तनाव के तहत कैसे लिखें

हर किसी को तनाव-मुक्त वातावरण में लिखने का अवसर नहीं मिलता है कभी-कभी दैनिक दिनचर्या कई बाधाओं को पेश कर सकती है और इससे ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। एक रचनात्मक व्यक्ति के लिए, तनाव से रचनात्मकता की हानि हो सकती है

यदि आप एक लेखक हैं, तो आप शायद जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं कभी-कभी तनाव आपको खाली कर सकते हैं और जब आप लिखने की कोशिश करते हैं तो आपको थका हुआ महसूस करते हैं, जिससे आप अपना पांडुलिपि लिखित रूप में निर्धारित लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के प्रयास में अनुत्पादक बन जाते हैं। यदि आप तनाव में लिखने के लिए युक्तियों की तलाश कर रहे हैं, तो निम्न चरणों पर विचार करें

कदम

ताज़ा चरण 1 के तहत लिखें लिखने वाला छवि
1
अपने आस-पास के विकर्षणों की अनदेखी करके उस स्थिति से बेहतर तरीके से प्राप्त करने का प्रयास करें जो आपको परेशान कर लेते हैं। यदि आप कुल चुप्पी में बेहतर काम करते हैं, तो उस जगह पर जाएं जहां आप शांति की ज़रूरत पा सकते हैं। यदि कोई पृष्ठभूमि शोर नहीं है, तो आप अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए सही महसूस कर सकेंगे और सही मानसिकता प्राप्त कर पाएंगे। यहां तक ​​कि कम संगीत पर कुछ संगीत डालने से आपको अपने आस-पास के शोरों से अलग कर सकते हैं। सागर की आवाज़ सुनने की कोशिश करें (आप उन्हें यूट्यूब पर पा सकते हैं, बस लिखिए "सागर ध्वनि")।
  • छवि के शीर्षक के तहत लिखें जबकि तनाव के नीचे चरण 2
    2
    गहरी साँस लेने या ध्यान तकनीक का प्रयोग करें साप्ताहिक योग कक्षाएं लें, सैर करें या ज़ेन उद्यान बनाएं ये तकनीक आपको आराम करने में मदद करती हैं और परिणामस्वरूप, एक मूक वातावरण में लिखित प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे, बस अपने आप को बाहरी शोर और अन्य परेशान करने वाले तत्वों से मुक्त करें।
  • उसी समय आप एक मार्शल आर्ट सीखने का फैसला कर सकते हैं, इससे आप क्या कर रहे हैं, इस पर अनुशासित तरीके से ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • छवि के तहत लिखें जबकि तनाव के तहत जबकि चरण 3
    3
    इस पर विश्वास करने के विचार पर विचार करें फेंग शुई. फेंग शुई यह एक घर बनाने की एक चीनी कला है या कमरा अधिक स्वागत करता है, फर्नीचर और वस्तुओं की व्यवस्था को संशोधित करता है साथ फेंग शुई आप उस स्थान को बना सकते हैं जहां आप अधिक सुखद और चुप लिखते हैं। आप एक संगठित कमरे में अधिक आरामदायक महसूस करने में सक्षम होंगे, और आप उस प्रेरणा को भी पा सकते हैं जो आप चाहते थे।
  • पर्यावरण को सजाने और निजीकरण के विचार पर विचार करें जिसमें आप इसे सुखद और आराम करने के लिए लिखते हैं। सुगंधित मोमबत्तियां, धूप और फर्नीचर की अनोखी चीजों को एक शांतिपूर्ण और आरामदेह माहौल बनाने के लिए जो आपको अपनी चिंताओं को भूल जाने और लेखन पर ध्यान देना, यहां तक ​​कि तनाव में भी मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक टावर अंडर स्ट्रेस चरण 4
    4
    चले जाओ जब तनाव आप पर इतना पकड़ लेता है कि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो सबसे अच्छा विचार यह है कि थोड़ी देर के लिए काम से हटना और ब्रेक लेना गर्म चाय का एक कप तैयार करें, या कुछ ताजी हवा ले लो। आपको क्या लिखना है या अन्य प्रतिबद्धताओं के बारे में मत सोचो अपने आप को तनाव से मुक्त होने के लिए इच्छा पर ध्यान दें जिससे आप अनुभव कर रहे हैं। जब आप आराम कर लेते हैं, तो आप अधिक तेजी से लिखने के लिए वापस जाने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक जिसमें तनाव के तहत लिखना चरण 5
    5
    मुख्य लेखों की सूची लिखें, जिन्हें आप अपने लेखन में विस्तृत करना चाहते हैं। यह आपको मुख्य विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें बेहतर याद रखने में मदद करेगा, ताकि आप दिन के दौरान उन्हें मत भूलें।
  • इमेज शीर्षक के तहत लिखें जबकि तनाव के तहत चरण 6
    6
    क्या आप पहले से ही लिखा है से प्रेरित हो जाओ तनाव के तहत लिखने के विचार से संपर्क करने का एक शानदार तरीका यह है कि आप पहले से क्या लिखा है और जारी रखने के लिए विचारों के बारे में फिर से पढ़ें। यदि आपने अतीत में एक उपन्यास या लघु कथाओं की श्रृंखला पर काम किया है, तो आप उन्हें फिर से पढ़ सकते हैं और तनाव की व्यवस्था के रूप में नई कहानियों की कल्पना करना जारी रख सकते हैं। इस तरह आपको नए विचारों के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा, और आप अधूरी नौकरियां पूरी कर सकते हैं लक्ष्यों को निर्धारित करें और निर्धारित समय सीमाएं इस तरह आपका मन बनाने से अधिक पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, और यह आपको तनाव के तहत लिखने की अनुमति देगा।
  • चित्रा शीर्षक के तहत लिखें जबकि तनाव के तहत कदम 7
    7
    एस्केमोटेज का उपयोग करें एक लेखक को खुद को प्रेरित करने के लिए छोटी तरकीबों का इस्तेमाल करने में कभी शर्म नहीं होना चाहिए। जब आप तनाव के नीचे लिखते हैं, तो आप उस चीज़ से मदद प्राप्त कर सकते हैं जो आपके दिमाग को एक नाबालिग तरीके से लेती है, जैसे संगीत या कम मात्रा वाले टीवी या फव्वारे
  • चित्रा शीर्षक के तहत लिखें जबकि तनाव के तहत कदम 8



