काम के माहौल को और अधिक सुखद कैसे बनाया जाए

काम पर अधिक सुखद माहौल साँस लेने के लिए पहला कदम खुद को उस शब्द को समझाने के लिए है "आनंद" और "काम कर" एक ही वाक्य के हैं सच है, काम एक जेल सेल नहीं होना चाहिए जो रोजमर्रा की जिंदगी के सुख से दूर रखता है। यह हँसने और संतुष्ट महसूस करने के लिए एक जगह भी हो सकता है एक बार जब आप समझते हैं कि व्यावसायिकता का जरूरी नहीं कि हर बार गंभीर होने का मतलब है, तो आप अपनी उत्पादकता बढ़ने के साथ-साथ एक सुखद काम के माहौल को बनाने के लिए अपने रास्ते पर अच्छी तरह से करेंगे।

कदम

भाग 1

अपनी मानसिकता बदलें
छवि का शीर्षक है हज फ़न ऑन वर्क चरण 1
1
वास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित करें, न केवल सरल उपाय करने का पालन करें काम को अधिक मनोरंजक बनाने का एक तरीका हर बार जब आप ऑफिस पर जाते हैं, तो ठोस लक्ष्यों को सेट करना है। अल्पावधि में आप को प्रेरित कर सकते हैं, सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों की स्थापना (जैसे विश्वास है कि आप रिपोर्ट के एक्स संख्या आकर्षित या साप्ताहिक ग्राहकों की एक वाई नंबर करने के लिए बात कर सकते हैं के तथ्य के रूप में) कुछ मानकों, कैसे अपने संचार कौशल विकसित या रिपोर्ट लिखने के लिए हालांकि आपके द्वारा किसी खास विषय पर कभी भी पूरा किया गया है, आप अपने काम को एक बड़े चित्र में देख सकते हैं काम के माहौल को और अधिक सुखद होगा यदि आपके पास लंबे समय तक के लक्ष्य हैं जो आपको सरल संख्या गणनाओं के बजाय, आप क्या कर रहे हैं इसका गहरा अर्थ बताते हैं।
  • हर सोमवार से पहले अपने साप्ताहिक काम के लक्ष्यों को लिखें और मासिक या वार्षिक रूप से परिभाषित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें। जितना अधिक आप संलग्न करेंगे उतना ही आप उतने ही प्रेरित होंगे।
  • मानो या न मानो, आपका काम सप्ताह बहुत अधिक सुखद होगा, जब आपके लक्ष्यों को पूरा करना आपके दिमाग में बहुत स्पष्ट होगा!
  • हैज़ फन एट वर्क चरण 2
    2
    सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करें यदि आप काम के माहौल को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए चाहते हैं, तो आपको अधिक सकारात्मक होना चाहिए। बेशक, हर किसी के काम के बारे में शिकायत करने के लिए इच्छुक है, लेकिन अगर आप अपने सहकर्मियों के कंपनी में कर की आदत में मिलता है, तो आप एक नीचे सर्पिल का पालन करेंगे। हालांकि यह आपको जिन विषयों के लिए चिंता का विषय के बारे में निकलने के लिए उपयोगी हो सकता है, हाल ही में एक नवाचार या एक काम सहयोगी जो आप एक सुधार है कि दिखाया गया है के साथ प्रभावित किया है के बारे में बात करने के लिए कोशिश करते हैं और आप यह कैसे अपनी संतुष्टि का स्तर और अपनी स्थिति में वृद्धि होगी देखेंगे सामान्य मूड
  • हर दिन एक सहयोगी को ईमानदारी से तारीफ करने के लिए कम से कम प्रयास करें। इस तरह से आप अपने कार्य दिवस के लिए एक सकारात्मक उच्चारण दे सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपने एक नकारात्मक टिप्पणी की है, तो कम से कम दो सकारात्मक टिप्पणियों के साथ इसे बनाने की कोशिश करें।
  • जब सहकर्मियों ने काम के बारे में शिकायत की, तो उन्हें रोकने के लिए मत कहो, लेकिन इस विषय को स्वाभाविक तरीके से कुछ ज्यादा सकारात्मक बनाने की कोशिश करें।
