सहकर्मियों के साथ सहमत होना कैसे करें

अपने सहकर्मियों के साथ मिलना हमेशा आसान नहीं होता है जब आप समान लोगों के साथ बहुत अधिक समय बिताते हैं तो राय के मतभेदों के लिए अनिवार्य है, जिससे सामान्य दैनिक कार्यों को पूरा करने में अधिक मुश्किल हो जाती है। इसलिए यह जानने के लिए बेहतर होगा कि कैसे अपने सहयोगियों के साथ रहना और किसी भी प्रकार के संघर्ष से बचने के लिए। यदि आप अपने सहकर्मियों के साथ मिलना सीखना चाहते हैं तो निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

1
अपने सहयोगियों को सुनने के लिए जानें न केवल आप उन्हें बेहतर जानते होंगे, लेकिन आप गलत बात कहने से भी बचेंगे। इसके अलावा, यदि आप अधिक सुनते हैं और कम बोलते हैं, तो वे समझ जाएंगे कि आप उनकी राय को ध्यान में रखते हैं।
  • 2
    यदि आप सहयोगियों के साथ अच्छी तरह से संबंध रखना चाहते हैं, तो संवेदनशील मुद्दों से निपटने न करें। कुछ ऐसे विषय हैं जिनके बारे में आप बात नहीं कर सकते हैं यदि आप विरोधाभासों से बचना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, धर्म या राजनीति जैसे विषयों पर चर्चाएं भ्रष्ट हो सकती हैं इस कारण से आप को विषय बदलना चाहिए अगर वार्तालाप खराब मोड़ लेता है यदि आप इस विषय को बदल नहीं सकते हैं, तो शांत रहें और आगे बढ़ें।
  • 3



    ब्रेक टाइम के दौरान सामूहीकरण करने का प्रयास करें यदि कोई सहकर्मी आपके साथ व्यस्त हो जाने पर आपके साथ चैट करना चाहता है, तो भोजन के समय में बातचीत को स्थगित करने का सुझाव दें एक राजनयिक होने का प्रयास करें ताकि आप खारिज नहीं महसूस करें। उदाहरण के लिए आप टाइप की क्यूलेकॉसे कह सकते हैं "मैं पूरी तरह से सहमत हूँ। मुझे काम के साथ इतना अधिक बोझ है, लेकिन मैं दोपहर के भोजन के दौरान विषय से निपटना चाहता हूं। कैसे के बारे में अगर हम आपको बाद में देखते हैं? "
  • 4
    कार्यालय का गपशप मत बनो और उन लोगों से अपनी दूरी बनाए रखें जो कि हैं। सहयोगियों के बीच गपशप और शिकायतों में अक्सर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दुश्मनी के कुछ रूप होते हैं। यह बेहतर है कि आप चुप रहें या अपने सहयोगियों से बात करते समय दूर चले जाते हैं
  • 5
    दूसरों पर अपना सर्वश्रेष्ठ और भव्य काम करने की कोशिश करें यदि आप अपने कार्यों को पूरा करने की कोशिश करते हैं, तो आपके वरिष्ठ अधिकारियों ने आपको एक व्यवसायिक शांतता के रूप में देखा होगा। यदि आप अपने सहयोगियों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं, तो उनके तनाव से राहत मिलती है, वे आपको एक दोस्त मानेंगे इसका मतलब यह नहीं है कि आप को अपने काम के अलावा अन्य काम करना है, लेकिन बस आपको कामों को चलाने या उन्हें कॉफी या दोपहर का भोजन लाने के लिए आसानी से पेश करना चाहिए। ये छोटी कृपा है कि सराहना की और याद किया जाएगा।
  • 6
    अपने वरिष्ठ अधिकारियों का सम्मान करें, भले ही वे आपके प्रति विनम्र न हों। अपने मालिकों से नकारात्मक व्यवहार या कठोर मांगों को आप को अस्थिर करने दें न दें। यदि आप अपने सहकर्मियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध चाहते हैं, तो आपको समझना चाहिए कि लोग किसी खास तरीके से व्यवहार करते हैं क्योंकि उनके पास उनके इरादे हैं और आप उनके बारे में कुछ नहीं कर सकते। सम्मान और सौजन्य के साथ नकारात्मक व्यवहार का जवाब देकर बेहतर व्यक्ति बनने का प्रयास करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com