कैसे एक पुस्तक लिखने के लिए तैयार

एक किताब लिखना एक महत्वपूर्ण परियोजना है, चाहे वह एक जीवनी है, एक काल्पनिक उपन्यास या कविताओं का संग्रह। यदि आप एक ऐक्शन प्लान तैयार किए बिना इसका सामना करते हैं, तो आपको निराशाजनक अवरोधों का सामना करना पड़ सकता है जो आपको हार मानने का कारण हो सकता है। हालांकि, न्यूनतम तैयारी के साथ आप लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं और अपना प्रोजेक्ट पूरा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने सभी सही सामग्री और वातावरण तैयार किए हैं और अपनी पुस्तक लिखना शुरू करने से पहले आपको एक स्पष्ट लेखन रणनीति तैयार करनी है।

कदम

भाग 1

सामग्री और वातावरण तैयार करें
एक पुस्तक के लेखन के लिए तैयार शीर्षक छवि 1 चरण
1
के साथ लिखने के लिए उपकरण चुनें कोई सही या गलत तरीका नहीं है कुछ लोगों का मानना ​​है कि कंप्यूटर के साथ लेखन उनके और काम के बीच दूरी बनाता है, इसलिए वे हाथ से लिखना पसंद करते हैं। अन्य कंप्यूटरों का उपयोग करते हैं क्योंकि वे पाठ को और आसानी से संपादित कर सकते हैं और साथ ही, इंटरनेट पर शोध करते हैं किसी अन्य के बजाय एक विधि को पसंद करने के लिए बाध्य मत महसूस करें: क्या बात यह है कि आप एक लेखन उपकरण चुनते हैं जो आपको उत्पादक और कुशल बनने की अनुमति देता है।
  • एक पुस्तक स्टेप लेखन के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    संगठित सिस्टम बनाएं चाहे आप अपने कंप्यूटर या पेन और पेपर के साथ काम करने का फैसला करें, आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए संरचना की आवश्यकता है। एनोटेशन बहुत भ्रामक हो जाने से पहले इस प्रणाली को संसाधित करना बेहतर है, या फिर आप यह समझने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कि जब आप उस विचार या अवधारणा को ध्यान में रखते थे यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो संपूर्ण पुस्तक के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं, फिर विभिन्न प्रकार की जानकारी को सूचीबद्ध करने के लिए सबफ़ोल्डर्स बनाएं। यदि आप पेपर और कलम का उपयोग करते हैं, तो पुस्तक के लिए आवश्यक सामग्री के लिए एक दराज को सुरक्षित रखें और विभिन्न उपयोगी जानकारी से संबंधित नोटपैड या फ़ोल्डर्स डाल दें।
  • बेशक, गैर-फिक्शन पुस्तकों को बहुत सारे अनुसंधान की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि, अपनी संगठनात्मक व्यवस्था के साथ, आपको जितनी सारी जानकारी की आवश्यकता है, उसे तुरंत और आसानी से ढूंढने में सक्षम हो।
  • यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं, तो आपके पास एक फ़ाइल या फ़ोल्डर हो सकता है जिसमें किसी चरित्र के विकास के बारे में सारी जानकारी हो। उदाहरण के लिए, यदि कोई वर्ण एक बचावकर्ता है, तो आपको इसे और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए विषय पर कुछ शोध करना होगा।
  • आप सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जो लेखक अपने शोध और अध्यायों को व्यवस्थित करने में मदद करता है।
  • एक पुस्तक स्टेप लेखन के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    एक ही स्थान पर नियमित रूप से लिखें ज्यादातर लोगों के लिए, यह रूटीन आपके लेखन कार्यक्रम के लिए सच रहने का एक तरीका है। यह ज्ञात है कि जे.के. राउलिंग ने एडिनबर्ग में, निकोलसन के कैफे में एक मेज पर हैरी पॉटर के बहुत कुछ लिखा।
  • पर्यावरण और सार्वजनिक स्थान का शोर आप को विचलित कर सकते हैं - इस मामले में घर पर काम करना बेहतर होता है।
  • हालांकि, यहां तक ​​कि घर में विकर्षण से मुक्त नहीं है यदि बिस्तर या टीवी आपको लिखने से दूर ले जाते हैं, तो आपको लिखने के लिए बाहर जाना होगा।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि लिखने के लिए एक सामान्य स्थान होना चाहिए जो सहज है और जहां हर दिन आप जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।
  • एक पुस्तक के लेखन के लिए तैयार शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    ऐसी जगह की तलाश करें जो प्रेरणा भी है। प्रेरणा प्रत्येक लेखक को अलग ढंग से प्रभावित करती है आपको अपने रचनात्मक प्रवाह प्रवाह को क्या करना चाहिए? यदि आपको प्रकृति के शांत होने की आवश्यकता है, तो आप अपने कार्यस्थल को एक पार्क में एक आउटडोर टेबल पर स्थापित कर सकते हैं। यदि लोगों को देखकर आप संभावित अक्षरों के बारे में विचार प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक ऐसे क्षेत्र में खुद को रख सकते हैं जहां बार और रेस्तरां हैं यदि आप घर पर लिखने का निर्णय लेते हैं, तो अपने पसंदीदा कमरे का चयन करें
  • ऐसी जगहों पर काम न करें जो आपको तनावपूर्ण या नकारात्मक भावना दे। उदाहरण के लिए, रसोई घर में लिखना आपको घर पर सभी शिल्प की याद दिलाता है
  • एक किताब के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वह स्थान बनाएं जहां आप आरामदायक लिखते हैं। यदि कुर्सी धीमा हो या यदि यह पीठ दर्द का कारण बनता है, तो आप नौकरी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। संभव के रूप में पर्यावरण को सहज बनाकर चीजों को सरल बनाएं याद रखें कि यह घर पर आसान होगा, जहां आपके नियंत्रण में अधिक कारक हैं
  • सुनिश्चित करें कि तापमान आरामदायक है यदि आपके पास थर्मोस्टैट तक पहुंच नहीं है, तो मौसम के अनुकूल होने के लिए गर्म या ठंडे कपड़े पहनें।
  • आरामदायक कुर्सी चुनें जब आप बैठे रहेंगे तब लंबी अवधि के दौरान अपनी सीट और पीठ को बचाने के लिए कुशन का उपयोग करें
  • सिस्टम खोज सामग्री ताकि आप उन्हें आसानी से पुनः प्राप्त कर सकें। जब आप लिख रहे हों, आपको उस जानकारी की तलाश में समय बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं होगी, जिसकी आपको ज़रूरत है। घर पर, अपनी लाइब्रेरी या नोट्स को आसान रखें। जब आप बाहर निकलते हैं, तो किताबों को अपने साथ ले लीजिए।
  • एक पुस्तक के लेखन के लिए तैयार शीर्षक छवि 6
    6
    उस स्थान को सजाने जहां आप लिखते हैं। जितना अधिक आप अपने लेखन स्थान को निजी करेंगे, जितना अधिक आप इसके साथ समय बिताना चाहते हैं। जैसा कि आप लिखते हैं, आपको उन वस्तुओं से घिरा होना चाहिए जो आप ऐसा करते रहना चाहते हैं। आपको क्या प्रेरणा मिलती है? यदि कोई खास किताब है जो आपको लिखने के लिए प्रोत्साहित करती है, तो आप को रोकते समय इसे क्षणों के लिए आसान रखें आप अपने परिवार के फोटो या अपने पसंदीदा लेखकों से उद्धरण भी डाल सकते हैं। अपने आप को उन रंगों से चारों ओर से भरें, जो आप प्यार करते हैं, या पृष्ठभूमि में संगीत की तरह खेलते हैं। जिस स्थान पर आप लिखते हैं वह जगह एक जगह होगी जहां हर दिन शरण लेने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।
  • भाग 2

