने का मतलब यह नहीं है कि आप भूस्खलन हैं या आपको अधिक दोस्त न होने की निंदा की जाती है। बहिष्कार के उच्च भावनात्मक आरोप से संबंधित सकारात्मक पहलू यह है कि यह एक अपेक्षाकृत अस्थायी स्थिति है। इसका मतलब यह है कि एक बार जब आप बहिष्कार की भावनाओं को स्वीकार करते हैं, तो वे जल्द ही गायब हो जाते हैं ताकि आपको प्रतिक्रिया देने के लिए एक स्पष्ट मस्तिष्क मिल जाए।
  • उन लोगों के प्रति गुस्से और दर्द की भावनाओं को पहचानो जिन्होंने आप को बाहर किया है, लेकिन उन पर बहुत अधिक समय व्यतीत करने की कोशिश न करें। उन्हें अधिक आसानी से स्वीकार करने के लिए, याद रखें कि ये भावनाएं अनन्त नहीं हैं और ये आपको सामाजिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण कुछ सिखा रहे हैं।
  • बहिष्कार का दर्द अस्थायी रूप से दूसरों से संबंधित होने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करता है, इसलिए पहले आप पूरी तरह से जुड़ी हुई भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, जितनी जल्दी आप उन्हें वापस खेल में सुरक्षित रूप से उनके लिए कुछ करने के लिए मिल सकते हैं।
  • हालांकि, अस्वीकृति के तीव्र दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह वास्तव में दर्द होता है, तो यह आपसे संपर्क करने के लिए कहीं और देखने के लिए आग्रह कर सकता है या आपको समझने के लिए कि आपको किसी विशेष व्यक्ति या किसी निश्चित उम्मीद के साथ संबंध तोड़ना है।
  • छवि शीर्षक के साथ बहिष्कार छोड़ने चरण 2
    2
    परिप्रेक्ष्य में घटना पर विचार करें कभी-कभी घटनाएं व्यवहार के पहलुओं पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकती हैं जो दूसरों के लिए समस्याग्रस्त हैं आमतौर पर, हम बहुत निजी अस्वीकृति लेते हैं असहमतियां जैसे वांछित नौकरी पाने में नाकाम रहने या किसी के द्वारा अस्वीकार किए जाने से होने वाले असहमति, जिनके साथ आप एक संबंध चाहते हैं, आपके व्यक्तित्व के अपरिवर्तनीय भागों के साथ बहुत कम है।
  • एक तबाही में अनुभव को न बदलें आपको यह समझना चाहिए कि अपवर्जन या अस्वीकृति आपके बारे में एक नकारात्मक फैसले नहीं है, भले ही आपने पहले ही उन्हें अनुभव किया हो। वास्तव में, यह केवल कथित असंगति का संकेत है
  • यदि प्रतिबिंब आपको बताता है कि आप वास्तव में किसी चीज़ को छोड़ने के लिए कुछ किया है, तो माफी मांगने का प्रयास करें आपके व्यवहार के लिए सरल बहाने प्रदान करना एक अच्छा समाधान है जो आपको तेज़ी से चंगा करने में सहायता कर सकता है। यह ठीक है क्योंकि यह सामाजिक रूप से कुछ करने की भावना देता है जो कि समस्या को हल कर सकती है।
  • छवि शीर्षक के साथ अपवाद के साथ शीर्षक चरण 3
    3
    आपके लिए उपलब्ध विकल्पों पर विचार करें अस्वीकृति के प्रारंभिक दर्द के बाद, ज्यादातर लोग एक में प्रवेश करते हैं "मूल्यांकन चरण" जहां वह बिंदु बनाता है और अगले चरण तय करता है। इस दर्द को कम करने के लिए अभिनय करना स्वाभाविक है, तो आप अधिक शामिल महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं? बहिष्करण वास्तव में आप संबंधों के संभावित संकेतों के प्रति और अधिक संवेदनशील बनाते हैं, सुझावों को स्वीकार करने और खुश करने के लिए और अधिक इच्छुक नए रिश्तों के प्रति संवेदनशीलता के इस विशेष क्षण का लाभ उठाएं! निम्नलिखित प्रश्न पूछें कि क्या आप उन लोगों के साथ खुद का परीक्षण करना चाहते हैं, जिन्हें आपने छोड़ दिया है:
  • यह एक दुर्घटना थी "आकस्मिक" जिसमें मुझे शामिल करने के लिए दोस्तों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद मुझे बाहर रखा गया था?
