कैसे एक गुस्सा व्यक्ति को शांत करने के लिए

एक गुस्सा व्यक्ति को शांत करने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है जब आपको लगता है कि कोई व्यक्ति "बल्कि उज्ज्वल" है, तो उससे पूछें "कम होना" यह केवल चीजों को बदतर बना सकता है अच्छा श्रोता होने के नाते और कुछ मान्य विकर्षण देने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, जब किसी का गुस्सा विस्फोटक या अप्रत्याशित होता है, तो इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करने के बजाय दूर रहना सर्वोत्तम है

कदम

भाग 1

शांत रहो
1
लड़ने से बचें यदि आप गुस्सा भी हो जाते हैं, तो विस्फोट की स्थिति में किसी अन्य व्यक्ति को इतना बदल दिया जाता है, तो आप कुछ भी नहीं करते हैं, बल्कि चीजों को बदतर बनाते हैं। शांत रहने पर ध्यान दें, अन्यथा स्थिति जल्दी से चर्चा में बदल सकती है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से अबाधित रहना पड़ेगा, लेकिन भावनाओं के साथ पकड़े जाने की कोशिश न करें और खुद को भी गर्मी न पाने के लिए भी शामिल न करें।
  • तटस्थ रहने का एक तरीका है अपने अहंकार को नहीं सुनना और न ही चीजें व्यक्तिगत रूप से लेना। नाराज व्यक्ति को खुद को या उनकी प्रतिष्ठा का बचाव करने के लिए जवाब देना सामान्य है, लेकिन यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब कोई बहुत नाराज़ हो जाता है, तब तक वह शांत नहीं हो जाता जब तक वह शांत नहीं हो जाता है।
  • 2
    रक्षात्मक पर न आने की कोशिश करो जब कोई इतना गुस्सा है कि वे आवाज की एक सामान्य स्वर में नहीं बोल सकते हैं, तो उनकी नकारात्मकता को अवशोषित करना और रक्षात्मक प्राप्त करना आसान है। यदि आप किसी नाराज व्यक्ति से बात कर रहे हैं, तो पता है कि उसका क्रोध आपके खिलाफ नहीं है अपनी भावनाओं को तुम्हारा से अलग करें, ताकि आप उसके क्रोध के उद्देश्य को महसूस किए बिना उसके लिए हो सकें।
  • 3
    वर्तमान क्षण पर केंद्रित रहें गुस्सा लोग अकसर अतीत की स्थितियों या वार्तालापों का ज़िक्र करते हैं, खासकर यदि वे आपको अपने गुस्से में संलग्न करने का प्रयास कर रहे हैं। वर्तमान स्थिति पर ध्यान केंद्रित करके और वर्तमान समस्या का समाधान खोजने का प्रयास करते हुए इस प्रवृत्ति का विरोध करने की कोशिश करें। पिछली घटनाओं के लिए अपने क्रोध से दूर न करें
  • यदि वार्तालाप पिछले स्थितियों की ओर इशारा करता है, तो ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "हम बाद में इसके बारे में बात कर सकते हैं मुझे लगता है कि अभी हमें उस सवाल पर ध्यान देना चाहिए जो आपको अब गुस्सा दिला रहा है और इस समस्या का समाधान खोजने का प्रयास करें। एक समय में एक बात का सामना करना पड़ता है"।
  • 4
    शांत और शांति रखें अगर कोई चिल्ला या उतारता है, तो आप उन्हें ऐसा करने पर विचार करने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह शांत या चुप रहना है। अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आवाज़ शांत है यदि आप चुप रहते हैं, तो तटस्थ चेहरे की अभिव्यक्ति रखें और शरीर के साथ आपको खुला और उपलब्ध दिखाने की कोशिश करें। यदि आप नहीं करते हैं तो आप स्थिति पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं"चारा" उस व्यक्ति का जो चिल्ला रहा है और आप अपने व्यवहार से दूर नहीं ले जाते हैं।
  • ध्यान रखें कि किसी को वेंट करने और मौखिक दुरुपयोग होने के बीच कुछ खास फर्क है। यदि आपका वार्ताकार आपको डांट रहा है, आपको अपमान करता है या आपसे अपना क्रोध दिखाता है, भले ही उस स्थिति के साथ कुछ भी न हो, जिसकी वजह से आपको इसका सामना करना पड़े, तो आपको उनसे बात करना चाहिए जैसे: "मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं और मैं तुम्हारी मदद करना चाहता हूं, लेकिन कृपया मुझे अपना गुस्सा मुझ पर मत देना"।
  • भाग 2