    एक नियमित बनाएँ
    एक किताब के लिए तैयारी शीर्षक छवि 7 कदम
    1
    समझें कि आपके लिए काम करने का सबसे अच्छा समय क्या है। कुछ लोग सुबह बेहतर काम करते हैं, जब घर शांत होता है और विचारों से मन मुक्त होता है। लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति हैं जो जल्दी उठना पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने लिखने के बजाय अपने डेस्क पर जा सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका और लिखने के लिए समय के बारे में खुद के साथ ईमानदार रहें
  • एक पुस्तक स्टेप 8 लिखने के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    अन्य प्रतिबद्धताओं पर भी विचार करें सड़कमैप तैयार करने से पहले, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि लिखने के लिए अन्य चीजें किस समय लगेगी। क्या आपके काम का समय एक हफ्ते से बदलता है? क्या आपके पास छोटे बच्चे हैं जिनके साथ आपको अपना बहुत समय बिताने की ज़रूरत है? बड़े बच्चों की गतिविधियां आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकती हैं? आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप एक बहुत कठोर या अधिक लचीली कार्यक्रम का पालन करके बेहतर काम करते हैं।
  • यदि आपके पास निरंतर काम प्रतिबद्धताओं हैं, तो सख्त लेखन रोज़गार बनाएं।
  • अगर आपका कार्यक्रम दिन-प्रति-दिन बदलता रहता है, तो आपको लिखने में कुछ समय लेने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी।