  • क्या मुझे यकीन है कि मेरे पास उन लोगों के साथ एक प्रामाणिक और संतोषजनक रिश्ता है जो मुझे छोड़ दिया?
  • इसके बारे में बात करने से मुझे क्या हुआ? और इस मामले में, दूसरों को उनके दृष्टिकोण को समझाने के लिए तैयार होगा?
  • छवि शीर्षक के साथ अपवाद के साथ शीर्षक चरण 4
    4
    हिंसक तरीके से प्रतिक्रिया करने की इच्छा का विरोध करें एक अन्य विशेषता प्रलोभन गुस्सा पाने और उन लोगों के प्रति आक्रामक बनने का आग्रह है जो आपने बाहर कर दिए हैं। कुछ लोग इस स्थिति पर नियंत्रण की भावना को पुष्ट करने के प्रयास में दूसरों का ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं।
  • जानने की कोशिश करें रेबीज को नियंत्रित करने के लिए तकनीकें, यदि इन आवेगों में वृद्धि हो तो इसका इस्तेमाल करना जब आप उन लोगों के साथ होते हैं जो बहिष्कार के दर्द का आह्वान करते हैं, तो अपने शरीर को क्रोध के संकेतों की जांच करने और दूसरों के प्रति आक्रामक या बिना नुकसान के बिना इसे अनलोड करने के लिए कदम उठाए।
  • हिंसक प्रतिक्रियाओं से एक दुष्चक्र ट्रिगर हो सकता है। जो लोग आक्रामक रूप से व्यवहार करते हैं वे सामाजिक स्वीकृति को प्राप्त करने में अधिक मुश्किलें होती हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ बहिष्कार के साथ कदम चरण 5
    5
    अन्यत्र शामिल किए जाने के लिए खोजें आप जो भी शामिल करते हैं, उसके बारे में आप जो भी निर्णय करते हैं, वही टोकरी में सभी अंडे लगाने से बचने के लिए दोस्तों के कई समूहों के लिए हमेशा अच्छा होता है लोग अक्सर अपने आत्मसम्मान को पुनर्भरण के लिए कहीं और शामिल किए जाने के लिए अस्वीकृति का जवाब देते हैं।
  • अपने जीवन में उन लोगों पर विचार करें जो आपको महसूस करते हैं। एक रिश्ते के माध्यम से आत्मविश्वास प्राप्त करना, अपने पैरों पर वापस जाना महत्वपूर्ण है, भले ही आप अभी भी कुछ नया करने की उम्मीद कर रहे हों और फिर भी नए दोस्त बनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, भले ही परिवार आपके सामाजिक जीवन की जगह नहीं ले सकता, फिर भी माता-पिता या रिश्तेदार के साथ कुछ सार्थक वक्त व्यतीत करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक के साथ बहिष्कार के साथ चरण 6
    6
    आयोजक का हिस्सा क्या है यदि आपको लगता है कि अपवर्जन किसी व्यक्ति के साथ सामूहीकरण करने की कोशिश करना बंद करने के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं था, तो आपसी समावेश की भावनाओं को ठीक करने का प्रयास करें। आप एक मज़ेदार दिन के बाहर या किसी ऐसे व्यक्ति को आमंत्रित करके मजबूर किए बिना ऐसा कर सकते हैं जहां आप जानते हैं कि आप सहज महसूस कर सकेंगे और आपके समरूप होने में सक्षम होंगे (जैसे आपके घर या बार बार)।
  • छवि शीर्षक के साथ अपवाद के साथ शीर्षक चरण 7
    7
    यह बहिष्कार की निंदा करता है कि इसमें भी टोन हैं बदमाशी. यदि आपको एक ही व्यक्ति (या लोगों के समूह) से बार-बार बाहर रखा गया है, तो यह बदमाशी हो सकता है यह एक गंभीर व्यवहार है जो जल्दी से भ्रष्ट हो सकता है, इसलिए अपने शिक्षकों, माता-पिता या सलाहकारों से पूछना महत्वपूर्ण है जो आपके साथ समस्या का सामना करेंगे। सावधान रहें कि बहिष्कार एक तरह का धमाका नहीं है और निम्नलिखित स्थितियों में सहायता प्राप्त करना है:
  • बहिष्कार में अन्य दुर्भावनापूर्ण कार्रवाइयां शामिल हैं जैसे धमकियां, अफवाहें और शारीरिक या मौखिक आक्रामकता।
  • ये व्यवहार बार-बार हो जाते हैं और कम मात्रा के संकेत नहीं दिखाते हैं।
  • कौन आपको शामिल नहीं करता है आप के लिए एक खतरा है क्योंकि यह शारीरिक रूप से मजबूत है, आपके से अधिक लोकप्रिय है या उस जानकारी की पहुंच है जो आपको नुकसान पहुंचाएगी, यदि फैल जाए
  • भाग 2

    बहिष्कार के भावनात्मक दर्द का प्रबंध करना
    छवि शीर्षक के साथ अपवाद के साथ शीर्षक चरण 8
    1



    अनुभव उदासी बहिष्करण केवल शर्मनाक या कलंकित नहीं है, लेकिन यह वास्तव में बहुत दर्दनाक है। इसके कारण पीड़ा का कारण मस्तिष्क के उसी क्षेत्र का आग्रह करता है जो शारीरिक दर्द का नेतृत्व करता है, जिसका मतलब है कि हाशिए आपके अहंकार को सिर्फ एक झटका नहीं है। इसे समझने की कोशिश करो आप अनुभव करेंगे इस स्थिति में अप्रिय भावनाओं और दुःख को एक टूटे हाथ के लिए कास्टिंग के रूप में महत्वपूर्ण है अगले दिन आप फुटबॉल खेलना नहीं चाहते हैं, है ना?
