परेशान होने से रोकें कैसे?

ज्यादातर समय, कष्टप्रद व्यक्ति को यह ध्यान नहीं देता कि उसका व्यवहार दूसरों के द्वारा कही जाता है। अगर आपको संदेह है कि लोग आपको परेशान कर रहे हैं, तो आपको यह सीखना होगा कि अक्सर छोटी नसों से कैसे बचें, जो आपके तंत्रिकाओं पर अक्सर आती है। यदि यह आपको परेशान करता है, तो यह आपके आस-पास के लोगों के लिए संभवतः परेशान है हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि जो लोग आपसे प्यार करते हैं, वे आप को स्वीकार करेंगे कि आप कौन हैं, अतः बदलाव न करें - सिर्फ अपने दृष्टिकोण और आदतों में सुधार करें ताकि आपके आस-पास असुविधाजनक नहीं हो सकें।

कदम

1
अपने आत्मसम्मान पर काम करें. कभी-कभी आप कष्टप्रद हो सकते हैं क्योंकि आप कुछ ऐसा करते हैं, जो व्यक्ति प्रश्न में एक नकारात्मक लक्षण के साथ सहयोगी, जैसे चिंता, रूढ़िवादी या स्लिपपन आपको अपने आप में कोई हिस्सा नहीं बदलना चाहिए क्योंकि किसी को आपके व्यवहार को गलत तरीके से समझना चाहिए (यह मानना ​​है कि वास्तव में जल्दबाजी में निर्णय दे रहा है)। लेकिन अन्य अवसरों पर, हम परेशान हो सकते हैं क्योंकि हम असुरक्षित हैं और हम बेहद स्वीकार किए जाते हैं। इस मामले में, आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आप कुछ चीजें क्यों करते हैं और शायद यह महसूस करते हैं कि आप ऐसा एकमात्र कारण है क्योंकि आप एक अच्छा प्रभाव देना चाहते हैं, लेकिन आप पीछे हट रहे हैं!
  • 2
    आप प्रतिउत्पादक आदतों को खो देते हैं मान लीजिए कि आपने खुद को दूसरों के चुटकुले पर बहुत हँसते हुए पाया है, भले ही वे मजाकिया नहीं हो। या शायद आप की बुरी आदत है गलत समय पर हँसते हैं. हो सकता है कि आप अनावश्यक रूप से ऐसा करना शुरू कर दें क्योंकि आपको लगता है कि हँसने से आपको एक अच्छा व्यक्ति मिल जाता है, लेकिन अब यह कुछ भी नहीं करता है, बल्कि उन लोगों को परेशान करते हैं जिनके साथ आप अपना समय बिताते हैं। एक अलग दृष्टिकोण का प्रयास करें - प्रामाणिक होना और अपने आप को हो. अगर लोग आपको खुद को परेशान करते हैं, तो आपको नए लोगों को ढूंढना होगा, जो आप के लिए कौन स्वीकार करेंगे।
  • 3
    दूसरों की सीमा का सम्मान करें हमारे सभी की सीमाएं हैं - आपको ये समझना चाहिए कि वे क्या हैं और उन पर काबू पाने की कोशिश नहीं करें। सीमाएं संस्कृति से संस्कृति और व्यक्ति से व्यक्ति तक भिन्न होती हैं।
  • लोगों को लगातार स्पर्श न करें वास्तव में, उन्हें पूरी तरह से स्पर्श न करें अगर उन्हें यह पसंद नहीं है। बेशक, अगर वे आपके दोस्त हैं और वे ठीक हैं, तो आपको खुद से समस्या पूछने की ज़रूरत नहीं है यदि नहीं, तो अपने हाथ सीधे रखें
  • लोगों के पीछे बात मत करो - खासकर यदि आपने उस व्यक्ति के साथ समस्या को अभी तक स्पष्ट नहीं किया है यह विशेष रूप से आपके परिवार के सदस्यों, आपके दोस्तों या अपने साथी के लिए सही है
  • आयात नहीं करें, या अंदर मत आओ। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश करो और बहुत चिपचिपा न हो। जब लोगों को इसकी ज़रूरत होती है, तब तक उन्हें जगह दो। हर दिन फोन न करें याद रखें, दुनिया में सबसे कष्टप्रद बात पांडित्य है।
  • दूसरों की चीजों में छल मत करो यहां तक ​​कि अगर वे निजी नहीं हैं, तो वे अभी भी अपनी गोपनीयता का उल्लंघन कर सकते हैं यदि वे उन चीजों को स्पर्श करते हैं जो उनके निजी स्थान में हैं। यदि आप कुछ उधार लेना चाहते हैं, तो पहले रुचि रखने वाले व्यक्ति को अनुमति के लिए पूछिए और उसे उसे दे दो।
