आम स्वच्छता त्रुटियों से कैसे बचें

कुछ सामान्य स्वच्छता प्रथाएं हैं जिन्हें आपको नियमित रूप से पालन करना चाहिए। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप पहले से ही ऐसा कर रहे हैं, ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप भूल गए या अनदेखी की हो। इस ट्यूटोरियल की सरल युक्तियों के बाद आप गलतियों से बच सकते हैं और अच्छे गंध, स्वस्थ रह सकते हैं और हर दिन बेहतर महसूस कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

शरीर को धो लें
छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 1
1
अपने दाँत ब्रश करें आपको उन्हें दिन में कई बार साफ करना चाहिए। ज्यादातर दंत स्वच्छता विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नाश्ते के बाद और सोने से पहले, उन्हें दिन में दो बार धुलाई करना चाहिए। इस आदत में दांत क्षय, गम की समस्याएं और बुरी सांस को रोकने में मदद मिलती है। सबसे अच्छा मौखिक स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए, आपको हर रोज दंत सोता का उपयोग करना चाहिए।
  • फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करें, क्योंकि यह दांतों को मजबूत करने में मदद करता है और मौखिक गुहा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यहां तक ​​कि एक फ्लोरीन आधारित मुंवश इस उद्देश्य के लिए प्रभावी है।
  • जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो आपको अपने बाकी मुंह को भी साफ करना चाहिए यदि आप जीभ की उपेक्षा करते हैं, तालू या गाल के अंदर, खतरनाक बैक्टीरिया मुंह में व्यवस्थित हो सकते हैं और स्वच्छता की समस्या पैदा कर सकते हैं। हर बार जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो आपको टूथब्रश के बाक़ी के साथ मुंह की सारी सतहों को रगड़ना पड़ता है, जिसमें जीभ भी शामिल है।
  • टूथब्रश को प्रति तीन महीने बदलें। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह अपनी अधिकतम दक्षता में हमेशा होता है और यह आपको सबसे अच्छा संभव मौखिक स्वच्छता की गारंटी देने में सक्षम है।
  • चेक के लिए दंत चिकित्सक को नियमित रूप से जाना ज्यादातर दंत चिकित्सकों ने वर्ष में दो बार यात्रा की सिफारिश की है, लेकिन आपका प्रोग्राम ऐसे कार्यक्रम की अनुशंसा करने में सक्षम होगा, जो आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुसार सबसे उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 2
    2
    हर दिन दंत सोता का उपयोग करें टूथब्रश के साथ अपने दांतों को साफ करने के अलावा, आपको बुरे सांस और दाँत क्षय से लड़ने के लिए धागे को भी पास करना होगा। हर दिन इसे दांतों की हर एक जोड़ी के बीच डालें और इसे किनारों पर स्लाइड करें। सुनिश्चित करें कि आप वापस दाँत तक पहुंचें।
  • मसूड़ों पर तार को ट्रिगर न करें, अन्यथा आप उन्हें खून कर सकते हैं और निश्चित तौर पर यह उचित नहीं है।
  • यदि मसूढ़ों को हमेशा धागे के उपयोग के साथ खून बह रहा है, तो आपको कुछ बुनियादी समस्याएं हो सकती हैं - इस मामले में आपको दंत चिकित्सक से जाना चाहिए
  • शीर्षक से चित्र सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 3
    3
    मुंहवाश का उपयोग करें ऐसा करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप हमेशा पूरे दिन ताजा टकसाल सांस लेते हैं। मुथवाश बैक्टीरिया को समाप्त करता है और दाँत क्षय से लड़ने में मदद करता है। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद अपने मुंह से भरना खाने के बाद भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं, यदि आप अपने दांतों को ब्रश नहीं कर सकते हैं, भोजन के बाद के बाद भी खराब सांस से छुटकारा पा सकते हैं।
