कैसे एक अभिमानी दोस्त को प्रबंधित करने के लिए

एक दोस्त का प्रबंधन करना मुश्किल है, जो सोचता है कि आपके पास उसके पास और अधिक अधिकार है, और आप भी अपनी दोस्ती को संदेह भी कर सकते हैं। यह लेख आपको इस समस्या का विश्लेषण करने और स्थिति का समाधान करने में मदद करेगा।

कदम

डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 1
1
गहराई से साँस लें जब मित्र एक अभिमानी टिप्पणी करता है, तो बंद करो और सोचें कि आप कैसा महसूस करते हैं। क्या आपको चोट या नाराज़ हैं? क्या आप इसे तक महसूस नहीं करते हैं? अपनी भावनाओं को दर्शाते हुए आपको अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया न करने में मदद मिलेगी और आपको रचनात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने का मौका देगा आपकी भावनाओं को समझने से आपको अगले चरण में भी मदद मिलेगी।
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग मित्र चरण 2
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि आपका मित्र कुछ टिप्पणियों को क्यों बनाता है शायद वह आपके साथ बहस करना या बदला लेना चाहता है, और इस कारण से वह अभिमानी टिप्पणियां करता है। आपका मित्र भी आपके द्वारा भयभीत हो सकता है और खुद का बचाव करने का प्रयास कर सकता है क्या आपको पता है कि आपकी टिप्पणियों ने आपको चोट पहुंचाई है? क्या आपकी टिप्पणियां सिर्फ साधारण चुटकुले या अपमान हैं? आपका दोस्त बेहद अभिमानी है? आपकी अभिमानी टिप्पणी के प्रति आपकी प्रतिक्रिया यह समझने की कुंजी हो सकती है कि आपके मित्र वास्तव में क्या बातचीत करना चाहते हैं। यदि आपको चोट लगती है, तो इसका मतलब यह है कि आप और आपके दोस्त "ठंड युद्ध" के बीच में हैं - कोई स्पार्क्स और आग नहीं होगी, लेकिन यह अभी भी एक पूर्ण युद्ध है अपर्याप्तता का अर्थ यह संकेत दे सकता है कि आपका मित्र घटिया और खतरा महसूस करता है, और आपसे संवाद करने का प्रयास कर रहा है।
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग मित्र चरण 3
    3
    फ़ॉर्मूला एक उत्तर भले ही आप क्या करते हैं, आक्रामक भाषा से बचने की कोशिश करें
  • यदि आपने समस्या का विश्लेषण किया है और निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि यह कुछ बेवकूफ या असंगत है, तो अपने दोस्त को जीतने दें। इस बात को वजन मत देना और अपनी दोस्ती के लिए करो। अपने लिए किसी चीज की रक्षा करने से बचें जो इसके लायक नहीं है। व्यवहार व्यवहार यदि आपका मित्र "जीतता है" तो शायद वह आपकी ऊंचाई पर महसूस करेगा और पहले के रूप में बर्ताव करने के लिए वापस आएगा
  • अगर आपका अभिमानी व्यवहार कुछ महत्वपूर्ण द्वारा निर्धारित होता है, तो अपने मित्र को पता है कि आपने अपना संदेश प्राप्त किया है, लेकिन वह आपको अपने प्रति अपना दृष्टिकोण बदलना चाहिए। उसे बताएं कि आप अपने बीच में सभी नकारात्मक भावनाओं को खत्म करने के लिए समझौता करने के लिए तैयार हैं। दोनों के लिए एक समाधान ढूँढना मुश्किल है, लेकिन इसके लायक है
  • यदि आपका मित्र अपर्याप्त महसूस करता है, तो शायद कोई जवाब उसके अभिमानी व्यवहार को समाप्त करने में सक्षम नहीं होगा। अपने मित्र को आत्मविश्वास में सुधार करने में मदद करने का प्रयास करें हर सफलता के लिए उनके साथ बधाई, यहां तक ​​कि सबसे छोटी के लिए। ऐसी गतिविधियां करें जहां आपका मित्र अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकता है। अपने मित्र की शक्तियों पर ज़ोर देना और उन्हें अपने साथ तुलना करें और अपनी कमजोरियों को मत भूलना लोगों और टीम वर्क के विभिन्न गुणों पर ध्यान केंद्रित करने से मित्रता को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इस परिस्थिति को समझाने के लिए "जहां मैं कमजोर हूँ, आप मजबूत हैं" वाक्यांश एक अच्छा उदाहरण है।
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 4