    • क्या हुआ यह जानने के लिए अपने आप को एक दिन समर्पित करने का प्रयास करें आँसू में फट जाने से डरना मत, अपने मन के साथ सुखी संगीत सुनें या अपने चेहरे पर एक तकिया के साथ चीखें, यदि आप निराश और नाराज महसूस करते हैं ये भावनाएं गुज़रती हैं, अगर आप उन्हें प्रकट करते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ अपवर्जित कदम 9
    2
    पुरस्कृत संबंधों को बढ़ावा दें कोशिश करने के लिए ध्यान लगाओ आपको नए दोस्त बनाएं और उन रिश्तों के विकास पर, जिनसे आप आसानी से महसूस करते हैं, अगर आप खुद को जाने देते हैं उदाहरण के लिए, एक विश्वासपात्र खोजने का प्रयास करें, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं और कौन जानता है कि कैसे सहानुभूति हो, जिसके साथ आप गंभीर व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में भी बात कर सकते हैं। इस तरह, भले ही आप अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलते हैं और सामाजिक रूप से कुछ जोखिम उठाते हैं, तो आप जानते हैं कि आप कभी भी बिना किसी के संबंधों के साथ रहेंगे
  • छवि शीर्षक के साथ अपवाद के साथ शीर्षक चरण 10
    3
    यह मात्रा पर गुणवत्ता का समर्थन करता है अस्वीकृति से जुड़े दर्द का एक हिस्सा इस तथ्य से आता है कि हम में से कई मानक और हैं "अनिवार्यताओं" सामाजिक जीवन के मॉडल के बारे में कठोर उनके मन में है याद रखें कि यह सैकड़ों विभिन्न समूहों के साथ एक सामाजिक तितली होने की अपेक्षा करने के लिए हमेशा यथार्थवादी नहीं है जो आपकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है। एक संतोषजनक सामाजिक जीवन में कई पहलु हैं और यह संबंधों की गुणवत्ता है, न कि आपके पास कितने हैं, जिससे आप संतुष्ट और अनुशासित महसूस कर सकते हैं।
  • कई लोगों के लिए एक या दो गहरी दोस्ती, ध्यान और समय से भरा है, बहुत से होने के मुकाबले अधिक पुरस्कृत है, एक-दूसरे से संबंधित आसान नहीं है
  • छवि शीर्षक से बाहर निकालना चरण 11
    4
    आत्मविश्वास पर ध्यान दें. जब आप अपने आप पर भरोसा करते हैं, तो सामाजिक संबंधों की एक बहुत छोटी संख्या को बहिष्कार के रूप में माना जा सकता है (भले ही आप खुद को आत्मविश्वास विकसित करने से पहले प्राप्त हुए एक ही आमंत्रण प्राप्त करें!) आत्मसम्मान एक ऐसी अवस्था है जो कि समझने की क्षमता को समझने की क्षमता है, भले ही आप अब कैसे महसूस करते हैं, हमेशा आपके लिए जगह होगी और आपके साथ आने वाले सभी अनूठे उपहार होंगे। इस तथ्य पर विश्वास करें कि जिस तरह से जीवन के कार्ड वितरित किए जाते हैं, वह आपको कुछ महत्वपूर्ण सिखाना है। सबसे कठिन हिस्सा पुलों को उम्मीदों और पूर्वाग्रहों के साथ कटौती कर रहा है कि कैसे चीजें हैं "चाहिए" खत्म करने के लिए जाना
  • पिछले सफलताओं और उन गुणों पर ध्यान दें जिनसे आप उन्हें प्राप्त कर सकें। अपने जीवन के अन्य पहलुओं को सुधारने के लिए उनका उपयोग करें, जैसे नए दोस्त बनाने के लिए
  • बहिष्कार के लिए एक आम प्रतिक्रिया है कि वह खुद को बहुत अधिक चिंतित और अति से अधिक पीड़ित व्यक्ति की भूमिका पर लेना है हालांकि, पीड़ित को दूसरों के लिए संकेत मिलता है कि आप प्रतीक्षा दोस्ती का एक बहुत करीबी रिश्ता यह आम तौर पर एक ऐसा दृष्टिकोण नहीं होता है जो लोगों को आकर्षित करता है और आप को मित्र बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है जितना कि आप महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकालना चरण 12
