जब आपको बाहर रखा गया लगता है तो व्यवहार कैसे करें

दोस्तों द्वारा किनारे पर लगना दर्दनाक है, किसी भी उम्र में यहां तक ​​कि अगर हर कोई अस्वीकृति का अनुभव अनुभव करता है, तो बहिष्कार की भावना हमें अकेला और उदास महसूस कर सकती है। इसका सामना करने के लिए आप एक निश्चित तरीके से महसूस कर रहे हैं, अपने आप को प्रोत्साहित करने और मित्रों से बात करने के बारे में समझने सहित कई उपाय कर सकते हैं। आपकी भावनाओं को हर किसी के रूप में उतना महत्व देता है जब आपको बाहर रखा गया लगता है तो व्यवहार करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

अपने संवेदनाओं को समझना
1
समझें कि आप बीमार क्यों होते हैं जब दूसरे लोग आपको बाहर निकाल देते हैं। आमतौर पर बहिष्कार की भावना इस बात पर निर्भर करती है कि आप उन लोगों की एक श्रृंखला से अलग हो या खारिज कर रहे हैं जिनसे आप सराहना करते हैं और स्वीकार करते हैं। आप उसे चेतावनी दे सकते हैं क्योंकि आप मित्र या सहकर्मियों के एक समूह द्वारा दूर कर दिया गया है और / या काट दिया है। इन मामलों में दुखी होना सामान्य है क्योंकि हम सभी को एक समूह का हिस्सा महसूस करने की जरूरत है। मनुष्य एक सामाजिक पशु है और जब उसकी ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं, तो वह दर्द और उदासी महसूस करता है। हालांकि, सिर्फ इसलिए कि जब किसी को अस्वीकार कर दिया जाता है, तब सभी के लिए आम बात होती है, ऐसा नहीं कहा जाता है कि एक को कम होता है, इसलिए अस्वीकृति से निपटने के लिए कुछ रणनीति विकसित करना महत्वपूर्ण है।
  • हाल के शोध में पाया गया है कि मस्तिष्क उसी तरह अस्वीकृति के दर्द को प्रभावित करता है जिस तरह से यह शारीरिक दर्द की तरह होता है, जैसे कि एक टूटे हाथ की तरह
  • दूसरों के द्वारा अस्वीकृति क्रोध, चिंता, अवसाद, दुःख और ईर्ष्या को जन्म दे सकती है।
  • विद्वानों ने पता लगाया है कि लोगों को हम सराहना नहीं करते हैं, उन्हें भी अस्वीकार करने के लिए दर्दनाक है!
  • 2
    याद रखें कि अस्वीकृति जीवन का एक नगण्य हिस्सा है। हर कोई कभी कभी बाहर रखा लगता है जब तक आप अपने प्रियजनों के साथ तर्क नहीं करते हैं या उन्हें किसी भी तरह से चोट पहुँचाते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप लगातार अपने जीवन में अलग हो जाएंगे यह जानकर आराम करो कि आपने जिस इनकार का अनुभव किया है वह क्षणिक है और आप इस भावना को हमेशा के लिए अनुभव नहीं करेंगे।
  • 3
    यथार्थवादी रहें कभी-कभी हम बिना किसी कारण के लिए कटौती महसूस कर सकते हैं। यह समझने के लिए कि आपकी बहिष्कार की समझदारी उचित है, आपको स्थिति पर निष्पक्ष रूप से देखना चाहिए। यथार्थवादी होने के नाते हर कोण से परिस्थितियों को देखने का मतलब है एक विशेष घटना के सभी पहलुओं पर विचार करें, जिसमें स्वयं शामिल है, शामिल अन्य लोग हैं, और यहां तक ​​कि संदर्भ भी। इसलिए, किसी उद्देश्य की आंख को देखने में सक्षम होने के लिए, निम्न प्रकार से व्यवहार करना उपयोगी होता है:
  • अपने अपवर्जन के सबूत खोजें। क्या आपकी भावनाएं उचित परीक्षणों पर आधारित हैं?
  • अपने आप से पूछें कि क्या कोई अन्य कारण हो सकता है कि किसी ने आपको छोड़ने का प्रयास क्यों किया। शायद वह कुछ और सोच रहा था या कहीं जाने की जल्दी में था।
  • वास्तविक भावनाओं या घटनाओं पर आधारित स्थिति की आपकी धारणा है?
