कैसे एक परिपक्व महिला बनने के लिए, किशोरावस्था से वयस्कता के लिए स्थानांतरण

हर महिला अलग होती है और अलग होती है। हालांकि, कई महिलाओं में यह समान है: परिपक्व होने के लिए, किशोरों से वयस्क तक आगे बढ़ने के लिए, उन्हें शारीरिक, भावनात्मक और बौद्धिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण परिवर्तनों की एक श्रृंखला का सामना करने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। हालांकि इन परिवर्तनों में से कुछ को नियंत्रित करना संभव है, कुछ जैविक प्रक्रियाओं के लिए समय की आवश्यकता होती है। परिपक्वता की प्रक्रिया अचानक नहीं होती: एक महिला बनने के लिए, एक लड़की को कई सालों तक ले जाता है, लेकिन इस लंबी अवधि के दौरान वह अनमोल जीवन के अनुभवों का अनुभव करती है जो कि उन्हें वयस्कता को देखने में मदद करती है।

कदम

भाग 1

एक महिला भावनात्मक रूप से परिपक्व बनें
परिपक्व महिला से एक महिला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि एक महिला होने के नाते एक मानसिक दृष्टिकोण है यह सिर्फ एक भौतिक पदार्थ नहीं है, यह आपकी त्वचा के बारे में सोचने और महसूस करने के तरीके के बारे में भी है। एक वास्तविक महिला की तरह महसूस करना एक मील का पत्थर है जो संभवतः आपको बहुत समय और प्रयास खर्च करेगा, लेकिन आप इस संक्रमण को मदद करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 2
    2
    महिलाओं और स्त्रीत्व पर कुछ किताबें पढ़ें दुनिया लगातार विकसित हो रही है और आपको कई चीजें सीखना होगा। तो, लाइब्रेरी पर नज़र डालें या पुस्तकों को खरीदने पर विचार करें जो कि आप महिला ब्रह्मांड में रख सकते हैं। उन महिलाओं और जीवन की आत्मकथाओं पर ध्यान दें जिनकी आप प्रशंसा करते हैं और सम्मान करते हैं: वे आपको उन चुनौतियों का सामना करेंगे जिन्हें आप सामना करते हैं, जिससे आप अपनी कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 3
    3
    जानें कि समाज में कैसे व्यवहार करें और अपने सामाजिक कौशल विकसित करें। यदि आप एक वयस्क महिला की तरह व्यवहार करते हैं, न केवल आपको इस तरह के व्यवहार होंगे, लेकिन आप अपने आत्मसम्मान को भी बनाएंगे। यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:
  • स्थगित करने से बचें अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें और आपको समय पर पूरा करने के लिए क्या करना चाहिए।
  • विनम्र रहें दया और शिष्टाचार के साथ व्यवहार करते हुए, आप एक वयस्क और जिम्मेदार व्यक्ति बनने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • अपने आप को बचाव सौजन्य महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लोगों द्वारा खुद को कुचलना पड़ेगा आत्मविश्वास के साथ अपनी राय व्यक्त करने के लिए जानें, भले ही आप के आसपास के लोग विनम्र तरीके से व्यवहार न करें, जैसा कि आप उम्मीद करते हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    विश्वास और आत्मविश्वास के साथ कार्य करें जबकि महिलाएं अपनी क्षमताओं को कम नहीं समझती हैं, पुरुष अपनी खुद की अधिक अनुमानित करते हैं। यह रवैया कहा जाता है "खाली भरोसा"। याद रखें जब आप वयस्कता में प्रवेश करते हैं: भले ही आप एक कार्य का सामना करने के लिए घबराए हुए हों, ऐसा नहीं कहा जाता है कि आप उन लोगों में सबसे सक्षम व्यक्ति नहीं हैं जिनके पास नियत किया जा सकता है। विश्वास के निर्वात को दूर करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं:
  • महिला उदाहरणों के लिए देखो एक ऐसी महिला का पता लगाएं, जिसमें सत्ता की स्थिति है, जिसमें से नेतृत्व कौशल सीखने, सुरक्षा दिखाकर कैसे बोलें, टीम का निर्देशन करना और रचनात्मक आलोचना करना।
