डरावना कुछ देखने और पढ़ने के बाद सोएं कैसे?

कभी-कभी आपको फिल्म या हॉरर प्रोग्राम देखने के बाद सोने में परेशानी हो रही है, लेकिन एक डरावनी उपन्यास या कहानी पढ़ने के बाद भी। कुछ मामलों में यह ऐसे बिंदु से प्रभावित किया जा सकता है जैसे कि ऐसे डरावनी चीजों की कल्पना करें, जो सो नहीं पड़ते। यदि यह आपके साथ होता है, तो आप जानते हैं कि आप समान समस्याओं वाला एकमात्र नहीं हैं। हालांकि, आप इस लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करके इस प्रकार के अनिद्रा को हरा सकते हैं।

कदम

विधि 1

सोने से पहले विचलित हो जाओ
देखने वाली, देखकर, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 1 के बाद स्लीप्स शीर्षक वाली छवि
1
सो रही होने से पहले कुछ और पर ध्यान दें। बिस्तर पर जाने से पहले, कम भयावह, यहां तक ​​कि हंसमुख कुछ पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें यह आपको अपने आप को विचलित करने और आपको डराता है, इस बारे में सोचने की अनुमति नहीं देगा, और इस तरह आप अधिक आसानी से सो सकेंगे। भयानक विचारों से मन को विचलित करने और नींद को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं।
  • खुशी के कुछ क्षण याद रखें अगर आप अपने विचारों को बचपन की यादों पर और हाल ही में ज्यादा ध्यान देते हैं, तो यह आपको फिल्म से उत्पन्न होने वाले किसी भी प्रकार के भय या विस्मयकारी पढ़ने से विचलित करने में मदद कर सकता है।
  • उस कमरे में एक ऑब्जेक्ट खोजें जहां आप सोते हैं जिस पर आपका ध्यान केंद्रित किया जाता है। इस बारे में सोचें कि आप इसे किसी दूसरे व्यक्ति को कैसे बता सकते हैं। इसका आकार क्या है? आकृति क्या हैं? क्या आपको कुछ याद है? क्या? आप इसे कहाँ खरीदा था? तुम्हारे पास कौन है? इस तरह के सरल प्रश्नों की एक श्रृंखला आपको पूरी तरह से कुछ के बारे में सोच सकती है और आप सभी डर को जल्दी से भूल सकते हैं जिससे आपको परेशान किया जा रहा है, आपको सोने से रोका जा सकता है।
  • देखने के बाद सो रही शीर्षक छवि, देखना, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 3
    2
    आराम से संगीत सुनें जो भी संगीत आप आराम से सोचते हैं, उसे पृष्ठभूमि में डालते हैं जब आप सोने की कोशिश करते हैं इससे पहले कि आप बिस्तर पर चले जाएं, इससे पहले भी आप चिढ़ सकते हैं
  • यदि आप चुप्पी को आपसे डरते हैं, तो कुछ आराम गीत पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने भय से खुद को विचलित कर सकते हैं और शांति से सो सकते हैं।
  • यदि आप एक संगीत वाद्य यंत्र खेलते हैं, तो ध्यान दें कि आप जिस गीत को आराम करने के लिए चुना था वह कैसे खेल सकते हैं पर ध्यान दें। कुंजी क्या है? चुटकुले का विभाजन क्या है? फिर, कई प्रश्नों की समीक्षा करके, आप अपने विचारों को अपने डर से विचलित कर सकते हैं, और अगली बात जो आपको पता चलेगी वह समय होगा जब आप अपनी आँखें फिर से खोलेंगे!
  • 3
    भेड़ों की गणना करें यह बेवकूफ लग सकता है, लेकिन जब आप घबराते नहीं हैं, तो आप उसी तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जब आप डरने के लिए काम कर सकते हैं, जब आप आतंकित करते हैं भेड़ की गिनती करने के लिए जब आपको सोते रहना पड़ता है, तो आपको बस अपने मन में सोचें और हर एक को एक नंबर दें। इसी प्रकार के मानसिक अभ्यास आपको सो सकते हैं
  • अपने आप को भेड़ तक सीमित करने की आवश्यकता नहीं है: सभी पशु साम्राज्य की कल्पना करें, अगर यह आपके लिए उपयोगी है!
  • अपनी कल्पना को वेंट दें, जानवरों की विस्तृत जानकारी का वर्णन करें, छवियां, चाहे भेड़ें या अन्य हों फर, खुरों, पंजे और इतने पर फोकस। फिर, आपका लक्ष्य आपको विचलित करना है, और अधिक विशिष्ट छवियों, अधिक होने की संभावना आपको डर को शांत करना होगा और सोना शुरू करना होगा।
  • 4
    सांस पर फोकस शांति की स्थिति में प्रवेश करने के लिए ध्यान देने वालों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधि उनके श्वास पर ध्यान केंद्रित करना है। यह भी बंद करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, अपने मन को भय से मुक्त करने और सोते रहने के लिए, साँसों की गिनती करने का प्रयास करें हर बार जब आप श्वास और साँस छोड़ते हैं और अपने डर से उत्पन्न होने वाली पीड़ा के बावजूद आप सोते रहने तक आराम करने में सक्षम होंगे।
  • श्वास पर ध्यान देने का एक अन्य तरीका अपने आप को बताना है "अंदर" और "बाहर" जैसा कि आप श्वास और साँस छोड़ते हैं जोर से बात करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसे ध्यान में रखना पर्याप्त है "अंदर"जब आप फेफड़ों में हवा डालते हैं, ई "बाहर" जब आप इसे निष्कासित करेंगे
  • विधि 2

