एक अच्छा श्रोता कैसे बनें

सुनना संचार का एक अनिवार्य हिस्सा है और इससे अलग है "सुनना"। मरीज श्रोता होने के नाते न केवल आपको काम पर (या घर) कई समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलेगी, लेकिन आप दूसरों की आंखों के माध्यम से दुनिया को देखने देंगे, सहानुभूति के स्तर को बढ़ाएंगे। इसके अलावा, सुनने के लिए सीखना एक अच्छा तरीका है। यद्यपि यह आसान लगता है, वास्तव में सुनने में सक्षम होने के कारण, विशेष रूप से तनाव या इसके विपरीत होने के कारण, प्रयास और कई अभ्यासों की आवश्यकता होती है

कदम

भाग 1

मेन्टे एपरटा को सुनना
एक अच्छा श्रोता होना चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो यह जानना बहुत आसान है कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है, इसका आपके पर एक निश्चित प्रभाव पड़ता है और यह आपको कैसा महसूस करता है अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखना और उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करना अधिक कठिन है। यह अपने आप को दूसरों के मुकाबले अधिक बुद्धिमान या अधिक बुद्धिमान पर विचार करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, जिसमें कहा गया है कि आप अलग तरह से व्यवहार करेंगे और आप समस्या को अधिक तेज़ी से हल करेंगे।
  • याद रखें कि किसी कारण के लिए आपके पास दो कान और मुंह हैं बात सुनने के बजाए सुनने के लिए बेहतर है जो लोग सबसे अधिक बात करते हैं वे अधिक ध्यान देते हैं और इसलिए अधिक चिंतनशील होते हैं और चीजों की बेहतर समझ होती है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में सुन रहे हैं और कुछ और नहीं कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो बात कर रहा है और विचलित नहीं हो रहा है। अभी भी एक जगह पर बैठो और सुनो, नेत्र संपर्क भी बनाये, ताकि व्यक्ति जान जाए कि आप इसे सुन रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर यह आपके लिए उबाऊ है, तो आपके वार्ताकार के लिए आपकी सुनवाई आवश्यक हो सकती है
  • उस व्यक्ति को तुरंत पहचानने के बजाय जो बात कर रहा है या तुरंत एक के साथ छोड़ रहा है "समाधान", समय लेने के लिए सुनने के लिए और दूसरे के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से स्थिति को देखो। यह वास्तविक स्थिति को समझने से पहले आपकी खुद की राय बनाने के बजाय वास्तव में व्यक्ति को समझने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि एक अच्छा श्रोता चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने साथ दूसरों के अनुभवों की तुलना करने से बचें, भले ही आपको लगता है कि यह सक्रिय सुनने के लिए आवश्यक है। सच्चाई से कुछ और नहीं हो सकता है यदि व्यक्ति परिवार में मौत का सामना करने के बारे में बात कर रहा है, तो कुछ ज्ञान साझा करना संभव है, लेकिन यह कहने से बचना चाहिए कि यह बिल्कुल ठीक है जैसा आपके साथ था इसे आक्रामक या असंवेदनशील माना जा सकता है, खासकर जब यह वास्तव में गंभीर होता है: यदि आप अपने अनुभव की तुलना में कम तीव्र हैं, जैसे आपके वार्ताकार के तलाक के तीन महीनों के संबंध के तुलना में, तो इससे दूसरे व्यक्ति को परेशानी हो सकती है
  • आप इस बात पर विश्वास कर सकते हैं कि यह सहायक होने का सबसे अच्छा तरीका है और स्थिति से निपटना है, लेकिन इस तरह की सोच वास्तव में कम हो रही है और ऐसा लग सकता है कि आप वास्तव में नहीं सुन रहे हैं।