  • हां मजा पर काम चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    हास्य को मत भूलना यदि आप काम के माहौल को सुखद स्थान मानना ​​चाहते हैं, तो आपको सोचना बंद करना होगा कि व्यावसायिकता गंभीरता का पर्याय है। यदि आप एक पल अजीब चीजें हैं जो कार्यालय में होने पर हंसना लगता है कुछ हास्य हास्य है कि किसी को फ्रिज पर छोड़ दिया पढ़ने के लिए एक सहयोगी करने के लिए एक अजीब किस्सा बता सकते हैं या बस के लिए कर सकते हैं अगर यह कैसे काम पर दिन बिताने के लिए मजेदार हो सकता है देखेंगे। यदि आप काम को उस स्थान के रूप में देखना बंद कर देते हैं जहां यह है तो आप अंतहीन संभावनाएं खोल सकते हैं "मनोरंजन निषिद्ध है"।
  • अगर कार्यालय का वातावरण मजेदार और पर्याप्त खुला है, तो आप अपने सहकर्मियों को हानिरहित चुटकुले को व्यवस्थित भी कर सकते हैं, जैसे डेस्क पर रबर मकड़ी डालना। सिर्फ एक गलत संदेश नहीं देने के लिए उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं।
  • खुद पर भी हंसना सीखो यदि आप इसे कम गंभीरता से लेते हैं, तो आप आराम करने और मज़े करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक है हां फ़न ऑन वर्क चरण 4
    4
    काम पर प्रेरित हो वास्तव में काम करने के लिए प्रेरित होने से आपको कार्यस्थल में खुशी मिल सकती है। प्रेरित होने के लिए, न केवल आपको व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करना चाहिए, बल्कि कंपनी द्वारा लाई गई सकारात्मक चीजों में भी वास्तव में विश्वास होता है (निश्चित रूप से, अगर आपको कुछ भी अच्छा नहीं मिल रहा है तो यह थोड़ा अधिक जटिल होगा- इस मामले में आपको रणनीति बदलनी होगी! )। यदि आप लोगों की सहायता करने और मूल्य का कोई उत्पादन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने आप को आनंद लेते समय कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित होते हैं।
  • प्रेरित रहने से प्रेरित होना आसान है प्रेरित रहने का एक तरीका दिन या काम के सप्ताह की शुरुआत में चीजों की सूची लिखना है और सूची में हर आइटम को नष्ट करने की खुशी है।
  • उन परियोजनाओं के बारे में अपने सहयोगियों से बात करें, जिनके बारे में आप वास्तव में उत्साहित हैं। इस तरह से आप प्रेरित होने और आप जो काम करते हैं उसके बारे में उत्साहित होने सीखेंगे। आप अपने सहयोगियों के साथ परिणाम साझा भी कर सकते हैं, जो आपकी नौकरी को अधिक मनोरंजक बना देगा।
  • इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 5
    5
    अपने काम में एक अर्थ का पता लगाएं अर्थ ढूँढना हमेशा आसान नहीं होता है यदि आप दिन के बाद एक ही बात करते हैं या साधारण संख्याओं की गणना करते हैं, तो आप जो भी करते हैं, उससे खुशी पा सकते हैं। एक उद्देश्य के लिए, आपको यह सोचना होगा कि कोई भी आपकी नौकरी भी नहीं कर सकता है और आप और जो भी करते हैं वह महत्वपूर्ण है और जैसा आप करते हैं वैसे ही किया जाना चाहिए। अगर कार्यालय में प्रवेश करने के बाद, आप काम के माहौल को एक दिलचस्प जगह के रूप में नहीं देख पाएंगे, तो आप अपने काम के अर्थ पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय दिन के अंत तक शेष समय की उलटी गिनती में लाना चाहते हैं।
  • आपके कार्यों में अपने अधिकांश कौशल और रुचियों को अच्छे उपयोग में रखना चाहिए। यदि आपके पास इस धारणा है कि आप काम पर अपने सर्वोत्तम हितों या कौशल का महत्व नहीं दे सकते हैं, तो आपकी नौकरी दिलचस्प पर विचार करना अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • आप लोगों की सहायता करके अर्थ पा सकते हैं चाहे आप एक जीवनशैली ब्लॉगर या मनोवैज्ञानिक हो, आप समझ सकते हैं कि आप किसी और के जीवन में सुधार कर रहे हैं और यह आपके हस्तक्षेप के बिना नहीं हो सकता है।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक वाला इमेज