    आसपास के वातावरण को बदलें
    देखने के बाद, देखकर, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 2 के बाद स्लीप्स शीर्षक वाली छवि
    1
    दरवाज़े को खुले या बंद करें, इस पर निर्भर करते हुए कि आपको सबसे अधिक आराम से कैसे महसूस होता है।
    • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, इसे छोड़कर, आपको पता चल जाता है कि कमरे में प्रवेश करने वाले प्रकाश की चमक कम आकृति विज्ञान की भावना को कम कर देता है, फिर इसे जागृत रखने के लिए आसपास के वातावरण को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए जब आप सोते हैं।
    • यदि बंद दरवाजा आपको नींद के दौरान सुरक्षित महसूस करता है, तो आप सोते रहने की कोशिश करते समय इसे बंद कर देते हैं। जो कुछ भी आपको शांत और संरक्षित रहने में सहायता करता है, आपको फिल्म या उपन्यास के बाद नींद आती है जिससे आपको डर लगता है।
  • 2
    जब आप सोते रहने की कोशिश करते हैं तो एक प्रकाश छोड़ दें। सिनेमा और टेलीविजन पर हॉरर फिल्में अक्सर अंधेरे से जुड़ी हुई हैं। इसलिए, एक उज्ज्वल प्रकाश आपके भय को शांत करने और नींद को अधिक आसानी से प्रेरित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि यह मजबूत है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए इस आदत को लेने के लिए बेहतर नहीं है।
  • रात की रोशनी या एक छोटा सा दीपक को छोड़ दें यह आपको आश्वस्त कर सकता है, बिना जागरुकता से जागने के बिना
  • टीवी एक नरम रोशनी प्रदान करने में सक्षम है, नींद में सामंजस्य करने के लिए उपयुक्त है। आवाज़ को बंद करने की कोशिश करें, जिस पर चमक निकलती है, उसे महसूस करने के लिए टीवी को छोड़ दें।
  • छवि देखना, देखकर, देखना या पढ़ना कुछ डरावना चरण 12 के बाद स्लीप
    3
    आपके पास एक भाग्यशाली आकर्षण या कुछ घुटने-बकरियां रखें यदि आपके पास एक भाग्यशाली खरगोश पंजा या एक सपना पकड़ने वाला है, तो आपको सोते समय सो जाओ, जब आप सो रहे हों। यह आपको आराम दे सकता है
  • यदि आप एक आस्तिक हैं, तो कुछ धार्मिक वस्तुओं को रखने की कोशिश करें, शायद बिस्तर के नीचे या तकिया के नीचे। यह एक माला या क्रूसीफ़िक्स हो सकता है
  • विधि 3