  • लोगों को आप का लाभ न दें क्योंकि आप हैं "तरह"। दया और शिक्षा वयस्कता के महत्वपूर्ण गुण हैं, लेकिन अक्सर महिलाओं को उनकी योग्यता और तैयारी के नुकसान के प्रति दयालु और शिक्षित होने के लिए कहा जाता है। सौम्यता और आपके दृढ़ संकल्प के बीच संतुलन खोजने की कोशिश करें
  • आत्मविश्वास दिखाकर बात करना सुरक्षा और अधिकार का प्रदर्शन करके अपने आप को अभिव्यक्त करना सीखें सीधे खड़े हो जाओ, अपनी आवाज कम मत करो, अपने वार्ताकार की आँखों में गौर करें और टोन को बेहतर ढंग से बोलें जब आप स्पष्ट होना चाहते हैं, तो प्रश्न पूछें या अनुरोधों से खुद को व्यक्त न करें जैसे कि आप अनुमति के लिए पूछ रहे थे (यानी प्रश्नों की विशिष्ट पिच का उपयोग करना)
  • बैटन ले लो एक किशोरी के रूप में आप अन्य महिलाओं के उदाहरण के बाद अपने नेतृत्व कौशल को विकसित करने का अवसर प्राप्त करते हैं, इसलिए जब आप बड़े होते हैं तो आप युवा पीढ़ी के लिए एक संदर्भ बिंदु बन सकते हैं। अपने ज्ञान और कौशल को अपने आप से छोटी महिला को भेजें ताकि वह इससे लाभ उठा सकें और अपने नेतृत्व कौशल को परिपूर्ण कर सकें।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 5
    5
    दुनिया में क्या हो रहा है इसके बारे में जानें यदि आप सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान समाचारों और घटनाओं पर अद्यतित हैं, तो अन्य आपको एक सूचित और जिम्मेदार महिला के रूप में देखेंगे। इसके अलावा, जब आप किसी वयस्क से बात करते हैं, तो आपको कई संवादात्मक संकेत मिलेंगे और आप यह भी समझना शुरू करेंगे कि आपके स्थान पर जो भी हो रहा है, वह आपके साथ बढ़ रहा है। इसके अलावा, आपके पास वयस्कता की सीमा पर आपके मूल्य क्या स्थापित करने के लिए एक और टूल होगा। पर विचार करें:
  • समाचार पत्र पढ़ें, नियमित रूप से समाचार देखें या सुनें;
  • उन पत्रकारों की पहचान करें जिन्हें आप सबसे प्रशंसा करते हैं और उनकी जांच का पालन करते हैं;
  • उन विषयों पर अच्छी तरह से प्रलेखित निबंध पढ़ें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं।
  • अपने निष्कर्ष लें यहां तक ​​कि अगर आपको शुरू में अन्य स्रोतों से जानकारी मिलती है, तो आप अंततः अपने द्वारा घटनाओं का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे। यदि आप चुनाव में जाने के लिए पर्याप्त हैं, तो आप उम्मीदवारों और दलों के लिए वोट कर सकते हैं जो आपकी राजनीतिक प्रतिबद्धता से जुड़ते हैं। अन्यथा, आप शामिल होने के लिए अन्य तरीके पा सकते हैं, शायद लिखने, याचिकाओं पर हस्ताक्षर करने या आपके द्वारा चुने गए संगठनों पर स्वयंसेवा करना।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 6
    6
    वयस्कता के लिए संक्रमण का जश्न मनाने ज्यादातर संस्कृतियों में महत्वपूर्ण औपचारिकताएं और रीति-रिवाज हैं जो किशोरावस्था के वयस्कता के संक्रमण को दर्शाते हैं। ये अनुष्ठान उसे एक वयस्क और एक पूर्ण समुदाय के सदस्य के रूप में महसूस करने की अनुमति देते हैं। क्या यह अठारह वर्ष की पार्टी है? "Quinceanera" (लैटिन अमेरिका के कुछ हिस्सों में पंद्रहवाँ जन्मदिन का उत्सव) या 16 वां जन्मदिन (एंग्लो-सैकोन देशों में मनाया जाता है), ये रस्म एक लड़की के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतिनिधित्व करती हैं। मूल के अपने संस्कृति के आधार पर, आप वयस्कता में अपनी प्रविष्टि और एक महिला के रूप में अपनी जिंदगी की शुरुआत में एक पार्टी का आयोजन कर सकते हैं, जो कि आपके किशोरावस्था को अलविदा कह रही है।