कैसे एक अभिमानी व्यक्ति के साथ व्यवहार करने के लिए

अभिमानी लोग आश्वस्त हैं कि वे सबकुछ जानते हैं और वास्तव में आप धैर्य खो सकते हैं। यहां उनके साथ व्यवहार करने का तरीका बताया गया है

कदम

1
स्थिति का मूल्यांकन करें आपको क्यों लगता है कि कोई व्यक्ति अहंकार से व्यवहार कर रहा है? क्या उन्होंने विशेष रूप से कुछ कहा या किया या क्या उसने कभी आप से बात की? यदि आप एक ठोस तथ्य के बारे में गवाह नहीं हैं, तो आपको लगता है कि एक व्यक्ति अभिमानी है, जल्दबाजी के निष्कर्ष पर नहीं आ सकता - आप गलत हो सकते हैं।
  • 2
    उसकी बातचीत सुनें क्या वह हमेशा खुद के बारे में बात करता है? क्या आपको गुस्सा आता है अगर ध्यान केन्द्रित किसी अन्य व्यक्ति के लिए किया जाता है?
  • 3
    याद रखें कि एक अभिमानी व्यक्ति अक्सर भी बहुत असुरक्षित होता है। स्थिति को नियंत्रित और हावी करने की कोशिश करें क्योंकि आप को नियंत्रित या वर्चस्व होने से डरते हैं।
  • 4
    अपने आप में पूर्ण विश्वास के दृष्टिकोण से अभिमानी व्यक्ति के साथ किसी भी बातचीत शुरू करें वह सोचता है कि ऐसा कुछ भी नहीं है जो व्यक्ति कह सकता है या कर सकता है जो आपको प्रभावित करता है आपका आत्मसम्मान आपको कमजोर नहीं करेगा और आप दूसरों के लिए ठीक तरह से संबंधित या दुष्टता से संबंधित होने के लिए अभिमानी की अक्षमता से दूर रहेंगे, कभी-कभी, उसके मुंह से निकल सकते हैं
  • 5
    आप के सामने व्यक्ति के अहंकार को नजरअंदाज करने की कोशिश करें इसके विपरीत, उन सकारात्मक चीजों का आनंद लेने की कोशिश करें जो यह बैठक आपको ला रहे हैं। आप उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो व्यक्ति आपके साथ किसी बौद्धिक स्तर पर कर सकता है या, शायद आप खुद को भी ठीक कर सकते हैं "हास्य पक्ष" अपने अहंकार की
  • 6
    आप अपने अभिमानी होने के सुस्ती से खेलते हैं बहुत बार एक अहंकारी व्यक्ति खुद पर इतना ध्यान केंद्रित करती है कि उसे एहसास नहीं होता कि दूसरों का मज़ाक उड़ा रहा है उन सरल अवधारणाओं को समझने का नाटक न करें जो उत्साहजनक और मज़ेदार हैं, यह देखते हुए कि वे सब कुछ कैसे समझाएंगे और उनकी श्रेष्ठता का प्रदर्शन करेंगे।



  • 7
    अपने श्रोता कौशल का परीक्षण करने के लिए मीटिंग का उपयोग करें।
  • 8
    जो कुछ भी कहता है या व्यवहार करता है, उसे अनदेखा करें और अधिक संभावना आपको उबाऊ हो जाएगी।
  • 9
    ईमानदारी से रहें यदि ये तकनीक काम नहीं करती है और व्यक्ति को ऊबना जारी रहता है, तो उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि आपको विश्वास है कि वह अहंकार से काम कर रही है और यह आपको कैसा महसूस करता है। लड़ाई या चीख में मत आना, अगर यह कड़ाई से जरूरी नहीं है - तो आप गलत गुजारेंगे।
  • 10
    यदि यह संभव है, तो व्यक्ति को पूरी तरह से अनदेखा करें (और जिस तरीके से वह व्यवहार करता है)।
  • यदि आप किसी समूह के भीतर एक अभिमानी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तो सामान्य रूप से समूह से बात करने की कोशिश करें और सीधे सीधे खुद को सीधे न बताएं - उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "हाय एलेसेंड्रा" कहने की कोशिश करो "हाय सब लोग!"।
  • 11
    यदि आप एक अभिमानी व्यक्ति के साथ काम करते हैं, जब आप उसे पहुंचते हैं, तो वह आपको बहुत व्यस्त दिखाने की कोशिश करता है। फोन उठाओ और ढोंग करें कि आप वार्तालाप के बीच में हैं। यदि आप अपना ध्यान दावा करते हैं तो यह यथासंभव लंबे समय तक प्रतीक्षा करें। जब आप इसे अंत में ध्यान देते हैं, तो विचलित और सतही तरीके से ऐसा करें, एक ही समय में एक और गतिविधि जो आपके पास लंबित है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "ठीक है, मैं आपके लिए क्या कर सकता हूं?" उसी समय आप फोन उठा रहे हैं। यह तकनीक सामान्य रूप से बहुत अच्छी तरह से काम करती है, क्योंकि आप अभिमानी को आप की पसंद के विपरीत बिल्कुल दे रहे हैं - यही है, आप वास्तव में इसका ध्यान नहीं दे रहे हैं।
  • टिप्स

    • सामान्य तौर पर, एक अभिमानी व्यक्ति कभी भी आपके कहने की बात नहीं सुनता - अपने आप में पूर्ण विश्वास के साथ बातचीत करें और अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करें
    • अगर कोई वास्तव में आप के अहंकार की वजह से धैर्य खो देता है, तो उसे बहुत दयालु कहें: "क्या मैं जान सकता हूँ कि इस विषय पर आप इस तरह के एक विशेषज्ञ कैसे बन गए हैं? क्या आपने अध्ययन किया है? क्या आपके पास एक बुरा अनुभव है? क्या ऐसा कुछ है जिसे आप नहीं जानते हैं जिसमें मैं आपकी सहायता कर सकता हूं?"
    • जब आप को एक अभिमानी व्यक्ति की ओर इशारा करने की ज़रूरत नहीं है, जहां सहिष्णुता की सीमा है और जब इसे रोकने का समय है उन्हें स्पष्ट रूप से समझें कि सही क्या है और क्या नहीं है।
    • कृपया अभिमानी व्यक्ति को बताएं कि वह कैसे व्यवहार कर रहा है।

    चेतावनी

    • एक अभिमानी व्यक्ति की उपेक्षा करने से वह खुद को और अधिक सीधे परेशान नहीं करने में प्रभावी हो सकता है- हालांकि, एक अभिमानी व्यक्ति की उपस्थिति हमेशा ही जानती है, भले ही वह विशेष रूप से आप को संबोधित नहीं कर रहे हों इस तथ्य को ध्यान में रखें
    • किसी अभिमानी व्यक्ति के साथ बहस करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप सवाल नहीं करेंगे और तथ्यों के आपके संस्करण को नहीं सुनेंगे। बहुत बार यह आपको गलत महसूस करने का प्रयास करेगा, आपकी असुरक्षा बढ़ेगी। उनका इरादा हमेशा स्थिति को नियंत्रित करना है। इस मामले में, गुस्सा मत हो क्योंकि आप अपना खेल खेलेंगे - अपने तिरस्कारपूर्ण रवैये का विरोध करने की कोशिश करें और चीजों को अपने दृष्टिकोण से देखें। विवेकपूर्ण ढंग से कार्य करें और शत्रुतापूर्ण तरीके से उकसाने का जवाब न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com