अपने कार्य सहयोगियों को कैसे छोड़ें

किसी विशेष नौकरी में रहने के दौरान आपको जो भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जब आपको इसे छोड़ना पड़ता है, तो अपने सहयोगियों को अलविदा कहना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप उनमें से कुछ के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने में सक्षम थे। सुनिश्चित करें कि आपका ग्रीटिंग गर्म है और टीम के प्रत्येक सदस्य को शामिल किया गया है। चाहे आप इसे व्यक्ति में या ई-मेल करते हैं, अलविदा को तनावपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं होती है

कदम

विधि 1

व्यक्ति की छुट्टी ले लो
1
सभी को अग्रिम में बताएं कि आप छोड़ देंगे आखिरी दिन आम तौर पर लोगों को यह बताने का सबसे अच्छा समय नहीं है कि आप वापस नहीं आ रहे हैं। यह चिल्लाने के लिए जल्दबाजी या कठोर लग सकता है "अलविदा" दरवाज़े के बाहर एक पैरों के साथ ही इसे बंद करने से पहले जब भी आप अपने सहयोगियों को जाने और जब आप छोड़ दें, तो उन्हें इसके बारे में पता चलने की ज़रूरत होती है।
  • सामान्य नियम दो सप्ताह की नोटिस देना है, भले ही आपके अनुबंध में अधिक विशिष्ट शर्तें हो सकें। सुनिश्चित करें कि आपके वरिष्ठों को सबसे पहले पता होना चाहिए।
  • एक बार जब आप प्रबंधन को अपना निर्णय लेते हैं, तो आप अपने सहयोगियों को इसके बारे में भी बता सकते हैं। जब आप उपयुक्त होते हैं या उचित लगता है, तो समाचार को सूचित करें, लेकिन हमेशा अपने अंतिम दिन से पहले
  • 2
    जल्दी छोड़ दो इसे अंतिम दिन पर करने की कोशिश करें, ताकि आपका आखिरी दिन कम तनावपूर्ण और चुनौतीपूर्ण हो, खासकर यदि आपके पास अभी भी काम हो। यदि आप अंत तक इंतजार नहीं करते हैं, तो आप सहयोगियों की बधाई के बिना अभिभूत बिना अपनी सारी परियोजनाओं को समाप्त कर सकते हैं
  • एक बार जब आपने घोषणा की है कि आप छोड़ने जा रहे हैं, तो यह संभव है कि आपके सहयोगियों ने आपसे स्वागत करने के लिए आपसे संपर्क किया। इस कारण से, विदाई अधिक प्रबंधनीय हो सकती है यदि आप अपने सभी काम के कार्य समाप्त कर चुके हैं।
  • 3
    लोगों से आमने-सामने मुलाकात करें अपने सामान को जगह में जल्दी रखो, ताकि आप अपने सहयोगियों को अलग-अलग अलविदा कहने का समय ले सकें। यह आपको बंद करने की भावना देगा, क्योंकि यह आखिरी बार होगा जब आप एक सहयोगी के रूप में मिलेंगे।
  • हालांकि, जब तक आप नहीं जा रहे हैं, आप अपने सहयोगियों को काम से बाहर देखने में सक्षम होंगे यदि आप वास्तव में चाहते हैं कार्यालय के पर्यावरण के बाहर एक छोटी सी घटना को संगठित करने की संभावना पर विचार करें जिनके साथ आपके पास निकट संबंध हैं।
  • यदि यह आपका सहयोगी है और छोड़ने के लिए है, तो यह भी एक अच्छा विचार हो सकता है कि लोगों के एक छोटे समूह को साथ में जाने के लिए और उन सभी को एक साथ बधाई दी जाए। पहला कदम उठाकर, आप अपने काम सहयोगी के लिए चीजें आसान बना सकते हैं।
  • 4
    सहकर्मियों के संपर्क में रहें जितने भी आप कर सकते हैं उतने सहयोगियों के साथ संपर्क में रखने के लिए सोशल नेटवर्क का लाभ उठाएं। उन लोगों का चयन करें जिनके पास वास्तव में आपके साथ रिश्ते बनाए रखने में रुचि है, लेकिन चीजों को आसान बनाने के लिए फेसबुक पर हर किसी के साथ दोस्त बनने के लिए मजबूर मत महसूस करें।
  • अपने प्रस्थान के लिए जाने वाले हफ्तों में, अपने सहयोगियों को लिंक्डइन जैसे व्यवसाय प्लेटफार्मों पर संपर्कों के अपने नेटवर्क में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें, अगर आपने पहले से ही नहीं किया था यह पेशेवर संपर्क रखने और भविष्य में आवश्यक होने पर संदर्भ प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • 5
    संक्षिप्त रहें यदि आप एक पेशेवर, पर्याप्त वातावरण में हैं स्नेह के महान प्रदर्शन की कोई आवश्यकता नहीं है। आप अपने सहयोगी को बताएं कि यह एक साथ काम करने के लिए अच्छा था, उसे भाग्य का शुभकामनाएं और समय-समय पर याद दिलाने के लिए याद दिलाएं। जटिल भाषण बनाने की कोई जरूरत नहीं है।
  • यदि यह आपका सहयोगी है, तो उसे अवगत कराएं कि उसे शायद बहुत से लोगों से बात करनी है और हर एक व्यक्ति के साथ बहुत समय बिताने में सक्षम नहीं होगा। यहां तक ​​कि अगर आप इसे दूर जाने के लिए दुखी हैं, तो शांत रहें और यदि आवश्यक हो तो बाद में अपनी योजना को स्थगित करें।
  • उसे कुछ ऐसा बताना अच्छा होगा: "मार्को! यह एक साथ काम करने के लिए अच्छा था। हम संपर्क में रहते हैं। हर अब और फिर मुझे पता है कि तुम कैसे हो, ठीक है?"।
  • 6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आपको नौकरी से निकाल दिया गया है या आप काम छोड़ देते हैं क्योंकि पर्यावरण बहुत निराशाजनक है, जब आप सहकर्मियों से रिहाइश करते हैं, तो अपने संयम को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आपको अपने व्यावसायिकता को प्रदर्शित करने के लिए शांत रहना चाहिए। सकारात्मक रहें, भले ही आप निराश महसूस करें बाद में आपको खुशी होगी कि आपने किया था।
  • 7
    अपने साथियों को आमंत्रित करें जिनके साथ आप काम के बाद एक और व्यक्तिगत घटना के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाते हैं। कार्यस्थल में विभिन्न प्रकार के रिश्तों में हस्तक्षेप होता है: कुछ प्रिय मित्र बन जाते हैं जिनके साथ एक संपर्क में रहना चाहता है, अन्य असली दुश्मनों को सहन करना असंभव है, अन्य पूरी तरह से उदासीन हैं। इसलिए हर किसी के साथ एक बड़ी पार्टी को व्यवस्थित करने का कोई कारण नहीं है, यदि इस अवसर की आवश्यकता नहीं है।
  • सावधानी से, कुछ मित्रों को काम के बाद आराम करने के लिए एक एपीरिटिफ या डिनर को आमंत्रित करें और अधिक खुला बोलें। यह लोगों के साथ कुछ समय बिताने का एक शानदार तरीका हो सकता है कि आप काम से बाहर के संपर्क में रहना चाहते हैं।
  • विधि 2