    6
    हर कीमत पर अच्छा न हो यद्यपि एक सुखद वातावरण में काम करना महत्वपूर्ण है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप सहानुभूति रखना चाहते हैं, तो यह अनदेखी होना आसान है। ऑस्ट्रेलिया में एक अध्ययन में पाया गया कि एक कंपनी के कर्मचारियों, मुस्कुराहट करने के लिए प्रेरित, हर समय खुश दिखते हैं और घटनाओं में भाग लेते हैं "मज़ा", वे वास्तव में दब गईं और खुद को हर समय सामग्री दिखाने के लिए जोर देते हुए महसूस करते थे। इसका मतलब यह है कि हमें मजा करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन दबाव में महसूस करने में कभी ज्यादा नहीं।
  • यदि आपके पास एक बुरा दिन है और आप केवल अकेला छोड़ना चाहते हैं, तो अपने चेहरे पर मुस्कुराहट नहीं प्रिंट करें। अपने सहकर्मियों के साथ कोमल लेकिन शांत रहें और जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक आपको जो कुछ करना होगा आप को सशक्त बनाना, आप वास्तव में बदतर होने पर खतरा महसूस करते हैं
  • इसके अलावा, आपको पूरे कार्यालय का मनोरंजन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। सभी सहकर्मियों को हर कीमत पर खुश होना चाहिए और इसलिए आपको उनके मन की मन का आदर करना चाहिए।
  • भाग 2

    काम के माहौल को और अधिक सुखद बनाना
    इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 7
    1
    काम पर कुछ मजेदार गतिविधियों को व्यवस्थित करें काम के माहौल को अधिक मनोरंजक बनाने का एक तरीका कुछ मजेदार आयोजन करना है हालांकि इससे पहले कि आप को आश्वस्त करने कि काम किसी भी कमी ग्रस्त नहीं होगा मालिक के साथ सौदा होगा, आप गतिविधियों है कि हर किसी को प्रेरित कार्यालय जाने और उन्हें मोड़ समय पर रोकने के लिए फिर से दाम लगाना और अधिक उत्पादक बनने के लिए करने के लिए के साथ कर्मचारियों के लिए दिन चमक कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • मैग्नेट के साथ फ्रिज पर कुछ कविताओं पर हमला करें और अपने सहयोगियों के साथ मूल वाक्यांश बनाने में मज़ा लें।
    • जितना तुच्छ लग सकता है, एक बास्केटबॉल घेराबंदी एक दीवार पर घुड़सवार मज़ेदार और एक छोटी बातचीत को ब्रेक के दौरान, साथ ही सभी सहकर्मियों के बीच पार करने के लिए एक गेंद ला सकती है।
    • यदि आप बस छुट्टी से लौट गए हैं, तो अपने स्मरणों को कुछ चीज़ों को अपने सहकर्मियों या कुछ मजेदार फोटो लाओ, ताकि आपको अपना समय बिताया जा सके।
    • लंच ब्रेक के दौरान उपयोग करने के लिए कुछ बोर्ड गेम लाएं
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 8 छवि
    2
    दृश्यों को बदलने का प्रयास करें अगर आपको प्रबंधन द्वारा अनुमति दी जाती है, कभी-कभी दृश्यों का परिवर्तन सकारात्मक रूप से आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकता है। कार्यालय के बजाय सहयोगियों के साथ एक बाहरी बैठक का आयोजन करने की कोशिश करें यदि आपको अनौपचारिक प्रस्तुति करने की आवश्यकता है, तो इसे बाहर या कार्यालय के एक नए हिस्से में व्यवस्थित करने का प्रयास करें। यदि आप हमेशा कैफेटेरिया में दोपहर का भोजन खाते हैं, तो पट्टी के विपरीत में एक सैंडविच लें। ये छोटे परिवर्तन कार्य पर अभ्यास करने की कोशिश करने के तरीके को बहुत प्रभावित कर सकते हैं।