  • टूथब्रश को बदलने या बुरा सांस की समस्याओं को हल करने के लिए कभी मुंह का उपयोग न करें। इस उत्पाद का सांस में सुधार लाने और अन्य विधियों के साथ मौखिक स्वच्छता में योगदान करने का एकमात्र उद्देश्य है।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 4
    4
    अपने हाथों को धो लें अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए, आपको उन्हें अक्सर धोना चाहिए इस विस्तार को अनदेखा करना लोगों द्वारा की गई सबसे आम गलतियों में से एक है। सबसे महत्वपूर्ण क्षण जब आप को धोने की जरूरत होती है तो शौचालय का उपयोग करने के बाद, नाक उड़ाने के बाद, भोजन या पेय तैयार करने और पहले से ही अन्य लोगों द्वारा छुआ जाने वाली वस्तुओं को संभालने से पहले इस तरह आप अपने आप को साफ रख सकते हैं और साथ ही रोगाणुओं और बैक्टीरिया के प्रसार से बचें जो रोगों को संचारित कर सकते हैं।
  • जब आप अपने हाथों को धो लें, तो आपको उन्हें कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन से रगड़ना होगा। उंगलियों के चारों ओर और नाखूनों के नीचे भी ध्यान से साफ रखें। इस तरह साबुन के जीवाणुरोधी गुणों के हाथों पर रोगाणुओं को मारने का समय है। अंत में, गर्म पानी के साथ कुल्ला और डिस्पोजेबल पेपर या एक इलेक्ट्रिक तौलिया के साथ सूखी।
  • यदि आप आगे बढ़ते रोगाणुओं से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको अपनी कोहनी में छीनी पड़ी है। इस तरह से आप अपने नाक और मुंह के क्षेत्र को बेहतर ढंग से कवर कर सकते हैं और आपके हाथों से बैक्टीरिया दूर रख सकते हैं।
  • शीर्षक से छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 5
    5
    गीली पोंछे का उपयोग करें ये एकल-उपयोग उत्पाद केवल नवजात शिशुओं के लिए उपयुक्त नहीं हैं यदि आपको थोड़ा गंदे या पसीना आ रहा है, तो आप एक को शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जब आप शॉवर नहीं ले सकते। पोंछे ठीक होने के बाद भी ठीक हो जाते हैं, इसलिए आप क्लीनर महसूस करते हैं।
  • ये उत्पाद किसी भी सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं, व्यक्तिगत स्वच्छता के समतल पर।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 6
    6
    एक शॉवर अक्सर लो स्वच्छ, ताज़ा रहने और अच्छी गंध रखने के लिए, आपको हर दिन स्नान या स्नान या हर तीन दिनों में दो बार स्नान करना पड़ता है। यह बदबूदार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है और साथ ही त्वचा पर जमा होने से जीवाणुओं को रोकने में एक ही समय है। हाल ही के कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हर दो या तीन दिन में स्नान छोड़कर त्वचा के लिए स्वस्थ होता है और अच्छे जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देता है। जब आप धो लें, अपने शरीर के हर हिस्से का इलाज करना सुनिश्चित करें, जिसमें आपके पैरों के सभी क्षेत्रों और आपके कान के पीछे भी शामिल है।
  • यदि आप आमतौर पर जिम जाते हैं, सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करते हैं या हर रोज बीमार लोगों के संपर्क में आते हैं, तो आपको बैक्टीरिया फैलाने से रोकने के लिए और आपको साफ रखने के लिए हर दिन स्नान करना पड़ता है।
  • नाभि की उपेक्षा भी मत करो यह क्षेत्र अक्सर भूल जाता है, लेकिन कई गंध पैदा करने वाला बैक्टीरिया यहाँ पैदा हो सकता है।
  • यदि शरीर गंध एक सतत समस्या है, स्नान के दौरान उपयोग करने के लिए जीवाणुरोधी क्लीनर पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 7
    7
    अपने बालों को धो लें उन्हें सप्ताह में 2-3 बार धोना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोगों के लिए, हर दिन एक शैम्पू हानिकारक होता है क्योंकि एक सतत धुलाई बाल पर प्राकृतिक सीबुल फैलता है, जो अंततः क्षतिग्रस्त हो सकता है और टूट सकता है हालांकि, यदि आपके पास वसायुक्त बाल नहीं हैं, तो उन्हें रोजाना धोने के लिए उपयोगी होता है।
