जब आप परेशान हो जाते हैं तो कैसे शांत रहें

परेशान महसूस करना भयानक लग सकता है। समस्याएं हमें डूबने लगती हैं और कार्य करने का फैसला करने के लिए एक तर्कसंगत तरीके से सोचने में सक्षम होना वास्तव में मुश्किल लग रहा है। इस अनुच्छेद में आपको डरने के बिना समाधानों की पहचान करने में मदद मिलेगी, और अपने आप को विचलित करे जब तक आप अपनी समस्याओं पर वापस जाने के लिए तैयार न हों।

कदम

1
उन चीजों की लिखित सूची बनाएं, जो आपको परेशान कर रहे हैं जैसा कि आप उन्हें लिखते हैं, आप महसूस कर सकते हैं कि वे इतना भयानक नहीं हैं। उनमें से प्रत्येक के लिए एक समाधान खोजने का प्रयास करें, भले ही इस समय यह मूर्खतापूर्ण या असंभव प्रतीत होता है यह प्रक्रिया आपको एक और यथार्थवादी पहचानने में मदद कर सकती है
  • 2
    टहलने या अभ्यास के लिए जाएं आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो, जो आपको प्रभावित नहीं कर रहा है यह आपको शांत करने का एकमात्र अल्पकालिक समाधान है, जब तक कि आप तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए तैयार न हों
  • 3
    अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ करो उदाहरण के लिए, टेलीविज़न देखने, पुस्तक पढ़ने या वीडियो गेम चलाने की कोशिश करें (जरूर आपको परेशान नहीं हुआ), या सिनेमा पर जाएं, अपने आइपॉड पर अपने पसंदीदा संगीत को सुनें या किसी दोस्त से बात करें, व्यक्ति में या फोन पर । वे कुछ भूलने में सक्षम होने के सभी महान तरीके हैं।
  • 4
    अगर आपको गुस्सा आ रहा है या अपनी हताशा को उतारना है, तो तकिया या अन्य नरम और नरम ऑब्जेक्ट (ज़ाहिर नहीं, कोई व्यक्ति या कोई जानवर न हो, चाहे वे कितने अनुकूल हों!)
  • 5



    एक शांत और आरामदेह जगह पर जाएं जहां आप शांत और शांति से अपनी समस्याओं पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • 6
    सुखद और आश्वस्त चीजों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें अपने पसंदीदा धुनों को सुनो, और याद रखें कि इसका उद्देश्य शांत होना है और आप को और भी उत्तेजित नहीं करना है। स्वादिष्ट कुछ खाने से अपने आप को लाड़ प्यार एक अच्छी किताब पढ़ें
  • 7
    किसी विश्वसनीय व्यक्ति या आपके परिवार के सदस्य के साथ समस्या पर चर्चा करें यदि आप किसी को भी नहीं जानना चाहते हैं, तो आप अपने पालतू बता सकते हैं, यह बहुत चिकित्सीय साबित हो सकता है लेकिन याद रखें कि केवल इंसान आपको सलाह दे सकते हैं और कभी-कभी सलाह बहुत उपयोगी हो सकती है।
  • 8
    ध्यान की कोशिश करो। आपको बैठने और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक नौका योगी होने की आवश्यकता नहीं है। किसी और चीज के बारे में सोचने की कोशिश न करें और बस अपना मन खाली करें
  • 9
    अपनी भावनाओं को जारी रखें खाली और शांत जगह पर जाएं और अपनी भावनाओं को चीखें। एक अच्छा रोना है दुखी अगर आपको जरूरत महसूस हो रही है लोगों या जानवरों के बारे में अपनी नकारात्मक भावनाओं को डाउनलोड न करें!
  • 10
    अपने जीवन में कुछ मजेदार क्षणों के बारे में सोचो, जब आप बहुत हंसते हैं या आपको बहुत अच्छा लगा। वे आपको भूलने में मदद करेंगे कि क्या हुआ और आप जल्द ही बेहतर महसूस करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com