  • बेशक, आपको सबसे पहले अपने बॉस से बात करनी चाहिए ताकि वह सुनिश्चित हो सके कि वे इससे सहमत हैं। आप उन्हें बता सकते हैं कि ये बदलाव कर्मचारियों की भलाई और उत्पादकता में वृद्धि करेंगे।
  • इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 9
    3
    कार्यस्थल को अनुकूलित करें कार्यालय में थोड़ा खुशी लाने का एक और तरीका काम के माहौल को सुशोभित करना है। यह कहने के लिए, हर हफ्ते फूल लाओ, उम्मीद है कि कोई और ऐसा करेगा, फ्रिज पर अजीब मैग्नेट लगाए, कुछ स्नैक्स लाएं या यह भी देखें कि क्या आप कुत्ते को थोड़ी देर में ला सकते हैं। अगर मालिक सहमत हैं, कार्य वातावरण को और अधिक मजेदार बनाने की कोशिश करते हुए, हंसमुख और सनी वास्तव में कार्यस्थल के लिए और अधिक मनोरंजक होने में बहुत बड़ा फर्क पा सकता है।
  • आप यह भी पूछ सकते हैं कि सभी कर्मचारियों के बीच साझा परिवेश को सुशोभित करना संभव है। कुछ सुंदर पोस्टर, सुंदर चित्रों या पौधों को जोड़कर, आप कार्यस्थल को अधिक स्वागत और मजेदार बना सकते हैं।
  • कुछ ऐसा करें जो सहकर्मियों के साथ एक लिंक बनाता है कुछ कुकीज़ तैयार करें या एक क्रॉसवर्ड लाएं जो पहले ही शुरू हो चुका है और इसे पूरा करने के लिए मदद मांगें।
  • छवि का शीर्षक है मज़ा है काम 10
    4
    काम के बाहर कुछ मनोरंजक गतिविधियों में सहकर्मियों के साथ भाग लेना। यदि आप अधिक सुखद कार्य वातावरण बनाना चाहते हैं, तो आपको कर्मचारियों के बीच आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने चाहिए ताकि वातावरण अधिक आराम कर सकें क्योंकि आप एक-दूसरे को थोड़ी बेहतर जान सकेंगे। आप साप्ताहिक खुश घंटे में भाग ले सकते हैं या अपने सहयोगियों के साथ एक अच्छा हँसने के लिए प्रश्नोत्तरी शाम में शामिल हो सकते हैं, कुछ पढ़ने वाले क्लब में शामिल हो सकते हैं या पांच-एक-साइड फुटबॉल लीग का हिस्सा बन सकते हैं। ये सभी गतिविधियां काम पर वातावरण को अधिक मज़ेदार और मैत्रीपूर्ण बनाती हैं।
  • सहयोगियों के साथ करने की एक और चीज एक स्वयंसेवक संगठन के साथ जुड़ने के लिए है इस बीच में अपने रिश्तों को मजबूत करते हुए आप एक अच्छे कारण में योगदान कर सकते हैं।
  • यदि कार्यालय में लोग एक-दूसरे की तरह दिखते हैं, लेकिन कुछ भी शुरू करने में नाखुश हैं, तो आप कुछ सामाजिक घटनाएं आयोजित करके पहल कर सकते हैं। आप मस्ती के केंद्र में होंगे और आपके सहयोगी आभारी होंगे।



  • इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 11
    5
    कंप्यूटर से देखो यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन यह एक बड़ा अंतर कर सकता है कुछ कार्यस्थलों में, लोग कम्प्यूटर पर फंसते हैं, जैसे कि किसी चुंबकीय क्षेत्र को बलपूर्वक देखकर रखा जाता है, भले ही जेनिफर लॉरेंस या रयान जॉस्लिंग कार्यालय के चारों ओर चले। यद्यपि यह काम करना महत्वपूर्ण है, अपने दिमाग से बाहर निकलना कि आप लोगों के लिए और अपने आस-पास की चीज़ों को अपने समय का एक क्षण नहीं ले सकते। एक बार जब आप अधिक आराम से महसूस करते हैं और आपको लोगों पर मुस्कुराहट करने या कार्यालय में लाए गए कुछ क्रोसंट्स को देखने का समय मिलेगा, तो आप काम के माहौल से अधिक आनंद लेने के लिए अपने रास्ते पर होंगे।
  • जब कोई गुजरता है, तो देखने की आदत ले लो, अलविदा कहने और शब्दों का आदान-प्रदान भी करता है। इस तरह आपका कार्य दिवस निश्चित रूप से अधिक सुखद और रोमांचक होगा।
  • यदि आप कंप्यूटर से तलाश शुरू करते हैं, तो अन्य सहयोगियों के उदाहरण का पालन करेंगे। आप काम को समझने के लिए एक नया दृष्टिकोण लॉन्च कर सकते हैं, अधिक आराम से और उपलब्ध कर सकते हैं।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक वाली छवि
