अपनी खुद की स्वच्छता के साथ कैसे व्यवहार करें

आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखना न केवल आपके लिए सर्वोत्तम और हर दिन एक सुखद गंध है, बल्कि संक्रामक रोगों को रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण है। सही सावधानी बरतने से आपको बीमारियों का अनुबंध नहीं किया जा सकता है और उनसे आपके पास के लोगों को नहीं मिल सकता है। अपनी उपस्थिति और आपके स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल कैसे करें, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

सामग्री

कदम

भाग 1

दाहिने पैर से शुरू करें
इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 1
1
एक शॉवर ले लो हर दिन यह दिन के दौरान गंदगी, पसीने और जीवाणुओं से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है, और स्वच्छता संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए। प्रत्येक दिन स्नान भी करने से आपको अपनी उपस्थिति में सुधार करने और बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • अपने पूरे शरीर को साफ करने, मृत कोशिकाओं और गंदगी को हटाने के लिए एक लोहेह, स्पंज या तौलिया का प्रयोग करें।
  • हर दिन अपने बाल धो मत करो, टोपी में निवेश करें और साबुन और पानी से धोएं
  • यदि आप एक शावर नहीं लेना चाहते हैं, तो दिन के अंत में अपना चेहरा, अपने निजी भागों और अपने बगलों को कुल्ला।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 2
    2
    एक चेहरे की सफाई चुनें जो आप हर दिन कर सकते हैं। याद रखें कि आपके चेहरे पर त्वचा आपके शरीर के अन्य भागों की तुलना में अधिक संवेदनशील है। आप शॉवर में डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं या सिंक पर अपना चेहरा अलग से धो सकते हैं।
  • एक चेहरे की सफाईकर्ता चुनने पर आपकी त्वचा के प्रकार पर विचार करें यदि आपके पास बहुत सूखी त्वचा है, तो उन उत्पादों से बचें जिन में बहुत सी शराब हैं, क्योंकि वे इसे और अधिक शुष्क बना देंगे। यदि आपके पास बहुत ही संवेदनशील त्वचा है, तो एक हाइपोलेरगेनिक उत्पाद चुनें जिसमें कम आक्रामक रसायनों शामिल हों।
  • यदि आप बहुत सारे श्रृंगार पहनते हैं, तो एक डिटर्जेंट खोजें जो इस फ़ंक्शन को भी शामिल करता है। यदि नहीं, तो मेकअप रिमूओवर खरीदें और अपना चेहरा धोने से पहले सभी मेकअप हटा दें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 3
    3
    वह अपने दांतों को साफ़ कर रहा था हर सुबह और हर शाम नियमित रूप से इस तरह के हृदय रोग, दिल के दौरे और के रूप में मसूड़ों, जो कहीं और शरीर में अन्य बीमारियों से जोड़ा गया है के रोगों, रोकता है अपने दाँत धो diabete.E `बहुत विशेष रूप से मिठाई या अम्लीय खाद्य पदार्थ है कि खराब खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करने के लिए महत्वपूर्ण अपने दांत।
  • अपने मसूढ़ों को स्वस्थ रखने के लिए, टूथब्रश लें और अपने साथ दांतों को ब्रश करने के लिए टूथपेस्ट करें।
  • मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए हर शाम को दंत सोता का प्रयोग करें

  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 4
    4
    दुर्गन्ध दूर करनेवाला का प्रयोग प्रतिपक्षी आपसे पसीने को नियंत्रित करने में मदद करेंगे, और दुर्गन्ध दूर करने वालों द्वारा पसीने के कारण अप्रिय गंध को कवर किया जाएगा। परंपरागत दुर्गन्ध दूर करने वालों के साथ जुड़े संभावित जोखिम को कम करने के लिए, एल्यूमीनियम के बिना एक प्राकृतिक दुर्गन्ध दूर करने वाला यंत्र का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • यदि आप हर दिन एक दुर्गन्ध दूर करनेवाला का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो कम से कम ऐसे मामलों में इसका उपयोग करें जहां आप बहुत अधिक या विशेष अवसरों पर पसीना करेंगे। जिम जाने के समय या औपचारिक अवसरों पर खेल खेलने से पहले दुर्गन्ध दूर करने वाला का प्रयोग करें।
  • यदि आप डिओडोरेंट का उपयोग नहीं करते हैं, तो गंध को हटाने के लिए दिन के दौरान साबुन और पानी के साथ बगलों को धो लें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 5
    5
    उन्हें पहनने के बाद अपने कपड़े धो लें सामान्य तौर पर, शर्ट प्रत्येक उपयोग के बाद धोया जाना चाहिए, जबकि पतलून को धोने के पहले कुछ समय पहना जा सकता है। अपने फैसले का उपयोग करके तय करें कि आपके कपड़े कितनी बार धो लें
  • उन्हें पहनने से पहले कपड़े से दाग निकालें
  • स्ट्रेच क्रेश और कपड़ों से लिंट और बालों को हटाने के लिए एक लिंट-फ्री का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 6
    6
    हर 4-8 सप्ताह में अपने बालों को काटें। चाहे आप अपने बाल विकसित करने की कोशिश कर रहे हों, या यदि आप उन्हें कम रखना चाहते हैं, तो अपने बाल काटने से उन्हें स्वस्थ रखेंगे, यह आपको से मुक्त करेगा विभाजन समाप्त होता है, और यह आपको एक क्लीनर और स्वस्थ देखो देगा
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 7