    8
    आसान हो जाओ, अगर आपने थोड़ी देर के लिए नहीं लिखा है यदि आप लंबे समय के ब्रेक के बाद अपने आप को लिखते हैं, तो अपने आप को तनाव के बिना काम करने के लिए कुछ समय वापस करने में सक्षम होने दें। धागा को वापस लेने में समय लग सकता है और जब आप चलते हैं तो आप रचनात्मक नहीं हो सकते। यदि आप अपने आप को सबसे मुश्किल लक्ष्य हासिल नहीं कर पा रहे हैं, तो आप अपने आप को निराश कर सकते हैं और अधिक तनाव भी उठा सकते हैं, लेकिन यह केवल आपकी नौकरी को प्रभावित करेगा, इसलिए शांत रहें और इसे आसान बनाएं
  • 9
    अपने लाभ के लिए रंगों का उपयोग करें यहां तक ​​कि दीवारों का रंग भी आपके मनोदशा को बदल सकता है, इसलिए यह सुधारने का समय है! दीवारों का रंग सामान्य रूप से आपके मनोदशा को उत्तेजित या बाधित कर सकता है, ये कुछ सुझाव हैं
  • यदि आप खुश महसूस करना चाहते हैं, तो हल्के पीले रंग में दीवारों को पेंट करने के विचार पर विचार करें। पीला एक रंग है जो तुरंत आपको बेहतर महसूस करता है! यह धूप के साथ कमरे को भरने की तरह है!
    छवि के शीर्षक के तहत लिखें जबकि तनाव के तहत कदम 9 बुलेट 1
  • यदि आप अपनी रचनात्मकता को उत्तेजित करने की कोशिश करते हैं, तो एक बेर या बरगंडी रंग चुनें। वे नए विचारों को प्रेरित करने में सक्षम रंग हैं, कलाकारों और लेखकों के लिए एकदम सही हैं।
  • क्या आप अधिक प्रेरित महसूस करना चाहते हैं? हरे रंग का चयन करें ग्रीन प्रकृति और सड़क पर याद दिलाता है, इसलिए यह आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में सक्षम है।
  • यदि आपका लक्ष्य आपको शांत करना है, तो नीला बेहतर है ब्लू अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा रंग है, यह आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • यदि कमरा अंधेरा है, तो इसे चमकीले रंगों के साथ चित्रित करने पर विचार करें, और प्राकृतिक परिदृश्य और आउटडोर सेटिंग के साथ पोस्टर डालें। वे एक प्रेरक दृश्य पर आपकी "विंडो" हो सकते हैं
  • छवि के शीर्षक के तहत लिखें जबकि तनाव के तहत कदम 10
    10
    अगर तनाव आपको परेशान करने के लिए, थकान या भेद्यता के बजाय, इसे "आग" करने के लिए उपयोग करें और उस विषय के बारे में लिखिए जिसे आप विशेष रूप से भावुक करते हैं लेखन चिकित्सीय हो सकता है, और यदि आप अपने लाभ के लिए तनाव का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी उंगलियों के नीचे गायब हो जाएगा जैसा कि आप लिखते हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप कितनी अच्छी तरह लिख सकते हैं, जब आप इसे करने के लिए बहुत जोर देते हैं। बस तनाव के कारण से अपने आप को विचलित करें और कुछ नकारात्मक में उस नकारात्मक ऊर्जा का उपयोग करना सीखें। थोड़ा अभ्यास की जरूरत है, लेकिन यह असंभव नहीं है
  • छवि के शीर्षक के तहत लिखें जबकि तनाव के तहत कदम 11
    11