  • अक्सर कह से बचें "मैं" या "मुझे"। यह एक अचूक संकेत है कि आप व्यक्ति की स्थिति की तुलना में अपने आप पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • बेशक, यदि व्यक्ति जानता है कि आपको एक समान अनुभव है, तो आप अपनी राय के लिए पूछ सकते हैं। इस मामले में, आप इसे पेश कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि आपके अनुभवों को दूसरों के बिल्कुल अनुरूप नहीं कहा जाता है।
  • एक अच्छा श्रोता रहो 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तुरंत मदद करने की कोशिश मत करो कुछ लोग सोचते हैं कि जब वे सुन रहे हैं, तो उनकी गियर को भी इस समस्या का त्वरित और आसान समाधान मिलना चाहिए। इसके बजाय, आपको इन्वेंट्री लाभ के साथ मूल्यांकन करना चाहिए जो आपको लगता है और एक को वजन करने में कुछ समय लेना चाहिए "समाधान" जब व्यक्ति बोलता है - और तभी जब वह वास्तव में इस तरह की मदद की तलाश कर रहा है यदि आप पागलपन से अपने वार्ताकारों के साथ समस्याओं का समाधान करने के लिए सभी त्वरित समाधानों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो आप वास्तव में नहीं सुन रहे हैं
  • वह सब कुछ अवशोषित करने पर ध्यान केंद्रित करें जो व्यक्ति आपको कह रहा है। केवल बाद में आप वास्तव में उसकी मदद करने की कोशिश कर सकते हैं
  • एक अच्छा श्रोता रहो 4 बजे छवि
    4
    सहानुभूति रखते हैं। अपने वार्ताकार को दिखाएं कि आप उचित समय पर अपनी मंजूरी के साथ क्या कहते हैं, ताकि वह जान जाए कि आप सुन रहे हैं। एक जैसी छोटी चीजें भी कहने का प्रयास करें "हां" जब वह उस चीज़ के बारे में बात कर रहा है जिसे वह चाहता है कि आप सहमत हो जाएं (आप उसे आवाज के स्वर से समझ सकते हैं) या "ओह, नहीं" जब वह एक त्रासदी या उसके खिलाफ एक नकारात्मक घटना की बात करता है ये शब्द कह रहे हैं, न केवल राक्षसों को सुनने के लिए, बल्कि ध्यान देने के लिए भी। उन्हें सही समय पर और धीरे से कहें ताकि दिक्कत न करें या घबराहट न करें। अपने संवेदनशील पक्ष से अपील करने और खतरे के मामले में व्यक्ति को आराम करने का प्रयास करें। लेकिन, दूसरी तरफ, ज्यादातर लोग डरना नहीं चाहते हैं। तो यह आराम करो, लेकिन बिना श्रेष्ठता के श्रेष्ठता।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा श्रोता चरण 5
    5
    याद रखें कि आपको क्या बताया गया है। एक अच्छा श्रोता होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वास्तव में उस जानकारी को अवशोषित कर रहा है जो प्रश्न में व्यक्ति आपके सामने आया है तो, अगर वह आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त मारियो के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बता रहा है, जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा है, तो कम से कम उसका नाम याद रखने की कोशिश करें, ताकि आप उसका उल्लेख कर सकें: ऐसा लगता होगा कि आप स्थिति को बेहतर जानते हैं । यदि आपको किसी भी नाम, विवरण या महत्वपूर्ण घटनाओं को याद नहीं है, तो ऐसा नहीं लगता कि आप सुन रहे हैं।
  • यह ठीक है अगर आपके पास सख्त स्मृति नहीं है हालांकि, अगर आपको हमेशा स्पष्टीकरण रोकना और भूलना है या भूलना है कि आप किससे बात कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से एक उत्कृष्ट श्रोता के रूप में उभरकर नहीं पाएँगे। आपको हर थोड़ा विस्तार याद करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको चीजों को लाखों बार दोहराना नहीं है
