रिश्ते में विश्वास की समस्याओं को कैसे दूर करना

क्या आपके पास इस धारणा है कि आप अपने साथी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं या वह आपके पर भरोसा नहीं कर सकता है? किसी रिश्ते में विश्वास की कमी से अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं या रिश्ते के अंत तक भी। विश्वास स्थापित करने का एक आसान तरीका एक दूसरे से अलग तरह से संबंधित है, संचार बढ़ाना और अधिक खोलना। असुरक्षा के कारण विश्वास की कमी हो सकती है, इसलिए ऐसी गतिविधियां करके अपने आत्मसम्मान पर काम करें कि आप स्वयं करना पसंद करते हैं यदि आप पिछले समस्याओं की वजह से दूसरे पर भरोसा करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए एक चिकित्सा लेने पर विचार करें।

कदम

भाग 1

संचार में सुधार करें
रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस शीर्षक वाला इमेज
1
अन्य व्यक्ति क्या करता है यह जांचने से बचें कुछ जगहों को दूसरे स्थान पर छोड़ना मुश्किल हो सकता है: यदि आप अपने व्यक्तिगत प्रभावों की समीक्षा करने या अपने प्रस्थान के समय पूछताछ के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो आप इन प्रथाओं के बिना करना सीखते हैं। हालांकि यह आपको डरा सकती है, यह दिखाएगा कि आप दूसरे पर भरोसा करने के लिए तैयार हैं और अपने जीवन में भी शामिल नहीं होने के लिए।
  • संदेह को विश्वास पसंद करने की कोशिश करें: अपने साथी पर भरोसा करें और देखें कि क्या होता है।
  • दूसरे को पता चले कि आपने उसे भरोसा करने का फैसला किया है, संदेहास्पद होने के बजाय
  • याद रखें, यदि आप इसे नियंत्रण में रख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप पहले से ही इसके खिलाफ पक्षधर रहे हैं और आप जो कुछ भी पता लगा सकते हैं उसे गलत समझ सकते हैं।
  • रिश्ते में फॉलो करने के ट्रस्ट के मुद्दे शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अन्य व्यक्ति के साथ खुले तौर से बोलें यह स्पष्ट है कि आपकी समस्याओं पर चर्चा करने से आप उन्हें दूर कर सकते हैं। इस धारणा के बिना संवाद करने में सक्षम होने के नाते कि कोई दूसरे से कुछ छिपा रहा है, आपके संचार को सुधार सकता है और आत्मविश्वास बहाल कर सकता है। यदि ऐसी स्थितियां हैं जो आपको परेशान कर रही हैं, तो अपनी चिंताओं को व्यक्त करें और आपको परेशान क्यों नहीं किया जाता है, तो दूसरे की प्रतिक्रिया को ध्यान से सुनें।
  • उदाहरण के लिए, जब वह बाहर निकलता है, तो उसके बारे में चिंतित होने के बजाय, उससे बाहर जाने से पहले उसके बारे में उससे बात करें, कि वह कहां जा रहा है और उसकी योजना क्या है अधिक जानकारी पाने के लिए उन पर दबाव डाले बिना इस प्रकार की बातचीत करने के लिए इस्तेमाल करें।
  • जब आप उससे बात करते हैं, तो शांत रहें और उपलब्ध रहें: यदि आप उस पर आरोप लगाते हैं या उसे किसी चीज़ के लिए दोष देते हैं, तो आप उसे रक्षात्मक पर डाल सकते हैं - यदि आप नाराज या परेशान दिखते हैं, तो वह आपसे बात करने से इंकार कर सकते हैं।
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक दूसरे पर आरोप लगाने से बचें यह केवल एक अस्थिर स्थिति को बदतर बनाने के लिए कार्य करता है। यदि आपका साथी आपको (या आप) पर भरोसा नहीं करता है, सावधान रहें कि उसे दोष न दें, लेकिन वह जो आपको बताता है, उसके लिए खुला रहें और ध्यान से सुनो आरोपों के बजाय उसे सवाल पूछें
  • कुछ मौकों पर आपको यह लग सकता है कि संदेहास्पद कुछ है इस मामले में यह रवैया बदल रहा है और अधिक विवरण प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गोपनीयता कि अपने साथी के संदेश लिखने के लिए उपयोग करता है के बारे में चिंतित हैं, उसे बताओ कि मैं यह अजीब तो आरक्षित होने के लिए खोजने के लिए और पूछना अगर वहाँ कुछ गलत है, बजाय उसे बताना आप उस पर भरोसा नहीं है और आपको लगता है जो कुछ आप से छुपा रहा है
  • रिश्ते में फॉलो करने के ट्रस्ट के मुद्दे शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक युगल चिकित्सक से संपर्क करें ट्रस्ट की समस्याएं एक रिश्ते को बर्बाद कर सकती हैं यदि आप और आपके साथी के संबंध में गंभीरता से संलग्न होने का इरादा है और अपनी समस्याओं को हल करने के लिए मदद चाहते हैं, तो कुछ चिकित्सक आपके लिए सही हो सकता है। यह पेशेवर आपकी समस्याओं पर चर्चा करने और एक दूसरे से संबंधित होने के नए तरीके खोजने में आपकी सहायता कर सकता है। यह आपके साथ बातचीत करने और आत्मविश्वास को बहाल करने के लिए आपके व्यवहार में परिवर्तन करने में मदद करेगा।
  • एक चिकित्सक की तलाश करें जो एक साथ काम करने में माहिर है और आपको एक साथ देखने के लिए तैयार है। आप अपनी स्वास्थ्य बीमा कंपनी से संपर्क करके एक पा सकते हैं - अगर आपके पास - या स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में है
  • भाग 2