    6
    गपशप की बजाय दया करो। काम के माहौल को और अधिक मनोरंजक बनाने का एक अन्य तरीका सहकर्मियों के साथ रचनात्मक संबंध स्थापित करना है। हालांकि सभी दूसरों की ओर से कार्यालय में कढ़ाई करना पसंद करते हैं, इस पहलू में एक नया दृष्टिकोण शुरू होता है, उन लोगों की अच्छी तरह से बोलना, जिनके साथ आप काम करते हैं और उन्हें नीचे फेंकने के बजाय मजबूत बंधनों की स्थापना करते हैं। वे हर दिन काम करने के लिए तैयार रहेंगे। यदि आप अपने सहकर्मियों को दुश्मन के भाइयों के बजाय दोस्तों के रूप में मानते हैं तो यह बहुत अधिक सुखद होगा।
  • यदि एक सहयोगी आपको सीखता है कि आपने उसके बारे में कुछ प्रशंसा की है, तो आप उस के लिए और भी उसे पसंद करेंगे। हर कोई हमें कमाएगा
  • यदि आप गपशप के बीच में खुद को पाते हैं, तो आपको लोगों को फिर से शुरू करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप विनम्रतापूर्वक अपने आप से कह सकते हैं कि आपको त्वरित फ़ोन कॉल करने की आवश्यकता है। वैकल्पिक रूप से, आप चर्चा के एक अधिक रचनात्मक विषय पा सकते हैं।
  • भाग 3

    कार्य दिवस के दौरान आप का सबसे अच्छा हिस्सा निकालें
    हां फन एट वर्क चरण 13
    1
    अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करें। काम से अधिक सुख प्राप्त करने के लिए सबसे आसान तरीके से एक यह है कि सहकर्मियों के साथ प्रयास करें और बात करें। अपने डेस्क पर चलने और अपने कंप्यूटर के सामने पूरे दिन खर्च करने के बजाय, अपने सहकर्मियों से बात करना बंद करने के लिए कभी-कभी कोशिश करें, भले ही यह गलियारे में बात करने का मामला है। अन्य कर्मचारियों के साथ कुछ मिनटों का समय व्यतीत करने से आपकी उत्पादकता कम नहीं होगी और आपका दिन काम पर अधिक मनोरंजक बना देगा।
    • जितना आप दूसरों से बात करते हैं उतना जितना अधिक आप दोस्ताना चेहरे देखेंगे, और काम अधिक रोचक होगा।
    • हँसने के लिए हर किसी के सबसे अच्छे दोस्त बनना जरूरी नहीं है और उनके साथ मजाक उड़ाते हैं।
    • एक सहयोगी को ईमेल या स्काइप संदेश भेजने के बजाय जो आपसे कुछ मीटर दूर काम करता है, उठो और उसके साथ व्यक्ति से बात करें। ये छोटे दैनिक संपर्क दिन के काम को और अधिक सुंदर बना देंगे।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 14 छवि
    2
    सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाएं इस तरह, आप केवल अपने करियर में प्रगति नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप एक सुखद वातावरण बनाने के लिए भी मदद कर सकते हैं। यदि आप अन्य कर्मचारियों को जानने की कोशिश करते हैं, तो उनके साथ काम के बाहर सामूहीकरण करना और उनमें से कुछ के साथ एक सच्ची दोस्ती स्थापित करने पर विचार करने के लिए, आपकी आंखों में सब कुछ अधिक सुंदर होगा, क्योंकि आप जानते हैं कि काम करने जा रहे हैं, आपको कुछ मिलेगा मित्र। अपने सहयोगियों को एक अवसर दें और देखें कि आप किसके साथ मित्र बना सकते हैं। बाकी के साथ आप एक स्वस्थ और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं।
  • कार्य सहयोगियों के साथ सहानुभूति के लिए बहाने नहीं लगते यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति बहुत बूढ़ा है, बहुत छोटा है या परिवार से आपका दोस्त बनने के लिए आप बहुत अच्छे दोस्त बनाने का अवसर खो देंगे।
  • बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सहकर्मी के साथ एक रोमांटिक संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित होना चाहिए। कार्यस्थल में इस तरह के रिश्तों को शुरुआत में मजेदार हो सकता है, लेकिन लंबे समय में वे असुविधा और शर्मिंदगी पैदा करने का जोखिम उठाते हैं।
  • अपने दोस्त को दिखाने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करें शायद अन्य कर्मचारी मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करना चाहते हैं, लेकिन पहले कदम उठाने से डरते हैं।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक से छवि चरण 15
    3
    लंच ब्रेक के दौरान या दिन के दौरान कुछ गतिविधियां करें। सहकर्मियों के साथ खाने के बजाय, दोपहर के भोजन के दौरान अपने दोपहर के भोजन के दौरान योग या नृत्य कक्षा लेने के लिए सप्ताह में कुछ समय आज़माएं। यदि आपके पास संगठित होने का समय नहीं है, तो पूरे दिन कारोबार में रहने का प्रयास करें। इस तरह आप अपने आप को ऊर्जा से भरा रख सकते हैं, जबकि एक ही समय में अपना मन आराम करो। कार्य के दौरान थोड़ा सा गतिविधि कैसे करें:
  • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां ले लो
  • एक ईमेल भेजने के बजाय किसी सहयोगी के साथ कुछ शब्दों का आदान-प्रदान करने के लिए डेस्क से उठें
  • डेस्क पर खींचने या साधारण अभ्यास के पांच मिनट का प्रयोग करें
  • अपने पैरों को फैलाने के लिए एक ब्रेक ले लो, भले ही वह कुछ खा रहा हो या कॉफी न हो।
  • हां मजा पर काम कदम शीर्षक 16 छवि
    4
    काम करने के लिए जाने के लिए घर छोड़ने का आनंद लें दिन शुरू करने का एक और सुखद तरीका यह है कि यात्रा के लिए उत्सुकतापूर्वक एक घटना के रूप में काम करने के लिए यात्रा पर विचार करना और भयानक कुछ नहीं है कई लोग संगीत सुनते हैं, दिन के बारे में चिंतित रहते हैं या उन्हें आराम करने की कोशिश करते हैं। आप बेहतर कर सकते हैं आपके पास एक और सुखद दिन होगा, जो आप इच्छा के साथ जीने के लिए इंतजार करेंगे, निराशा के साथ नहीं, यदि घर से काम करने के रास्ते पर आप कुछ करना चाहते हैं, तो आप ऐसा करेंगे।
  • यदि आप कार में हैं, तो एक ऑडियो बुक सुनें, अपने सबसे अच्छे दोस्त (इयरफ़ोन पहनकर) को कॉल करें या रोमन साम्राज्य के पतन पर एक सबक का पालन करें
  • यदि आप एक ट्रेन में हैं, तो एक अखबार पढ़िए, एक सप्ताह के समय का शेड्यूल बनाएं या अपनी डायरी में लिखें।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 17
    5
    दोपहर के भोजन के समय दूसरों के साथ खाएं हालांकि बहुत से लोग दोपहर के भोजन के लिए आराम करने के लिए एक पल के रूप में उपयोग करते हैं, घर पर टूटने के लिए तकनीशियन को बुलाते हैं या अकेले ही रहेंगे, दूसरों के साथ भोजन करने की आदत लेते हुए, आप काम सहयोगियों से अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे और आप सुखद रूप से खर्च करेंगे दिन का यह क्षण हालांकि यह हर दिन ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है, सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन के साथ कम से कम एक हफ्ते में कई बार मज़ेदार होगा क्योंकि यह अकेले ही होगा। यदि आप इसे आराम करने के लिए एक क्षण समझते हैं, तो यह कार्यदिवस अधिक सकारात्मक बना देगा।
  • दोपहर के भोजन के दौरान आराम करने की कोशिश करें, इस समय का लाभ उठाकर काम पर वापस जाने के लिए जल्दी से खाने के बजाय अपने साथियों से बात करें। मित्रों के साथ खाने के दौरान आपके पास खुशी पर विचार किए बिना, कार्य को फिर से शुरू करने से पहले ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने और रीचार्ज करने के लिए ये महत्वपूर्ण क्षण हैं