  • एक अच्छा श्रोता रहो चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    फॉलो-अप दें एक अच्छा श्रोता होने का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा एक सरल बातचीत से परे जा रहा है, बातचीत से परे, जिसे आप अब और नहीं सोचेंगे। अगर आप वास्तव में ध्यान देना चाहते हैं, तो अगली बार जब आप उस व्यक्ति के साथ अकेले हो या उसे पाठ लिखकर या उसे फ़ोन कॉल दे, तो स्थिति पर अपडेट के लिए पूछना चाहिए कि स्थिति कैसे चल रही है यदि यह कुछ गंभीर है, जैसे एक आसन्न तलाक, एक नौकरी खोज या यहां तक ​​कि एक स्वास्थ्य संबंधी जटिलता, यह आपकी देखभाल को दिखाने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, भले ही इसकी आवश्यकता न हो। निराश मत हो, हालांकि, यदि निम्न का स्वागत नहीं है: अपना फैसला स्वीकार करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इसका समर्थन करने के लिए वहां होंगे।
  • जिस व्यक्ति ने आप से बात की थी, वह वास्तव में उसके बारे में सोचने के लिए, आपके वार्तालाप के अलावा, और यह देखने के लिए कि वह उसके माध्यम से कैसा चल रहा है, अपने प्रयासों से प्रेरित हो सकता है। इसके लिए बाद के स्तर पर कौशल सुनना आवश्यक है
  • स्वाभाविक रूप से, व्यक्ति को बनाए रखने और परेशान करने के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। यदि वह व्यक्ति आपको बताता है कि वह अपनी नौकरी छोड़ना चाहता है, तो संभवत: उस दिन एक पाठ संदेश भेजने का मामला नहीं है कि उसने ऐसा किया है या स्थिति पर अनावश्यक दबाव डालकर और मदद करने के बजाय तनाव पैदा कर दिया है।
  • एक अच्छा श्रोता होना चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    पता नहीं क्या किया जाना चाहिए। एक अच्छा श्रोता बनने की कोशिश करते समय क्या बचने के बारे में जानने के लिए लगभग क्या करना है यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है यदि आप वार्ताकार को गंभीरता से लेना चाहते हैं और आपको लगता है कि आप सम्मान करते हैं, तो कुछ सामान्य चीजें हैं जो बचने के लिए हैं:
  • एक बहस के मध्य में मतभेद मत करो।
  • व्यक्ति से पूछताछ न करें इसके बजाय, जब भी जरूरी हो, तब से प्रश्न पूछें (हो सकता है कि टूटने में जहां आप बात नहीं कर रहे हों)
  • विषय को बदलने की कोशिश न करें, भले ही यह आपको असुविधाजनक बनाता है।
  • कहने से बचें "यह दुनिया का अंत नहीं है" या "कल सुबह आप बेहतर महसूस करेंगे"। यह केवल अन्य की समस्याओं को कम करता है और उसे असुविधाजनक महसूस करता है।
  • भाग 2

    पता है क्या कहना है
    एक अच्छा श्रोता होना चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    पहले चुप रहो यह स्पष्ट और तुच्छ लग सकता है, लेकिन सुनने में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक आवाज़ में आवेगी विचारों को उजागर करने की इच्छा का विरोध करना है। इसी तरह, बहुत से लोग अपने समान अनुभव साझा करके सहानुभूति व्यक्त करते हैं। यहां तक ​​कि सहज प्रतिक्रियाएं उपयोगी हो सकती हैं, लेकिन ये आमतौर पर अनुचित तरीके से उपयोग की जाती हैं और अंततः दुरुपयोग की जाती हैं।
    • अपनी आवश्यकताओं को एक साथ रखो और धैर्य से दूसरे व्यक्ति को अपने विचारों को अपने लय के अनुसार और अपने तरीके से उजागर करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • एक अच्छा श्रोता रहो 9 नाम वाली छवि
