अपने माता-पिता के साथ समस्याओं का समाधान कैसे करें

आपके माता-पिता के साथ समस्याएं हो सकती हैं कभी मज़े नहीं। उनके नियम और मांग अनुचित, अन्यायपूर्ण लग सकते हैं और कभी-कभी मुश्किलों से बाहर रहने के लिए उनका पालन करना मुश्किल है। हालांकि, अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना, अपने माता-पिता से ईमानदारी से बोलना और मुसीबत से दूर रहने के लिए सकारात्मक बदलाव करना आपके जीवन को आसान बना देगा।

कदम

विधि 1

अपने माता-पिता से बात करें
अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
बात करने के लिए एक क्षण खोजने के लिए कहें अपने माता-पिता या दोनों में से एक के साथ बातचीत करें। एक समय सेट करें जब वे रात्रिभोज की तैयारी में व्यस्त न हों या दरवाजे पर जाने के लिए काम पर जाएं। अपने माता-पिता से गंभीरता से और खुले तौर पर बात करने का समय ढूंढ़ें, जिससे आप समस्याएं पैदा कर रहे हैं।
  • टीवी और सेल फोन को बंद करें ताकि आप वार्तालाप पर करीब ध्यान दे सकें।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    योजना बनाएं जो आप कहते हैं आप क्या समझ रहे हैं यह जानने के लिए कि आपको सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखने में मदद मिलेगी। एक कार्यक्रम होने से आपको मुश्किल चीजों के बारे में बात करने में मदद मिल सकती है जो आपको परेशान कर सकती हैं
  • साथ ही, एक कार्यक्रम होने से आपको अंतिम परिणाम को समझने में मदद मिलेगी जो आप प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। क्या आप कम समय के लिए घर पर रहना चाहते हैं? क्या आप एक सेल फोन करना चाहते हैं? क्या आप दोस्तों के साथ एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं? पता लगाएँ कि आप क्या चाहते हैं, लेकिन यथार्थवादी हो यदि आप पहले से ही परेशानी में हैं, तो अपने माता-पिता से अपने मन को बदलने की उम्मीद मत करें, ताकि आप के साथ एक शांत बातचीत कर सकें।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो मुझे मुसीबत में डाल दिया है जो कुछ भी करने के लिए मुझे माफ करना आपके माता-पिता इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप अपने गलत कामों को स्वीकार करते हैं। क्षमाप्रार्थी बहुत उपयोगी हो सकती है
  • यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आपने कुछ गलत किया है, तो अपने माता-पिता के दृष्टिकोण से समस्या को समझने की कोशिश करें। आप अपने कार्यों पर विचार कैसे करते हैं?
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    सच्चाई बताओ सच्चाई का कहना है कि एक अच्छा सामान्य नियम है जो जीवन के लिए मान्य है। आपके माता-पिता आपको अच्छी तरह जानते हैं और झूठ की खोज में काफी अच्छा है। यदि आप झूठ बोलना शुरू करते हैं, तो झूठ का मिलान नहीं होने पर आप को पकड़ लिया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर सत्य कहना मुश्किल है, तो आपके माता-पिता आपकी ईमानदारी और परिपक्वता की सराहना करेंगे।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    नाराज जल्दी मत हो क्रोध को नियंत्रण में रखने से आपके कारणों का समर्थन करने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह दिखाएगा कि आप अपने आप को रक्षात्मक या बिना किसी कट्टरपंथी बोलने के बिना शांतिपूर्वक और परिपक्वता पर चर्चा करने में सक्षम हैं।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक समझौता तक पहुंचने के लिए कार्यक्रम आप अपने माता-पिता के साथ वार्तालाप के बाद पूरी तरह से आपकी समस्याओं को हल नहीं कर सकते, लेकिन आप अपने लिए परिस्थितियों में सुधार कर सकते हैं। उन्हें कुछ देकर, आपके माता-पिता शायद बदले में आपको कुछ दे देंगे
  • यह बातचीत भविष्य में मुसीबत से दूर रहने के लिए नींव रख सकती थी।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    सम्मान और आशावादी रहें किसी अभिमानी स्वर में अपने माता-पिता से बात करें, कपट या क्रोध के बिना। सुनें कि उन्हें क्या कहना है, भले ही आप सहमत न हों। आप बदले में उसी शिष्टाचार को प्राप्त करना चाहते हैं, इसलिए उन्हें बोलने के साथ-साथ आदरपूर्वक सुनें।
  • आपको समझना चाहिए कि आपके माता-पिता आपके जैसे लोग हैं और उन्हें भी बल दिया जा सकता है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और समझें कि यह चरण हमेशा के लिए नहीं होगा
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    अपने भाइयों से अपने माता-पिता से बात करने के लिए कहें जब माता-पिता के साथ बात करने की बात आती है, तो आपके भाई, विशेष रूप से बड़े लोग, अच्छे राजदूत हो सकते हैं। वे अपने माता-पिता को समझते हैं और आपकी राय जानते हैं। वे उन्हें समझाने में सक्षम हो सकते हैं कि वे आपके साथ कम सख्त हों या अपनी दृष्टि से बातें देखने दें।
  • संभवतः आपको अपने भाइयों के लिए कुछ बहुत अच्छा करना होगा यदि वे आपके माता-पिता से आपके लिए बात करने जा रहे हैं। आप उन्हें कुछ चीज़ों का ध्यान रखने के लिए उपहार या पेशकश दे सकते हैं जो वे उनसे करेंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, अपने माता-पिता से बात करने के लिए आप जिस वयस्क पर भरोसा करते हैं उससे पूछें। यदि आपके पास उनके साथ अच्छे रिश्ते नहीं हैं, तो सबसे पहले एक बातचीत शुरू करना उपयोगी हो सकता है, जो आप पर भरोसा करते हैं। यह व्यक्ति चाची या चाचा, दादा या दादी, एक शिक्षक या एक निजी प्रोफेसर हो सकता है।
  • विधि 2