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    लक्ष्य निर्धारित करें और उन तक पहुंचें। एक जीवन पथ को पूरा करने के लिए पूर्ण स्वायत्तता में लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है जो उनकी उम्मीदों को दर्शाता है। वे उन लोगों से भिन्न हो सकते हैं जो माता-पिता चाहते हैं और इसके बजाय, दोस्तों और साथियों से प्रभावित होते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे परिवार के सदस्यों या साथियों की अपेक्षाओं से पूरी तरह से अलग हो सकते हैं शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक महिला में परिपक्वता के स्तर को इंगित करता है कि वह अपनी पसंद और मूल्यों के अनुसार रहने का तथ्य है। इसलिए, ध्यान से सोचें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और अपने लक्ष्यों पर ध्यान देने की योजना बनाएं।
  • भाग 2

    महिला ब्रह्मांड में रहने के लिए क्षमता हासिल करें
    परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 8
    1
    ध्यान रखें कि महिला होने से सिर्फ एक भौतिक पदार्थ नहीं है इस परिवर्तन का अर्थ है भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक दृष्टिकोण से परिपक्व होना। इससे भी महत्वपूर्ण बात, इसका मतलब है कि स्वतंत्र होने के लिए सीखना, नए कौशल और आदतों को सीखना जो आपको वयस्कता के मार्ग का पता लगाने में मदद करेंगे।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 9 शीर्षक छवि
    2
    उन कौशलों को विकसित करना जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। आपको कई चीजें सीखना होगा आप शायद अचानक सब कुछ आत्मसात नहीं कर सकेंगे हालांकि, आप क्या सीखेंगे, आपको दूसरों पर भरोसा किए बिना आपको अपने जीवन में जिस पथ का पालन करना होगा, उसे पहचानने की अनुमति मिलेगी। तो, लाइब्रेरी पर नज़र डालें या पुस्तकों को खरीदने पर विचार करें जो कि आप महिला ब्रह्मांड में रख सकते हैं। मूल्यवान कौशल सीखने के लिए, उस मैनुअल पर ध्यान दें, जिसमें कार्य करने के तरीके शामिल हैं। यहां तक ​​कि इंटरनेट, मित्र और संरक्षक एक स्वतंत्र महिला बनने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण संसाधन हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 10
    3
    अपने वित्तीय संसाधनों को प्रबंधित करें अपने पैसे का प्रबंधन करना सीखना एक महत्वपूर्ण पहलू है जब आप किशोरावस्था से वयस्कता तक स्विच करते हैं। निश्चित रूप से आपको अपनी पहली नौकरी मिलेगी, आपको विश्वविद्यालय का भुगतान करने के लिए तैयार करना होगा या आप अपने माता-पिता के घर से जाने की योजना बना रहे हैं। इन सभी मामलों में आपको जीने के लिए महत्वपूर्ण कौशल सीखना होगा, जैसे:
  • अपना बैंक खाता प्रबंधित करें;
  • आय और व्यय का ट्रैक रखें;
  • देय समय में करों का भुगतान;
  • बड़ी खरीद के लिए एक तरफ सेट करें और एक सुरक्षा योजना बनाएं;
  • जानें कि जब ऋण के लिए आवेदन करने का समय है और जब यह मामला नहीं है
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 11
    4



    अपनी यात्रा पर प्रतिबिंबित करें अधिक स्वतंत्र महिला बनने के लिए, आपको अपने माता-पिता के आधार पर बिना किसी बिंदु से दूसरे स्थान पर कैसे जाना चाहिए, यह समझने की आवश्यकता है। आपकी उम्र और जिस शहर में आप रहते हैं, उसके आधार पर, आप ड्राइव करने और ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना सीख सकते हैं। अन्यथा, आपके पास स्कूल, काम और अन्य स्थानों पर आसानी से जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का अवसर है