    5
    उन लोगों की यादें निकालें जिन्हें आपने बाहर रखा था यदि आपको किसी विशिष्ट वातावरण (जैसे स्कूल या काम) या लोगों के समूह से अच्छे कारणों से बाहर रखा गया है, तो घटनाओं की दर्दनाक यादों से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें। बेशक, यह पूरी तरह से नहीं किया जा सकता है, और न ही आपको इसे पूरी तरह से भूलने की बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करना चाहिए। विशिष्ट लोगों के साथ संपर्क में न होने की कोशिश करें या संभवत: उन जगहों पर वापस जाने के लिए न करें जहां ये बातें हो।
  • चूंकि बहिष्कार एक मजबूत भावनात्मक घटना है, यादें अभी भी जो कुछ हुआ है उसके साथ शांति बनाने के बाद दर्दनाक भावनाएं ला सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने बाहर रखा है, तो आप अपने सहपाठियों हैं, तो आप उनसे बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हालांकि, मनोरंजन और कक्षा के बाद उनके साथ चेहरे को कम करने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक के साथ अपवाद के साथ कदम चरण 13
    6
    शारीरिक गतिविधि करें हृदय व्यायाम के दौरान जारी एंडोर्फिन मूड को सुधारने के लिए बेहद उपयोगी हैं। खासकर अगर बहिष्कार की भावना किसी घटना से जुड़ी हुई है, तो शारीरिक गतिविधि तत्काल भावनात्मक परिणामों से निपटने में मदद कर सकती है। अपने दिनचर्या में चुनौतीपूर्ण चलने को शामिल करने का प्रयास करें, या चलाना, साइकिल चलाना, तैराकी और उच्च तीव्रता योग जैसी गतिविधियां करें।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकालना चरण 14
    7
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लेने पर विचार करें। जब आप सोने के लिए जाते हैं और सुबह उठते हैं तो आप पेरासिटामोल की सिफारिश की खुराक (जैसे टायलनॉल) की कोशिश कर सकते हैं। यह दवा घायल भावनाओं को शांत करने में मदद कर सकती है जो आम तौर पर सामाजिक अस्वीकृति से उत्पन्न होती है, क्योंकि इससे हमें हमारे रिसेप्टर्स के दर्द को संवेदनशीलता कम करने की अनुमति मिलती है।
  • ओटीसी (ओवर-द-काउंटर) दवाएं जैसे पेरासिटामोल के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आपको किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, खासकर यदि आप इसे इसके अलावा अन्य प्रयोजनों के लिए उपयोग करने की योजना बनाते हैं, जिसके लिए इसे स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा परीक्षण और अनुमोदित किया गया है और पुस्तिका में सूचना दी गई है।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकालना चरण 15
    8
    चिकित्सा के एक फार्म के लिए देखो जब अपवर्जन अक्सर होता है या एक परिस्थिति एक लंबे समय के लिए एक निश्चित कील बन जाती है, तो आप वास्तव में नष्ट महसूस कर सकते हैं अवसाद के रूप में, मादक द्रव्यों के सेवन और आत्महत्या दीर्घकालिक हाशिए वाले लोगों के बीच आम घटनाएं हैं, जितनी जल्दी हो सके आपकी भावनाओं को दूर करने के लिए कदम उठाइए। मनोवैज्ञानिक इन भावनाओं से निपटने और व्यवहारिक परिवर्तन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो आपको सामाजिक सफलता के लिए नेतृत्व करने की अधिक संभावना है।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com