    किसी के जुनून को दबाना
    1
    यदि आप गलत हैं तो क्षमा करें यदि आपकी कार्रवाई या व्यवहार ने आपके वार्ताकार में क्रोध को उकसाया है, तो शायद वह जिस चीज की ज़रूरत है वह एक निपुण बहाना है माफ़ करना कमजोरी का संकेत नहीं है- यह केवल दिखाता है कि आप दूसरे व्यक्ति की भावनाओं के बारे में ध्यान रखते हैं। यह देखने के लिए स्थिति पर गौर करें कि आपने गलत काम किया है और, इस मामले में, आप माफी चाहते हैं। कभी-कभी ऐसा ही होता है कि किसी व्यक्ति को इस घटना के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए कहा जाना चाहिए।
    • लेकिन अगर आपको नहीं लगता कि आप गलत हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति को शांत करने के लिए बस माफी मांगने की ज़रूरत नहीं है।
    • प्रभावी ढंग से माफी मांगने के लिए आप कह सकते हैं: "मालदीव में छुट्टियां बुक करने के लिए आप सेवानिवृत्ति के लिए निर्धारित पैसे का इस्तेमाल करने के लिए मुझे बहुत खेद है मैं वास्तव में नहीं जानता कि मैं किस बारे में सोच रहा था और मैं बहुत अच्छी तरह समझ सकता हूँ कि आप गुस्सा क्यों हैं हम एक समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करते हैं"।
  • 2
    मत कहो "शांत हो जाओ"। जब कोई व्यक्ति वास्तव में उग्र होता है, तो भावनाओं को पूरा होता है और मस्तिष्क के तर्कसंगत भाग "का उपयोग नहीं" कर सकता है। यदि आप कारण का उपयोग करने या अपने वार्ताकार को आमंत्रित करने का प्रयास करते हैं "शांत रहो" या "उचित हो" जोखिम यह है कि आपके शब्दों को केवल शून्य में पड़ना पड़ता है या इससे भी बदतर, इससे भी अधिक क्रोध का खतरा होता है।
  • 3
    अभ्यास में अच्छी सुनवाई तकनीक रखो. जब लोग विशेष रूप से उत्तेजित हैं, तो वे यह जानना चाहते हैं कि कोई और कोई है जो उन्हें समझ सकता है। वार्ताकार को ईमानदारी से सुनने के लिए जानें इसे आंखों में देखो, जब यह मामला है तो फीडबैक भेजें और अधिक जानने के लिए प्रश्न पूछें। दूसरे की भावनाओं को समझने और समझने का तथ्य उसे शांत कर सकता है
  • बेशक, कभी-कभी गुस्सा लोग सवाल नहीं पूछना चाहते हैं और इतना बदल सकते हैं कि उन्हें वास्तव में नहीं समझा जा सकता है। इस मामले में, एकमात्र उपयोगी बात यह है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करें- अगर व्यक्ति ईमानदार संपर्क के लिए मूड में नहीं है, तो उसे लागू न करें।
  • 4
    यह अन्य विषय की भावनाओं को बढ़ाता है हम सभी को कभी नाराज होते हैं और ऐसा हो सकता है कि क्रोध वास्तव में किसी अन्य भावना को मुखौटा बनाती है, जैसे भावनाओं को चोट लगी, शर्मिंदगी या उदासी। जो कुछ भी कारण से व्यक्ति को उसकी भावनाओं को नकारने से सुनने, सुनना और जवाब देना होता है (जरूरी नहीं कि उसके साथ सहमत हो) आपको उसके खिलाफ निर्णय छुपाने की भी कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि आपकी राय शब्द और शरीर की भाषा से लीक कर सकती है और वह उन्हें उनके समर्थन की कमी के रूप में व्याख्या कर सकता है।
  • किसी की भावनाओं का समर्थन करने का एक उदाहरण यह है कि जैसे: "बेशक यह आपके लिए मुश्किल होना चाहिए" या "मैं समझता हूं कि आप कैसे निराश महसूस कर सकते हैं"।
  • वाक्यांश जो बिल्कुल उपयोगी नहीं हैं और जिन्हें आप से बचना चाहिए: "इसे भूल जाओ" या "मैं एक ही बात रखता था और मैं इसे पारित कर दिया"।
  • 5