    2
    अपनी गोपनीयता के बारे में व्यक्ति को आश्वस्त करें अगर वह आपको कुछ महत्वपूर्ण या निजी बता रहा है, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप भरोसेमंद हैं और आप अपना मुंह बंद रख सकते हैं। उसे बताओ कि वह आप पर भरोसा कर सकती है और कहा जाता है कि जो कुछ भी आपके बीच रहेगा वह दो यदि व्यक्ति निश्चित रूप से नहीं है या वास्तव में आपको भरोसा नहीं कर सकता है, तो इसे खोलने की संभावना कम होगी। इसके अलावा आपको किसी को भी खोलने के लिए बाध्य करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इससे आप असुविधाजनक या क्रोध कर सकते हैं
  • बेशक, जब आप कहते हैं कि जो आपको बताया गया है वह गोपनीय रहेगा, यह सच होना चाहिए, जब तक कि ऐसी स्थिति न हो जो आपको इसे अपने लिए रखने से रोकती है, जैसे आत्महत्या की प्रवृत्ति जिससे आपको गहरा चिंता हो रही है यदि आप वास्तव में सामान्य रूप से भरोसा नहीं कर सकते हैं, हालांकि, आप कभी भी अच्छे श्रोता नहीं होंगे।
  • एक अच्छा श्रोता होना 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप बोलें तो प्रोत्साहित करें वार्तालाप के दौरान उचित अंतराल पर empathic प्रतिक्रियाओं का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जिससे कि वार्ताकार समझता है कि आप उसे सुन रहे हैं। यह उपयोगी है "संक्षेप और पुनः निर्धारण करें" या "दोहराना और प्रोत्साहित करें" मुख्य बिंदु इससे वार्तालाप के प्रवाह में मदद मिलेगी और वार्ताकार को वह क्या कह रहा है, इसके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगा। यहां आपको क्या करना है:
  • दोहराएं और प्रोत्साहित करेंः वार्ताकार द्वारा बोलने वाले कुछ वाक्यों को दोहराएं। उसी समय सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ इसे प्रोत्साहित करें - उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मुझे लगता है कि यह दोष देना आसान नहीं था, अब मैं समझता हूँ कि क्यों"। इस तकनीक को जरूर का उपयोग करें यदि आप भी घुसपैठ या अभिमानी दिखाना नहीं चाहते हैं।
  • सुधार के सारांश: आप जो कुछ कह रहे हैं उसे संक्षेप में बताएं और दूसरे शब्दों के साथ इसे सुधारना एक प्रभावी तकनीक हो सकता है वार्ताकार को सुनिश्चित करें कि आपने अपना भाषण सुना है। साथ ही, जो लोग आपके द्वारा ग़लत व्याख्या किए गए बिंदुओं को ठीक करने के लिए आपसे बात कर रहे हैं, उनको यह अनुमति देता है। यह एक बहुत ही उपयोगी प्रणाली है जब वार्ताकार की भाषण ऊब या निराश होने लगती है
  • सुनिश्चित करें कि आप जैसे बयानों के साथ खुले दरवाजे खुले हैं "मैं गलत हो सकता हूं, लेकिन ..." या "अगर मुझे गलत है तो मुझे सही करें"। यह तकनीक विशेष रूप से उपयोगी होती है जब आप निराश महसूस करते हैं या आपको लगता है कि सुनने में आपका ध्यान डगमगा रहा है।
  • एक अच्छा श्रोता होना 11 शीर्षक वाला चित्र
    4



    संबंधित प्रश्न पूछें उस व्यक्ति को तीसरी डिग्री न करें जो उसे रक्षात्मक पर लाने के लिए मजबूर करता है। संवाददाता को स्थिति पर अपना निष्कर्ष निकालने के लिए प्रश्नों का उपयोग करें। इससे आपको अपने निष्कर्ष निकालने में मदद मिल सकती है, बिना बहुत मजबूत या न्यायिक। यह ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • एक बार तकनीक का इस्तेमाल किया"empathic सुनना" स्थिति का पता लगाने के लिए सवाल पूछ कर संवाद प्रक्रिया को मजबूत करने का समय आ गया है। उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आपके लिए दोष लेने के लिए यह आसान नहीं था, लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि रचनात्मक तरीके से बनाई गई आलोचना पर विचार करने के बजाय आपको दोषी क्यों महसूस करना चाहिए"।
