उन लोगों के साथ व्यवहार करने के लिए जिन्हें आप नहीं पसंद करते

दूसरों के प्रति सम्मान और समझने की कोशिश करते समय, संभवतः आप शायद ही जल्दी या बाद में उन लोगों का सामना करेंगे जो आपको पसंद नहीं करते हैं शामिल होने के लिए एक वास्तविक यातना हो सकती है, लेकिन यदि आप एक रचनात्मक रुख बनाए रखते हैं और विनम्रतापूर्वक कार्य करते हैं, तो आपको उनके साथ संघर्ष या गंभीर समस्याएं नहीं होने की अधिक संभावनाएं होंगी।

सामग्री

कदम

भाग 1

आंतरिक क्रियाएं
1
एक सक्रिय दृष्टिकोण रखें जिस व्यक्ति को आप पसंद नहीं करते उसके बारे में अभी प्रतिक्रिया करने के बजाय, उसके साथ एक सक्रिय तरीके से अपने संबंध पर विचार करें। पहले से सोचें कि आप जब तक आपको मिलने की जरूरत नहीं कर रहे हैं तब तक इंतजार के बजाय आप अपने रिश्ते को कैसे सुविधाजनक बना सकते हैं।
  • तर्कों और तर्कों पर भरोसा रखें जब आप भावनाओं पर भरोसा करने के बजाय अन्य व्यक्ति का सामना करते हैं
  • अपनी बातचीत में लापरवाह होने से बचें जानबूझकर एक स्थिति का सबसे अधिक बनाने का निर्णय लेने से आपको इसे खराब होने से रोकने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर आप चीजों को स्वाभाविक रूप से विकसित करने देते हैं, तो उन्हें इससे भी बदतर होने की संभावना होगी
  • 2
    अपनी भावनाओं को मॉनिटर करें केवल भावनाओं और विचारों पर आप नियंत्रण करते हैं जब आप उन लोगों के साथ बातचीत करते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं, तो शांत रहें और सकारात्मक सोचने के लिए ध्यान केंद्रित करें। यदि आप देखते हैं कि आपका मूड खट्टा हो रहा है, तो गंभीर मंदी से बचने के लिए इस भावना से जल्दी से आगे बढ़ें।
  • यदि समस्या काफी महत्वपूर्ण विचार-विमर्श किया जा रहा है, अपने आप को ठंडा करने के लिए एक क्षण आप विश्लेषण करने के लिए क्या अन्य व्यक्ति ने कहा कि या scombussolarti और ​​समझ कैसे आप उसे बाद में approcciarti से बचने के लिए किया है मौका दे सकता है दे ऐसा करने के लिए जब आप अधिक परेशान महसूस करते हैं
  • 3
    अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें अपने आप से पूछिए कि आप उन लोगों को पसंद नहीं करते जिनकी आप पसंद नहीं करते। आपके पास किसी की सराहना न करने के लिए एक वैध कारण हो सकता है या इस रिश्ते में मौजूद समस्या पूरी तरह से आप पर निर्भर हो सकती है आम तौर पर हालांकि, आप दोनों एक निश्चित भूमिका निभाते हैं, और आपको अपने साथ ईमानदारी से स्थिति की सच्चाई के बारे में होना चाहिए।
  • जब आपके प्रतिकर्षण के कारणों का विश्लेषण करते हैं, तो विशिष्ट प्रश्न पूछें, जैसे:
  • क्या इस समस्या में व्यक्ति खुद ही है या फिर मुझे किसी और की याद दिलाती है?
  • क्या मैं इस व्यक्ति की तरह बनने से डरता हूं या क्या मैं उसके चरित्र में एक नकारात्मक विशेषता को पहचानता हूं?
  • इस व्यक्ति की मेरी नापसंदगी मेरे पूर्वाग्रह की वजह से है, जो उनके संबंधित समूह के प्रति है?
  • 4
    सेट सीमाएं पता है कि आप कितने सहनशक्ति के लिए तैयार हैं और कहीं न कहीं सीमा खींचने से डरते हैं एक मरीज और समझदार व्यक्ति बनना चाहते हुए, यह स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से ठीक है कि चीजें जो आपको असुविधाजनक या दुखी महसूस करती हैं समझने से पहले कि आप अपना गुस्सा खोने से पहले कितना बर्दाश्त कर सकते हैं आपको विस्फोटक होने से पहले स्थिति को कम करने में मदद मिल सकती है