  • किसी निष्पक्ष व्यक्ति से पूछें कि परिस्थितियों का आकलन सही है।
  • मान लीजिए कि दूसरों को जब तक अन्यथा साबित नहीं किया जाता है, तब तक सर्वोत्तम इरादों के द्वारा ले जाया जाता है।
  • विधि 2

    बेहतर लग रहा है
    1
    आपके पीछे की स्थिति को छोड़ दें अपनी भावनाओं को पहचानने के बाद, कुछ करने से स्थिति को दूर करने की कोशिश करें जो आपके मनोदशा में सुधार लाती है। जो कुछ हुआ या आप जिस तरह से महसूस किया गया था, आप बेहतर नहीं होंगे, वास्तव में आप चीजों को और भी बदतर बना लेंगे। सही पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ और खोजें उदाहरण के लिए, आप उन तीन चीजें लिखकर परिस्थितियों का अच्छा पक्ष देख सकते हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। वैकल्पिक रूप से, अपने आप को कुछ पसंद करके खुद को विचलित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए:
    • यदि आप घर में फंस गए हैं, जबकि आपके दोस्त मजाक कर रहे हैं, तो कुछ ऐसा करें जो आपको लूटता है। अपने पसंदीदा सुगंधित मोमबत्तियों और एक किताब के साथ एक अच्छा गर्म स्नान लो। अपने आइपॉड पर संगीत सुनते समय एक लंबी सैर या सवारी करें। नीचे जाओ और खरीदारी करें या अपने दम पर एक सरल शॉपिंग यात्रा करें। आप जो भी करते हैं, वह अपने लिए और आपकी खुशी के लिए करते हैं
  • 2
    आप को शांत करने की कोशिश कर रहा साँस। एक अपशिष्ट बहुत ही दर्दनाक हो सकता है और अंत में भी परेशान होने और तनाव पर जोर देने का जोखिम भी होता है। कुछ शोधों से पता चला है कि गहराई से साँस लेने में कुछ मिनट लगने से तनाव कम हो सकता है और शांत होने की भावना को बढ़ाया जा सकता है।
  • गहन साँस लेने के लिए, पांच से ऊपर की गिनती करते समय धीमे और गहन साँस लें। फिर इसे वापस पकड़ो, फिर से पांच तक की गिनती करें फिर, धीरे-धीरे पांच से ऊपर उछाल। इस अभ्यास के अंत में, सामान्य दर से दो साँस लें और धीमे और गहन साँस के साथ दोहराएं।
  • आप अपने आप को आश्वस्त करने के लिए योग, ध्यान या ताई ची की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    एक इनकार के बाद आपको साहस देने के लिए एक सकारात्मक आंतरिक संवाद का मनोरंजन करें अगर आपको बाहर रखा गया है, तो आप शायद जमीन पर दुखी और नैतिक महसूस करेंगे। इनर डायलॉग, यदि पॉजिटिव है, तो इन नकारात्मक भावनाओं से लड़ने में आपकी सहायता कर सकती है और आपको अस्वीकार कर दिया जाने के बाद आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं। इसलिए, इस तरह के एक एपिसोड के बाद, कुछ मिनट के लिए दर्पण को देखो, अपने आप को कुछ उत्साहजनक बताइए। आप अपने खाते पर कोई राय या कुछ ऐसा कर सकते हैं जिसे आप अपने बारे में सोचना चाहते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं एक मजेदार और रोचक व्यक्ति हूँ"।
  • "मैं एक अच्छा दोस्त हूँ"।
  • "मुझे लोग पसंद हैं"।
  • "दूसरों की तरह मेरी कंपनी में समय बिताना"।
  • 4
    अपना ख्याल रखना इस तरह आप नकारने के बजाय प्यार महसूस करने में सक्षम होंगे। यह रवैया अलग-अलग रूप ले सकता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग तरह से प्यार करता है कुछ उदाहरणों में शामिल हैं स्वादिष्ट व्यंजन खाना पकाना, एक अच्छा गर्म स्नान लेना, एक ऐसी परियोजना पर काम करना जो आपको पसंद है या अपनी पसंदीदा फिल्म देख रहा है। आपको अपने शरीर का ख्याल भी रखना चाहिए ऐसा करने से, आप उस मस्तिष्क को संचारित करेंगे जो ध्यान देने योग्य है सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक गतिविधि, पोषण और नींद से संबंधित अपनी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं।