    7
    नियमित रूप से हाथों और पैरों के नाखूनों को काट लें. न केवल आप हाथों और पैरों की उपस्थिति का इलाज करेंगे, लेकिन आप उन्हें रखेंगे एनट्रुट नाखून, टूटना और अपने नाखूनों के लिए अन्य संभावित नुकसान आप उन्हें कितनी बार कटौती करने की जरूरत है यह निर्भर करता है कि आप उन्हें कितने समय तक रखना चाहते हैं निर्णय लेने के लिए, विचार करें कि आप हर दिन अपने हाथों का कितना उपयोग करते हैं यदि आप अपने कंप्यूटर पर लिखने में बहुत समय बिताते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छी पसंद छोटी नाखून है यदि आप लंबे नाखूनों को पसंद करते हैं, तो समय-समय पर टूटने से बचने के लिए उन्हें याद रखना।
  • बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने के लिए नाखूनों के नीचे अच्छी तरह साफ करें।
  • भाग 2

    रोगों को रोकना
    इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 8
    1
    अपने हाथों को धो लें साबुन और पानी के साथ यह बीमार होने और अन्य लोगों को रोगाणुओं को फैलाने से बचने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपने हाथ या खांसने के बाद आप अपनी नाक को उड़ाने के बाद, के दौरान और इससे पहले कि eat- से पहले dinner- की तैयारी के बाद और एक malato- की देखभाल करने के बाद से पहले बाथरूम, में जाने के बाद धो लें जानवरों को छूने के बाद starnutito- या जानवरों के dejections
    • यदि आप अपने हाथों को धोने के लिए बाथरूम में नहीं जा सकते, तो हमेशा आपके साथ एक निस्संक्रामक लें।

  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 9
    2
    अपने घरेलू सतहों को नियमित रूप से साफ करें आपको रसोई अलमारियों, फर्श, को साफ करना चाहिए शावर और खाने की मेज कम से कम एक हफ्ते में, साबुन और पानी या एक पारंपरिक घरेलू क्लीनर के साथ। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो आप इस कार्य को अन्य किरायेदारों के साथ वैकल्पिक रूप से बदल सकते हैं।
  • पारिस्थितिक डिटर्जेंट का उपयोग करें जिसमें पारंपरिक ब्रांडों की तुलना में कम आक्रामक रासायनिक एजेंट शामिल हैं।
  • सदन में प्रवेश करने से पहले अपने जूते हमेशा अपने पैरों को साफ करें। प्रवेश करने के तुरंत बाद आप अपने जूते निकाल सकते हैं, और अपने मेहमानों से ऐसा करने के लिए कह सकते हैं इस तरह से आप घर के लिए गंदगी और कीचड़ के प्रसार को रोकेंगे।

  • इमेज शीर्षक से होइजीनिक स्टेप 10
    3
    जब आप खाँसी या छींकते हैं, तो अपना नाक और मुंह को कवर करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप रोगाणुओं को आपके निकट के लोगों को ट्रांसमिशन से बचना चाहते हैं। खांसी या छींकने के बाद साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 11
    4
    छुरा, तौलिये या ट्रिक्स को अन्य लोगों के साथ साझा न करें व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करना जैसे कि बैक्टीरिया संक्रमण के संचरण का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप तौलिए या कपड़े साझा करते हैं, तो उन्हें उधार देने से पहले और बाद में धो लें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 12
    5
    अपने टेंपलन को नियमित रूप से बदलें जिन महिलाओं को टैम्पोन का उपयोग उन्हें कम से कम हर 4-8 घंटे बदलने विषाक्त आघात सिंड्रोम, घातक जीवाणु संक्रमण, tamponi.Se की वजह से करार की संभावना को कम करने के लिए करना चाहिए पता है कि मैं आठ से अधिक घंटे के लिए सो होगा, एक का उपयोग एक टैम्पन के बजाय पारंपरिक शोषक
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता चरण 13
    6
    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से यात्राएं प्राप्त करें नियमित रूप से अपने चिकित्सक को देखकर आप तुरंत संक्रमण और बीमारियों का सामना कर सकते हैं, इलाज को आसान बना सकते हैं। अपने सामान्य व्यवसायी, अपने दंत चिकित्सक, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ, आपके कार्डियोलॉजिस्ट या किसी अन्य चिकित्सक को नियमित रूप से आपकी अनुसरण करने वाले (अपनी चिकित्सीय स्थिति के अनुसार) पर जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com