  • एक पुस्तक स्टेप 9 लिखने के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    एक रोडमैप तैयार करें दैनिक लेखन कार्यक्रम की स्थापना से आप अपने लक्ष्यों के प्रति सच्चे बने रहने और पुस्तक को खत्म करने में मदद करेंगे। आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आप दिन के भीतर कब लिखेंगे और उस पर आधारित अन्य प्रतिबद्धताओं का आयोजन करेंगे। अपने अनुसूची के अनुसार लचीलापन के आधार पर, एक सख्त या अधिक लोचदार कार्य योजना बनाएं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रतिदिन कम से कम एक घंटा, अन्य विकर्षणों से मुक्त होना, लिखने के लिए समर्पित होना। यदि आप अधिक समय पा सकते हैं, तो बेहतर है! आपको एक बार में सब कुछ लिखना नहीं पड़ता है: काम करने से पहले सुबह में एक घंटा लग सकता है, और शाम को एक और शाम को नींद आना पड़ता है।
  • एक पुस्तक स्टेप 10 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 10
    4
    वादा करो कि आप लिखने के वक्त में विचलित नहीं होंगे। एक बार जब आप डेस्क पर बैठ जाते हैं, तो आपको कुछ भी कम करने की अनुमति नहीं होगी। फोन का जवाब न दें, ईमेल की जांच करें, अपने साथी से बच्चों को देखने के लिए कहें - जो कुछ भी आपको अपने काम पर केंद्रित रहने की अनुमति देता है। जब आप काम कर रहे हों, उन्हें समझने के लिए कहें और आपको कुछ स्थान दें।
  • एक किताब के लिए तैयारी शीर्षक छवि 11 कदम
    5
    निर्धारित समय सीमाएं समयसीमा स्थापित करने का अर्थ का मतलब शेष है: अपने आप को जांचना और आलसी न होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको उचित भी होना चाहिए। दिवालिएपन के लिए तैयार न करें एक प्रोग्राम की स्थापना करें और ईमानदार रहें कि आप लिखने में कितना समय समर्पित कर सकते हैं। यहां समय सीमा के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • दैनिक शब्द गणना: आपको 2000 शब्द एक दिन लिखना है।
  • नोटपैड की गिनती: आपको एक महीने में एक छोटा नोटबुक भरना होगा।
  • आपको कुछ निश्चित अध्यायों को पूरा करना होगा
  • आपको कुछ शोध करना है
  • एक पुस्तक स्टेप 12 लिखने के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    6
    आपकी प्रतिबद्धता के प्रति सच्चा रहने में मदद करने के लिए किसी को ढूँढें एक ठेठ उदाहरण एक और लेखक है जो अपनी पुस्तक पर काम कर रहा है। आप रोडमैप और आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों का पालन करने के लिए आप परस्पर जिम्मेदार होंगे। लिखते समय विचलित हो जाना आसान है, अपने आप को दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग करना एक अच्छा लेखन साझेदार आपको अपनी आलसता और व्याकुलता पर लगाएगा और आपको लाइन में वापस लाने में मदद करेगा।
  • इस व्यक्ति से नियमित रूप से मिलो अपने कार्यक्रम के आधार पर, आप एक दैनिक या साप्ताहिक नियुक्ति सेट कर सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि आप लगातार संपर्क में रहते हैं
  • अपने पार्टनर लेखन लक्ष्यों और समय-सीमा के साथ साझा करें उन्हें पता होना चाहिए कि आप कैसे बता सकते हैं कि आप रास्ते से दूर जा रहे हैं!
  • अपनी बैठकों के दौरान, आप या तो अपने संबंधित परियोजनाओं के साथ-साथ काम कर सकते हैं या एक-दूसरे के कार्य को नियंत्रित कर सकते हैं। पुस्तक लिखते समय आंखों की दूसरी जोड़ी वास्तव में उपयोगी हो सकती है!
  • भाग 3