    अपने भाइयों के साथ सहमत हो जाओ
    छवि अपने माता-पिता के साथ परेशानी से बाहर निकलें 9 कदम
    1
    अपने भाइयों के व्यवहार पर ध्यान न दें आपके भाई या बहन आपको सज़ा दे और कष्टप्रद बातें कर सकते हैं। यदि आप उनके साथ संघर्ष करते हैं, तो आप अपने माता-पिता के साथ परेशान हो सकते हैं। आपके भाई आपका ध्यान पाने की कोशिश कर रहे हैं या ऊब होने की संभावना है। यदि आप अपने व्यवहार की अनदेखी करते हैं, तो शायद वे कुछ और करने के लिए खुद को बंद कर देंगे और समर्पित करेंगे इस तरह से आप अपने माता-पिता के साथ झगड़ें और परेशानी से बचेंगे।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    एक परिपक्व व्यक्ति रहें कभी-कभी आपके माता-पिता के द्वारा आपके साथ गलत व्यवहार किया जा सकता है और आपके भाई-बहन बेहतर उपचार प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें देर तक रहने की ज़रूरत हो सकती है, यह आपको दी जाने वाली तुलना में अधिक है, या आपको ऐसी फिल्म देखने की अनुमति नहीं है जिसे आपको अनुमति नहीं है। उनके साथ उग्र और विरोधाभासी होने के बजाय, अपनी परिपक्वता को स्वीकार करके स्वीकार करें कि आप हमेशा जो भी चाहते हैं वह नहीं पा सकते हैं और स्थिति का प्रबंधन करने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं। इस तरह आप अपने माता-पिता के साथ बहस से बचेंगे।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 11



    3
    अपने भाइयों के व्यवहार के बारे में अपने माता-पिता से बात करें अगर आपका भाई वास्तव में आपसे जांच कर रहा है या अपने मामलों में बहुत अधिक हस्तक्षेप करता है, तो अपने माता-पिता से सुरक्षित रूप से बात करें उनसे समझाओ कि आप अपने भाई के साथ धैर्य रखने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपको अपनी जगह और गोपनीयता की भी ज़रूरत है। आपके माता-पिता आपकी परिपक्वता की सराहना करेंगे
  • अपने माता-पिता के साथ कदम उठाने की समस्या का शीर्षक चित्र 12
    4
    हर अब और फिर अपने भाइयों के साथ कुछ समय बिताने के लिए अक्सर आपका भाई आपको अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए परेशान कर सकता है एक समय खोजें जब आप एक साथ कुछ भी कर सकते हैं, जैसे चलना लेना या मूवी को एक साथ देखना।
  • विधि 3

    अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध रखते हुए
    अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि 13
    1
    आपके माता-पिता के साथ भरोसा का माहौल बनाना। अगर आप मुसीबत में पड़ते रहते हैं क्योंकि आपका फोन बिल बहुत अधिक है या आप खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो अपने व्यवहार को बदलने और दिखाएं कि आप अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं। फोन ट्रैफ़िक को नियंत्रण में रखने के लिए पुन: रिलीज़ करें, उदाहरण के लिए, और महीने के दौरान इसे मॉनीटर करें स्पष्ट रूप से बताएं कि आपका व्यवहार बदल गया है उन्हें अपने फोन बिल को दिखाएं जब वह स्थापित सीमा से ठीक नीचे हो।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    अपनी लड़ाई चुनें कभी-कभी यह छोटी चीज़ों से लड़ने के लिए अपनी ऊर्जा बर्बाद करने के लिए उपयुक्त नहीं है। जब आप और आपके माता-पिता लगातार कुछ चीज़ों से लड़ते हैं, तब से खाने के लिए और घर पर रहने के दौरान, आपको एक तरह से "युद्ध तनाव" का सामना करना पड़ता है। विरोध करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों का चयन करें और पीछे छोटे मामूली मुद्दे को छोड़ दें।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    उन चीजों को जानो जो आप अपने माता-पिता को पसंद करते हैं। यदि वे समझ नहीं पाते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने शौकों में पेश करें उदाहरण के लिए, उन्हें नए स्केटबोर्ड ट्रैक पर ले जाएं या उन्हें अपने नए संगीत को सुनने दें। उस बारे में समझाओ जो आप वास्तव में पसंद करते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं। उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाकर आपको बेहतर समझने में मदद मिलेगी।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ऑफ ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 16
    4
    एक साथ समय व्यतीत करें। आप दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना चाह सकते हैं, लेकिन अपने माता-पिता के साथ स्वतंत्रता के क्षणों को व्यतीत करना एक कनेक्शन बनाने का एक अच्छा तरीका है। हर हफ्ते कुछ पलों को उनके साथ छोटी बातचीत का आदान-प्रदान करने के लिए अनुसूची करें जब आप मिलें और उन्हें अपने दिन के बारे में बताएं।
  • एक महीने में कम से कम एक बार एक विशेष क्षण की अनुसूची करें ताकि किसी गतिविधि में खुद को समर्पित कर सकें, जैसे कि यात्रा के लिए जा रहे हों, शौक या परियोजना कर रहे हों
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    विचारशील रहें जैसा कि किसी के साथ आपका कोई संबंध है जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं, विचारशील रहें और अपने माता-पिता को अच्छी तरह से व्यवहार करें। उन्हें विशेष एहसान या उनके लिए एक अच्छी बात छोड़ दें।
  • विधि 4

    ट्रबल्स से दूर रहें
    अपने माता-पिता के साथ कदम उठाना
    1
    नियमों का पालन करें आपके माता-पिता के नियम हो सकते हैं जो कभी-कभी आपके लिए मूर्ख लगेंगे। ज्यादातर समय ये नियम आपको सुरक्षित रखने और आपको सकारात्मक मूल्यों को सिखाने के लिए हैं। नियमों का सम्मान करें और उनका पालन करें।
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    घर के कामकाज की देखभाल करने के लिए खुद को पेश करें अपने माता-पिता के पक्ष में मिलने के लिए घर के काम के साथ मदद करना एक बढ़िया तरीका है हाउसकीपिंग किसी के लिए एक अतिरिक्त तनाव है और, आम तौर पर, माता-पिता के कंधों पर घर को व्यवस्थित रखने के लिए। जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, कुत्ते को चलने की पेशकश करके, कपड़े धोना, खिड़कियों को साफ करने या कार को रिक्त करने के लिए घर पर अधिक जिम्मेदारियां लेना
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्राबल शीर्षक वाली छवि चरण 20
    3
    स्कूल में कड़ी मेहनत करने का प्रयास करें यदि आपको परेशानी हो रही है क्योंकि आपको खराब ग्रेड मिला है, तो अपने अकादमिक प्रदर्शन को बदलने का प्रयास करें। एक ही समय में हर दिन होमवर्क शेड्यूल करें। समीक्षा से कुछ दिन पहले एक अध्ययन समूह बनाएं अगर सब ठीक हो जाता है, तो आप अपने ग्रेड में सुधार करेंगे या कम से कम आपके माता-पिता आपके प्रयासों को देख पाएंगे।
  • एक निजी शिक्षक से संपर्क करें जो आपको शिक्षण सामग्री सीखने में मदद कर सकता है। आम तौर पर निजी शिक्षक शुल्क के बदले अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं, लेकिन आप किसी को मुफ्त में निजी सबक देने के लिए किसी को भी ढूंढ सकते हैं। अपने स्कूल काउंसलर के साथ इस संभावना पर चर्चा करें
  • अपने माता-पिता के साथ गेट आउट ट्रॉबिल शीर्षक वाली छवि 21
    4
    अपने माता-पिता को सूचित करें। जब आप आशा करते हैं कि आपको कुछ के लिए मुसीबत मिल सकती है, तो उन्हें फिर से बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, उन्हें सचेत करें कि आप किसी दिए गए विषय में खराब ग्रेड लेंगे। हालांकि, इस मामले में, मुख्य तत्व उसे यह भी बताता है कि आप परेशानी से दूर रहने के लिए क्या कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं कि आप अधिक मदद के लिए शिक्षक से पूछने जा रहे हैं।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com