  • आपको अपनी खुद की निजी जगह रखने का अधिकार है, और यदि दूसरों ने इसे आक्रमण किया है, तो आपके पास इसे बचाने के लिए प्राधिकरण है। मानसिक सीमाओं को ट्रेस करने में भी आपकी मदद कर सकती है कि आपकी आवाज़ कब सुनाई जाती है, और जब आप चीजों को चलाते हैं, और जितना अधिक आप खुद को गिन लेंगे, उतना कम होने की संभावना आपको उस व्यक्ति से निपटना होगा जिस पर आप झगड़ा करते हैं।
  • 5
    कर्मचारियों पर चीजें लेने की कोशिश न करें ऐसा हो सकता है कि कोई आपके साथ जानबूझ कर ले जाता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, जो लोग आपको पसंद नहीं करते हैं वे आपको बुरा महसूस करने के इरादे से कुछ भी नहीं करेंगे। यदि आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच की समस्या आपके व्यक्तित्व के बारे में है, तो आपको समझना चाहिए कि इसका उद्देश्य यह नहीं है कि आप व्यक्तिगत अपमान के रूप में हर कार्रवाई करें।
  • यह समझने का एक अच्छा तरीका है कि यह उनके व्यक्तित्व का एक हिस्सा है या नहीं, यह देखना है कि वह अन्य लोगों के साथ कैसे व्यवहार करता है। यदि व्यवहार आप की तरह दिखने वाले व्यवहार के समान है, तो आपको शायद उन कार्यों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए
  • 6
    प्रश्न में व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय दूसरों को देखें अगर आपको नहीं पता कि किसी से कैसे निपटना है, तो दूसरों को देखें और देखें कि वे इसे कैसे संभालते हैं। ऐसा करने से, आपको यह देखने का मौका मिलता है कि अकेले प्रयोग किए बिना क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता।
  • यहां तक ​​कि अगर आप जिन लोगों का पालन करते हैं, वे इस मुश्किल व्यक्ति से निपट नहीं सकते हैं, फिर भी आप कुछ निश्चित कार्यों का अच्छा विचार प्राप्त कर सकते हैं जो आपके साथ काम नहीं करेंगे। निष्पक्ष स्थिति देखकर आप अक्सर एक नया और उपयोगी परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं
  • 7
    अपने सकारात्मक गुणों के लिए देखो शायद ही कभी आप किसी के साथ योग्यता के साथ सौदा होगा। यद्यपि उस व्यक्ति के पास होने वाली सकारात्मक विशेषताओं को अप्रियता की परतों के नीचे दफन किया गया है, कम से कम एक या दो की पहचान करें और उन गुणों पर ध्यान केंद्रित करें, ताकि आप इसकी सराहना करना सीख सकें बेहतर
  • समझ व्यक्ति को आप पसंद नहीं है के चरित्र के सकारात्मक लक्षण हैं करके, आप आप स्थितियों को बनाने के लिए उन्हें इस्तेमाल करना सीख सकते हैं जहां यह बर्दाश्त करने के लिए कठिन हो सकता है, तुम्हें याद दिलाना है कि यह इतना बुरा नहीं है उन्हें एक संदर्भ में विचार करने के लिए सक्षम हो सकता है, या अधिक सुखद विनिमय
  • 8
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यद्यपि आम तौर पर आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साथ आने की कोशिश करनी चाहिए, जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, अगर किसी विशिष्ट व्यक्ति के बारे में कुछ आपको किसी प्रकार की धमकी के साथ छोड़ देता है, तो अपनी सहजता को सुनने के लिए और आगे बढ़ने से डर नहींें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यह मानते हैं कि एक काम सहयोगी विचारों या दूसरों के काम का श्रेय लेने की आदत में है, तो आपको उसके साथ अपनी योजनाओं के बारे में बात करने से बचने के लिए ध्यान रखना चाहिए। इसी प्रकार, यदि आप एक लड़की हैं और आप एक लड़के को जानते हैं जो शारीरिक दृष्टि से अक्सर धमकाने वाले तरीके से व्यवहार करता है या आपको अवांछित प्रगति करता है, तो आपको उससे दूर रहना चाहिए।
  • भाग 2