    अपने मन को व्यस्त रखें
    देखने के बाद, सोपान, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 4 के बाद स्लीप शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पुस्तक पढ़ें पुस्तकों में ऐसी विस्तृत कहानियां शामिल हैं कि रीडर के लिए यह आसान है कि वह खुद को आस-पास की दुनिया से कब्जा कर ले, और अलग-थलग हो, परन्तु उन विचारों और भावनाओं से प्रभावित भी हो जो भय के कारण उत्पन्न भय से उत्पन्न होता है। इस प्रकार की सोच से विचलित होने के कारण बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ने के प्रस्तावों का एकमात्र फायदा नहीं होता: बिस्तर से पहले पढ़ने के अच्छे कारण होते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप जिस पुस्तक को पढ़ने के लिए चुनते हैं वह परेशान नहीं है, अन्यथा आप अपने दिमाग को बनाए रखने के लिए इस उपयोगी उपकरण की प्रभावशीलता को अमान्य कर देंगे।
    • एक किताब चुनें जो आपके मस्तिष्क को उचित रूप से व्यस्त रखने के लिए हंसमुख, मज़ा या जटिल है।
    • ऐसी पुस्तकों पर विचार करें जो कुछ बोरिंग विषयों जैसे कि एक पाठ्यपुस्तक या इसी तरह के ग्रंथों के साथ सौदा करते हैं, क्योंकि उनमें सबसे अधिक संभावना एक शराबी प्रभाव होगा।
  • देखकर, देखकर, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 5 के बाद स्लीप का शीर्षक चित्र
    2



    हॉरर फिल्म देखने के बाद, कॉमेडी देखें जब आप सोने के लिए डरे हुए हो तो हास्य आपके मन को व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है वास्तव में, अच्छे मनोदशा और हँसी का स्वास्थ्य पर भी लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
  • इससे पहले कि आप सोने से पहले करते हैं, वह आपकी सपने की गतिविधि को प्रभावित कर सकता है, इसलिए सो जाने से पहले आपको कम भयभीत चीज़ों को देखकर, आपको नींद आना मुश्किल होता है
  • इससे भी बेहतर, एक प्रोग्राम के बाद, जिसमें आपको डरा हुआ है, जिसे आप पहले से ही जानते हैं, शायद आपकी पसंदीदा फिल्में जिनमें से आपने पहले देखी है, चुनें। न केवल आप अपने सपनों और सो जाने की क्षमता से डर को रोकेंगे, लेकिन आपको इस कहानी से पहले ही पता चलने से राहत की भावना हो सकती है।
  • 3
    कुछ मैनुअल काम करने की कोशिश करो जब आपको सो रही परेशानी होती है, तो मन को व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका खुद को मैनुअल काम में समर्पित कर रहा है। पुनरावृत्ति की जरूरत है, मन को वह प्रयास जो स्वयं को विचलित करने की आवश्यकता हो। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • क्रोशै।
  • बुनाई।
  • क्रॉस सिलाई।
  • विधि 4

