कैसे समझने के लिए कि पेड़ पर सेब परिपक्व हो रहे हैं

पेड़ों के प्रकार, जलवायु और उस क्षेत्र में, जहां वे उगाए जाते हैं, के आधार पर, पूरे साल अलग-अलग समय में सेब से पपड़ी होती है। हालांकि पकने में प्रत्येक वर्ष थोड़ी सी शुरुआत या देर हो सकती है, आमतौर पर इसी अवधि के दौरान यह आमतौर पर लगभग हमेशा काटा जा सकता है। अगर पिछले साल नवंबर में फलों को तैयार किया गया था, तो वे उसी महीने इस वर्ष फिर से होना चाहिए। यदि आपको नहीं पता कि आखिरी फसल कब हुई थी या जब सेब आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, आमतौर पर परिपक्व हो जाती है, तो आप कुछ संकेतक संकेतों का पालन कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

परिपक्व एपल्स को पहचानना सीखें
1
खेती क्षेत्र पर विचार करें गर्म मौसम में बढ़ने वाले एपल्स ठंडे क्षेत्रों में उगने वाले लोगों की तुलना में पहले फसल के लिए तैयार हैं, क्योंकि गर्मी में पकने को बढ़ावा देता है। इसी कारण से, पेड़ के दक्षिणी हिस्से पर अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त होती है और पूर्व की ओर की तुलना में पहले काटा जा सकता है।
  • ठंडे मौसम वाले क्षेत्रों में, फसल की अवधि सितंबर से अक्टूबर तक होती है
  • गर्म मौसम में, गर्मियों से लेकर जल्दी वसंत तक सेब काटा जा सकता है।
  • 2
    फलों के रंग का मूल्यांकन करें यह परिपक्वता चरण का सबसे स्पष्ट संकेत दर्शाता है। गोल्डन डेलीसीस हरे से पीले रंग की बारी जब फसल के लिए तैयार है, जबकि लाल डेलिसियस लाल बारी है यदि पेड़ धारीदार फल या लाल धब्बों का उत्पादन करता है, तो परिपक्वता पूरा हो जाने पर हरी भाग पीला हो जाता है।
  • दुर्भाग्य से, कुछ नई किस्मों के लिए सुराग इतना स्पष्ट नहीं हैं सेब तैयार होने से पहले छील पूरी तरह से लाल हो सकती है या फिर संरक्षण के महीनों के बाद ही हरा भाग पीला हो सकता है। इस बाधा का सामना करने के लिए, उन सभी को इकट्ठा करने से पहले फलों के गूदे का स्वाद लें। जब सेब तैयार हो जाते हैं, तो लुगदी आम तौर पर हल्के हरे से सफेद तक जाती है
  • स्टेम के पास अवकाश का रंग कुछ किस्मों के लिए आपकी मदद कर सकता है - जब सेब पके हुए होते हैं तो आमतौर पर छाया स्पष्ट होता है
  • 3
    पेड़ से कुछ सेब को गिरने की प्रतीक्षा करें फल स्वाभाविक रूप से गिर जाते हैं जब वे बीज छोड़ने और पेड़ को पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार होते हैं - जमीन पर कुछ सेब की उपस्थिति को देखते हुए समझने के लिए कि क्या अन्य काटा जा सकता है।
  • जब वे परिपक्व हो जाते हैं, तो आप उन्हें शाखाओं से आसानी से निकाल सकते हैं - उन्हें नीचे टॉगल करके ले जाने से बचें
  • यदि स्वस्थ लोग पेड़ से गिरना शुरू करते हैं, तो शायद वे बहुत परिपक्व होते हैं और आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें फसल चाहिए।
  • 4
    फल के अंदर काले बीज की उपस्थिति का निरीक्षण करें। जब वे पकने के नजदीक होते हैं, तो उनके बीज सफेद होने के बजाय अंधेरे होते हैं - हालांकि, याद रखें कि यह घटना जल्दी पकने वाले किस्मों के लिए नहीं हो सकती है। बीज ताजा रंग से हो सकते हैं और अन्य मामलों में वे आदर्श फसल के समय से पहले भूरे हफ्ते पहले हो सकते हैं। यह उन मामलों में से एक है जिसमें यह आपके बाग में मौजूद कस्तूरी पर शोध करने के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी है।
  • विधि 2

    परीक्षण चलाएं
    1



    एक परीक्षण करें निश्चित रूप से सबसे ज्यादा चखने वाला है फलों की विविधता के आधार पर, गूदा मीठा या खट्टा होना चाहिए - इसके अलावा, यह थोड़ा नरम होना चाहिए, लेकिन स्पोंजी नहीं होना चाहिए।
    • निराश मत हो अगर सभी बाहरी संकेत बताते हैं कि सेब फ़सल के लिए तैयार हैं, लेकिन फलों को उतना मीठा नहीं है जितना कि वे होना चाहिए, खासकर यदि आप स्वादिष्ट किस्मों को बढ़ रहे हैं कुछ खेती फसल और भंडारण के बाद मीठा बन जाती है।
  • 2
    स्थिरता की जांच करें पूरी तरह से पका हुआ सेब, अपर्याप्त सेब की तुलना में थोड़ा नरम होते हैं। एक अच्छी तकनीक में उन्हें अंगूठे और दूसरी अंगुलियों के बीच थोड़ा सा कुचल करना होता है- अगर एक छोटा सा खण्ड बन जाता है, तो फल का विकास खत्म हो गया है। हालांकि, नौसिखिया माली को इस तकनीक से परिचित होने से पहले कुछ अभ्यास करने की आवश्यकता है।
  • 3
    आयोडीन के साथ सेब के अंदर छिड़कें यदि आपने अन्य तरीकों से नतीजे हासिल नहीं किए हैं, तो कोर के साथ एक सेब को काट लें और परिपक्वता की डिग्री की जांच के लिए आयोडीन को लागू करें। स्टार्च की उपस्थिति के कारण यह पदार्थ कच्चा कोशिकाओं को अंधेरे करता है। जो फलों को संग्रहीत किया जाना चाहिए, उन्हें एक पूर्ण रूप से सफेद नाभिक होना चाहिए, जिसमें काले डॉट्स होते हैं, जो एक चौथाई से लेकर एक आधा भाग तक होते हैं - पूर्ण रूप से सफेद फल का सेवन किया जाना चाहिए या किसी तरह से संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आपको विभिन्न प्रकार की जानकारी नहीं है, तो वर्ष के एक ही समय में अधिकांश सेब अधिक या कम परिपक्व होते हैं - इसलिए नोट लेने के लायक है
    • अपने फलों के विभिन्न प्रकार के बारे में पता करने वाले माली आसानी से उस क्षेत्र के विशिष्ट परिपक्वता के समय के बारे में जानकारी पा सकते हैं जहां वे रहते हैं।

    चेतावनी

    • संरक्षित किए जाने वाले सेब को पकने की चोटी से पहले काटा जाना चाहिए, ताकि वे लंबे समय तक रह सकें - हालांकि, यदि पेड़ से उपजी भी जल्दी हो, तो कठोर और कठोर हो जाते हैं, तो लगभग अतुल्य नहीं। तो इस कारक पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com