  • शैम्पू की साप्ताहिक आवृत्ति एक पूरी तरह से व्यक्तिपरक तथ्य है। सुनिश्चित करें कि आपके बाल खराब गंध शुरू नहीं करते हैं और नोटिस अगर यह वसा तेजी से हो जाता है, तो आप समझ सकते हैं कि आपको इसे कितना धोना है।
  • यदि आप काम करते हैं, तो खेल की घटनाओं में भाग लेते हैं या अन्य शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं जो आपके सिर को बहुत पसीना करते हैं, आपको उन्हें अधिक बार धोना चाहिए
  • शीर्षक वाली छवि, सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 8
    8
    अपना चेहरा साफ करें आपको इसे हर सुबह और हर शाम को अपने सामान्य स्वच्छता नियमन के भाग के रूप में धोना चाहिए। इस तरह आप दिन के दौरान जमा होने वाले सभी दोषों को और सभी सीबूम को रात के दौरान जमा कर देते हैं। इसके अलावा, एक अच्छी सफाई आपको मेकअप, न्यूरॉइराइज़र या सूर्य क्रीम के सभी निशान हटाने की अनुमति देता है जो कि आप दिन के दौरान चेहरे पर लागू कर सकते हैं। अपने चेहरे को धोने से मुमकिन के विकास को रोकता है और हर रोज आपको स्वच्छ और उज्ज्वल दिखता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सही उत्पाद खोजते हैं सभी की खाल समान नहीं हैं, इसलिए अलग-अलग उत्पादों का प्रयास करें जब तक कि आप अपने लिए क्लैन्सर प्रभावी नहीं पाते। यदि आपको किसी सलाह की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा बताएगा।
  • अपना चेहरा धोने के बाद आपको मॉइस्चराइजिंग उत्पाद लागू करना है। इसलिए त्वचा को सुखाने या परेशान करने से बचें और इसे स्वस्थ रखें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 9
    9
    शोषक अक्सर बदलें। यदि आप एक महिला हैं, मासिक धर्म चक्र के दौरान आपको अवशोषक या टैम्पन को एक निश्चित आवृत्ति के साथ बदलना होगा। अन्यथा, आप लीक, गंदा या दाग कपड़े धोने का कारण हो सकता है यदि ऐसा होता है, तो आपको स्नान करने के लिए खुद को साफ करने के लिए किसी प्रकार का कपड़ा धोना या ढूंढना चाहिए।
  • अक्सर बदलने से आप निश्चित रूप से साफ रहेंगे और खराब गंध के विकास से बचेंगे।
  • यदि आप देखते हैं कि चक्र के दिनों में आप थोड़ा गंध करते हैं, तो आप इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए एक विशिष्ट स्प्रे दुर्गन्ध कर सकते हैं। पैकेज पर संकेत दिए गए निर्देशों का पालन करके उसे छिड़क दें। जननांग क्षेत्र पर सीधे इसे लागू न करें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है।
  • भाग 2

    गंध की रोकथाम
    शीर्षक वाली छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 10



    1
    दुर्गंधहारक का उपयोग करें यह आपको सामान्य त्वचा पसीने के कारण बदबूदार करने से रोकता है। इस तरह आप मांसपेशियों की गड़बड़ी को कवर और अवरुद्ध करते हैं और आप क्लीनर महसूस करते हैं। आप एक एंटीप्रेसिटर उत्पाद भी खरीद सकते हैं, जिससे पसीने के गठन को रोकने में मदद मिलती है या जब यह बनता है तब सूख जाता है। मार्केट ऑफ़र उत्पादों पर कई ब्रांड हैं जिनके पास दोहरी फ़ंक्शन एंटीपर्सप्रैंट / दुर्गन्ध हैं।
    • कई अलग-अलग डिओडोरेंट्स और एंटीपर्सप्रिटर हैं, कुछ विशेष रूप से महिलाओं के लिए लक्षित हैं, जबकि अन्य लोगों को पुरुषों के लिए ज्यादा लक्ष्य है। आप एक को लेने का फैसला कर सकते हैं जो आपके लिए सही है। कुछ इत्र बहुत मजबूत हो सकता है या आपके शरीर के रसायन शास्त्र के लिए प्रभावी नहीं हो सकता है। जब तक आप एक नाजुक नहीं पाते जो आपको सूखा रखता है और अच्छी गंध छोड़ देता है, तब तक अलग कोशिश कर रहा है
    • यदि आप अत्यधिक पसीने से पीड़ित हैं या आपका शरीर बदबू आ रही है, भले ही आप उचित स्वच्छता का पालन करते हों, तो अपने डॉक्टर से बात करें आप कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जिन्हें इलाज किया जाना चाहिए