    योजना की पुस्तक
    एक पुस्तक स्टेप 13 लिखने के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी पुस्तक की शैली निर्धारित करें यह तय करने के लिए कि आपकी पुस्तक की शैली क्या होगी, पहली बात यह है कि आप किस तरह की किताबें पढ़ना चाहते हैं जब आप किताबों की दुकान या लाइब्रेरी पर जाते हैं, तो उस अनुभाग का क्या होता है जहां आप अधिक समय व्यतीत करते हैं? क्या आप रोमांस के उपन्यासों को पढ़ने के दौरान अपने खाली समय को आराम देते हैं या क्या आप अपने जीवन-रेखाओं को पढ़कर हस्तियों के बारे में कुछ सीखना पसंद करते हैं? क्या आप एक उपन्यास या लघु कथाएं और अधिक पुरस्कृत पढ़ रहे हैं?
    • लेखकों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, जब वे उस विषय से परिचित होते हैं जिसके बारे में वे लिखते हैं।
    • आमतौर पर यह उन पुस्तकों की तरह होता है, जिन्हें वे पढ़ना पसंद करते हैं। जिस तरह से आपको सबसे ज्यादा पता है, उसे चुनना भी आपको बेहतर लेखन अनुभव देगा!
  • एक किताब के लिए तैयारी शीर्षक छवि 14 कदम 14
    2
    पुस्तक का उद्देश्य स्थापित करें साहित्यिक शैली को चुनने के बाद, आपको यह समझने की ज़रूरत होगी कि आप पाठक को क्या देना चाहते हैं। इस प्रकार की अपनी पसंदीदा पुस्तक के बारे में आप क्या सोचते हैं - यह आपकी समझ में आपकी सहायता करेगा कि आपकी पुस्तक का उद्देश्य क्या हो सकता है उदाहरण के लिए, सैंड्रो पर्टिनी की एक जीवनी आपके देश के इतिहास और संस्कृति को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकती है। थ्रिलर आपको तनाव, जिज्ञासा और साजिश के मोड़ देते हैं। काल्पनिक शैली की किताबें आपको वास्तविकता से बचने और आपकी कल्पना को उड़ाने में मदद करती हैं।
  • रीडर में होने वाले प्रभावों को सोचने और लिखने के लिए रुकें।
  • परियोजना शुरू करने से पहले अपने लक्ष्यों को पेपर पर डालने से, आपके पास एक अनुस्मारक होगा, एक निश्चित बिंदु जो आपकी मदद करेगा, जब लेखन प्रक्रिया के दौरान आप भ्रमित और भ्रमित होंगे।
  • एक किताब के लिए तैयारी शीर्षक छवि शीर्षक 15
    3
    कुछ शोध करो यदि आप जानकारी प्रदान करने के लिए लिख रहे हैं, तो यह स्पष्ट है कि आपको बहुत अधिक समय दस्तावेज़िंग करना होगा। ऐसा मत सोचो कि, इसके विपरीत, रोमांस उपन्यास और लघु कथाएँ किसी भी शोध की आवश्यकता नहीं होती हैं। यदि पुस्तक को अतीत में सेट किया गया है, तो आपको सेटिंग और सामाजिक आदतों के बारे में सटीक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। अगर आपके पात्रों में से कोई एक पुलिसकर्मी है, तो उसे काम पर रहने के दौरान आपको उसे संदर्भित करना होगा। पाठक को एक विश्वसनीय कहानी पेश करने के लिए, आपको हमेशा उसे दस्तावेज़ करना होगा।
  • मूल भाषा को खोजने के लिए पाठ्यपुस्तकों पर शोध करें जो एक चरित्र के पेशेवर जीवन को विश्वसनीय बना देगा। आपको गलत शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए!
  • ऐतिहासिक डेटा ऑनलाइन और पुस्तकों पर देखें
  • आप उन लोगों का साक्षात्कार कर सकते हैं जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं जो आप लिखना चाहते हैं।
  • एक पुस्तक स्टेर 16 लिखने के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    पुस्तक का मसौदा तैयार करें जैसा कि आप अनुसंधान करते हैं, पुस्तक की सामान्य तस्वीर धीरे-धीरे रचना की जाएगी जैसे ही आपको एहसास होता है कि आपको पता है कि किस तरह से जाना है, किताब की सामान्य रूपरेखा पर खुद को समर्पित करके शुरू करें
  • पुस्तक के प्रत्येक अध्याय के चित्र में अपना स्वयं का अनुभाग होना चाहिए।
  • प्रत्येक अनुभाग में, महत्वपूर्ण विवरणों को उजागर करने के लिए बुलेटेड सूची का उपयोग करें, जिन्हें अध्याय में शामिल करने की आवश्यकता है
  • पुस्तक को आकार लेते समय स्कीमा को अद्यतन और संशोधित किया जा सकता है। यदि जरूरी हो, जानकारी जोड़ें या निकालें, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए रूपरेखा का उपयोग करें कि आप अपने लक्ष्यों के अनुरूप हों
  • जब आप सभी आवश्यक अनुसंधान कर चुके हैं और योजना तैयार कर चुके हैं, तो आप लेखन प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार होंगे!
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com