    एक छुट्टी ई-मेल भेजें
    1
    एक कंपनी ई-मेल भेजें यदि आप अपने विभाग या पूरे कंपनी के सामान्य स्तर को छोड़ना चाहते हैं, लेकिन हर एक व्यक्ति को बधाई देने के लिए बहुत मुश्किल या जटिल हो, तो कार्यालय में हर किसी का धन्यवाद करने के लिए ई-मेल लिखें। आप उन लोगों को शामिल करना अच्छा लगेगा जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, ताकि कंपनी के लिए गर्व की भावना को बढ़ावा दिया जा सके। एक ई-मेल में कुछ ऐसा शामिल हो सकता है:
    • प्रिय साथी, जैसा आपने सुना होगा, कल, मैं इस कंपनी में अपनी स्थिति [शीर्षक का पद] छोड़ दूँगा। मैं आपको धन्यवाद देना चाहूंगा और आपको बताऊँगा कि यह आपके साथ काम करने में खुशी होगी। मुझे आप सभी के साथ संपर्क में रहने में प्रसन्नता होगी - जो चाहते हैं कि यह मेरा ई-मेल [आपका ई-मेल पता] और मेरी लिंक्डइन प्रोफाइल [प्रोफ़ाइल] है। यह आपके साथ काम करने के लिए एक अच्छा अनुभव था ग्रीटिंग्स, [हस्ताक्षर]
  • 2
    अपने आप को सकारात्मक रूप से व्यक्त करें हो सकता है कि आप अपने निराशाओं को ध्यान में रखते हुए, किसी के साथ हुई समस्याओं के लिए, खासकर अगर आपको निकाल दिया गया हो, लेकिन इसे छोड़ देना बेहतर है और छुट्टी को एक दोस्ताना और सकारात्मक तरीके से जाने दें। अगर आप मुस्कान के साथ कंपनी छोड़ देते हैं, तो आप भविष्य में अपने पूर्व सहयोगियों के साथ संपर्क में रहने की अधिक संभावना लेंगे।
  • विशेष रूप से, यदि आप अपने बॉस को एक ही ई-मेल भेजने जा रहे हैं, तो यह सकारात्मक रूप से छोड़ने के लिए उचित है, उस कंपनी में अपने काम के बारे में एक मान्य अनुभव के रूप में बोलना
  • 3



