परिपक्वता का प्रदर्शन कैसे करें

कभी-कभी आप थोड़ा बचकाना नहीं मानते हैं, लेकिन दूसरों को अधिक परिपक्व साबित करना चाहते हैं। परिपक्वता बचपन से वयस्कता के लिए एक विकास दर्शाती है। अब आप क्या करने में सक्षम हैं, पर ध्यान दें, लेकिन जब आप छोटे थे, तब आप नहीं कर सकते थे, और जो व्यवहार आप विकसित या विकसित करना चाहते हैं, संभवत: आपको अपने माता-पिता को साबित करना होगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं या आप काम पर या आपकी परियोजनाओं में अतिरिक्त जिम्मेदारियों को ले सकते हैं। परिपक्वता भी एक बौद्धिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक यात्रा है। ध्यान रखें कि यह नियमों या अपेक्षाओं का सम्मान करने के लिए कम नहीं है, लेकिन यह एक धारणा है। हालांकि, व्यक्तिगत रूप से और रिलेशनल दोनों, आप परिपक्व होने वाली अन्य लोगों को दिखाने के कुछ तरीके हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

निजी योजना पर बढ़ोतरी
छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 1
1
अपने मूल्यों के अनुसार जीना क्षणभंगुर आनंद की संतुष्टि के बजाय, परिपक्वता किसी के नैतिक और नैतिक मूल्यों के आधार पर चुनौतियों का अनुसमर्थन करता है यद्यपि अचानक निर्णय लेने में मजेदार हो सकता है, अपने आप से पूछिए कि समय के साथ यह कैसा परिणाम हो सकता है। इसे अपने जीवन में मार्गदर्शन करने और अपनी इच्छाओं के सिर पर अपने व्यक्तित्व को बनाए रखने में विश्वास करें।
  • उन लोगों पर प्रतिबिंबित करें जिन्हें आप सम्मान देते हैं और उन मूल्यों पर ध्यान देते हैं जो वे शामिल हैं। अगर यह एक एथलीट है, तो आप उसकी प्रतिबद्धता, उनके समर्पण और सीमा तक शारीरिक रूप से जाने की इच्छा की सराहना कर सकते हैं। यदि आप एक आध्यात्मिक मार्गदर्शिका को समर्पित करते हैं, तो आप शायद उनकी ईमानदारी और करुणा की भावना की सराहना करते हैं। दूसरों की गुणों पर ध्यान देते हुए, आप उन मूल्यों की खोज करेंगे जिन पर आप विश्वास करते हैं।
  • अपने कार्यों को चुना मूल्यों को प्रतिबिंबित करें जिन लोगों को आप अपने सिद्धांतों के अनुसार जीना चाहते हैं, उनको प्रदर्शित करें, यहां तक ​​कि मामूली असुविधाओं के मामले में।
  • छवि दिखावटी परिपक्वता चरण 2 दिखाएं
    2
    अपनी भावनाओं का सम्मान करें परिपक्वता भी भावनात्मक विकास का मतलब है। दुर्भाग्य से, लोगों (और विशेषकर किशोरों) को संदेशों के साथ बमबारी कर दिया जाता है जो उन्हें भावनात्मक क्षेत्र को नजरअंदाज करने या घृणा करने के लिए आते हैं: आंसू को पकड़ने के लिए, जब वे रोते हैं या कहें तो माफी मांगते हैं "मैं ठीक हूँ" जब आप अंदर पीड़ित हैं अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने और स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ है कोशिश वास्तव में। भावनाएं मानवीय स्वभाव में निहित हैं, इसलिए किसी की मन की स्थिति को अलग करना जीवन की सुंदरता और कठिनाइयों को पहचानने का एक तरीका है। इसलिए, जो आपको लगता है वह दिखाकर अपनी परिपक्वता को दिखाएं।
  • जब आप उदास हैं, तो आप क्या महसूस कर रहे हैं इसे रोकें और प्रतिबिंबित करें। अपने आप से इस कारण से पूछिए: शायद आपको एक दोस्त या अपने माता-पिता के साथ लड़ाई हुई, आपको एक बुरा ग्रेड मिला, आपने अपना कुत्ता खो दिया है या आप अपने परिवार को याद नहीं करते हैं। इस भावना की अनदेखी के बजाय, यह गले पूरी तरह से और स्वीकार करते हैं कि यह आपकी खुद की भावनाओं को पहचानना कितना महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि सबसे दर्दनाक लोगों को भी।
  • जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो कहकर शुरू करें "मुझे लगता है ...", कहने से परहेज "तुम मुझे ..."। बीच अंतर को नोट करें "मुझे दुःखी लग रहा है" और "आप मुझे दुखी करते हैं"। पहला वाक्य आपको अपनी मन की स्थिति को व्यक्त करने की अनुमति देता है, जबकि दूसरा आपको आपके वार्ताकार का आरोप लगाता है आप को इस बात पर संवाद करने का अवसर जब्त करना चाहिए कि आप इसे क्या वैध मानते हैं और आपको मजबूत बनाते हैं, आरोपों को लॉन्च करने के लिए नहीं।
  • एक बार जब आप अपनी भावनाओं की पहचान करते हैं, तो उन्हें प्रसंस्करण शुरू करें। उदाहरण के लिए, सोचने की कोशिश करें: "यह दुखी महसूस करने के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन मुझे पता है कि यह अंतिम नहीं होगा। जल्द ही मैं बेहतर होगा और मुझे समझने का एक तरीका मिल जाएगा कि मैं क्या कर रहा हूं"। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप वास्तव में हुआ महसूस की तरह उत्तेजनाओं पर विचार नहीं कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप महसूस करते हैं "बेवकूफ" एक दिन का मतलब यह नहीं है कि आप वास्तव में हैं। जब आप सामना कर रहे हैं, तो आप पर बहुत मुश्किल मत बनो।
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 3
    3
    दूसरों से जानें सभी उत्तरों को जानना पसंद नहीं है और दूसरों की राय की जरूरत नहीं है, लेकिन परिपक्व लोग खुद को दूसरों के अनुभव और ज्ञान के लिए खोल सकते हैं। अगर आप सब कुछ नहीं जानते तो दुनिया गिर जाएगी नहीं (कोई भी इसके लिए सक्षम नहीं है!)। आपके आसपास के लोग आपको उन चीजों को सिखा सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते, इसलिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उनकी सलाह का पालन करें इस तरह, आप प्रदर्शित करेंगे कि आप दूसरों से सीखना चाहते हैं
  • जब मांग की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तो उन लोगों से बात करें, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं जैसे शिक्षक, आपके कोच, आध्यात्मिक मार्गदर्शक, आपके माता-पिता, आपके दादा, चाची या चाचा, आपका सबसे अच्छा दोस्त या वयस्क आप पर भरोसा कर सकते हैं
  • याद रखें कि कोई भी आपके लिए तय नहीं कर सकता भले ही दूसरों ने आपकी सहायता कर सकें (या हस्तक्षेप), यह अंतिम निर्णय लेने के लिए आपके ऊपर है
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 4
    4
    पहचानने से बचें हम सभी उस मित्र से प्यार करते हैं जो हमेशा हमें समर्थन करता है, हमारे पीछे नहीं बोलता है और इतना भरोसेमंद है कि हम अपना आत्मविश्वास बरकरार रख सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे शर्मनाक। न्याय का मतलब सद्भावना में स्वीकार, समझ और अभिनय करने का मतलब है। उन लोगों को स्वीकार करें जो आपकी ज़िंदगी का हिस्सा हैं (स्वयं सहित!) उन्हें बदलने की कोशिश मत करो अपने आप को नैतिक रूप से श्रेष्ठ मत समझो, लेकिन अपने जीवन में प्रत्येक व्यक्ति को सहानुभूतिपूर्ण रवैये के साथ स्वीकार करने में सक्षम हो। आपके से कोई भी बेहतर या बुरा नहीं है निर्णय न करें और दूसरों के साथ करुणा से संपर्क करें।
  • निर्णय केवल लोगों के बीच दूरी बनाते हैं अपने आप को दूसरों के जूते में रखने की कोशिश करें और पता करें कि, चाहे उनके जीवन को कैसे सही किया जाए, उन्हें भी समस्याएं हो सकती हैं और पीड़ित हो सकते हैं
  • गपशप किसी के बारे में निर्णय फैलाने का एक तरीका है जब आप दूसरों के बारे में बात करते हैं तो आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान दें
  • अगर कोई व्यक्ति को घुसपैठ करना शुरू करता है, तो उन्हें कहने का प्रयास करें: "यह एक गपशप की तरह लगता है मैं लोगों की भावनाओं को चोट नहीं देना पसंद करता हूं बेहतर बिल्लियों के बारे में बात करने के लिए"।
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 5
    5
    अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें जब आप छोटे थे, तो आपके पास एक अच्छी तरह से स्थापित कार्यक्रम था: आपको स्कूल जाना था, खेल खेलना था या नृत्य कक्षा का पालन करना था। अब, आपके पास पसंद की अधिक स्वतंत्रता है जब आप प्रतिबद्धता बनाते हैं तो अपना शब्द रखें यहां तक ​​कि अगर कुछ करने का विचार आपको बहुत मजेदार नहीं बनाता है, तो लोगों को दिखाएं कि आप भरोसेमंद हैं और आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • जब आप एक प्रतिबद्धता बनाते हैं, तो उसे सम्मान दें। दूसरों को समझें कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं
  • भाग 2

    परिपक्व लोगों के साथ बातचीत करें


    छवि का शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 6
    1
    सम्मान के साथ हर किसी का इलाज करें इशारों और शब्दों के साथ दोनों, अपने आस-पास के लोगों के विचारशील रहें। सम्मान माता-पिता, भाई बहन, दोस्तों या भागीदारों के साथ रिश्तों में भरोसा और समर्थन का आधार है। सम्मान के साथ व्यवहार करने का तरीका जानने के लिए अपने आप को सम्मान के साथ व्यवहार करना है बस जन का पालन करने के लिए कुछ करने के लिए मजबूर मत महसूस करो, लेकिन अपने मन, शरीर और अपनी आत्मा को समझने के लिए कहें कि क्या इसमें शामिल होना उचित नहीं है। एक बार जब आप खोज लेते हैं कि आप क्या सम्मान करते हैं, तो आप इस तरह हर किसी के साथ भी व्यवहार करेंगे।
    • कहने में संकोच न करें "धन्यवाद" और "कृपया"।
    • अपमान करने से बचें, भले ही आपकी चर्चा हो। आप किसी से असहमत हो सकते हैं और साथ ही उसे सम्मान दें। इससे पहले कि आप बोलते हैं और उन चीज़ों को कहने से पहले सोचें जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं उत्तर: "मैं आपकी राय और सराहना करता हूं, हालांकि यह मेरा से अलग है"।
    • यदि आप लोगों को सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं, तो आप दिखाएंगे कि आपको परिपक्व दृष्टिकोण से कैसे संबंध रखना चाहिए।
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 7
    2
    जब आपके पास तर्क होता है तो शांत रहें गर्म चर्चा के दौरान वापस लड़ना और अपने गुस्से को उकसाना आसान है, लेकिन अपने खून को ठंडा रखने की कोशिश करें। सबसे तनावपूर्ण परिस्थितियों में टुकड़ी का एक रवैया समय के साथ ही सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए शरीर में होने वाली भड़काऊ प्रक्रियाओं को कम करना। इसलिए, अत्यधिक तनाव के समय में यह शांत रहने के लिए उपयोगी होता है और कुछ सुखद लगता है। यदि आप अपना गुस्सा नहीं भूलते हैं, लेकिन आत्म-नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो आप दूसरों को दिखाएंगे कि आप जानते हैं कि आपकी भावनाएं एक परिपक्व तरीके से कैसे प्रबंधित करें।
  • जब क्रोध खत्म हो जाता है, तो कुछ गहरी साँस लें और अपने शरीर में ट्यून करें सुनो वह क्या आपको बताता है और महसूस करता है कि क्रोध कहाँ से शुरू होता है स्थिति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका स्थापित करने के लिए अपनी समझदारी की अनुमति दें
  • यदि आप शांति से प्रतिक्रिया करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो मुझे क्षमा करें और दूर करें। आप कह सकते हैं: "यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसे हमें सामना करना पड़ता है, लेकिन मैं बहुत परेशान हूँ और मुझे शांत करना होगा क्या मुझे लगता है कि मेरे पास समय था जब हम इसके बारे में बात कर सकते हैं?"।
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 8
    3
    रक्षात्मक पर मत जाओ। यदि स्थिति को पतित करने के लिए शुरू होता है, तो अपनी स्थिति की रक्षा के लिए प्रलोभन का विरोध करें। दीवार मत बढ़ाएं, लेकिन दूसरों की राय सुनने की कोशिश करें, भले ही आप उनके साथ दृढ़ता से असहमत हों। दुनिया में दो लोग नहीं हैं जो सब कुछ पर सहमत हैं तो सम्मान और सुनो, उसी तरह आप अपने वार्ताकार को सुनने के लिए चाहेंगे। लोगों को क्या कहना है और रक्षात्मक रवैये से बचने पर ध्यान देकर, आप दिखाएंगे कि आप संघर्ष को संभालने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं।