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 12
    5
    अपने पेशेवर कौशल विकसित करना यदि आप अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करते हैं, तो आप समय पर काम करते हैं, आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेते हैं और आलोचना के लिए उचित जवाब देते हैं, आपको पता चल जाएगा कि एक वयस्क महिला के रूप में, विशेष रूप से कार्यस्थल में कैसे अपना जीवन जीना है। नौकरी पाने और इसे बनाए रखने से, आप स्वतंत्र होना सीखेंगे और आप कुछ आर्थिक आजादी हासिल करेंगे जैसे आप बढ़ते और परिपक्व होते हैं।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम 13 शीर्षक छवि
    6
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता और अपनी उपस्थिति का ध्यान रखें विकास के दौरान आप स्वच्छता और सौंदर्य के मामले में विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। उदाहरण के लिए, जब आप एक बच्चा थे तब आप अधिक बार शाम लेना चाहते थे और यदि आप मुँहासे या मुँहासे के साथ समस्याएं हैं तो आप विभिन्न चेहरे की सफाई उत्पादों का उपयोग करना चाहेंगे। यह ध्यान रखने के लिए अन्य पहलु हैं:
  • अपने बालों को क्रम में रखें चाहे आपके बाल लंबे या छोटे हों, सीधे या घुंघराले, आपको गन्दा दिखने से रोकना होगा आप उन्हें एक रोटी बनाकर चुन सकते हैं, उन्हें स्वस्थ दिखने के लिए कम करें या विभाजन विभाजित अंतरालों को विभाजित कर सकते हैं।
  • अपने कपड़े का ख्याल रखना सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े अच्छी तरह से फिट होते हैं और साफ, बिना सिलवटों और बहुत अच्छी हालत में
  • सामान पहनें कुछ महिलाओं को गहने और श्रृंगार करना पसंद है, जबकि अन्य थोड़ा कम हैं यदि आप सामान पहनना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आपकी आयु के लिए उपयुक्त हैं, कार्यस्थल या स्कूल में लागू होने वाला ड्रेस कोड और हाइपोलेर्लिनिक उदाहरण के लिए, एक गेंडा के आकार में उज्ज्वल गुलाबी लटकन वाला एक हार एक लड़की के लिए अधिक उपयुक्त है जो बैंक में काम करने वाली एक महिला की बजाय स्कूल में भाग लेती है। इस मामले में, एक सरल सोने के हार पर विचार करें।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम 14 शीर्षक छवि
    7
    रहने वाले रिक्त स्थान की देखभाल करें चाहे आप अपने माता-पिता, आपके भाई-बहन, कमरे में रहते या अकेले रहें, आपको अभी भी ज़्यादा जिम्मेदारी लेनी होगी अपने घर की सफाई. एक बच्चे के रूप में, शायद आप उड़ सकते हैं, लेकिन वयस्कता में अधिक दायित्व शामिल हैं इसका मतलब यह है कि, साफ करना, नियमित रूप से फर्श धोने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आम क्षेत्रों (जैसे बाथरूम और रसोईघर) हमेशा साफ होते हैं
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 15
    8
    अकेले खाना बनाना सीखो एक स्नैक और स्वस्थ भोजन तैयार करने के तरीके को समझना, आप एक संतुष्ट और स्वस्थ महिला बनेंगे आप शायद हमेशा खरीदारी करने वाले किसी और पर भरोसा नहीं कर सकते, इसलिए आपको खाने की ज़रूरत की योजना बनाने, खरीदारी की सूची बनाने, वास्तविक और पौष्टिक सामग्रियों को खरीदने और खाना बनाना सीखना चाहिए।
  • जब आप खाना बनाना सीखते हैं तो गलती करने की अपेक्षा करते हैं, लेकिन याद रखें कि गलतियों से आपको सीखना होगा।
  • भाग 3

    शारीरिक रूप से परिपक्व होने वाली एक महिला बनें
    परिपक्व एक लड़की से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 16
    1