    बाहरी क्रियाएं


    1
    अपने आप को एक सुरक्षित दूरी पर रखें यदि आप उस व्यक्ति से दूर रहना पसंद कर सकते हैं जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, तो इसमें शामिल सभी के लिए वास्तव में सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है इसे अनदेखा करने के अपने प्रयासों को भी स्पष्ट करने की कोशिश न करें, हालांकि, क्योंकि आपके द्वारा दिखाए जा रहे अशिष्टता का कोई भी कार्य आपके खिलाफ हो सकता है।
    • क्योंकि आप सीधे उनके व्यक्तित्व के सबसे जटिल लक्षण, जो कि आम तौर पर आप एक हिसात्मक आचरण पर जाने का पता नहीं अपने आप को, कुछ समय के लिए एक व्यक्ति से दूर रखें भी मदद कर सकते हैं रिश्ता है कि आप के बारे में अधिक उद्देश्य हो गया है।
  • 2
    इससे पहले कि वह नियंत्रण से बाहर हो जाए, स्थिति को निरुपित करें यदि आपको किसी को सामना करना पड़ता है जिसे आप पसंद नहीं करते और बातचीत को एक शांत टोन पर लेना शुरू हो जाता है, तो उस जगह का पता लगाएं जहां आप संघर्ष में अपना प्रयास रोकने के लिए संवेदनशील हो सकते हैं। ऐसा करने से उसमें कोई भी दुश्मनी पैदा हो सकती है जो उसमें पैदा होती है, इस प्रकार आपकी बातचीत को थोड़ा अधिक संतोषजनक बना देता है।
  • यह मुद्दा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि घृणा की भावना आपसी है और आप अक्सर अपने शत्रुता के उद्देश्य से बहस करते हैं। यहां तक ​​कि अगर दूसरे व्यक्ति संघर्ष की तलाश में है, तो उसके लिए अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मुश्किल हो सकती है, अगर आप अपने आप को बताए हुए समझौते में दिखाते हैं।
  • 3
    बातचीत के दौरान विषय बदलें यदि कोई ऐसे व्यक्ति को पसंद नहीं करता है जो आपको ऐसे विषय को उठाता है जो आपको परेशान करता है या आपकी नसों पर पड़ता है, तो इसे बदलकर आप अपने उत्पीड़न को कम कर सकते हैं और अपनी कंपनी में होना आसान बना सकते हैं।
  • जब आप विषय बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जो चुनते हैं वह सकारात्मक या तटस्थ है।
  • आप अचानक इसे संशोधित करने के बजाय एक प्राकृतिक संक्रमण भी बना सकते हैं। यदि आप सीधे इस व्यक्ति से कहते हैं कि आप यह सुनना नहीं चाहते हैं कि उसे किसी विशेष विषय के बारे में क्या कहना है, तो आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेगा, वास्तव में, यह आपको अपने प्रति बुरा भावनाओं का सामना करने के लिए प्रेरित करेगा, और यहां तक ​​कि आपको गुस्सा आना चाहिए।
  • 4
    एक सकारात्मक अनुभव बनाएं यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप धीरे-धीरे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ सकारात्मक अनुभव और बातचीत कर सकते हैं जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, तो आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं और अपने दीर्घकालिक संबंध को आसान बना सकते हैं। अच्छे वाले होने के मुकाबले कम सकारात्मक बातचीत भी बेहतर होती है
  • यदि संभव हो तो, सेटिंग को सकारात्मक अनुभव बनाने का प्रयास करते समय संभवतः तटस्थ बनने के लिए परिवर्तित करें। यदि आप एक ही संदर्भ में लगातार एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, तो जगह एक सामान्य बुरे मूड और दुश्मनी में योगदान कर सकती है।
  • 5
    निर्णय लें और प्रत्यक्ष करें यदि सब कुछ काम नहीं करता है, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि जिस व्यक्ति को आपको पसंद नहीं है, वह जानता है कि आपकी सीमाएं क्या हैं और उनसे विनम्रतापूर्वक राजी हैं ताकि वे उन पर विजय न पाएं। यदि आप इस रेखा को पार करते हैं, तो उन्हें निर्णय लेने के लिए कहें, लेकिन दया से भी, इसे रोकने के लिए। संभवत: वह बुरे इरादों का नहीं था, और यदि आप उससे विनम्रता से पूछते हैं, तो आम तौर पर अपने अप्रिय व्यवहार को कम से कम थोड़ा ढकने को तैयार रहेंगे।