  • माता-पिता के साथ भिन्नताएं विभिन्न पहलुओं (कपड़े, पाठ संदेश, लड़कों / लड़कियों या दोस्तों) पर खुद को प्रकट कर सकती हैं और उनके साथ मीटिंग बिंदु नहीं ढूंढने का जोखिम हमेशा रहता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपको समझें, तो आपको भी उनके दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि आपके पास बचाव की मुद्रा में होने की आशंका है, तो वापस लड़ें, लेकिन अपने मनोदशा को संवाद न करें। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "तुम मुझे झूठा दे रहे हो! मैं नहीं हूँ!", इस तरह से प्रयास करें: "लोगों के लिए मेरे साथ ईमानदार होना महत्वपूर्ण है यही कारण है कि जब मुझे झूठ बोलने का आरोप लगाते हैं, तो मुझे माफ कर दो"।
  • चित्र दिखाएं परिपक्वता चरण 9
    4
    अपनी कमियों को पहचानें अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष न दें याद रखें कि आपके पास चुनने की स्वतंत्रता है कि कैसे कार्य करें और प्रतिक्रिया दें चूंकि हर रिश्ते में दो लोगों के बीच बातचीत होती है, आपका व्यवहार आपकी भावनाओं और आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली स्थितियों को भी प्रभावित करता है। जब आप पीड़ित हैं तो दूसरों को दोष देना बहुत आसान है, लेकिन आपकी भूमिका की पहचान करें और अपनी जिम्मेदारियों को मानें। अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करें और जानें कि किसी दिए गए हालात में उन्होंने कितना प्रभावित किया है।
  • भले ही कोई भी सही नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी समस्याओं या अप्रिय भावनाओं के लिए लोगों को दोषी मानने का अधिकार है, या उन्हें आप से नीचा मानना ​​है।
  • अगर आपने किसी को निराश किया है, तो माफी मांगें बाहरी कारकों के लिए जिम्मेदारी डाउनलोड करने के बजाय, कहने का प्रयास करें: "मुझे खेद है मैं समय पर नहीं आया था यह मेरी गलती थी क्योंकि मैं मेरे लिए उपलब्ध समय का प्रबंधन नहीं कर सका"। भविष्य में, अलग-अलग चीजों की योजना बनाएं: "अगली बार मैं समय पर होने के लिए दस मिनट पहले बाहर जाऊँगा"।
  • अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए, दूसरों को दिखाओ कि आप एक विनम्र व्यक्ति हैं जो जानते हैं कि कैसे उनकी गलतियों को स्वीकार करना है - एक बहुत ही परिपक्व व्यवहार।
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 10
    5
    आपके विनम्रता से आग्रह करें जब आप कुछ चाहते हैं, तो इसका नाटक नहीं करें। कल्पना कीजिए कि यदि कोई आपके साथ इस तरह व्यवहार करता है तो आप कैसे प्रतिक्रिया करेंगे: निश्चित रूप से आप इसे पसंद नहीं करेंगे। इसके बजाय, जब आप अपनी आवश्यकताओं को बेनकाब करते हैं और एक अनुरोध अग्रिम करते हैं, तो कोमल बनें आप शॉपिंग कार्ट में बैठे लापरवाह बच्चे नहीं हैं, जो चिप्स खरीदने के लिए माँ को चिल्लाती है। आपने इस चरण को पार किया है।
  • यदि आप एक कुत्ते चाहते हैं, तब तक शिकायत न करें जब तक आपके पास एक न हो अपने माता-पिता से आपसे पूछो, यह समझाते हुए कि आप उन्हें पैदल चलने, खिलाने और उसके लिए देखभाल करने के काम पर ले जाएगा। विनम्रता से आपके अनुरोधों को आगे बढ़ाने और तदनुसार व्यवहार करके अपनी परिपक्वता का प्रदर्शन करें।
  • कहने के बजाय "मैं इसके लायक हूँ!" या "तुम मुझे क्यों नहीं दे सकते मुझे क्या चाहिए?", इस तरह व्यक्त: "मैं आपके साथ कुछ ऐसी चीज़ के बारे में बात करना चाहता हूं जो मैं चाहता हूं और मैं चाहता हूं कि आप मेरी बात सुनें"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com