    अपनी कमजोरियों पर काम करना
    रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने आप में विश्वास बढ़ाएं यदि आप एक असुरक्षित व्यक्ति हैं, तो आप अपने साथी के योग्य नहीं महसूस कर सकते हैं या डर सकते हैं कि वह आपके से बेहतर किसी को मिलेगा। पहचानें कि ये व्यक्तिगत असुरक्षाएं हैं जिनके पास अन्य व्यक्ति के साथ कुछ भी नहीं हो सकता है अपनी शक्तियों को पहचानकर अपनी आत्मसम्मान बढ़ाएं, जो आपको अच्छा महसूस करता है और अपने भीतर की वार्ता को नकारात्मक से सकारात्मक तक बदलता है
    • उदाहरण के लिए, कि आप एक समस्या है या आप, शर्म आनी चाहिए जैसे वाक्यांशों आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर कि, लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने आप को दोहराने के लिए करते हैं: "हालांकि मैं बहुत अच्छी तरह से वैसे भी व्यक्त नहीं किया है मैं एक मौका लिया और करने की कोशिश की बेहतर तरीके से संवाद करने के लिए "
    • अगर आपकी आत्मसम्मान की कमी के कारण जोड़े के रिश्ते में हस्तक्षेप होता है, तो पेशेवर चिकित्सक से अलग-अलग मदद लेने के लिए उपयुक्त हो सकता है। इससे आप अपने आत्मविश्वास के पुनर्निर्माण में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार अपने साथी के साथ अपने संबंध को मजबूत कर सकते हैं।
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अपनी रुचियां और शौक खोजें अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में महसूस करने की कोशिश करें, न सिर्फ संबंध में एक भागीदार के रूप में। रुचियां और शौक होने से तनाव के लिए एक आउटलेट भी उपलब्ध करा सकता है। एक गतिविधि ढूंढें जिसे आप पसंद करते हैं और इससे आपको अच्छा लगता है और सप्ताह में कम से कम एक बार खुद को समर्पित करने का प्रयास करता है।
  • अगर आपको नहीं पता है कि कहां आरंभ करना है, तो कोशिश करें स्वयंसेवक के लिए. आप नए लोगों से मिल सकते हैं कि आप समुदाय के लिए उपयोगी कुछ कर रहे हैं।
  • आप एक नए प्रकार के खेल की कोशिश कर सकते हैं, योग का अभ्यास कर सकते हैं, पेंटिंग कर सकते हैं, नाच सकते हैं, लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं या संगीत खेल सकते हैं।



