टीम के काम में कैसे सफल हो

कार्यस्थल में सफलता का हिस्सा सहकर्मियों के साथ काम करने और टीम के एक सक्रिय सदस्य होने की क्षमता पर निर्भर करता है। एक टीम में खेलने से आपको सहकर्मियों के साथ उत्पादक संबंधों को विकसित करने में मदद मिलेगी और अपने मालिक के साथ एक महान प्रभाव पड़ेगा।

सामग्री

कदम

1
छोटी चीज़ों में खुद को लॉन्च करें अगर आपने किसी ऐसे व्यक्ति का नाम बना दिया है जो हमेशा शीट्स के बिना फोटोकॉपीयर को छोड़ता है या जो आखिरी कप कॉफी पीता है, और इसे तैयार करने के लिए परेशान किए बिना, सहकर्मी आपको टीम के हिस्से पर विचार करने की संभावना नहीं देंगे। अगर वे इन छोटे कार्यालय कार्यों के साथ आपकी सहायता पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, तो वे परियोजनाओं या समय सीमा के लिए सहायता के लिए आपके पर भरोसा नहीं करेंगे। यदि आप कर्तवत् व्यवहार करते हैं और कार्यालय में आपकी सहायता की पेशकश करते हैं, तो वे आपको एक सच्ची साथी मानते हैं।
  • 2
    सिद्ध विश्वसनीय कार्य टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए, आपको विश्वसनीय होना चाहिए ताकि अन्य आप पर भरोसा कर सकें। यह समय-सीमा का प्रमाण साबित होता है और हमेशा समय सीमा को पूरा करता है विश्वसनीयता आप अपने मालिक और अपने सहकर्मियों से सौहार्द का पक्ष जीतने के लिए अनुमति देगा।
  • 3
    अपने सहयोगियों को जानना सीखें अपने सहकर्मियों के बारे में कुछ जानने से आपकी टीम को अधिक करीब से बुनना पड़ेगा, इससे आपको और उपलब्ध होने में मदद मिलेगी और एक-दूसरे की मदद मिलेगी उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं एक सहयोगी ने अपने बेटे की फुटबॉल के खेल को देखने के लिए जाने के लिए जल्दी जाना है, तुम उसे मदद कर सकता है, अपनी बारी को कवर, या एक परियोजना को पूरा करने के लिए एक हाथ दे रही है।
  • 4
    लचीला होना सीखें एक सामान्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आपको जल्दी काम करने या अधिक समय तक रहने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए। अनुसूचियों के साथ लचीला होने के कारण टीम के लिए सबसे अच्छा काम करने की आपकी इच्छा दिखाई देती है।



  • 5
    रचनात्मक सहायता प्रदान करें ग्राहकों या परियोजनाओं के साथ समस्या हल करने के लिए एक सहयोगी को कुछ रचनात्मक सलाह दें अपने ज्ञान को ठोस परिणाम बनाने के लिए साझा करना, श्रेष्ठता दिखाने के लिए नहीं, आपको एक अच्छा और विश्वसनीय साथी बनाना होगा।
  • 6
    समूह बैठकें और योजना सत्रों में भाग लें व्यापार मीटिंग के दौरान बोलने और अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने में डर न रखें। अपने विचार साझा करके आप निर्णय लेने की प्रक्रिया में योगदान देंगे और दिखाएं कि आप टीम की सफलता में रुचि रखते हैं।
  • 7
    अपने सहयोगियों का सम्मान करें गपशप मत करो और अपने सहयोगियों का नकली मत करो। वे कार्यालय गपशप के केंद्र में नहीं रहना चाहेंगे या किसी को उनके पीछे मुकाबला करना होगा। उन्हें सम्मान और दयालुता के साथ व्यवहार करें, उन्हें कभी दखल न दें और गपशप से बचें।
  • 8
    समस्याओं का समाधान किसी टीम का सक्रिय भाग होने के लिए आपको समस्याओं और कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए भी आपकी सहायता करना चाहिए। गर्म आलू को किसी और के पास करने के बजाय, अपने सहयोगियों का समर्थन करने और समाधान खोजने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • टिप्स

    • यदि आपको कोई समस्या है तो स्थिति लेने से डरो मत। अनसुलझे मुद्दों को बिगड़ने के बजाय, उन्हें निष्क्रिय आक्रामकता या अन्य बाँझ व्यवहारों से बचने के लिए सामना करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com