    सोडा या चीनी पीने से बचने से बचें, वे केवल आपको अत्यधिक अवगत करते हैं और आपको परेशान करते हैं। वे आप पर ध्यान केंद्रित करने में मदद नहीं करेंगे कि आप क्या कर रहे हैं, वास्तव में, वे संभवतः आपको आसानी से डिकटेंट कर देंगे
  • इमेज शीर्षक टावर अंडर स्ट्रेस चरण 12
    12
    स्वस्थ खाओ खाद्य आप क्या लिखते हैं पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करते हैं। ब्लैकबेरी, दही और जई जैसे भोजन खाएं। गैर-अत्यधिक मात्रा में कॉफी और चाय में मदद मिल सकती है, भले ही वे कैफीन होते हैं, एक पदार्थ है जो बहुत ज्यादा पीते हैं, जो अत्यधिक मात्रा में आ सकता है। यदि आप उन्हें दिन और रात पीने का इरादा रखते हैं, तो deteinated या डिकैफ़िनेटेड किस्मों का चयन करें
  • इमेज शीर्षक जिसमें तनाव के तहत लिखें चरण 13
    13
    घर छोड़ने का प्रयास करें एक शांत स्थान पर जाएं, जैसे लाइब्रेरी या एक बार जो ग्राहकों को लंबे समय से स्वागत करने के लिए तैयार हो। आप घरेलू विचलन से बचने के लिए घर छोड़ सकते हैं और उन लोगों से नई प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं जो अपनी दैनिक गतिविधियों को करते हैं।
  • एक लंबे समय के लिए लिखने के लिए पुस्तकालय शायद सबसे अच्छी जगह है। आप बहुत सारे प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं, और दूसरों को एक ही चीज आप करते हुए देखकर स्वयं को प्रेरित कर सकते हैं। उपयोगी जानकारी और संदर्भों को सीधे खोजने के लिए लाइब्रेरी का उपयोग करें, घर पर कुछ करना मुश्किल है
  • समय परमिट अगर बाहर लिखने के विचार पर विचार करें आप एक झील, आदि के द्वारा पार्क में जा सकते हैं। ये स्थान बहुत प्रेरणादायक हो सकते हैं, खासकर यदि आप शांति पा सकते हैं और आपको लिखने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • कभी-कभी एक झपकी लेना या ध्यान लेने से पूर्व-लेखन तनाव को राहत देने में मदद मिल सकती है।
    • लिखने से पहले पढ़ना तनाव के संचय से बच सकते हैं और आप जो लिखते हैं उसे प्रेरित करते हैं!

    चेतावनी

    • शराब पीने और / या ड्रग्स लेने से बचें ये पदार्थ तनाव को दूर करने में आपकी मदद नहीं करेंगे और आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
    • हिंसक या संघर्ष-भरे स्थानों पर जाने से बचें। उन लोगों से दूर रहें जो आपको परेशान कर सकते हैं
    • खाने या खाने से बचें जो आपको डूब सकती हैं (जैसे ऊर्जा पेय या कॉफी), अन्यथा आप लिखना और भी मुश्किल हो जाएंगे, और एक निश्चित बिंदु पर आप इन पदार्थों से संयम के कारण उलटा प्रभाव महसूस करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मूक जगह
    • जिन विषयों के साथ आप काम कर रहे हैं, उनका मूल ज्ञान
    • अच्छा लेखन सामग्री, चाहे वह पारंपरिक पेन और कागज या कंप्यूटर हो
    • लिखने से पहले आराम करो
    • अच्छा पोषण
    • उन विषयों की एक सूची जिसे आप चर्चा करने जा रहे हैं, यहां तक ​​कि एक बुद्धिमानी भी ठीक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com