    4
    अपने दोस्त की प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें यदि आप इस गलती की टिप्पणी के लिए एक साधारण उत्तर के साथ समस्या का समाधान करना चाहते हैं, तो संभवतः आपका मित्र आपको सावधानी से देखेंगे यदि आपका जवाब ईमानदारी है और आपकी दोस्ती में सुधार करना है, तो आपके मित्र को सकारात्मक प्रतिक्रिया देनी चाहिए, और स्थिति तत्काल हल की जाएगी। यदि आपका मित्र अभिमानी रहा है, तो पूरी प्रक्रिया शुरू और दोहराएं। अक्सर गलत समय पर गलत टिप्पणी किसी संबंध को अमान्य कर सकती है। तो, अगर दोस्त बहुत महत्वपूर्ण है, तो फिर से प्रयास करें।
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 5
    5
    ईमानदारी से प्रगति का मूल्यांकन करें यदि व्यवहार जारी रहता है या यदि आपका मित्र हमेशा बदबूदार है, तो बदलाव करने का आश्वासन देने के बावजूद, सोचें कि क्या आपकी दोस्ती खत्म करना उचित है। कभी-कभी, भले ही आप किसी को चोट पहुंचाना नहीं चाहते हों, एक व्यक्ति पुराने घावों को ले सकता है जो उसे ईमानदारी से दोस्ती करने से रोकता है और उसे बहुत आसानी से लड़ने के लिए प्रेरित करता है
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 6
    6
    किसी को भी आपके साथ अभिमानी न होने की अनुमति न दें। अनुकंपा दूसरों को निम्न, अपर्याप्त और अक्षम महसूस करता है, आत्मविश्वास को नष्ट करता है। यदि आपने अपने दोस्त के साथ इस समस्या पर चर्चा की है, अगर आपने उसे अपना रवैया बदलने के लिए कहा था, अगर आपने उसे रोकने के लिए कहा था और वह आपकी बात नहीं सुनता, भले ही उसने आपसे वादे किए हों, तो आपको गंभीरता से दोस्ती करना चाहिए । याद रखें कि एलेनोर रूजवेल्ट ने क्या कहा: "कोई भी आपको आपकी सहमति के बिना नीच महसूस नहीं कर सकता"
  • टिप्स

    • आप और आपके दोस्त दोनों मनुष्य हैं आप उस कारण को नहीं जानते हैं जिसने अपने अभिमानी रवैये को शुरू किया है - हो सकता है कि आप भी उसके लिए कठोर हो गए हैं। अगर आपको लगता है कि आपके व्यवहार या आवाज़ के स्वर ने समस्या में योगदान दिया है, तो माफी मांगें यह आपको दुखी नहीं करेगा। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपको चोट पहुंचाई या आप को नीचा महसूस करने का मतलब नहीं था अगर मैंने किया, मुझे गहरा अफसोस है, कृपया मुझे क्षमा करें " बहुत सरल
    • यदि आपका मित्र एक ऐसा व्यक्ति है जो "आसानी से टूटता है" तो शायद एक अंतरंग दोस्ती से बचने के लिए बेहतर है एक लड़का जो "आसानी से टूटता है" वह व्यक्ति होता है जो निकट संबंधों को नियंत्रित नहीं कर सकता, क्योंकि उनका मानना ​​है कि रिश्ते अभी खत्म होने के लिए हैं या क्योंकि वह किसी के करीब होने से डरते हैं। जो भी कारण, कुछ लोग ईमानदारी से दोस्ती नहीं कर पा रहे हैं। यदि आप अपने दोस्त की परवाह करते हैं, तो उसके लिए उसे स्वीकार करें और उस तरह के रिश्ते का आनंद उठाएं जो आप उसके साथ कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ लोग आंतरिक घाव ले जाते हैं यह एक टेम्पर्ड ग्लास की तरह है: बाहर पर यह मजबूत और पारदर्शी दिखता है, लेकिन इसके अंदर टूट जाता है और यहां तक ​​कि सबसे कम दबाव एक हजार टुकड़ों तक कम किया जा सकता है। ऐसे लोग बहुत नाजुक और दया की आवश्यकता है - भले ही उनके साथ एक अच्छी और स्थायी मैत्री बनाए रखना मुश्किल हो।
    • यदि कोई मित्र आपके बारे में अभिमानी टिप्पणियां करता है, तो इस तथ्य पर विचार करें कि वह सही हो सकता है नाराज महसूस करने से पहले अपने व्यवहार पर अच्छी तरह से चिंतन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com