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 11
    2
    बहुत मजबूत सुगंधों से बचें निस्संदेह आपको अच्छा गंध चाहिए, लेकिन बहुत सुगंध या कोलोन के रूप में यह बदबूदार के रूप में अप्रिय है सुगंध चुनने पर, यह एक सुखद सुगंध होगा, लेकिन यह भारी नहीं है। यदि आप दूसरों की तुलना में एक मजबूत मिलते हैं, तो बस थोड़ा सा लगाओ `, दूसरों के द्वारा बिना अचेत या नउसरीली के लिए पर्याप्त माना जा सकता है।
  • शरीर की गंध को कवर करने के लिए स्प्रे का उपयोग न करें। उन्हें अच्छा गंध करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन गंध को कवर नहीं करना चाहिए यदि आप देखते हैं कि आपके पास गंध की गंध है, तो आपको इसे छिपाने की कोशिश करने के बजाय कारण की पहचान करना चाहिए और इसका उपाय करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 12
    3
    धोएं और कपड़े बदलो हमेशा उचित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के उद्देश्य से आपको हर दिन कपड़े बदलना पड़ता है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अक्सर धोना पड़ता है कि वे ताजा और साफ होने के कारण वापस आएँ। मोजे और अंडरवियर को छोड़कर, लगभग सभी प्रकार के कपड़े कम से कम दो बार पहने जा सकते हैं, उन्हें धोने से पहले। हालांकि, अगर आपको लगता है कि वे खराब गंध करते हैं, उन्हें पहली बार धुलाई के बिना पहनना नहीं।
  • जिम में जाने के लिए इस्तेमाल किए गए सभी कपड़े, खेल खेलें या अन्य गतिविधियों के दौरान जहां आप बहुत से पसीना करते हैं, उन्हें फिर से प्रयोग करने से पहले हमेशा धोना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 13
    4
    शीट्स को हर हफ्ते बदलें जैसे-जैसे अक्सर कपड़े बदलना आवश्यक होता है, वैसे ही बिस्तर की चादर बदलना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। मृत त्वचा कोशिकाओं को निगल लिया जाता है और रात में भी फैलाया जाता है और ये समय के साथ शीट पर जमा होते हैं। उन्हें अक्सर बदल कर, आप हर रात अपनी खुद की मृत त्वचा के संपर्क में सोते हैं या पसीने की पुरानी गंध के साथ दूषित होने का जोखिम नहीं चलाते हैं
  • Pillowcase भी अधिक बार बदलना चाहिए आपके चेहरे पर त्वचा आपके शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक मोटी होती है और नींद के दौरान आप थोड़ी ही लार भी सकते हैं, पिलकेके पर निशान छोड़कर।
  • शीर्षक से चित्रित सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 14
    5
    पैरों के लिए तालक का उपयोग करें ज़ोरदार और बदबूदार पैर संक्रमण भी विकसित कर सकते हैं, जैसे एथलीट पैर अपने पैरों को सूखा और जीवाणु या वायरस से मुक्त रखने के लिए अपने जूतों में कुछ धूल या सूखे विरोधी कवक उत्पाद डालें।
  • शीर्षक वाली छवि, सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 15
    6
    जांचें कि आप क्या खाते हैं कुछ खाद्य पदार्थ या पेय खराब शरीर की गंध का कारण बन सकते हैं उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनके पास गंध, जैसे कि लहसुन या प्याज, मजबूत गंध है, यदि आप एक ताज़ा गंध रखना चाहते हैं हालांकि, यदि आप इसके बिना नहीं कर सकते, तो सुनिश्चित करें कि कम से कम अपने दांतों को ब्रश करें या खाने के बाद मुंह के साथ अपना मुँह कुल्ला करें जब आपको सार्वजनिक स्थान पर जाना पड़ता है।
  • भाग 3

    अपनी खुद की पहल की देखभाल
    शीर्षक वाली छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 16
    1
    अपने नाखूनों को काटें। यदि वे उपेक्षित और लंबे होते हैं, तो वे नाखून बिस्तर के नीचे गंदगी और बैक्टीरिया को बरकरार रख सकते हैं। इसके बारे में उचित देखभाल नहीं करना एक अस्वस्थ व्यवहार है और शरीर की सामान्य सफाई का पक्ष नहीं करता है। आपको उन्हें मैनीक्योर कैंची या नाखून क्लिपर के साथ हर बार काटा जाना पड़ता है, जब भी वे बहुत लंबा, दाँतेदार या अनियमित होते हैं।