  • इस तरह से प्रश्न को सुधारना वार्ताकार को केवल भावनात्मक स्तर से और अधिक रचनात्मक एक को आगे बढ़ाएं।
  • एक अच्छा श्रोता बनें 12 छवि
    5
    दूसरे व्यक्ति को खोलने के लिए प्रतीक्षा करें जब आप एक रचनात्मक प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं, तो आपको धैर्य रखना चाहिए और वार्ताकार के लिए अपने विचारों, विचारों और भावनाओं को व्यवस्थित करने के लिए समय देना होगा। ये लग सकता है, पहले, एक धागे की तरह, और पूरा प्रवाह विकसित करने में लंबा समय लगा सकता है। यदि आप बहुत जल्दी प्रेस करते हैं और बहुत से व्यक्तिगत प्रश्न पूछते हैं, तो आप वास्तव में वांछित प्रभाव के विपरीत हो सकते हैं और आप व्यक्ति को रक्षात्मक महसूस कर सकते हैं, किसी भी जानकारी को साझा करने के लिए अनिच्छुक हैं।
  • धीरज रखो और खुद को बताए हुए व्यक्ति के जूते में डाल दीजिए कभी-कभी यह सोचने में मदद करता है कि उसने ऐसी स्थिति में क्यों व्यवहार किया।
  • एक अच्छा श्रोता होना 13 कदम शीर्षक छवि
    6
    इस तथ्य के बारे में अपनी भावनाओं या आपकी राय के बारे में बातचीत करके वार्ताकार को बाधित न करें कि वह आपको बता रहा है दूसरे व्यक्ति से आपको पूछने के लिए रुको। सक्रिय सुनाने के लिए आपको अपने विचारों के प्रवाह को बाधित करने और वार्ताकार द्वारा दिए गए विरामों का फायदा उठाने के लिए आवश्यक है ताकि परिस्थितियों का विवरण और स्टॉक ले सकें।
  • यदि आप व्यक्ति को बहुत जल्द बाधित कर लेते हैं, तो वह निराश हो जाएगा और आप जो कह रहे हैं उसे पूरी तरह से अवशोषित नहीं करेंगे। व्यक्ति निष्कर्ष निकालने के लिए उत्सुक होगा, यह बताते हुए कि आप झुंझलाहट और व्याकुलता पैदा कर रहे हैं।
  • प्रत्यक्ष सलाह देने से बचें (जब तक स्पष्ट रूप से अनुरोध न किया जाए)। इसके बजाय, स्थिति के बारे में अन्य बात करते हैं और अपना रास्ता खोजते हैं। यह दोनों को मजबूत करेगा। शायद इस प्रक्रिया से हम दोनों के लिए एक लाभकारी परिवर्तन और बेहतर आत्म-समझ प्राप्त करेंगे।
  • एक अच्छा श्रोता बनाओ 14 छवि शीर्षक छवि
    7
    दूसरे व्यक्ति को आश्वस्त करने का प्रयास करें वार्तालाप खत्म होने के बावजूद, अन्य पार्टी को पता चले कि आप इसे सुनना पसंद करते हैं उसे बताएं कि आप भविष्य में उसे फिर से सुनने के लिए तैयार हैं, लेकिन आप उस पर दबाव डालने नहीं जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, कृपया आश्वस्त करें कि वार्तालाप गोपनीय रहेगा। यदि आपके पास मौका है, तो समस्या को हल करने के लिए उन्हें व्यावहारिक मदद प्रदान करें। झूठी आशा मत बनो - अगर एकमात्र तरीका है कि आप अपनी मदद की पेशकश कर सकते हैं, सुनते रहें, इसे समझें।
  • आप दूसरे हाथ या घुटने को भी स्ट्रोक कर सकते हैं, इसके चारों ओर एक हाथ रख सकते हैं या इसे एक और आश्वस्त स्पर्श दे सकते हैं। आपको स्थिति के लिए उपयुक्त सभी चीजें करना चाहिए। जब आप स्पर्श करने की बात आती है तो आप निश्चित रूप से सीमा से परे नहीं जाना चाहते हैं!