    यौवन के दौरान होने वाले परिवर्तनों के बारे में जानें। यौवन मानव जैविक विकास का चरण है जिसमें एक बच्चे का शरीर एक वयस्क शरीर बन जाता है। जब एक लड़की बढ़ती है और धीरे-धीरे एक महिला बन जाती है तो शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन की एक श्रृंखला होती है महिलाओं में आमतौर पर यौवन 8 और 13 साल के बीच शुरू होती है और इसलिए एक और 6. के लिए पिछले कर सकते हैं, यह समझना परिवर्तन किस तरह मैं नहीं परिवर्तन है कि एक भौतिक स्तर पर घटित से उत्साहित या डर पाने की उम्मीद करनी चाहिए महत्वपूर्ण है। इस चरण में विशिष्ट परिवर्तनों में शामिल हैं:
    • ऊँचाई और वृहदी वृद्धि की वृद्धि में वृद्धि;
    • कूल्हों और स्तनों का विकास इस अवधि में कूल्हे और स्तनों के क्षेत्र में दर्द और संवेदनशीलता महसूस करना सामान्य है;
    • बाकियों और जघन क्षेत्र में बाल वृद्धि;
    • अधिक प्रचुर मात्रा में पसीना;
    • मुँहासे और अन्य त्वचा परिवर्तन का विकास;
    • मासिक धर्म की शुरुआत;
    • विविधताओं और मूड के झूलों
    • विचार करें कि यदि आपकी पहली अवधि 14 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंचती तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए कि आपका विकास ठीक से प्रगति कर रहा है।
  • परिपक्व से एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 17
    2
    अपने गुरु से पूछें कि भौतिक परिवर्तन क्या यौवन मतलब हर महिला अलग-अलग यौवन का अनुभव करती है और अलग-अलग तरीके से इसका चयन करती है कि वह किस प्रकार के बदलावों को संभालना है। हालांकि, आप इन परिवर्तनों को अधिक स्वीकार्य और कम तनावपूर्ण बनाने के लिए कुछ रणनीति अपना सकते हैं। यह अंत करने के लिए, यह संपर्क करने के लिए एक वयस्क और विश्वसनीय महिला की आकृति (यह भी परिवार का हिस्सा हो सकता है), कैसे अपरिहार्य परिवर्तन है कि शरीर में और मूड में होते हैं पर प्रतिक्रिया करने की पूछ महत्वपूर्ण है। यह कार्य कर सकता है संरक्षक जीवन की इस अवधि के दौरान न केवल आपको इसके विकास के बारे में बताएगा, लेकिन यह आपको शारीरिक परिवर्तनों को संभालने के लिए तैयार करके भी मार्गदर्शन कर सकता है जो आपके साथ वयस्कता के साथ आएंगे।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 18 शीर्षक छवि
    3
    शरीर को स्वीकार करने के लिए सीखें, जैसा कि वह बदलता है जब आप धीरे-धीरे एक महिला में बदलते हैं तो रोमांचक हो सकता है, लेकिन आप भी निराश हो सकते हैं। कई लड़कियां वजन, त्वचा में परिवर्तन, नए गोलाकार और अचानक प्यूब्सेंट विकास से जोर देती हैं। इस अवधि के दौरान एक निश्चित भेद्यता की विशेषता होती है, 50-88% युवा महिलाओं को अपने शरीर के बारे में नकारात्मक भावनाओं का अनुभव होता है। इसलिए, उन गतिविधियों में शामिल होने का प्रयास करें जो आपको शारीरिक रूप से असुविधाजनक नहीं बनाते हैं, इसलिए आप नकारात्मक विचारों में शामिल नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए:
  • ध्यान रखें कि मीडिया द्वारा संचालित दुनिया का प्रतिनिधित्व सटीक नहीं है शीर्ष मॉडल और अभिनेत्री, जो मीडिया को आबाद करते हैं, के साथ नकारात्मक तुलना करना आसान है। हालांकि, याद रखें कि हस्तियाँ सामान्यता का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं इस बात को कम मत समझो कि, प्रसिद्ध लोगों की उपस्थिति को बदलने के लिए, विशेष प्रभावों का इस्तेमाल किया जाता है, रोशनी और डिजिटल परिष्करण के विज़िजिस्ट और पेशेवर तकनीकों का ज्ञान होता है। आप, मास मीडिया द्वारा संज्ञा सौंदर्य अवास्तविक प्रसार के आदर्श से प्रभावित होने की नहीं की कोशिश कर सकते हैं:, टीवी बंद कर देते हैं, फ़ैशन पत्रिकाओं को बंद करने और अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना।