    खुद को दृढ़ करो कि भय आवश्यक नहीं है
    देखने वाली, देखकर, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 7 के बाद स्लीप्स शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप से कहो कि फिल्म में जो शीतल घटनाएं हुईं, उपन्यास में या किसी और चीज में जो देखा या पढ़ी गई है, वह वास्तविक नहीं है और इसलिए, ये आपके साथ कभी भी नहीं हो सकते। इस तरह से डरे हुए डर को दूर करने और सोने के लिए सक्षम होने के लिए आपको डर लग रहा है।
    • अगर फिल्म या उपन्यास जो आपको डरे हुए हैं, वह एक सच्ची कहानी पर आधारित है, तो विचार करें कि आपके जीवन में इतनी तीव्रता कितनी हो सकती है। विशेष रूप से एक फिल्म से सीखने के बाद, ऐसा अनुभव अनुभव करने में काफी संभावना नहीं होगी।
  • स्टेप शीर्षक वाली छवि देखना, देखना, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 8
    2
    कल्पना कीजिए कि एक चरित्र जिसे आप पसंद करते हैं - वास्तविक या इसका आविष्कार है - आपकी मदद करने के लिए है उदाहरण के लिए, दिखाएं कि एक ड्रैगन आपके द्वार की रक्षा कर रहा है, आपकी रक्षा के लिए तैयार है
  • आप किसी किताब या मूवी से भी एक भयानक दृश्य को पुनर्स्थापित कर सकते हैं ताकि यह मूर्खतापूर्ण या अजीब लग रहा हो, जिससे आपको भयभीत हो गया कि अब आपको इतनी भयावहता दिखाई नहीं दे रही है।
  • कल्पना कीजिए कि आप कौन-सा असाधारण या प्रभावशाली नायक की सहायता से संभवत: सबसे असाधारण तरीके से डराता है।
  • कभी-कभी, आपके प्रयासों की परवाह किए बिना, आपको यह महसूस करने की भावना है कि आप अपने दिमाग से क्या डरते हैं, इसे खत्म करने में सक्षम नहीं हैं। इस मामले में, कृपया ध्यान दें कि यदि कोई लेखक या निर्देशक इन चीजों को सोचने में सक्षम है, तो इसका मतलब है कि यह केवल कल्पना है। देखकर जो आपको इस तरह से डराता है, आप अपने भय को दूर कर सकते हैं
  • छवि देखना, देख, या पढ़ना कुछ डरावना कदम 9 के बाद स्लीप शीर्षक
    3
    आप कहां हैं और फिल्म या उपन्यास की स्थापना के बीच अंतर पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें यह बहुत संभावना है कि आप ऐसे महत्त्वपूर्ण मतभेदों को ध्यान में रखेंगे कि आप अपने डर को शांत करने और सोते रहने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, फिल्म में अपसामान्य गतिविधि, पात्रों का बिस्तर दरवाजे के बगल में है यदि आपका बिस्तर कमरे के विपरीत दिशा में है, तो आप उसी स्थिति का अनुभव कैसे कर सकते हैं?
  • यदि आपको डिक्शनरी है तो कल्पना है, तो यह संभव है कि यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि कार्रवाई कहां होती है, क्योंकि यह एक काल्पनिक कहानी है इन प्रकार के विचारों को करके, आप निष्कर्ष पर पहुंचने में सक्षम होंगे कि आपको डरने के लिए कुछ नहीं है
  • विधि 5