  • यदि आपके पास मौका है, तो समस्या को हल करने के लिए उन्हें व्यावहारिक सहायता प्रदान करें। झूठी आशा मत बनो - अगर एकमात्र तरीका है कि आप अपनी मदद की पेशकश कर सकते हैं, सुनते रहें, इसे समझें। यह अभी भी एक महान मदद है
  • एक अच्छा श्रोता रहो चरण 15
    8
    जब आप सलाह देते हैं, तो याद रखें कि वे तटस्थ हैं और आपके व्यक्तिगत अनुभवों से भी प्रभावित नहीं हैं। इस बारे में सोचें कि सवाल किए गए व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा क्या है, बल्कि आपने जो कुछ किया है, भले ही यह आपकी सहायता कर सके।
  • भाग 3

    एक उपयुक्त शारीरिक भाषा का प्रयोग करें
    एक अच्छा श्रोता होना चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आँख से संपर्क करें जब आप सुन रहे हों तो आई संपर्क महत्वपूर्ण होता है अगर आपका मित्र दिलचस्पी नहीं होने का आभास देता है और आप विचलित हो जाते हैं, तो वह फिर से दोबारा खोलने में सक्षम नहीं होगा। जब कोई आपसे बात कर रहा है, तो उसकी आँखों पर सीधे ध्यान केंद्रित करें ताकि वह सुनिश्चित हो सके कि आप हर एक शब्द को अवशोषित कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर विषय आपके लिए दिलचस्प नहीं है, तो कम से कम यह सम्मान करता है और वास्तव में आपके वार्ताकार को क्या कहना है, उसके बारे में सुनता है।
    • अपनी आँखें, अपने कानों और अपने विचारों को केवल उस पर ध्यान दें और एक अच्छा श्रोता बनें। जो आप बाद में कहते हैं, उस पर ध्यान न दें, बल्कि उस पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करें जो दूसरे व्यक्ति आपको बता रहे हैं। (याद रखें कि यह आपके वार्ताकार के बारे में है, आपके बारे में नहीं)।
  • एक अच्छा श्रोता बनो 17 छवि
    2
    अपने वार्ताकार को अपना पूरा ध्यान दें। यदि आप एक अच्छा श्रोता बनना चाहते हैं, तो एक अनुकूल शारीरिक और मानसिक स्थान बनाना महत्वपूर्ण है। सभी विकर्षण निकालें और उस व्यक्ति पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो आपको कुछ कहना चाहते हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (मोबाइल फ़ोन सहित) को बंद करें और बिना किसी विकर्षण के स्थान पर बोलने के लिए सहमत हों एक बार जब आप आमने सामने आते हैं, तो अपना मन शांत करें और व्यक्ति जो कह सकता है उसे पूरी तरह से खोलें।
  • विकर्षण या अन्य लोगों से मुक्त स्थान चुनें, जो आपका ध्यान प्राप्त कर सकते हैं यदि आप एक कैफे में जाते हैं, तो उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें जो बात कर रहे हैं, न कि दिलचस्प अक्षर जो अंदर और बाहर आते हैं।
  • यदि आप एक रेस्तरां या कैफे की तरह सार्वजनिक स्थान पर बात कर रहे हैं, तो टीवी के पास बैठने से बचें यहां तक ​​कि अगर आप सभी को अपना ध्यान देने के लिए दृढ़ हैं, तो आप टीवी पर त्वरित रूप से देखने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, खासकर यदि आप अपनी पसंदीदा टीम खेल रहे हों