  • अपना खुद का व्यवसाय करें कहकर बातचीत करने से बचें (उदाहरण के लिए), आप किस बारे में बात कर रहे थे? यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति से बात करते हुए सुनते हैं, और आप केवल अंतिम वाक्य को समझ सकते हैं, तो घुसपैठ मत करो।
  • 4
    विनम्र हो जाओ. सिर्फ इसलिए कि आप खुद को सुनिश्चित कर रहे हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि आप दूसरों की तुलना में बेहतर तरीके से काम करना चाहते हैं ऐसी बातें न कहें या न करें जो आप को अभिमानी बना सकें, जैसे आपके धन और आपकी सफलता के बारे में फुंकला।
  • व्याकरण या अन्य उच्चारण त्रुटियों को सही मत करो, क्योंकि अधिकांश लोगों को सही नहीं होना पसंद है
  • अन्य लोगों को मत बताना कि वे जो मानते हैं वह गलत है। सौम्य और नाजुक तरीके से, अपनी असहमति व्यक्त करें। एक स्पष्ट नैतिक रेखा रखने की कोशिश करें और सुसंगत रहें। उदाहरण के लिए, सब कुछ कानूनी है, जब तक कि यह किसी को चोट न दे। आपका विचार भिन्न हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सीमाओं के भीतर बने रहें
  • हर बार शिकायत मत करो याद रखें कि दुनिया आपके चारों ओर घूमती नहीं है यदि आप बहुत अधिक शिकायत करते हैं, तो दूसरों को इसे निराशा मिलेगा और आप से बचेंगे यह तब भी सच है जब आप बदनाम हो जाते हैं, यह विनम्रता का एक रूप नहीं है, बल्कि उदासीनता का है। थोड़ी देर में एक बार नीचे महसूस करना सामान्य है, और अपनी असंतोष व्यक्त करें। लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए कि जब आपके पीछे सब कुछ फेंकने और आगे बढ़ने का समय है। इस लेख पर पढ़ें कैसे आशावादी होना.
  • आप किस प्रकार कहते हैं दूसरों के बारे में अच्छी तरह से माना जा सकता है के बारे में अच्छी तरह से सोचो यहां तक ​​कि अगर आपके शब्दों का भारित और महत्वपूर्ण है, तो आपकी आवाज़ का स्वर हताशा, लुभावना या आत्मसंतुष्टता, या भोलापन या अहंकार या अन्य सभी चीजों से संबंधित हो सकता है जो आपको गलत धारणा दे और आप को घृणा कर सकते हैं।
  • 5
    सुनने के लिए जानें. वार्तालाप दो-तरफा सड़क है अगर आप हमेशा बात करते हैं, तो दूसरों को झलकेंगे और अब आपके साथ संवाद करने का प्रयास नहीं करेंगे एक सामान्य नियम के रूप में, आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनने की कोशिश करें। यह कहने से पहले कहने के बारे में सोचें किसी वाक्य के बीच में किसी को दखल देने से बचें, भले ही आपने अभी कुछ कहने के बारे में सोचा। इस पुराने उद्धरण को याद रखें: किसी भी संदेह से बात करने और दूर करने की तुलना में, चुप रहना और मूर्ख होने की धारणा देना बेहतर है।
  • 6
    क्या आप के चारों ओर से अवगत रहें सावधान रहें यदि आप चैट करते समय एक प्रवेश द्वार को अवरुद्ध कर रहे हों, यदि आप उस इलाके में एक मार्ग के बीच में हैं जहां बहुत से लोग (दुकानों, शॉपिंग सेंटर या हवाईअड्डे) से गुजर रहे हैं, या यदि आपका बच्चा असहनीय रूप से व्यवहार कर रहा है सार्वजनिक स्थान इसके अलावा, ज़ोर से गाना मत बोलो या संगीत को जोर से सुनो जो दूसरों को परेशान कर सकता है ध्यान रखें कि आपके कार्यों ने आपके आसपास के लोगों को कैसे प्रभावित किया, और आप उन्हें कमा लेंगे सम्मान.