  • व्यायाम करने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट समर्पित करें।
  • एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें, जिसमें समृद्ध भोजन, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन शामिल हैं।
  • प्रत्येक रात 8 घंटे सो जाओ।
  • विधि 3

    स्थिति का पता लगाएं
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें जब हमें अस्वीकार कर दिया जाता है, तो शायद हम उन उपेक्षा की कोशिश करते हैं जो हम बीमार होने से बचने की कोशिश कर रहे हैं। अपने मन को मन न रखने के लिए हर चीज करने के बजाय, अपने आप को थोड़ी देर तक भुगतना पड़े। यदि आप गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और आपको रोने की ज़रूरत है, तो संकोच न करें। अपनी भावनाओं के बारे में जागरूक होने के बाद, आप अस्वीकृति का सामना कर सकते हैं और सामना कर सकते हैं।
    • यह जानने के लिए समय निकालें कि आपको क्यों बाहर रखा गया है, आप इसे कैसे और क्यों महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे बाहर रखा गया क्योंकि शनिवार की रात मेरे दोस्त मेरे बिना पार्टी में गए I मुझे विश्वासघात और दुख होता है क्योंकि मुझे लगता है कि वे वास्तव में मेरी सराहना नहीं करते हैं"।
    • एक डायरी में अपने मनोदशा का वर्णन करने का प्रयास करें अगर आपको लिखना पसंद नहीं है, तो आप कैसे महसूस करते हैं, इस पर विचार करने के लिए संगीत को चित्रित करना या सुनना भी आपको अपनी भावनाओं से अवगत होने और उन्हें प्रबंधित करने का अवसर मिलेगा।



  • 2
    किसी को बताओ कि क्या हुआ एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ भरोसा करके जो आपकी सहायता कर सकता है, आप अपने आप को बेहतर महसूस करने और आपको जो महसूस कर रहे हैं उसे व्यक्त करने का मौका देंगे। यह एक इशारा भी हो सकता है जो आपको आश्वस्त करता है कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके बारे में परवाह करता है, भले ही आपके मित्रों ने आपको बहिष्कृत और अवांछित महसूस किया हो। यदि आप अपने आप में विश्वास करने का निर्णय लेते हैं, तो एक ऐसे प्यारे व्यक्ति को चुनने की कोशिश करें जो आपकी बात सुन सके। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाते हैं जो आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं लेकिन कह सकते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं या आपको कौन सा समर्थन प्रदान नहीं कर सकता है, तो आपको इससे भी बदतर लग रहा है।
  • 3
    अपनी भावनाओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करें अपने दोस्तों द्वारा अलग-थलग हालात को संभालने के लिए एक और सराहनीय तरीका यह है कि उन्हें बताएं कि आपको कैसा लगता है और आपको ये बताएं कि वह आपको क्यों बहिष्कृत करते हैं। उन्हें पता है कि आप काट दिया गया था, किस अवसर पर निर्दिष्ट किया गया था और आप क्यों चाहते थे कि वे आपको आमंत्रित करें या अपने साथ शाम बिताएं शिक्षा से पूछना उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि एक निश्चित स्थिति हुई है। मान लें कि वे आप पर विचार नहीं करने के लिए दोषी हैं एक उपयोगी संवाद स्थापित करने के लिए अपने आप को विनम्र तरीके से संबोधित करने का प्रयास करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
  • "मैं सचमुच खेद महसूस कर रहा था जब आप पिछले शनिवार को रोलर ब्लैकिंग गए और आप मुझे शामिल नहीं किया। मुझे पता है कि मैं शुक्रवार की रात थका था, लेकिन शनिवार को मैं कुछ करने के लिए तैयार था। यदि यह एक्स के लिए नहीं था जो मुझे बताया था कि आप बाहर थे, तो मुझे नहीं पता था कि मुझे ध्यान में नहीं लिया गया है। मुझे काट दिया गया क्या कोई कारण है कि आपने मुझे भी आमंत्रित करने का विचार क्यों नहीं किया?"।