  • एक अच्छा श्रोता रहो 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    वार्ताकार का अनुसरण करें, जैसा कि वह बातचीत और शरीर की भाषा के साथ प्रोत्साहित करता है। अभिनीत इंगित करता है कि आप अपने भाषण का पालन कर रहे हैं और उसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। किसी रवैया को अपनाने या आपसे बात करने वाले व्यक्ति की एक ही स्थिति (दर्पण तकनीक) इसे आराम और भी अधिक खोलेंगी आँख में सीधे उसे देखने की कोशिश करें यह न केवल दिखाता है कि आप सुनते हैं, बल्कि यह भी कि आप जो भी बता रहे हैं, वास्तव में रुचि रखते हैं।
  • एक उत्साही शरीर की भाषा का एक और तरीका है अपने शरीर को दूसरे की ओर ले जाने के लिए यदि आप शॉट कर रहे हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप जाना चाहते हैं। यदि आप पैरों को पार करते हैं, उदाहरण के लिए, एक बिंदु के बजाय वार्ताकार की ओर इंगित करें
  • अपनी छाती से ऊपर अपनी बाहों को भी पार मत करो। यह आपको अपारदर्शी या संदेहास्पद दिखाई देगा, भले ही आप वास्तव में इस तरह महसूस न करें।
  • एक अच्छा श्रोता होना चरण 1 की छवि
    4
    आपकी रूचि व्यक्त करने के लिए सक्रिय रूप से सुनो। सक्रिय सुनना में पूरे शरीर और चेहरे शामिल हैं- तुम्हारा और वार्ताकार आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आप प्रत्येक शब्द जो आप से बोले जाते हैं समझ गए हैं यहां बताया गया है कि सक्रिय श्रोता बनने के लिए आप अपना सर्वश्रेष्ठ कैसे कर सकते हैं:
  • आपके शब्द: यहां तक ​​कि अगर आपको कहना नहीं है "Mmmhm", "मैं समझता हूँ" या "सही" हर पाँच सेकेंड्स क्योंकि आप परेशान हो जाते हैं, आप हमेशा यहां और वहां एक उत्साहजनक वाक्यांश डाल सकते हैं कि यह दिखाने के लिए कि आप सावधान हैं।
  • आपकी अभिव्यक्ति: समय-समय पर, रुचि की तलाश करें और दूसरे के नज़रिए को पूरा करें। इसे तीव्रता से तय करके इसे डूबना न दें, लेकिन आप जो सुन रहे हैं उसके प्रति सौहार्दपूर्ण और खुलेपन को प्रतिबिंबित करें।
  • लाइनों के बीच पढ़ें: आप हमेशा अनैच्छिक चीजों और विचारों पर ध्यान देना चाहिए जो वार्ताकार की वास्तविक भावनाओं का आकलन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने चेहरे और शरीर की अभिव्यक्तियों को देखो जितनी ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करें, न कि सिर्फ शब्द। कल्पना कीजिए कि आप किस तरह के मनोदशा का अधिग्रहण कर लेंगे, उस शरीर की भाषा और वह स्वर
  • दूसरे व्यक्ति के समान ऊर्जा स्तर पर बोलें इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा कि संदेश आ गया है और दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • छवि एक अच्छा श्रोता चरण 20 नामक
    5
    इसे तुरंत खोलने की उम्मीद मत करो सलाह देने के बिना, धीरज और सुनने के लिए तैयार रहें।
  • दोहराने का प्रयास करें कि दूसरे व्यक्ति क्या सही अर्थ की पुष्टि करने के लिए कह रहा है। कभी-कभी शब्द दो अलग-अलग चीजों का मतलब हो सकता है गलतफहमी की पुष्टि करने और उससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है, दोहराने के लिए कि वार्ताकार जानता है कि आप उसे सुन रहे हैं और आपके पास एक ही विचार है।
  • टिप्स

    • अधिक मुश्किल यह है कि सुनने के लिए, और अधिक महत्वपूर्ण सुन जाता है।
    • यदि आप अपना करियर अग्रिम करना चाहते हैं और लोगों के साथ सार्थक संबंध बनाने के लिए अच्छे श्रोता होने के नाते सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक है