    वह सहानुभूति प्रकट करता है सहानुभूति दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने, दूसरे व्यक्ति की स्थिति के लिए दर्द महसूस कर रही है और उसी तरह दूसरों की भावनाओं को जीने में सक्षम है। गुस्से में किसी को सहानुभूति दिखाकर, आप उन्हें समझ सकते हैं कि आपने वास्तव में उसकी बात सुनी है और वह क्या कह रहा है, यह अच्छी तरह से समझें।
  • सहानुभूति के लिए, उसकी भावनाओं को सुधारने का प्रयास करें जो वह महसूस कर रहा है। आप कह सकते हैं: "तो आप कह रहे हैं कि आप नाराज हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको सभी घरेलू जिम्मेदारियों को लेना होगा"।
  • आपको कहने के लिए प्रेरित किया जा सकता है: "मैं समझता हूं कि आप कैसा महसूस करते हैं", लेकिन पता है कि कभी-कभी गुस्से में आने के लिए वार्ताकार का नेतृत्व भी कर सकता है, क्योंकि वह सोच सकता है कि वास्तविकता में कोई भी सच नहीं समझता कि वह क्या महसूस करता है।
  • 6
    हास्य के साथ तनाव को हल्का करो। आप स्थिति को समझ सकते हैं और गुस्सा व्यक्ति को अच्छी तरह से पता कर सकते हैं कि यह दृष्टिकोण प्रभावी है या नहीं। हास्य प्रभावी रूप से क्रोध को भंग कर सकता है क्योंकि यह शरीर में रासायनिक प्रक्रियाओं को बदलता है। स्थिति के बारे में अजीब या विडंबना कुछ मजाक करना या रोकना और उसे रेखांकित करना, जिससे आपको दोनों हँसते हैं, तनाव को कम कर सकते हैं और संभवतः विषय का क्रोध "फोड़ा" बना सकते हैं।
  • 7
    गुस्सा व्यक्ति को कुछ जगह दे दो कुछ लोग बात करते हैं, जबकि अन्य अपनी भावनाओं को केवल अकेला करना पसंद करते हैं। यदि आपके पास यह धारणा है कि व्यक्ति को निकालकर गुस्सा भी अधिक हो जाता है, तो थोड़ा `अंतरिक्ष और समय दें, और दूर हो जाओ। ज्यादातर लोगों को शांत होने में कम से कम 20 मिनट की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ के लिए इसे अधिक समय लगता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके वार्ताकार को थोड़ा अकेला होना चाहिए, तो उसे बताने का प्रयास करें: "मैं समझता हूं कि आप गुस्से में हैं, लेकिन मुझे नहीं पता कि आपको बेहतर महसूस करने के लिए क्या करना है, इसलिए मुझे लगता है कि आपके लिए कुछ मिनट रहना चाहिए। अगर आप मुझसे बात करना चाहते हैं तो मैं अभी भी उपलब्ध होगा"।
  • भाग 3