  • "जिस पार्टी को हमने पिछले हफ्ते चलाया वह अच्छा था, लेकिन मुझे छोड़ दिया गया जब आप और एक्स ने वार्तालाप छोड़ दिया। दूसरे लड़के को मुझसे बात करने में दिलचस्पी नहीं थी और जब मैंने तुम्हारे लिए देखा तो मैं आपको कहीं भी नहीं मिल सका। मुझे बाहर रखा गया क्योंकि मुझे किसी को नहीं पता था क्या आपको पता नहीं था कि उस व्यक्ति से बात करने के बजाय मुझे आपके साथ रहने में अधिक दिलचस्पी है? क्या यह आपको स्पष्ट नहीं है कि मैं उस पार्टी में पूरी तरह अकेला था?"।
  • 4
    अपने मित्रों के जवाबों को सुनें, स्वयं को बंद किए बिना वे शायद आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि आप को बाहर रखा गया था शायद वे यह जवाब देंगे कि आपकी बीमारी, अपने प्रेमी के साथ हाल ही में तोड़, आपके रिश्तेदारों की यात्रा, पैसे की कमी, अपने माता-पिता या किसी अन्य चीज का नियंत्रण यही कारण था कि उन्हें आप पर विचार न करने का कारण था। इस मौके का सीधे लाभ स्पष्ट करने के लिए अपनी धारणाओं में से किसी ने उन्हें छोड़ने के लिए नेतृत्व किया हो सकता है।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें क्या आपने ऐसा कुछ किया है जो उन्हें आप को बाहर करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आपने हाल ही में उनकी आवश्यकताओं की मांग, घुसपैठ या लापरवाही की है? या हो सकता है कि आपने उन्हें थोड़ा बहुत परेशान किया है यह मुख्य कारण है कि वे आपको एक तरफ क्यों डालते हैं, ताकि उन्हें अधिक स्थान और शांति मिल सके। यदि हां, तो अपनी जिम्मेदारियों को मानें, अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए माफी मांगे और प्रस्ताव लें।
  • विधि 4

    पृष्ठ चालू करें
    1
    दूसरों को स्वीकार करते हुए स्वीकार करें कभी-कभी, वार्तालाप के दौरान या किसी निश्चित संदर्भ में बहिष्कार के अर्थ को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों को स्वागत और समझने का अनुभव करना है। ऐसा करने में, आप असुविधा या निराशा आप इस स्थिति की वजह से लग रहा है से ध्यान हटाना करने में सक्षम हैं और बिजली की जीवन कुछ खास परिस्थितियों के रास्ते बदलने के लिए होगा। आपके पास उन लोगों को बनाने का अवसर है जो आप के करीब हैं, निम्न प्रकार का स्वागत करते हैं:
    • मुस्कान और नमस्कार;
    • बातचीत प्रारंभ करें;
    • उसके बारे में प्रश्न पूछिए, उसे जानने का प्रयास करना;
    • ध्यान से सुनो;
    • दयालु और विचारशील रहें;
    • क्या कहना है उसके बारे में एक वास्तविक रुचि दिखाएं
  • 2
    मित्रों के साथ कुछ करने के लिए व्यवस्थित करें यदि आपको लगता है कि बाहर रखा गया है के तथ्य अपनी स्थिति पर निर्भर करता है (उदाहरण के लिए, आप एक बहुत का अध्ययन करने के लिए किया था, काम पर अतिरिक्त समय कर रही है, आप कई पारिवारिक जिम्मेदारियों है, तो आप खेल प्रतिबद्धताओं का पालन करना चाहिए या अपने जुनून से संबंधित), दोस्तों के लिए एक हाथ दे आपकी योजनाओं में फिट होने वाले कुछ प्रस्ताव का प्रस्ताव वे एक समझौते को संगठित करने और ढूंढने के अपने प्रयास की सराहना करेंगे।
  • यदि आपके कार्यक्रम ने आपको अपने दोस्तों को देखने से रोक दिया है, तो उनमें से किसी एक को कुछ कामों पर लेने के लिए कहें या जिम जैसे कुछ दैनिक गतिविधियों में शामिल हों।