    • मत करो "तोता" शब्द द्वारा वार्ताकार शब्द द्वारा बोलने वाले वाक्यों को दोहराते हुए जो आपके साथ बात कर रहे हैं, उन लोगों के लिए यह काफी परेशान है
    • जब आप उस व्यक्ति को देखते हैं जिसे आप उसके साथ आँख से संपर्क करने के लिए सुन रहे हैं - उसे आंखों में देखें वह आपको दिखाएगा कि आप क्या कह रहे हैं पर 100% ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। किसी भी मामले में, अविश्वास या निराशा की अनैच्छिक अभिव्यक्ति के लिए बहुत लंबे समय तक घूर रहें या अनैच्छिक अभिव्यक्तियां न करें।
    • याद रखें कि कभी-कभी हमें सुनने की ज़रूरत है "लाइनों के बीच," लेकिन दूसरी बार यह मानना ​​जरूरी है कि एक शाब्दिक अर्थ में और किसी भी तरह के निर्णय के बिना क्या कहा गया है।
    • यदि आप सोचते हैं कि व्यक्ति के बोलने के बाद आप क्या कहेंगे, तो आप वास्तव में नहीं सुन रहे हैं।
    • तुच्छ नहीं करना जैसे टिप्पणियों से बचें: "लाखों लोगों की एक ही समस्या है, इसलिए आपको चिंता नहीं करनी चाहिए"।
    • अगर आप सुनने के मूड में नहीं हैं, तो वार्तालाप को एक और क्षण में देखें। अगर आप तैयार नहीं महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आप अपनी व्यक्तिगत भावनाओं और चिंताओं से विचलित हो जाते हैं, तो बोलना बेहतर नहीं है।
    • परास्त सलाह से बचना
    • प्रश्न पूछने या अपनी कहानी बता कर बोलने वाले व्यक्ति को बीच में मत डालो।

    चेतावनी

    • यद्यपि कहानी वह / वह शेयर है "बहुत लंबा" आपके लिए दिलचस्पी रखने के लिए, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और वह क्या कह रहा है, उसकी बात सुनो। शायद आप नहीं जानते, लेकिन संभावनाएं अच्छी हैं कि आप अपने सुनने के लिए बहुत सराहना करते हैं। यह आपकी रिश्ते के लिंक को मजबूत करता है।
    • दृश्य संपर्क के लिए देखो। यदि आप व्यक्ति को आंखों में नहीं देखते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप इसे सुन नहीं रहे हैं।
    • ऐसे वाक्यों से बचें जो सुझाव देते हैं कि आपने सावधानी से नहीं सुनी, उदाहरण के लिए: "ठीक है, लेकिन ..."।
    • यदि आप स्वयं बोलने से पहले एक जवाब तैयार करते हैं, तो आप वास्तव में नहीं सुन रहे हैं हस्तक्षेप करने से पहले इंतजार करने का प्रयास करें अपना मन खाली करें और शुरुआत से शुरू करें
    • जब आपसे बात कर रहे व्यक्ति उससे बात करने की कोशिश न करें, तो आपको वह चीज़ बता रही है जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है वे अगर वे किसी तरह से सम्मान की कमी है या आप कार्य के रूप में यदि आप (हालांकि यह उद्देश्य पर नहीं) curassi नहीं है आप कुछ है कि उनके लिए मूल्यवान है बताने के लिए विश्वास महसूस और, है, तो आप आप अधिक कुछ भी बताने के लिए सुनाई नहीं देगा। यह आपकी दोस्ती को नुकसान पहुंचा सकता है या मित्रों बनने की संभावना को कम कर सकता है। यदि विषय उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो आप उन कुछ टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं जो उनके चेहरे की भावनाओं को दर्शाते हैं और सहमत होने का प्रयास करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com