    अन्य लोगों की मदद के लिए खोजें
    छवि देखना, देखने, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 11 के बाद स्लीप शीर्षक
    1
    अपने डर के बारे में किसी से बात करें ऐसा करके, आप उन्हें राहत दिलाने में सक्षम होंगे, क्योंकि कभी-कभी यह पता लगाने के लिए पर्याप्त है कि वे कितने व्यर्थ हैं
    • माता-पिता से बात करें आपकी मां या पिताजी आपको ज़रूर आश्वासन प्रदान कर सकते हैं
    • किसी मित्र से बात करें मित्र हमारे मनोवैज्ञानिक समर्थन का एक महत्वपूर्ण आधार हैं और इसके परिणामस्वरूप, आप अपने भय को दूर करने के लिए एक समाधान दिखा सकते हैं।
    • अपने साथी से बात करें कुछ आपको और आपके साथी के रूप में अपने डर को समझने में सक्षम हैं - आपका पति, आपकी पत्नी, आपका प्रेमी, आपकी प्रेमिका इस व्यक्ति के साथ बोलते हुए आप अपने डर पर काबू पाने में मदद पा सकेंगे।
  • 2
    किसी और के साथ सो जाओ हो सकता है कि आप किसी व्यक्ति के साथ सोने के लिए सुरक्षित महसूस करें, चाहे वह एक भागीदार, एक माता-पिता, एक मित्र, एक भाई, आदि।
  • यदि आप आमतौर पर किसी और के साथ सोते हैं, जैसे कि आपके साथी, उसे आप को गले लगाने के लिए कहें, जब आप सोते हैं, विश्वास के प्रति आश्वस्त होने के लिए।
  • यदि आप आरामदायक महसूस करते हैं, तो एक दोस्त के साथ सो भी उपयोगी हो सकता है
  • आपकी उम्र के अनुसार, आप एक या दोनों माता-पिता या भाई के साथ सो सकते हैं, सुरक्षित महसूस कर सकते हैं और डर पर काबू पा सकते हैं।
  • 3
    पेशेवर मदद के लिए देखो यदि आप आसानी से डराते हैं और आप अपने डर पर नहीं जा सकते, तब भी जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो मनोचिकित्सक से परामर्श करें।
  • कभी-कभी आप मनोचिकित्सक से परामर्श नहीं करते हैं, लेकिन गर्व न करें, खासकर यदि आप सो नहीं सकते।
  • एक मनोचिकित्सक आपको शांत करने के लिए कुछ दवाएं लिख सकता है या आपको नींद में मदद कर सकता है, भले ही आपको इसे न मांगना चाहिए और न ही उसे दुरुस्त करना चाहिए।
  • टिप्स

    • को देखने का प्रयास करें "पर्दे के पीछे" फिल्म की, यदि आप इसे पाते हैं यह आपको आश्वस्त करेगा कि यह सब कल्पित कथा है
    • कमरे में या बिस्तर में भावनात्मक समर्थन और थोड़ा आराम के लिए अपने चार पैर वाला दोस्त के साथ सो जाओ
    • हॉरर पुस्तकों को मत पढ़िए और बेडरूम में ऐसे फिल्में न देखें या आप बिस्तर पर कहाँ जाएंगे। ऐसा करने से, आप इस जगह को उन चीजों से जोड़ते हुए जोखिम का सामना करते हैं जो आपको डर गए हैं और यह सोना कठिन होगा।
    • यदि आप सुझाव देते हैं कि एक फिल्म देखने या उपन्यास पढ़ने से पहले, भूखंड को जानने के लिए एक खोज करें और समझें कि यह आपको कैसे डरा सकती है।
    • हॉरर फिल्में देखें जब आप जानते हैं कि आप अकेले नहीं सोते हैं, उदाहरण के लिए पजामा पार्टी के दौरान।
    • स्क्रीन पर अपनी आंखें ले लीजिए जब हॉरर फिल्म का कोई हिस्सा विशेष रूप से कच्चा और क्रूर हो जाता है।

    चेतावनी

    • कभी भी हॉरर फिल्म नहीं देखें यदि आप खुद को कहानी से दृढ़ता से प्रभावित करते हैं।
    • यदि आप सावधान नहीं हैं और इन चरणों का पालन नहीं करते हैं, तो कुछ फिल्में या पुस्तकों का आपके पर बुरा असर हो सकता है, जो आपके द्वारा देखे या पढ़े जाने के हफ्ते या महीने बाद भी हो सकते हैं।
    • दूसरों का सम्मान करें यदि आप एक पजामा पार्टी का आयोजन करते हैं और कुछ दोस्त डरावनी फिल्मों से बचने के लिए पसंद करते हैं, तो घबराहट न करें और उन्हें देखने के लिए मजबूर न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com