    • आपको उन्हें सूखा और जितना संभव हो उतना साफ रखना चाहिए, क्योंकि यदि वे लगातार गीली हो जाते हैं, तो वे संक्रमण फैल सकते हैं और बैक्टीरिया के प्रसार को बढ़ावा देते हैं।
    • उन्हें स्वस्थ रखने के लिए, आपको अक्सर कटनील पर और पूरी सतह पर लोशन रगड़कर उन्हें मस्तिष्क बनाना चाहिए।
    • कटनी काट मत क्योंकि वे नेल बेड की रक्षा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 17
    2
    अपने बाल ब्रश यदि आप साफ दिखना चाहते हैं, तो आपको हर दिन कंघी बनाने या अपने बालों को ब्रश करने की ज़रूरत है, ताकि रात के दौरान गठित और गड़गड़ाहट को खत्म करने के लिए और उन्हें चिकनी और स्वस्थ दिखने दे। इसके अलावा, बालों के साथ सीबम को बांटना, स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, खोपड़ी को साफ करना और रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करना।
  • उन्हें ब्रश न करें, क्योंकि आप उन्हें तोड़ सकते हैं और अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आपके पास विशेष रूप से फजीले बालों हैं, तो ब्रश का उपयोग करने से पहले उन्हें उगलने के लिए अपनी अंगुलियों या चौड़े दांतेदार कंघी का उपयोग करें, इसलिए उन्हें तोड़ने से बचें।
  • शीर्षक वाली छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 18
    3
    शरीर के कुछ हिस्सों को विकिरण करें यदि आपके शरीर के कुछ क्षेत्रों में भी बालों वाली होती हैं, तो वे खराब गंध का कारण बन सकते हैं या आपको एक ढीली दिखाई दे सकते हैं। बाल शेविंग करना या उन्हें नियंत्रित करना एक प्रभावी स्वच्छता तकनीक है, क्योंकि यह त्वचा पर अधिक हवा के संचलन को बढ़ावा देता है, जिससे गंध कम हो जाता है इसके अलावा, आप बाल के शेविंग या इसे एक आर्डर आकार में काटने के द्वारा शरीर के कुछ हिस्सों को उजागर करेंगे। किसी भी मामले में, दाढ़ी का निर्णय करना पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद है और आपको इस बात का विकल्प चुनना होगा जिससे आप आसानी से अधिक महसूस कर सकें।
  • क्लासिक क्षेत्र जिन्हें आप दाढ़ी या इलाज कर सकते हैं वे बगल, छाती, पैर, जननांग क्षेत्र और चेहरे हैं। यदि आप बालों के नीचे बाल या बालों को दाढ़ी या विनियमित करते हैं, तो गंध कम हो जाती है। ये ऐसे क्षेत्र होते हैं जो बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो मांस की गंध तो बालों पर जमा हो सकती है, अगर आप इसे ठीक से नहीं देखते हैं
  • आपकी छाती, पैर और चेहरे पर बाल को समायोजित या समायोजित करने का यह एक अच्छा विचार है, लेकिन अगर आप असुविधाजनक हैं तो यह आवश्यक नहीं है।
  • रेडियेट धीरे बाल विकास की दिशा का पालन करते हुए। त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए शेविंग फोम या जेल का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 1 9
    4
    अनचाहे बालों को हटा दें शरीर के कुछ क्षेत्रों में जहां बाल बढ़ सकते हैं, लेकिन शेविंग की आवश्यकता के अनुसार इतनी मोटी नहीं हैं। इन मामलों में, आप एक साफ रूप को बनाए रखने के लिए उन्हें अलग-अलग फाड़ सकते हैं। वे आम तौर पर गाल पर अक्सर, गर्दन पर या भौहों के आसपास होते हैं। ऐसे मामले भी होते हैं जहां शरीर में कहीं एक बदसूरत काली बाल विकसित होता है।
  • यह एक ऐसी समस्या है जिसमें पुरुष और महिला दोनों शामिल हैं जिन क्षेत्रों में ये बाल विकसित होते हैं, वे भिन्न हो सकते हैं, लेकिन उन्हें निकालने की जरूरत है और उनका ख्याल रखना वही है।
  • एक अत्यधिक बाल उपयोग चिमटी को फेंकने के लिए, इसे दृढ़ता से पकड़ो और फिर उसे खींचें उसी तरह जारी रखें जब तक कि आप सभी अवांछित लोगों को हटा दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com