  • खुद को बधाई देने में संकोच न करें यद्यपि यौवन में अवांछित परिवर्तन (जैसे मुँहासे) भी शामिल है, तो अन्य भौतिक पहलुओं को भी आप सराहना करेंगे। क्या आपको लम्बे होना पसंद है? अधिक वयस्क लग रहा है? अधिक curvy रहो? दर्पण में देखो और कुछ प्रशंसा करना। आपको गर्व होना चाहिए कि आप कैसे बड़े हुए।
  • तारीफ अपने दोस्तों को करें याद रखें कि निश्चित रूप से आपके मित्र अपने शरीर का नकारात्मक विचार करेंगे या वे आपके जैसी असुरक्षित महसूस करेंगे। अपने सभी सकारात्मक पहलुओं पर बल दें और उनकी आत्मसम्मान को बनाए रखने में मदद करें।
  • स्वस्थ आहार और व्यायाम का पालन करें बहुत से लड़कियों को बहुत ही प्रतिबंधात्मक भोजन या ट्रेन पर भरोसा करने की कोशिश होती है कि शरीर बदल रहा है। हालांकि, वज़न और शरीर में वसा में वृद्धि, लेकिन यह भी बढ़ रहा है कि एक शरीर में सामान्य परिवर्तन हो रहा है जो बढ़ रहा है। चरम व्यवहारों से बचने की कोशिश करें और इसके बजाय, टेबल पर और खेल में अपने सामान्य ज्ञान का पालन करें। उपवास के बिना, जब भी आपको भूख लगी है, पौष्टिक आहार हमेशा खाते हैं।
  • अपने शरीर से संबंधित सभी चिंताओं को अपने चिकित्सक से चर्चा करें अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो उससे बात करें यह समझने में आपकी सहायता करने में सक्षम होगा कि क्या ऐसा परिवर्तन सामान्य और स्वस्थ है।
  • यह दिखाया गया है कि संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी उन लोगों के लिए प्रभावी है जो अपने शरीर की नकारात्मक छवि विकसित करते हैं। यदि आप अपने शारीरिक स्वरूप के बारे में नकारात्मक विचारों से ग्रस्त हैं, तो एक डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें आपको इन मानसिक योजनाओं में सहवास करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है, लेकिन आप उचित इलाज के बाद खुश और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 19
    4
    किसी मित्र या अपने गुरु के साथ खरीदारी करें अक्सर यौवन के कारण होने वाले शारीरिक परिवर्तनों को आपकी त्वचा में अच्छा महसूस करने के लिए नए कपड़े खरीदने की आवश्यकता होती है। आप युवावस्था की अवधि में अक्सर विभिन्न दुकानों के बीच बारी करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। यह पता लगाने से पहले कि आप कपड़े और कपड़े की शैली को पसंद करते हैं, पहले कुछ समय देने के लिए भी कोशिश करें। खरीदारी करने में मित्र या संरक्षक की सहायता से यह कार्य सरल होगा। हालांकि हर व्यक्ति का अपना स्वाद है, तो आप निश्चित रूप से निम्नलिखित वस्तुओं की खोज करेंगे:
  • यदि आप पसीने में वृद्धि का नोटिस करते हैं, तो आपको दुर्गन्ध (जो मुखौटे को शरीर की गंध) और एंटीप्राइसरस (जो अंडमानुश पसीना कम करता है) खरीदना शुरू करना होगा।
  • यदि आप देख रहे हैं कि आपके स्तन बढ़ रहे हैं और चोट लगने लगते हैं, तो संभवतः आपको खेल के लिए विभिन्न प्रकार की ब्रा खरीदनी होगी और रोजमर्रा की जिंदगी के लिए। यह अंडरवियर का एक टुकड़ा है जो आपको इसका समर्थन करने और उसे कवर करने में मदद करेगा।
  • यदि आप देखते हैं कि बाल पूरे शरीर में मोटा या गहरा हो गए हैं, तो निश्चित रूप से आपको दाढ़ी के लिए एक रेजर या किट का उपयोग करना होगा। सभी महिलाएं शरीर के सभी बाल निकालने नहीं देतीं: यह तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है!