  • एक रिश्ते में फिक्स टुस्ट इशूस शीर्षक वाला इमेज
    3
    दोस्तों या परिवार के साथ समर्थन के लिए खोजें एक विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य के साथ अलग-अलग दृष्टिकोण देखने के लिए ईर्ष्या या विश्वास की अपनी समस्याओं के बारे में बात करें। अगर आपको मदद या सलाह चाहिए, तो किसी से संपर्क करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं और उसके साथ चर्चा करते हैं: भले ही वह तुम्हारी मदद नहीं कर पाता, वह अभी भी आपको सुन सकेंगे
  • अपने रिश्ते के बाहर दोस्तों या परिवार के साथ समय व्यतीत करें। शाम, डिनर और गतिविधियों के लिए कुछ समय लें जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं।
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस नामक छवि शीर्षक 8
    4
    भावनाओं को स्वस्थ तरीके से प्रबंधित करें यदि आप रिश्ते में चिंता या ईर्ष्या का प्रबंधन करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो अपने साझेदार पर हमला या चोट पहुंचाने के बिना इन भावनाओं के साथ जीना सीखें। यदि आप पर बल दिया लगता है देवताओं की कोशिश करो गहरी साँसें दूसरे पर आरोप लगाते हुए या उसके बारे में संदेह करने से पहले: मन और शरीर को शांत करने में मदद कर सकता है
  • यदि आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो उन्हें एक डायरी में लिखने, संगीत सुनना या पैदल चलने का प्रयास करना
  • भाग 3

    अपने घावों पर काबू पाएं
    रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने पिछले घावों को पहचानें आपको पहले के रिश्ते या परिवार द्वारा जला दिया गया हो सकता है और यह आपके मौजूदा साथी पर भरोसा करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है। अपने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए, आप यह स्वीकार करते हैं कि साथी वह व्यक्ति नहीं है जो आपको चोट पहुँचाता है। अगर आपको अपने पिछले रिश्तों के कारण दूसरे पर भरोसा करना मुश्किल लगता है, तो अपने अनुभव को पहचानना और यह जांचना महत्वपूर्ण है कि यह आपके वर्तमान संबंध को कैसे प्रभावित करता है।
    • यह हो सकता है कि आपके साथी ने आपको दुख पहुंचाया है या अपने विश्वास को पिछले समय में धोखा दिया है अगर यह मामला है, लेकिन आप रिश्ते को जारी रखने जा रहे हैं, उसे माफ कर दो और आगे बढ़ें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पिछले साथी ने आपको धोखा दिया है, तो यह स्पष्ट है कि इस बार आप बहुत सावधान रहना चाहते हैं हालांकि, याद रखें कि यह वर्तमान साथी नहीं था जो आपको धोखा दिया।
  • एक रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस नामक छवि शीर्षक 10
    2
    विश्वास से संबंधित वर्तमान समस्याओं को पहचानें विश्वास के बारे में आपके पास विशिष्ट समस्याओं के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें ऐसे व्यवहार या परिस्थितियों की पहचान करें जो आपको असहज महसूस करते हैं: अपने आप से पूछें कि क्या आपका साथी अचूक तरीके से व्यवहार करता है, अतीत में आपको झूठ बोला था या किसी तरह विश्वासघाती था।
  • इस घटना में कि आपका साथी संदिग्ध / संदेहास्पद या विश्वासघाती नहीं है, लेकिन आप अभी भी चिंतित हैं, आप स्वीकार करते हैं कि यह शायद आपकी असुरक्षा है जो आपके अविश्वास को चलाता है
  • यदि अन्य, या अपने आप से, विश्वासघाती हो गया है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप रिश्ते को छोड़ सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने आप को विश्वास करो अगर आपने अतीत में रिश्ते में गलत निर्णय लिया है, तो आपको खुद पर भरोसा करने में कठिनाई हो सकती है। गहन भावनाओं को बर्दाश्त करने के लिए तैयार रहें और कुछ भी न करें (विश्वासघात की तरह) और एक-दूसरे के साथ भाप को दूर न करें। अपने आप को पिछली गलतियों के लिए क्षमा करें और अपने आप को पृष्ठ चालू करने की अनुमति दें।
  • पहचानो कि आपने गलती की है या अतीत में चोट लगी है, लेकिन आप उन अनुभवों से कुछ सीखने में सक्षम हैं सबक को स्वीकार करें और आपको क्षमा करने के द्वारा दर्द को दो।
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस नामक छवि शीर्षक 12
    4
    व्यक्तिगत रूप से एक चिकित्सक से संपर्क करें पिछले रिश्ते में आपको शायद एक छोटे या गहराई से घायल होने के कारण खराब किया गया हो। यदि आपको पिछली समस्याओं का सामना करने में परेशानी हो रही है जो दूसरों पर भरोसा करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें यह व्यक्ति आपकी भावनाओं को पूरा करने और आघात को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है: आपको जरूरी नहीं कि सभी काम खुद करना है।
  • आप अपने मेडिकल बीमा से संपर्क कर सकते हैं, यदि आप खुद के हैं, या एक स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में मिल सकते हैं। आप अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या किसी मित्र से भी सलाह ले सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com