  • 7
    विनम्र रहें और साफ. लड़कियों के ढक्कन में न झुकना, गड़बड़ी न करें, और सार्वजनिक रूप से जैविक कार्यों के बारे में बात न करें। अपने हाथ या कोहनी के साथ अपने मुंह को कवर करें जब आप छींक या खाँसी खाने के बाद अपने दांतों और फोल को ब्रश करें ताकि दूसरों को बुरा सांस से बदबू न दें हर दिन स्नान करें और हमेशा साफ कपड़े पहनें।
  • 8
    चेहरे का भाव और शरीर की भाषा पढ़ने के लिए जानें. अपने आस-पास के लोगों के भाव और शरीर की भाषा की ओर ध्यान दें और जो भी आप कर रहे हैं उसे बदलने के लिए तत्काल कार्य करें और वह आपको परेशान कर रहा है।
  • 9
    भारी मत बनो जब कोई बुरा दिन होता है, उसे भी बेहतर महसूस करने की कोशिश करने पर उसे नहीं मिलता (जब तक कि आपसे पूछा न जाए)। यदि आप एक बुरे दिन के बीच में हैं, तो आखिरी चीज है जो आप के आस पास किसी के पास होनी चाहिए, जो आपको सफलता के बिना खुश करने की कोशिश कर रहे परेशान कर रहे हैं। पूछें कि क्या अन्य व्यक्ति कंपनी चाहता है, लेकिन याद रखिए कि नहीं माध्यम नहीं. अगर कोई अन्य व्यक्ति विषय उठाता है तो क्या गलत है, इस बारे में बात करें।
  • 10
    अनावश्यक पुनरावृत्ति से बचें एक ही कार्रवाई को दोबारा दोबारा दोहराएं (जैसे कि अनुचित आवाज़ बनाने या किसी के बाल खींचने के लिए) सही तरीका नहीं है "ध्यान आकर्षित करें"। यदि कोई व्यक्ति `पर्याप्त` कहता है, तो इसका अर्थ `पर्याप्त` है यदि आप सब कुछ के बावजूद जारी रखते हैं, तो आप एक मित्र को खो सकते हैं
  • लोगों की नकल न करें यदि आप किसी की नकल करते हैं, तो यह आपको परेशान कर सकता है और छोड़ सकता है अपने दोस्तों की नकल न करें, क्योंकि आप उन्हें खोने के जोखिम को चलाते हैं।
  • बस इसे एक बार कहो बातें दो बार मत कहो, क्योंकि दूसरे जवाब दे सकते हैं मैंने आपको सुना है या "ठीक है!" या ऐसा कुछ यह परेशान हो सकता है उसने पहले ही आपको सुना है - दोहराने की ज़रूरत नहीं है
  • पुनरावृत्त शोर न करें यदि आप ध्यान देते हैं कि आप काउंटर पर पेंसिल टैप कर रहे हैं, तो बट खुले मुंह में चबाने, कुछ के खिलाफ अपना पैर दोहन, आप अपने गले को भी अक्सर साफ़ कर रहे हैं, खांसी, कृपया बंद करो
  • 11
    बहस मत करो अधिकांश लोग बहस का घृणा करते हैं बस अपनी असहमति व्यक्त करें और क्षेत्र में विशेषज्ञ होने से अपने आप को रोक दें। एक मुझे सब कुछ पता है यह हर किसी की नसों पर है बेशक, आप लोगों के साथ एक बुद्धिमान चर्चा / चर्चा कर सकते हैं, मान लें कि परिस्थितियां उचित हैं और दूसरे व्यक्ति शामिल होना चाहता है किसी को भी चर्चा में प्रवेश करने के लिए कभी भी उपकृत न करें अगर कोई कहता है कि वह सार्वजनिक रूप से किसी खास चीज़ के बारे में बात नहीं करना पसंद करता है, तो वह विषय को छोड़ देता है।
  • टिप्स

