एक डायरी कैसे रखें

विचारों और भावनाओं को एकत्र करने के लिए एक पत्रिका को ध्यान में रखना एक बहुत अच्छा विचार हो सकता है

कदम

एक दैनिक डायरी लिखें
मेक ए डेली जर्नल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक डायरी चुनें आपको इसे पसंद करना चाहिए और लिखना आसान होना चाहिए। आप एक पंक्तिबद्ध पृष्ठों के साथ एक खरीद सकते हैं जो आपको बड़े करीने लिखने में मदद करेंगे, या एक पूरी तरह से सफेद पन्नों के साथ चुनें, जिस पर आप लिख सकते हैं। कुछ बाध्य हैं ताकि, उन्हें खोलना, वे पूरी तरह से फ्लैट हैं, जो लिखना आसान बना सकते हैं। दूसरों के पास एक पेंस धारक या यादें संग्रहीत करने के लिए एक जेब है। एक छोटी सी डायरी आपसे कहीं भी ले जा सकती है। आप एक पहले से सजाए गए कवर के साथ एक खरीद सकते हैं या एक साधारण डायरी ले सकते हैं, जिसे आप स्टिकर, फोटो या अन्य कलात्मक सजावट से सजा सकते हैं।
  • मेक ए डेली जर्नल चरण 2 नामक छवि
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप हर दिन डायरी लिखने की योजना बनाते हैं, तो आप अपनी डायरी में न्यूनतम दैनिक अंशदान भी तय कर सकते हैं: एक वाक्य, एक पैराग्राफ, पृष्ठ, या कुछ और। आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि यह किसी विषय पर केंद्रित है, जैसे कि दिन की घटनाएं या एक नया खेल जिसकी आपने अभी शुरुआत की है
  • मेक ए डेली जर्नल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3



    अपनी डायरी लिखने के लिए समर्पित होने के लिए दिन का समय चुनें। डायरी लिखने के लिए कुछ अच्छे समय होते हैं जब आप घर जाते हैं या सोने से पहले ही, लेकिन आप किसी भी मुफ्त क्षण का चयन कर सकते हैं। यदि आप एक निश्चित तिथि आरक्षित करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप हर दिन कुछ लिख सकेंगे।
  • मेक ए डेली जर्नल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    का आनंद लें! यदि एक पत्रिका रखने से उबाऊ दिखना शुरू हो जाता है, तो आप इसे अब और लिखना नहीं चाहेंगे। तो इसे एक सुखद क्षण बनाने की कोशिश करो अपने आप को उचित लक्ष्यों को दे दो एक बुरे दिन के अंत में तनाव से छुटकारा पाने के लिए, या एक अच्छे दिन के अंत में घटनाओं को लिखने के लिए डायरी के बारे में सोचें, ताकि उन्हें भूल न सकें।
  • टिप्स

    • यदि एक दिन आप अपनी डायरी नहीं लिखते हैं, तो अगले दिन ठीक करने का प्रयास करें आप उस दिन क्या हुआ, के कुछ नोट्स बना सकते हैं और बाद में एक अधिक विस्तृत नोट लिख सकते हैं, जब आपके पास समय हो।
    • लिखने के लिए सामान्य विषयों की एक सूची बनाएं अगर एक दिन तब होता है जब आपको पता नहीं होता कि क्या लिखना है, सूची से एक विषय चुनें और इसे प्रारंभ बिंदु के रूप में उपयोग करें
    • डायरी के साथ एक पेन या पेंसिल रखें, भले ही कोई समर्पित स्थान न हो। बेशक आप उस समय को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, जब आपने अपनी डायरी लिखने के लिए कुछ लिखने के लिए समर्पित होना तय किया।
    • अपनी डायरी में कहीं कहीं अपना फोन नंबर या ई-मेल पता लिखें, कवर या बाहर के अंदर बेहतर। इसलिए, अगर मुझे इसे खोना है, तो जो भी पाता है वह इसे वापस कर सकता है।
    • जब आप पेजों को खत्म करते हैं, तो एक नई डायरी शुरू होती है। नए पृष्ठों को कुछ पत्रिकाओं में जोड़ा जा सकता है। इस मामले में, जब आप डायरी खरीदते हैं तो पृष्ठों का एक छोटा सा स्टॉक बनाने पर विचार करें, अगर कंपनी आपको आवश्यक प्रारूप को बेचने के लिए बंद कर देती है अपने पुराने पत्रिकाओं को एक सुरक्षित स्थान पर रखें और प्रत्येक एक पर आरंभ और समाप्ति दिनांक लिखें।