    एक समाधान की तलाश करें
    1
    यदि आप विषय को सुधारने में मदद कर सकते हैं तो मूल्यांकन करें यदि उनके क्रोध की उत्पत्ति एक गंभीर समस्या के कारण हो, तो आप उसकी मदद कर सकते हैं अगर आप बहुत सुन्दर हैं, तो आप समाधान का प्रस्ताव दे सकते हैं और ऐसी योजना तैयार करने का प्रयास कर सकते हैं जो स्थिति को सुधार सके।
    • नाराज विषय हमेशा इस तरह से पर्याप्त रूप से प्रेरित नहीं लगता है। यह आपके लिए निर्भर है कि स्थिति का मूल्यांकन करें और समझें कि क्या यह तब तक इंतजार करना आवश्यक है जब तक कि कोई सकारात्मक तर्क सुनने के लिए पर्याप्त रूप से शांत नहीं हो जाता।
  • 2
    भविष्य पर ध्यान दें गुस्से की भावनाओं के प्रसंस्करण के दौरान वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको समाधान मिल जाने के बाद आपको भविष्य के बारे में सोचने के लिए इस विषय को आमंत्रित करना चाहिए। यह उसे क्रोध की भावना का अनुभव करने के बजाय, चाहे वह अतीत या वर्तमान है, और अधिक बुद्धिमानी से सोचने के लिए और सर्वोत्तम सवाल को सुलझाने में मदद कर सकता है।
  • 3
    नाराज व्यक्ति को इस तथ्य को स्वीकार करने में मदद करें कि कोई समाधान नहीं हो सकता है ऐसी सभी समस्याओं या स्थितियों का समाधान नहीं किया जा सकता है जो इस भावना को आगे बढ़ाए। यदि यह मामला है, तो आपको याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि आपको अपनी भावनाओं का सामना करना पड़े और आगे बढ़ना होगा और आगे बढ़ना होगा।
  • भाग 4

    पता है कि कब जाने की आवश्यकता है
    1
    यदि आप शांत नहीं रह सकते तो स्थिति से दूर रहें यदि व्यक्ति आपको उत्तेजित कर रहा है या आप को गुस्सा दिलाने के कारण, आपको संभवतः छोड़ना चाहिए। यदि आप खुद को बदलते हैं, तो शायद स्थिति बदतर हो जाएगी, इसलिए इस मामले में सबसे अच्छी बात तनाव को बढ़ने या असली झगड़े से बचने के लिए संदर्भ को छोड़ना है।
  • 2
    दुर्व्यवहार को पहचानें क्रोध और दुरुपयोग एक ही बात नहीं हैं क्रोध एक सामान्य मानव भावना है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए। दुरुपयोग एक अन्य विषय के साथ बातचीत करने का एक अस्वास्थ्यकर और संभावित खतरनाक तरीका है। नीचे सूचीबद्ध उन विशिष्ट व्यवहार हैं जो दुर्व्यवहार का संकेत देते हैं, क्रोध नहीं:
  • शारीरिक धमकी (यहां तक ​​कि अगर यह असली हिंसा के लिए नहीं ले करता है)
  • अपराध की भावना खारिज करो
  • अपमान या छोटा
  • नियंत्रण या यौन बलात्कार
  • 3
    अपने आप को सुरक्षित रखो, अगर स्थिति हिंसक हो। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति का सामना कर रहे हैं जो अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर सकते और आपकी सुरक्षा से डर नहीं सकते हैं, तुरंत दूर चले जाएं और एक सुरक्षित जगह पर पहुंचें। घरेलू हिंसा एक दुष्चक्र है और, यदि यह एक बार हुआ है, तो यह फिर से होने की संभावना है। यह आपके और आपके परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से सुरक्षित हैं इटली में, 2006 से, समान अवसरों के लिए विभाग ने टोल फ्री नंबर 1522 की स्थापना की है ताकि दुर्व्यवहार और पारिवारिक हिंसा के महिलाओं को पीड़ित किया जा सके। नीचे वे पहलु हैं जो आपको समझ सकते हैं कि स्थिति खतरनाक है:
  • आप व्यक्ति को नाराज करने से डरते हैं।
  • व्यक्ति आपको अपमानित करता है, आप की आलोचना करता है या आपको बेमिसाल करता है I
  • वह एक हिंसक और अप्रत्याशित स्वभाव है।
  • वह आपको अपने अपमानजनक व्यवहार का अपराध बताता है।
  • एक जोखिम वह है जो आपको चोट पहुंचा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com