    • किसी की दोस्त बनने के लिए कड़ी मेहनत न करें जो आपकी सराहना नहीं करता है।
    • एक बहुत ही कष्टप्रद बात यह है कि किसी को लटकाया जाए और इसे अब तक न दें। अपने आप को मित्रों के साथ चारों ओर से भरिए, ताकि आप कई लोगों के साथ समय व्यतीत कर सकें, बिना किसी को छूने के लिए, बहुत कष्टप्रद हो।
    • क्या आप नहीं जानते कि आप परेशान हैं? किसी को विश्वास करो जिसे आप भरोसा करते हैं और जो आपको एक ईमानदार और रचनात्मक राय दे सकते हैं आलोचना के लिए तैयार हों और उन्हें स्वेच्छा से स्वीकार करें यह व्यक्ति आपको दो चरणों में सब कुछ बताने के लिए तैयार नहीं होगा, इसलिए अपनी स्थिति, अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट करके इसे स्पष्ट कर दें कि आप रचनात्मक आलोचना को संभाल सकते हैं
    • दोबारा मत दोबारा मत करो, जो किसी ने अभी कहा, यह बहुत परेशान है
    • मित्रों और प्रेमी को याद दिलाना जो आपको अपनी गलतियों को नोटिस कर सकते हैं उन लोगों को प्रोत्साहित करें जिन्हें आप जानते हैं मुझे अकेला छोड़ दो, या पुंकेसर अटक बंद करो या मैं तुम्हें प्यार करता हूँ, लेकिन शांत हो जाओ. समस्याएं होने से पहले समस्याओं के बारे में बात करें!
    • उपद्रवी या असहनीय होने की कोशिश न करें शांत रहो
    • यदि मित्र और परिवार आपसे दूर हो जाते हैं, तो आपको चिकित्सकों के साथ अपने सामाजिक कौशल और व्यक्तिगत सीमाओं पर काम करना पड़ सकता है। उचित सीमा बनाना एक ऐसी क्षमता है जिसे पहले सामाजिक अनुभवों से प्राप्त किया गया है, जिसे हम नियंत्रित नहीं कर सकते। इन अनुभवों से निपटने से आपको आत्मविश्वास देने में मदद मिल सकती है जो आपको सीमाएं बनाने और मिलने की जरूरत होती है।
    • ध्रुवीकरण मत बनो (आप अभिमानी लग सकते हैं), इसका मतलब यह नहीं है कि व्यक्तित्व नहीं होना चाहिए
    • इन कौशल का प्रयोग तब तक करना जारी रखें जब तक कि वे आपकी न हों।
    • जब कोई आपको सही करने की कोशिश करता है और आपको बताता है कि आप कुछ कैसे कर सकते हैं, या यदि यह सरल लगता है, तो ऐसा मत कहो अच्छी तरह से या जानना अच्छा है, आप तुरंत उसे परेशान करेंगे

    चेतावनी

    • कुछ लोग जिनके व्यवहार संबंधी विकार हैं, वे उबाऊ हो सकते हैं, लेकिन यह इसलिए है क्योंकि उनके दिमाग को इस तरह क्रमादेशित किया जाता है। जबकि उनमें से कुछ समय के साथ अपने सामाजिक कौशल में सुधार करने का प्रबंधन करते हैं, दूसरों के लिए यह असंभव है आलोचना न करें और दोस्त को चारों ओर न बनाएं और दिखाएं कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं।
    • हम कभी-कभी परेशान होते हैं, और कुछ लोगों को आसान आलोचना होती है। कुछ लोगों को परेशान करना बहुत आसान है
    • इसे मत लें या अभिमानी न हो, अगर कोई दोस्त आपको कहता है कि आप परेशान हैं नम्र होना सीखें
    • यदि आप किसी को पसंद करते हैं, और यह व्यक्ति सोचता है कि आप परेशान हैं, तो पहले दोस्त बनाने की कोशिश करें, और जब तक आप एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते नहीं हैं, तब तक इश्कबाज न करें। हमें ऑनलाइन या व्यक्ति से बात करें, आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप एक-दूसरे के बारे में कितनी चीज़ों की खोज करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com