    आपका ई-मेल छोटा और संक्षिप्त होना चाहिए। आपको एक निबंध लिखना नहीं है, सिर्फ कुछ पंक्तियाँ आपको कंपनी को छोड़ने के कारण भी इसका जिक्र करने की जरूरत नहीं है। यदि कोई आपको अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछता है, तो उन्हें निजी या व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने के लिए कहें। बस मुझे बताएं कि आप जा रहे हैं और आपके पास अपने करियर के लिए अन्य योजनाएं हैं
  • 4
    अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें उन्हें अपने ग्रीटिंग संदेश में शामिल करना महत्वपूर्ण है ताकि पूर्व-सहकर्मियों आपसे संपर्क कर सकें। अपना फोन नंबर, अपना ई-मेल पता और अपनी लिंक्डइन प्रोफ़ाइल लिखें, आपको व्यक्तिगत जानकारी साझा करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते या आपको लगता है कि ऐसा मामला नहीं है।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने संपर्क विवरण केवल पूर्व सहयोगियों को छोड़ सकते हैं, जिनके साथ आपका अच्छा संबंध है। एक ईमेल एक ही स्तर पर हर किसी को रखने और आप के बीच की जानकारी साझा करने का एक आसान तरीका हो सकता है ताकि आप भविष्य में एक साथ मिल सकें।
  • 5
    संदेश भेजने से पहले उसे फिर से पढ़ें। मसौदे को पूरा करने के बाद, किसी भी व्याकरणिक त्रुटियों या विकर्षण को ठीक करने के लिए ई-मेल को फिर से पढ़ें। यह भी जांचें कि आपकी भाषा सकारात्मक और मैत्रीपूर्ण है, साथ ही पेशेवर भी
  • जांचें कि आपने उस कंपनी में काम करने वाले सभी लोगों को प्राप्तकर्ताओं में शामिल किया है।
  • अगर आपको कुछ निश्चित कदमों का यकीन न हो तो इसे जोर से पढ़ने की कोशिश करें
  • 6
    व्यक्तिगत रूप से अपने निकटतम मित्रों से संवाद करें ई-मेल लिखना आपके मित्रों को बताने के लिए थोड़ा ठंडा है कि आप जा रहे हैं जब तक संभव हो न हो, उन्हें चेहरे पर मुंह करने का प्रयास करें आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सबसे अधिक मामलों में, या कम से कम फोन द्वारा सूचित करना चाहिए।
  • अगर आप अपने निकटतम प्रियजनों को व्यक्ति में नहीं बधा सकते, तो आप उन्हें और अधिक व्यक्तिगत ईमेल भेज सकते हैं ताकि वे जान सकें कि उनके साथ काम करने के लिए आपके लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपने छोड़ दिया है या अपना ई-मेल पता लिखा है ताकि आप भविष्य में भी सुन सकें या देख सकें।
  • यहां एक उदाहरण है: प्रिय [सहयोगियों का नाम], जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, कल मैं कंपनी को छोड़ दूँगा। आपके साथ काम करना एक वास्तविक आनंद था और मैं आपकी सकारात्मक ऊर्जा को याद करेगा मुझे आपके साथ संपर्क में रहने में खुशी होगी और मुझे आशा है कि हमें काम से बाहर जाने के अवसर होंगे। मैं आपको इसलिए छोड़ देता हूं इसलिए मेरा फोन नंबर [नंबर] और मेरा ई-मेल [अपना व्यक्तिगत ई-मेल पता सही लिखें] हम एक साथ बिताए सभी अच्छे समयों को याद करते हुए, मैं आपको [हस्ताक्षर] शुभकामना देता हूं।
  • विधि 3