  • ऐसा करने के लिए असतत तरीके हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से निपटने के लिए बहुत समय बलिदान नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें बातचीत के आरंभ से ही बता सकते हैं कि आपके पास केवल 5-10 मिनट के साथ बिताने के लिए है
  • यदि कोई आपको पसंद नहीं करता है, तो आपने जो सीमाओं की स्थापना की है उसका सम्मान नहीं करता है, आपको तय करने का अधिकार है और उन्हें पीछे हटने के लिए कहें। पहली बार दयालुता के साथ चेतावनी दें और, अगर यह काम नहीं करता है, तो इसे गंभीरता से याद रखें और यह दिखाने के लिए कदम उठाएं कि आप वास्तव में इसका मतलब है। उदाहरण के लिए, यदि यह व्यक्ति उसे बताए जाने के बाद भी बोलना जारी रखता है कि आप को समर्पित करने, इसे दोहराने और दूर जाने के लिए अब और नहीं है।
  • 6
    किसी अन्य व्यक्ति को शिकार में कभी भी परिवर्तित न करें अपना गुस्सा खोने की कोशिश न करें, भले ही आप जानबूझकर सभी दर्दनाक बटनों को स्पर्श करें, जो आपको क्रोधित कर सकते हैं। जिस क्षण आप इस व्यक्ति को अपनी जगह में डाल देने के लिए प्रलोभन देते हैं, आप उसे संभाल के किनारे पर चाकू रखने की अनुमति देते हैं, एक ऐसे व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं जो आपके और उसकी रक्षा में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अगर आपका रवैया हमेशा शांत, सम्मानजनक और विनम्र होता है, तो अन्य लोगों को घटनाओं के आपके संस्करण पर विश्वास करने की अधिक संभावना होगी, अगर आपके और उस व्यक्ति के बीच एक गंभीर संघर्ष है जो आपको परेशान कर रहा है।
  • 7
    धमाके के प्रति मुखर रहें अक्सर, उनके परस्पर विरोधी व्यक्तित्वों के कारण लोगों से निपटना मुश्किल होता है जब कोई व्यक्ति आपको पसंद नहीं करता है क्योंकि वह आपके साथ धमकियों की तरह व्यवहार करता है, हालाँकि पूरी स्थिति में परिवर्तन होता है। अपने जल्लाद बनने से बचें हमले को अस्वीकार कर दें, लेकिन केवल इतना संवाद करने के लिए पर्याप्त है कि आप किसी दुर्व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे, अपने आप को एक संघर्ष शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • यदि आप झगड़ालू बनकर या रक्षात्मक पर खुद को डालकर स्थिति को बढ़ाते हैं, तो आप चीजों को बदतर बना सकते हैं। अगर, दूसरी तरफ, आप शांति से काम करते हैं और अपने सिर को कम करने से इनकार करते हैं जब कोई आपके खिलाफ धमकाने की तरह व्यवहार करने की कोशिश करता है और आपको कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करता है जिसे आप नहीं चाहते हैं, तो स्थिति दोनों दलों के लिए बुरी भावना पैदा कर सकती है, लेकिन सवाल में व्यक्ति अपनी रूचि खो सकता है और आपको परेशान नहीं कर सकता
  • 8
    पता है कि कब जाना है आप सभी युक्तियों को हम कोशिश कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी आप उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते जिन्हें आप बर्दाश्त करना आसान नहीं पसंद करते हैं। अगर वे आपका सम्मान करने से इनकार करते हैं या आपको उत्तेजित होने की कोशिश करते हैं, तो आप सभी के लिए सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि स्थिति से दूर हो जाएं।
  • इसके बारे में शिक्षित करने की कोशिश करें किसी भी समय दूर जाने या कहने के बजाय कि आप अपनी कंपनी में अब और नहीं खड़े हो सकते हैं, मुझे क्षमा करें और कहें कि आप थके हुए हैं या कुछ करने की आवश्यकता है, यही कारण है कि आप जल्दी से निकल जाते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com