  • दोपहर के भोजन के सुखद समय बिताने का एक अन्य तरीका व्यंजन बदलना है। अगर आप सप्ताह में कुछ समय के साथ दोपहर के भोजन के साथ भोजन करने के लिए उपयोग किया जाता है, मैक्सिकन, भारतीय या थाई व्यंजनों की कोशिश करें ताकि आप वही चीजें खाने में ऊब न लगे।
  • हां मजा पर काम चरण 18
    6
    कुछ ब्रेक ले लो यदि आप दिन में काम करना अधिक मनोरंजक चाहते हैं, तो कम से कम एक बार एक बार ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। आदर्श काम के हर घंटे या आधे घंटे के बाद 10-15 मिनट को रोकना होगा, ताकि आप रिचार्ज कर सकते हैं, अपना मन आराम कर सकते हैं और शरीर को ब्रेक दे सकते हैं। आप एक घंटे के एक चौथाई भाग ले सकते हैं, अपनी पसंदीदा गपशप साइट पर एक झांकना ले सकते हैं, अपनी मेज पर रखे पुस्तक की एक कविता पढ़ सकते हैं या एक स्केच बना सकते हैं। यदि आप अपने काम में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आपको इससे कोई खुशी नहीं मिलेगी।
  • रुकावटें भी क्षणों की चिन्ता से प्रतीक्षा कर रही हैं और ये आपको प्रेरित करती हैं। यदि आप स्वयं को कहते हैं: "एक बार जब मैं इस संबंध को पूरा करता हूँ, तो मुझे उस वीडियो को YouTube पर चेक करना होगा" आप जब आपको लगता है की तुलना में अधिक प्रेरित होंगे: "एक बार जब मैं इस रिश्ते को खत्म करता हूँ ... मैं दूसरा एक शुरू करूंगा"।
  • यहां तक ​​कि थोड़े विराम को देखने और ध्यान करने के लिए, आपके डेस्क पर आपके पास लघु ज़ेन उद्यान को रैक करें या बस कुछ मिनट के लिए खिड़की से बाहर निकलने के लिए अपनी उत्पादकता और कार्यशीलता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने काम के नकारात्मक के बारे में सोचने की कोशिश न करें इस कारण के बारे में सोचो कि आप काम करते हैं और इसके लाभों से क्या लाभ उठाते हैं।
    • यदि आपके पास थोड़ी नींद आती है, तो गाना लगा या आराम से जगह ढूंढें और कुछ समय जब आप अचानक जागृत नहीं होंगे।
    • आपको व्यस्त रखने वाली गतिविधियों के लिए खुला रहें एक नई भाषा सीखिए, कुछ जादू की चाल या योग या ध्यान का प्रयास करें (यह आपको शांत करने में भी मदद करता है और आराम)।
    • समूह की गतिविधियां सर्वश्रेष्ठ हैं (उदाहरण के लिए, एक सहयोगी के साथ शतरंज खेलना, पूरे दिन आपको काम पर जाने के लिए प्रेरित करेगा)।

    चेतावनी

    • सभी कार्यकलाप इस प्रकार की गतिविधि की अनुमति नहीं देते हैं मालिक या एक सहयोगी से पहले परामर्श करें
    • बॉस आपको काम पर चार्ज कर सकते हैं जब वह देखता है कि आप खुद को उत्पादक रूप से लागू नहीं करते हैं आपको जादू की चालें चलाने, सोने या सीखने के लिए भुगतान नहीं किया जाता है
    • जब आपके पास आगामी समय सीमाएं हैं तो इन बातों में से किसी भी काम नहीं करना बेहतर होगा!
    • अलार्म सेट करके झपकी नहीं लेना। सबसे खराब चीज है जो दो घंटों के बाद जाग रही है। 30 मिनट के बाद एक सहयोगी आपको जगाएं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मस्तिष्क टीज़र (जैसे कि क्रॉसवर्ड, सुडोकू, इंटरट्विनेटेड शब्द आदि)
    • छोटा तकिया
    • संगीत या आराम आवाज़ें
    • पुस्तक या साहित्य ग्रंथों
    • क्रियाएँ जहां आप कुछ नया सीखते हैं (सबसे अच्छी तरह की गतिविधि)
    • चुंबक के साथ पॉकेट बोर्ड का खेल (बंद करने में आसान होता है और यदि स्थानांतरित हो तो खेल को बर्बाद नहीं कर सकता)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com