    चेतावनी

    • अपनी डायरी में अपने घर का पता या बहुत व्यक्तिगत जानकारी न लिखें अपनी खोए हुए डायरी को ढूंढने वाले लोगों से संपर्क करने के लिए जरूरी जानकारी दर्ज करें, लेकिन संभावित स्टॉलर्स या अन्य खतरनाक वर्णों के लिए महत्वपूर्ण विवरण प्रदान किए बिना।
    • यदि आप अपनी डायरी में बहुत ही व्यक्तिगत विषय लिखते हैं, जिसे आप किसी को प्रकट नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इस संबंध में कार्रवाई करना होगा।
    • बस लिखिए निजी! पढ़ना मत पहले पृष्ठ पर मदद मिल सकती है, लेकिन केवल तभी जिस व्यक्ति को आपकी डायरी में मौका मिला है और वह अपनी स्वतंत्र इच्छा का, पहले से आपकी गोपनीयता का सम्मान करता है
    • एक सुरक्षित आपके जर्नल को छिपे हुए आँखों से दूर रख सकता है, लेकिन यह बहुत उपयोगी नहीं है यदि आप इसे ले जाने की योजना बनाते हैं जब आप चलते हैं
    • कुछ पत्रिकाओं में एक ताला है, जो आपको सामग्री को निजी रखने में मदद करेगा बस सुनिश्चित करें कि आप एक कुंजी को एक सुरक्षित स्थान पर रखे और भूल जाएं कि यह कहां है, या आप लॉक को तोड़ने और बदल सकते हैं, जब आप उसे खो देते हैं।
    • कोड लेखन किसी भी व्यक्ति को आप जो लिखते हैं उसे व्याख्या करने से रोकने के लगभग आसान तरीका है, जब तक कि आप एक बहुत ही सरल एन्क्रिप्शन का चयन न करें। इससे डायरी को थोड़ा उबाऊ लेखन हो सकता है, इसलिए अधिक निजी जानकारी के लिए आरक्षित एन्क्रिप्टेड लेखन।
    • यदि आप अपनी डायरी को छोड़ते हैं, यहां तक ​​कि सार्वजनिक रूप से भी, इस बारे में परवाह नहीं करते हैं कि लोग इसे पढ़कर आश्चर्यचकित न हों या नाराज न करें। डायरी को सुरक्षित रखना आपकी ज़िम्मेदारी है
    • सावधान रहें जब आप अपनी डायरी को पढ़ने के लिए अन्य लोगों को अनुमति दें। आपको लगता है कि यह एक अच्छी बात है कि वह इसे किसी दोस्त को पढ़ सके। लेकिन क्या होगा यदि आप उसके साथ तर्क करते हैं और फिर उन सभी लोगों को कुछ निजी जानकारी प्रकट करने का निर्णय लेते हैं जो आपको जानते हैं?
    • लगातार लिखना न करें और जैसे ही ऐसा होता है, डायरी में कुछ टिप्पणी करने की कोशिश न करें। अपना जीवन जीओ, फिर डायरी लिखें यदि आप अंत में इसे लिखने में इतने समय व्यतीत करते हैं तो यह आपका एकमात्र हित होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com