  • जब आप मासिक धर्म शुरू करते हैं, तो आपको इनका प्रयोग शुरू करना होगा आंतरिक अवशोषक या बाह्य वाले नहीं गंदा कपड़े के लिए
  • यदि आप से पीड़ित हैं मुँहासे, आपको फार्मास्यूटिकल उत्पाद और एक विशेष चेहरे क्लीनर खरीदने होंगे आप चिकित्सक से अधिक दवाओं के बारे में सलाह देने के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • यदि आप लम्बे हो जाते हैं और अधिक सुस्त हो जाते हैं, तो आपको लड़कियों और महिलाओं के बीच चयन करके अधिक कपड़े खरीदना होगा। अगर आप जल्दी से बढ़ते हैं, तो आपको लगता है कि आप आकार से अधिक बार बदल सकते हैं बहुत ज्यादा पैसा खर्च न करने के लिए, इस्तेमाल किए गए कपड़ों की दुकानों पर एक नज़र डालने की कोशिश करें, क्योंकि आप शरीर के बदलावों से परिचित होते हैं और शैली को ढूंढते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा लगती है।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 20
    5
    यौन स्वास्थ्य की उपेक्षा न करने के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें यौवन के दौरान और बाद में, एक गर्भवती गर्भवती हो सकती है। यह एक बड़ी जिम्मेदारी है जो निराश हो सकती है। इसलिए, आपको अपने यौन स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता होगी। आप एक किशोरी के रूप में स्त्रीरोग विशेषज्ञ को देखने के लिए, क्योंकि वे गर्भनिरोधकों के सर्वोत्तम तरीकों पर सलाह दे सकते यौन संचारित रोगों की रोकथाम पर सूचित, कैंसर और अन्य बिंदु आप स्वस्थ तरीकों होने के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों से गुजरना शुरू कर देना चाहिए।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 21 शीर्षक छवि
    6
    ध्यान रखें कि ये सभी परिवर्तन अचानक नहीं होते हैं औसतन, 32 वर्ष की उम्र में महिलाएं (43 वर्ष की आयु में) भावनात्मक परिपक्वता तक पहुंचती हैं। तो, आपके पास बढ़ने और बदलने के लिए बहुत समय लगता है: आप रातोंरात एक महिला नहीं बनेंगे। यह एक लंबी और क्रमिक प्रक्रिया है। इसके अलावा, मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित नहीं होती जब तक आप 25 वर्ष तक नहीं पहुंचते। महिला ब्रह्मांड के माध्यम से अपनी यात्रा का आनंद लेने की कोशिश करें, भले ही आप बहुत समय बिताते हों
  • टिप्स

    • अपने आप को लड़कियों और परिपक्व महिलाओं के साथ चारों तरफ देखें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। उनसे उदाहरण लेते हुए बढ़ो। अपने लक्ष्यों, अपने सपनों और यहां तक ​​कि अपनी गलतियों पर भरोसा करें: वे यह समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि इसका अर्थ क्या बढ़ने और परिपक्व होना है।
    • एहसास है कि वयस्कता के लिए संक्रमण अचानक नहीं होता है, इसलिए जल्दी सीखने, बढ़ने और एक महिला की तरह महसूस करने में जल्दी मत बनो।
    • याद रखें कि सभी लोग जो जैविक रूप से महिलाओं से संबंधित हैं, वे महिला बनना चाहते हैं और जो सभी महिलाओं को आप देखते हैं वे मूल रूप से लड़कियां नहीं थीं महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आप उस व्यक्ति बनने के लिए परिपक्व होने के लिए तैयार होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com