    गंभीर त्रुटियों से बचना
    1
    झूठे वादे न करें यदि आप डेनियल के बारे में लेखांकन के साथ संपर्क में रहने नहीं जा रहे हैं, तो झूठे वादों की तरह मत बनें "चलो कभी कभी एक पेय के लिए मिलते हैं"। इस तथ्य के अलावा कि वास्तव में आप अपने आप को ऐसी स्थिति में डाल सकते हैं जो आप नहीं चाहते हैं, लेकिन इस तरह के एक तर्क को ढोंगी और झूठा लग सकता है। ईमानदार और ईमानदार रहें, उन लोगों के साथ योजना बनाने में मजबूर मत महसूस करें जो आपको देखने की इच्छा नहीं है।
    • अगर यह कुछ लोगों के साथ परियोजनाएं करने और दूसरों को अलग करने के लिए कठोर लगता है, तो अपनी योजनाओं का उल्लेख न करें। यदि आपको लगता है कि यह अन्य सहकर्मियों के लिए आक्रामक लग सकता है, तो आपको अपने फैसलों का आकलन किसी भी तरह से लगातार नहीं करना चाहिए।
  • 2
    अपने बॉस का अपमान करने के लिए अपने अंतिम दिन का उपयोग न करें। कुछ चिल्लाती नहीं कसम शब्द से भरा कोई फिलीपीक्स नहीं आपका आखिरी दिन आरक्षित, शांतिपूर्ण और प्रतिष्ठित होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको किसी तरह से गलत किया गया है, तो अपने मालिक के खिलाफ चीख देने का यह एक बुरा विचार होगा, जो आपको अगले नौकरी पाने से बचा सकता है। पेशेवर रहें, भले ही आप नहीं चाहते हैं
  • यदि आपके पास एक वैध दावा है कि आपको शब्दों में व्यक्त करना होगा, इसे व्यक्ति में करना होगा, चेहरे पर मुमकिन होना और यथासंभव पेशेवर रहना चाहिए। आपको अपने बॉस (या जिस व्यक्ति को आपकी कोई समस्या है) बता देना चाहिए कि आप उसे कुछ चीज़ों के बारे में बात करने के लिए निजी तौर पर देखना चाहेंगे।
  • कुछ कार्यस्थलों में, एक एक्जिट साक्षात्कार आम तौर पर किया जाता है, जिसमें परिणाम के बारे में चिंता किए बिना कोई व्यक्ति अपनी कुंठा व्यक्त कर सकता है। आप पहले से ही जा रहे हैं, इसलिए अब धीरे से बोलने का कोई कारण नहीं है।
  • 3
    उपहार लाओ मत उपहारों के साथ अपने सहयोगियों को भरना महत्वपूर्ण नहीं है, और आप उनमें से कुछ असुविधाजनक बना सकते हैं यह बेकार है और यह एक ostentation की तरह लग सकता है। इसके अलावा, आप एक पेशेवर वातावरण में हैं, इसलिए तदनुसार व्यवहार करें।
  • क्या तुम सच में कुछ लाने की जरूरत महसूस करते हैं, तो हर किसी के लिए पेस्ट्री के डिब्बे सबसे हंसमुख ग्रीटिंग बनाने के लिए एक आदर्श तरीका होगा, लेकिन आप अलविदा कहने का एक आइपॉड ढेर वितरित करने के लिए दबाव में न चाहिए। यह आवश्यक नहीं है
  • यदि आपका सहयोगी उसे छोड़ देता है और शुभकामनाएं चाहता है, तो ऐसा करने के लिए एक कार्ड बिल्कुल अनुकूल तरीका हो सकता है। और सोने के घड़ियों की आवश्यकता के बिना
  • 4
    अपने सहकर्मियों के सामने कंपनी को अस्वीकार नहीं करें यदि आप छोड़ते हैं, तो अपने सभी निराशाओं और कुंठाओं को उतारने का अवसर के रूप में इसका उपयोग न करें। सकारात्मक नोट छोड़ने की कोशिश करें और जो लोग असुविधाजनक रहना चाहिए उन्हें बिना।
  • इसी तरह, अपने नए, बेहतर, उच्चतर-भुगतान वाले नौकरी के बारे में बड़प्पन करना एक बुरा विचार है यह सोचने की कोशिश करें कि सहयोगियों को एक ही काम करने के लिए वापस जाना होगा: आप एक बुरी याददाश्त नहीं छोड़ेगी
  • 5
    कुछ भी कहने के बिना मत छोड़ो। रहस्य शायद एक बुरा प्रभाव पैदा करेगा और अन्य सहयोगियों को संदिग्ध कर देगा। यदि आप जाने के बारे में असहज महसूस करते हैं, तो ऐसा कुछ ऐसा है जो आपको अभी भी दूर करना है। फिर, यह एक बड़ी समस्या नहीं है: बस छोटा और संक्षिप्त हो, और फिर एक मुस्कान के साथ दरवाजे से बाहर निकलें यह लंबे समय तक नहीं लेता है
  • टिप्स

    • अगर आपको निकाल दिया गया है, तो आप उन सहयोगियों को केवल अभिवादन भेज सकते हैं जिनके साथ आपका अच्छा संबंध है और जो आपकी स्थिति को समझ सकता है।
    • यदि आप पहले से ही उस व्यक्ति का नाम जानते हैं जो आपकी जगह ले लेगा, तो आप अपने सहयोगियों को यह जानकारी दे सकते हैं ताकि वे जान सकें कि आपके जाने के बाद कौन संपर्क करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com