  • मित्रों के साथ संगठित होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, लेकिन यह जान लें कि कब पूछना बंद करना उचित है। यदि वे बार-बार आपके सुझावों को अस्वीकार करते हैं, तो यह संभव है कि वे आपको एक दोस्त के रूप में नहीं चाहते। उन्हें आमंत्रित करने के लिए जारी न करें यदि वे हमेशा नहीं कहते हैं या यदि वे अक्सर आखिरी मिनट में वापस खींचते हैं
  • 3
    निर्णय लें कि आपको नए दोस्त बनाना है अगर आपको हमेशा नजरअंदाज कर दिया जाता है, तो आपको इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि आप इन लोगों की दोस्ती पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और आपको नए लोगों को बनाना चाहिए। जो लोग आपका सम्मान करते हैं और आपको रखे हैं उन्हें ढूंढने का फैसला करें। यद्यपि यह मुश्किल हो सकता है, यह हमेशा उन लोगों से जुड़ा रहना आसान होता है जो आपको घृणा करते हैं और आप का पालन करना पसंद करते हैं। आप बेहतर लायक हैं
  • स्वयंसेवा पर विचार करें, एक ऐसे संघ के लिए साइन अप करें जो आपके समान रुचियों वाले लोगों को एकत्र करता है और स्थानीय घटनाओं में भाग लेता है जो आपको सबसे ज्यादा अपील करते हैं अपने जुनून को साझा करने वाले लोगों के साथ अपने आस-पास, आप निश्चित रूप से उन लोगों को जान लेंगे जिनके साथ आप कई चीजें साझा करेंगे और आप नए दोस्त बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • दोस्तों के साथ जिसे आप एक निश्चित उपस्थिति किया करते थे के एक समूह अपने आप को अचानक बाहर निकालने और दुश्मनी के साथ प्रतिक्रिया करने शुरू होता है, यह पता लगाने अगर किसी को अपनी पीठ के पीछे आप के बुरे बात की थी। एक करीबी दोस्त से संपर्क करें और उससे पूछें कि आपके बारे में क्या कहा गया था। अक्सर, बुरे इरादों वाले लोग गपशप के साथ दूसरों के पूरे सामाजिक जीवन को नष्ट कर सकते हैं। यह भी एक झूठ के रूप में एक घर के रूप में बड़ा हो सकता है, कुछ आप अपने आप का बचाव नहीं करते क्योंकि आप भी इसे कल्पना करने में सक्षम नहीं होगा। इन मामलों में, झूठा की पहचान करें सच्चाई फैलाओ, ऐसे किसी व्यक्ति की तलाश करें, जिसने आप को निराश किया है और क्यों पूछें कभी-कभी, ईर्ष्या के कारण ऐसा होता है, कुछ गलतियों के लिए नहीं।
    • यदि आप लगातार बाहर रह गए हैं और अन्य मित्रों और परिचितों के किसी भी प्रकार का समर्थन नहीं करते हैं या इन बातों के बारे में बात करते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें यह आपको व्यक्तिगत सहायता नेटवर्क बनाने में मदद कर सकता है और समझ सकता है कि ऐसा करने से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं। कभी-कभी आपको केवल एक बाहरी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपके मित्र हमेशा आपको एक छेद देते हैं, तो वे असली दोस्त नहीं हैं

    चेतावनी

    • लोग हैं, जो अपने आप को बाहर करने के लिए तो आप समझते हैं कि दोस्ती बंद कर दिया है या खुले तौर पर कहते हैं कि वे क्या लगता है क्योंकि मैं भी संदिग्ध या डर लगता चुनें भूल जाओ। बहुत से लोग अपने आप को एक टकराव के सामने उजागर करने के बजाय दूर जाने से दोस्ती को खत्म करना पसंद करते हैं। सभी दोस्ती अंतिम नहीं हैं, इसलिए इसे स्वयं के लिए दोष देना या अपमानित होने की तुलना में, यह क्या है, के लिए असंगति को पहचानना अधिक महत्वपूर्ण है। ऐसा होता है, बढ़ रहा है, आप अलग-अलग रास्तों को लेते हैं।
    • सही अजनबियों के साथ एक धार्मिक प्रकृति के विषय मत करो या जो आपके द्वारा अलग-अलग पंथ का दावा करते हैं। इस प्रकार की बातचीत को रिजर्व करें जब संदर्भ अनुकूल होता है, हो सकता है कि जब आप उन लोगों की कंपनी में हों जो आपके दृष्टिकोण को पूरी तरह से साझा करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com